होम /न्यूज /एस्ट्रो /

किन जातकों के लिए लकी होता है मूंगा? जानें धारण करने के नियम और लाभ

किन जातकों के लिए लकी होता है मूंगा? जानें धारण करने के नियम और लाभ

मूंगा रत्न को मेष और वृश्चिक के अलावा तीन अन्य राशियों के लोग पहन सकते हैं.  (Image-Shutterstock)

मूंगा रत्न को मेष और वृश्चिक के अलावा तीन अन्य राशियों के लोग पहन सकते हैं. (Image-Shutterstock)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नौ ग्रहों में से मंगल ग्रह ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक माना जाता है. मंगल के प्रभाव को बैलेंस करने के लिए मूंगा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. मूंगा लाल, सिंदूरी, गेरुआ, सफेद और काला होता है. मंगल का प्रभावी रत्न होने के कारण इसे पहनने से मंगल की दशा मजबूत होती है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

मूंगा धारण करने से व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है.
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगल ग्रह का मूंगा रत्न पर आधिपत्य माना जाता है.

Coral Gemstone : ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि हर ग्रह से संबंधित एक रत्न होता है. यह रत्न ग्रहों की शुभता को बड़ा सकते है, लेकिन इन रत्नों को किसी विद्वान की सलाह से ही धारण करना चाहिए. आज हमें भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा इन्हीं रत्नो में से एक मूंगा रत्न के बारे में बता रहे हैं. ज्योतिष शास्त्र में मूंगा को मंगल ग्रह के साथ जोड़कर देखा गया है. ऐसा बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर हो तो वह व्यक्ति मूंगा पहन सकता है. आइए जानते हैं कौन धारण कर सकता है मूंगा और कौन नहीं. इसे धारण करने के क्या फायदे हैं.

किस राशि वाले जातक पहन सकते हैं मूंगा

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मूंगा रत्न को मेष और वृश्चिक के अलावा तीन अन्य राशियों के लोग पहन सकते हैं. यह राशियां हैं सिंह, धनु और मीन. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष हो तो वह भी मूंगा पहन सकता है.

यह भी पढ़ें – किस उंगली में धारण करें कौन सा रत्न? जानें सही दिन और समय

मूंगा पहनने के लाभ

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मूंगा धारण करने से व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है. साथ ही मानसिक शांति प्राप्त होती है. स्वास्थ्य से जुड़े क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए या जॉब करने वाले युवाओं को भी मूंगा रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. परंतु कोई भी रत्न धारण करने से पहले अपनी कुंडली ज्योतिषी जानकार को दिखाना आवश्यक होता है. जिससे आपको सही जानकारी प्राप्त हो सके और उसका पूर्ण लाभ मिल सके.

यह भी पढ़ें – शरीर के अंगों पर पड़ता है राशि और ग्रहों का शुभ-अशुभ प्रभाव

कैसे धारण करें मूंगा रत्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह का मूंगा रत्न पर आधिपत्य माना जाता है. इसलिए मूंगा रत्न को मंगलवार के दिन सोने या तांबे की अंगूठी में जड़वा कर पहना जाता है. रत्न को धारण करने से पहले इसे कच्चे दूध और गंगाजल के मिश्रण से अच्छी तरह धोकर शुद्ध करें. मूंगे को आप मंगलवार के दिन सुबह से लेकर दोपहर तक के समय के बीच में पहन सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

अगली ख़बर