लाइव टीवी

ऊर्जा से भरे होते हैं मेष राशि के लोग, राशि से जानें सबकुछ

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 3:39 PM IST
ऊर्जा से भरे होते हैं मेष राशि के लोग, राशि से जानें सबकुछ
मेष राशि के जातकों का स्वभाव, गुण और चरित्र जानें

मेष राशि का चिन्ह “मेढ़ा” होता हैं, जो निडरता और अपने साहस के लिए जाना जाता है. अपनी राशि के चिन्ह के अनुसार ही मेष राशि के लोग अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीने में विश्वास रखते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 3:39 PM IST
  • Share this:
मेष राशि का स्वामी ग्रह: मेष (Aries) राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है. ये ग्रह जातक के जीवन में पराक्रम और उत्साह का कारक माना गया है. शायद यही वजह है कि मेष राशि के जातक हमेशा ही जीवन के प्रति एक नयी ऊर्जा और उत्साह वाले होते हैं.

मेष राशि का प्रतीक : मेष राशि का चिन्ह “मेढ़ा” होता हैं, जो निडरता और अपने साहस के लिए जाना जाता है. अपनी राशि के चिन्ह के अनुसार ही मेष राशि के लोग अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीने में विश्वास रखते हैं. इन्हें अपनी विचारधारा के साथ किसी तरह का कोई समझौता करना बिलकुल पसंद नहीं होता है.

मेष जातकों की शारीरिक बनावट : मेष राशि के लोगों को अपने आसपास और खुद भी सफाई बेहद पसंद होती है. वो हर काम को सफाई से ही करना पसंद करते हैं. मेष राशि से ताल्लुक रखने वाले लोग अक्सर सतर्क रहते हैं. अगर आप किसी मेष जातक को करीब से देखें तो आपको नज़र आएगा कि इनकी भौहें अमूमन ऊपर की ही तरफ चढ़ी रहती हैं. इन्ही कोई भी काम मिले, सतर्कता पर इनका ध्यान पहले जाता है.

मेष जातकों का व्यक्तित्व : मेष जातकों को अक्सर उनके उदार स्वभाव के लिए जाना जाता है. इसके अलावा क्योंकि मेष राशि के स्वामी ग्रह मंगल होते हैं इसलिए इन्हें कोई भी काम उत्तेजना के साथ शीघ्र ही करना पसंद होता है. मेष जातकों की कल्पना और निरीक्षण शक्ति बहुत ही अच्छी होती है.

मेष जातकों के शौक : मेष जातकों का झुकाव उन क्षेत्रों में अधिक होता है, जिनमें बिना ज़्यादा मेहनत के धन मिलने की संभावना होती है, जैसा जुआ/लॉटरी इत्यादि. इसके अलावा जिन क्षेत्रों में मेष जातकों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिले, उन्हें उसमें भी काफी रूचि होती है. नृत्य, अभिनय जैसे क्षेत्रों की तरफ मेष जातकों का झुकाव बेहद अधिक होता है.

मेष जातकों की कमियाँ : मेष राशि के लोग बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं और इन्हें अपना अपमान बर्दाश्त नहीं होता. जिद्दी होने के साथ-साथ मेष जातक तब तक अपनी गलती नहीं स्वीकारते हैं जब तक उन्हें उस गलती से कोई भारी नुकसान ना उठाना पड़ जाए. मेष जातकों की हमेशा उनके परिवार में किसी एक ना एक सदस्य से खटपट चलती ही रहती है.

मेष जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : मेष राशि का सीधा संबंध मस्तिष्क से होता है इसलिए इस राशि के जातक शिक्षा के क्षेत्र में काफी सफल रहते हैं. बात अगर व्यवसाय की करें तो ज़मीन-जायदाद, खेल-कूद,खनिज,कोयला इत्यादि क्षेत्रों में बिज़नेस करना मेष जातकों के लिए फ़ायदेमंद हो सकता है.मेष जातकों का प्रेम संबंध : मेष राशि के लोगों को अक्सर प्यार में क्षणिक आनंद ही प्राप्त हो पाता है. मेष राशि वालों को अकसर मनचाहा साथी नहीं मिल पाता है. मेष राशि की जातक स्त्रियां काफी अभिमानी होती हैं, इन्हें आप तोहफे इत्यादि से भी खुश नहीं कर सकते हैं.

मेष राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : मेष राशि के पुरुष जातक हमेशा ही अपनी पत्नियों को सक्रिय और आकर्षक देखना चाहते हैं. मेष जातकों को प्रेम में बहुत आश्वासन चाहिए होता है. पति-पत्नी के निजी संबंधों के मामले में मेष जातक काफी आदर्शवादी होते हैं जिसके चलते इनके

धन मिलने की संभावना होती है, जैसा जुआ/लॉटरी इत्यादि. इसके अलावा जिन क्षेत्रों में मेष जातकों को अपना हुनर दिखाने का मौका मिले, उन्हें उसमें भी काफी रूचि होती है. नृत्य, अभिनय जैसे क्षेत्रों की तरफ मेष जातकों का झुकाव बेहद अधिक होता है.

मेष जातकों का शुभ अंक : 9
मेष जातकों का शुभ रंग : सफ़ेद
मेष जातकों का शुभ दिन : मंगलवार
मेष जातकों का शुभ रत्न : मूँगा

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 1:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर