होम /न्यूज /एस्ट्रो /पेड़-पौधों को ना पहुंचाएं नुकसान, बसंत पंचमी पर भूलकर भी ना करें ये 5 काम, मां सरस्वती हो जाएंगी नाराज

पेड़-पौधों को ना पहुंचाएं नुकसान, बसंत पंचमी पर भूलकर भी ना करें ये 5 काम, मां सरस्वती हो जाएंगी नाराज

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का अवतरण हुआ था.

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का अवतरण हुआ था.

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है. इस दिन बिना मुहूर्त के मांगलिक कार्य का आय ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है.
बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का अवतरण हुआ था.

Basant Panchami 2023 : विद्या, कला और संगीत की देवी सरस्वती की विशेष पूजा-आराधना बसंत पंचमी पर की जाती है. बसंत पंचमी हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इस साल बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार को मनाया जा रहा है. इस दिन को अबूझ मुहूर्त के रूप में भी जाना जाता है. यह वह शुभ मुहूर्त होता है, जिस दिन आप बिना चौघड़िया के हर मांगलिक कार्य कर सकते हैं परंतु कुछ काम ऐसे भी हैं, जिन्हें बसंत पंचमी के दिन नहीं करना चाहिए. वे कौन से काम हैं? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

पेड़-पौधे नहीं काटें
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी किसी पेड़-पौधे को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए. फिर चाहे बात उनकी कटाई-छटाई की हो या फूल तोड़ने की, गलती से भी ऐसा नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें – भूलकर भी भगवान शिव को ना चढ़ाएं हल्दी, यह तीन चीज भी हैं वर्जित, इस कारण नहीं करते इनका उपयोग

सात्विक भोजन ग्रहण करें
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का अवतरण हुआ था, इस दिन मांसाहार और शराब का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे माता सरस्वती नाराज हो सकती हैं. मनुष्य को इस दिन सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए. तामसिक भोजन से मनुष्य गुस्सा होता है और उसके मन में दूसरे के प्रति बुरे विचार आते हैं. बसंत पंचमी के दिन दूसरों के लिए बुरे विचार लाने से भी बचना चाहिए.

ना करें धूम्रपान
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बसंत पंचमी का दिन बेहद शुभ और पवित्र दिन माना गया है. इस दिन धूम्रपान भी नहीं करना चाहिए.

ना करें किसी बात की अवहेलना
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन अपनों से बड़ों के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए. उनका आदर सम्मान करना चाहिए. इस दिन किसी की भी अवहेलना नहीं करना चाहिए.

इस रंग के कपड़े ना पहनें
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन काले रंग के वस्त्र धारण करने से हर स्त्री-पुरुष को बचना चाहिए. इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना बेहद शुभ माना जाता है.

ना करें कंघी
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन सुबह के समय स्नानादि से निवृत्त होकर बालों में कंघी कर लें. परंतु सूर्यास्त के बाद इस दिन कंगी करने से बचना चाहिए. हिंदू धार्मिक ग्रंथों में कंघी को लेकर कई नियम बताए गए हैं.

Tags: Basant Panchami, Dharma Aastha, Religion

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें