Home /News /astro /

Astrology Tips: राशि अनुसार किस धातु के बर्तन का करें प्रयोग? यहां जानें

Astrology Tips: राशि अनुसार किस धातु के बर्तन का करें प्रयोग? यहां जानें

धातु के बर्तनों का उपयोग होता है लाभदायक

धातु के बर्तनों का उपयोग होता है लाभदायक

Astrology Tips: ज्योतिष शास्त्र में ग्रह (Planet) और राशि (Zodiac Sign) की प्रकृति के आधार पर उसके गुण और धर्म के बारे में बताया गया है. उनके रोग और दोष का भी विचार किया गया है. इसमें बताया गया है कि किस राशि के व्यक्ति को किस प्रकार का भोजन करना चाहिए, उसकी दिनचर्या कैसी हो, ग्रहों के प्रभाव के अनुरुप रोगों का इलाज और परहेज भी बताया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    Astrology Tips: ज्योतिष शास्त्र में ग्रह (Planet) और राशि (Zodiac Sign) की प्रकृति के आधार पर उसके गुण और धर्म के बारे में बताया गया है. उनके रोग और दोष का भी विचार किया गया है. इसमें बताया गया है कि किस राशि के व्यक्ति को किस प्रकार का भोजन करना चाहिए, उसकी दिनचर्या कैसी हो, ग्रहों के प्रभाव के अनुरुप रोगों का इलाज और परहेज भी बताया जाता है. ज्योतिष (Astrology) और आयुर्वेद  (Ayurveda) के उचित समन्वय से संतुलित जीवन का मंत्र दिया जाता रहा है, जिसका अनुसरण आज भी होता है. आज के समय में हम अधिकतर स्टील या फाइबर के बर्तनों का प्रयोग करते हैं, जो किसी के लिए सही है, तो किसी के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं कि किस राशि और लग्न के व्यक्ति को किस धातु के बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए.

    राशि अनुसार बर्तन का प्रयोग
    मेष, सिंह और वृश्चिक
    इन राशि के जातक या फिर इन लग्न में जन्मे लोगों को तांबे के बर्तन का उपयोग करना चाहिए. हर वक्त इसका प्रयोग कर पाना आज के दौर में थोड़ा मुश्किल हो सकता है. ऐसे में आपको दिन में कम से कम कुछ समय के लिए तांबे के पात्रों का प्रयोग करना चाहिए. ऐसा करने से कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं.

    मिथुन, कन्या, धनु और मीन
    इन राशियों के लोग या इन लग्न में पैदा हुए जातकों को स्टील या कांसे के बर्तन का उपयोग करना चाहिए. ये धातु इनके लिए लाभदायक हो सकती है. दिन में कम से कम एक बार इसका प्रयोग जरूर करना चाहिए.

    वृष, कर्क और तुला
    इन लग्न या राशि वालों को पीतल और चांदी के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए. आप चाहें तो पंच धातु या अष्ट धातु के बर्तनों का भी प्रयोग करके उसके लाभ ले सकते हैं.

    मकर
    इस लग्न और राशि के लोगों को लकड़ी के बर्तन का प्रयोग दिन में कम से कम एक बार करना चाहिए. यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है.

    कुंभ
    इस राशि या लग्न में जन्में लोगों के लिए स्टील लाभदायक हो सकता है. ऐसे लोगों को दिन में एक बार स्टील के बर्तन का प्रयोग करना चाहिए. हालांकि स्टील के बर्तन आजकल सभी घरों में उपलब्ध हैं।

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Astrology, Spirituality

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर