Home /News /astro /

Astrology: ऐसे आचरण से खराब होता है शनि ग्रह, जानें कैसे करें दुर्बल शनि की पहचान

Astrology: ऐसे आचरण से खराब होता है शनि ग्रह, जानें कैसे करें दुर्बल शनि की पहचान

कुछ बदलावों से जानें कमजोर शनि ग्रह के लक्षण

कुछ बदलावों से जानें कमजोर शनि ग्रह के लक्षण

Astrology: आज शनिवार का दिन है. आज के दिन शनि अमावस्या (Shani Amavasya) भी है. इस अवसर पर आज आपको बताते हैं कि शनि ग्रह (Saturn Planet) व्यक्ति के किन आचरण से दुर्बल होता है और उसका दुष्प्रभाव आपके जीवन में पड़ने लगता है.

    Astrology: आज शनिवार का दिन है. आज के दिन शनि अमावस्या (Shani Amavasya) भी है. इस अवसर पर आज आपको बताते हैं कि शनि ग्रह (Saturn Planet) व्यक्ति के किन आचरण से दुर्बल होता है और उसका दुष्प्रभाव आपके जीवन में पड़ने लगता है. आपके काम खराब होने लगते हैं, असफलताएं आपकी प्रगति में रोड़ा बन सकती हैं. आपके जीवन में हो रहे कुछ बदलाव आपको दुर्बल शनि का संकेत दे सकते हैं. ज्योतिषशास्त्र में इनके बारे में चर्चा की गई.

    जैसा कि आप सभी को पता है कि शनि देव व्यक्ति को कर्मों के आधार पर फल देते हैं. अपने पिता के दुराचरण से ही क्रोधित होकर उन्होंने कठिन तप से भगवान शिव को प्रसन्न किया था. फिर उनको न्याय का देवता या​नी कर्मों के अनुसार फल और दंड देने का वरदान प्राप्त हुआ. ऐसे में मनुष्य के कर्म ही शनि ग्रह या शनि देव को प्रसन्न या क्रोधित कर सकते हैं. मंत्र जाप, पूजा-अर्चना से पूर्व आपको अपने कर्मों और आचरण पर ध्यान देना चाहिए. आइए जानते हैं कि हमारी किन आदतों से शनि दुर्बल होता है और उसकी पहचान क्या है?

    1. किसी भी व्यक्ति को अपने से बड़े लोगों और स्त्रियों का अपमान नहीं करना चाहिए. ऐसे करने से शनि दुर्बल होता है. शनि देव और उनकी माता छाया ने सूर्य देव से तिरष्कार पाया था, इस वजह से ऐसे लोगों को वे दंडित करते हैं.

    2. झूठ नहीं बोलना चाहिए. आपके झूठे वचन और गलत आरोपों से दूसरों को आघात पहुंचता है. उसके मान को ठेस पहुंच सकता है. ऐसा करने से बचना चाहिए.

    3. मांसाहार और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.

    4. जब शनि खराब होता है तो व्यक्ति की बुद्धि सबसे पहले भ्रष्ट होती है. वह जुआ, विवाहेत्तर संबंध, चोरी आदि जैसे गलत कर्मों में फंस जाता है.

    5. पशु-पक्षियों को सताना नहीं चाहिए. बेजुबान जीवों को प्रताड़ित करने से भी शनि का प्रभाव कम होता है.

    6. गरीब और लाचार लोगों को किसी भी प्रकार से दुख न पहुंचाएं. किसी से छल न करें.

    7. शनिवार के दिन बाल और नाखुन काटने से भी शनि ग्रह कमजोर होता है.

    8. अचानक से आपको लगने लगे कि एक-एक करके कई काम असफल हो रहे हैं, तो हो सकता है कि आपका शनि ग्रह दुर्बल होने लगा है.

    9. मान्यताओं के अनुसार, यदि घर के बिजली वाले उपकरण जल्दी-जल्दी खराब हो रहे हैं, तो ये भी शनि ग्रह के दुर्बल होने का संकेत है.

    10. शनि के खराब होने से परिवार में कलह, मकान का क्षतिग्रस्त होना, धन हानि, अपयश, आगजनी, कंगाली जैसे स्थितियां पैदा हो सकती हैं.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Astrology, Dharma Aastha, Shanidev, Spirituality

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर