Budh Gochar 2021: बुध करेगा वृषभ राशि में गोचर, जानें आपकी राशि पर क्‍या होगा प्रभाव

Budh Gochar 2021: इन राशियों की खुलेगी किस्‍मत...

Budh Gochar 2021: इन राशियों की खुलेगी किस्‍मत...

Budh Gochar 2021: हर ग्रह का गोचर किसी न किसी रूप में व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करता है. ऐसे में बुध के वृषभ राशि में होने वाले इस गोचर का भी सभी 12 राशियों के जातकों पर प्रभाव पड़ेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 8:16 AM IST
  • Share this:
Budh Gochar 2021: ज्योतिष की दुनिया में बुध ग्रह को राजकुमार ग्रह माना गया है. मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह, हमेशा की तरह एक बार फिर अपना स्थान परिवर्तन करते हुए 1 मई 2021, शनिवार को सुबह 5 बजकर, 32 मिनट पर मेष राशि से निकलकर, वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे. हर ग्रह का गोचर किसी न किसी रूप में व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करता है. ऐसे में अब चलिए जानते हैं कि बुध के वृषभ राशि में होने वाले इस गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ने वाला है-

मेष राशिफल

मेष राशि वाले जातकों के लिए बुध का यह गोचर उनकी वाणी में सकारात्मकता लेकर आएगा. जिससे उनकी भाषा मधुर होगी. साथ ही वे अपनी बेहतर संवाद शैली से दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल होंगे. हालांकि इस समय आपको हर प्रकार की बेकार की बातों में अपना समय बर्बाद करने से बचना होगा. अन्यथा आप अपनी तर्क शक्ति को हानि पहुंचा सकते हैं. इस दौरान आपको अपने शब्दों का चयन भी सोच-समझकर करने की हिदायत दी जाती है. वो जातक जो गायन या लेखन में रुचि रखते हैं, उन्हें इस गोचर का सबसे अधिक फायदा मिलने वाला है. क्योंकि बुध देव की सकारात्मक स्थिति आप लोगों को अपनों के करीब लाने में मदद करेगी. वहीं नौकरी पेशा जातकों को भी इस दौरान कार्यस्थल पर उन्नति मिलने के योग बनेंगे. हालांकि व्यापारी जातकों को हर प्रकार का निवेश करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार करने की सलाह दी जाती है.

वृषभ राशिफल
वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर व्यक्तिगत और कार्यक्षेत्र दोनों ही क्षेत्रों में सकारात्मकता लेकर आएगा. वो जातक जो पेशेवर क्षेत्र से जुड़े हैं, बुध देव उनकी जिज्ञासा को बढ़ाते हुए उन्हें अपने लक्ष्य की प्राप्ति करने में मदद करेंगे. वहीं निजी जीवन में भी बुध का यह गोचर आपको अच्छा लाभ देने की ओर इशारा कर रहा है. इस दौरान आप अपने संचार कौशल में बेहद प्रभावशाली बदलाव महसूस करेंगे, जिससे दूसरे लोग आपकी ओर आकर्षित हो सकेंगे. इसका सबसे अधिक फायदा आपको कार्यक्षेत्र पर उन्नति दिलाने में मदद करेगा. साथ ही आप अपनी बेहतर संवाद शैली और मधुर वाणी से अपने शत्रु को भी अपना मित्र बनाने में सफल होंगे.

मिथुन राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है, क्योंकि इस दौरान सबसे अधिक आपके आत्मविश्वास में गिरावट दर्ज की जाएगी, जिससे आपको मानसिक तनाव होने की आशंका बढ़ सकती है. ऐसे में यदि आप कुछ नया काम शुरू करने का सोच रहे हैं तो अभी आपको ऐसा कुछ भी करने से बचना होगा. साथ ही खुद को सेहतमंद और तनाव से दूर रखने के लिए आपको योग और ध्यान करने की सलाह भी दी जाती है. इस दौरान आपकी वाणी में भी कड़वाहट आएगी, जिससे आप ना चाहते हुए भी दूसरों के साथ विवाद में पड़ सकते हैं.



कर्क राशिफल

कर्क राशि के जातकों के लिए बुध का ये गोचर अनुकूल परिणाम लेकर आ रहा है. खासतौर से वो जातक जो विदेश से जुड़ा व्यवसाय करते हैं या किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत है, उन्हें इस गोचर का सबसे अधिक फायदा मिलने की संभावना है. इस दौरान आप अपनी सभी महत्वकांक्षाओं की पूर्ति करने के लिए तत्पर रहेंगे. वहीं व्‍यावसायिक रूप से भी इस दौरान आपको अपने सभी प्रयासों और मेहनत का शुभ फल मिलेगा. बुध देव आपके संचार कौशल में भी सकारात्मक बदलाव लाएंगे, जिसकी मदद से आप अपनी बात को स्पष्ट रूप से दूसरों के समक्ष रखने में सक्षम होंगे. प्रेम संबंधों में भी बुध देव की असीम कृपा आपके संबंधों में मधुरता लेकर आएगी और आप अपने हर पुराने विवाद को सुलझाने में सक्षम होंगे.

सिंह राशिफल

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध देव का यह गोचर सबसे अधिक उनके करियर में अनुकूलता लेकर आएगा. खासतौर पर कार्यस्थल पर आप अपनी रचनात्मकता और संगठनात्मक कौशल के दम पर उन्नति प्राप्त कर सकेंगे. जिससे आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों का भी सहयोग मिलेगा. पारिवारिक जीवन में भी सकारात्मक बदलाव आएंगे. साथ ही आप अपने बेहतर स्वास्थ्य के कारण परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करने की इच्छा जता सकते हैं. हालांकि इस दौरान आपको नियमित रूप से अच्छा खान-पान लेने और व्यायाम करने की सलाह दी जाती है. कुछ जातक किसी संपत्ति में निवेश करने का भी फैसला ले सकते हैं. हालांकि अपने से बड़ों से बातचीत करते समय आपको अपने शब्दों का खास ख्याल रखने की भी सलाह दी जाती है.

कन्या राशिफल

बुध देव का वृषभ राशि में होने वाला गोचर कन्या राशि वाले जातकों के लिए सबसे अधिक उत्तम सिद्ध होगा. क्योंकि इस दौरान आपको भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे आप अपने सभी कार्य और प्रयासों में अनुकूल परिणाम प्राप्त करते हुए सफलता अर्जित कर सकेंगे. ऐसे में यदि आप और अधिक बेहतर परिणाम चाहते हैं, तो आपको शुरुआत से ही मेहनत करने की सलाह दी जाती है. व्यवसाय में भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे, जिससे सामाजिक स्थिति भी बेहतर होगी. वहीं आर्थिक तंगी से भी आपको निजात मिलेगी. इस दौरान आप अपने भाई-बहनों की आर्थिक मदद करते हुए, घर-परिवार में भी मान-सम्मान प्राप्त कर सकेंगे. खासतौर से मीडिया, मनोरंजन और ग्लैमर के क्षेत्र से जुड़े जातकों को इस अवधि में सबसे अधिक सफलता मिलने के योग बन रहे हैं.

तुला राशिफल

तुला राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर उन्हें नई चीजें सीखने के लिए जुझारू बनाएगा, जिसके परिणामस्वरूप आपका आध्यात्मिक और धार्मिक रुझान बढ़ेगा. साथ ही आप दान-पुण्य के कार्यों में बढ़-चढ़कर धन खर्च करते दिखाई देंगे. पैतृक संपत्ति से भी इस राशि वाले जातक अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे. आप अपने रिश्तों को महत्व देंगे. साथ ही अपने करीबी लोगों के साथ समय व्यतीत करना चाहेंगे. हालांकि कुछ जातकों को धन हानि होने की आशंका भी है. ऐसे में धन से जुड़ा हर फैसला लेते समय विशेष सावधानी बरतें. कार्यस्थल पर भी आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचना होगा. अन्यथा आप अपना नुकसान कर सकते हैं.

वृश्चिक राशिफल

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए बुध का यह गोचर थोड़ा कष्टदायक सिद्ध होने वाला है. खासतौर पर यदि आप शादीशुदा है, तो इस दौरान आपके और जीवनसाथी के बीच अहम का टकराव साफ दिखाई देगा. जिससे छोटी से छोटी बात पर भी आप दोनों झगड़ा और विवाद करते दिखाई देंगे. ऐसे में आपको घर की शांति बरकरार रखने के लिए हर बात को साथ मिलकर शांतिपूर्वक सुलझाने की सलाह दी जाती है. वो जातक जो अभी तक सिंगल हैं, उनके जीवन में इस दौरान किसी खास व्यक्ति की दस्तक संभव है. वहीं व्यापारी जातकों के लिए भी समय उत्तम रहेगा, परंतु स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याएं आपको कष्ट देती रहेंगी. ऐसे में अच्छा खान-पान लें और जरूरत पड़ने पर किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह भी अवश्य लें.

धनु राशिफल

धनु राशि वाले जातकों के लिए बुध का यह गोचर शुभ परिणाम लेकर आएगा. जिसके परिणामस्वरूप आप अपनी सभी योजनाओं पर ध्यान देते हुए उन्हें अपनाकर अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे. खासतौर पर नौकरीपेशा जातक इस दौरान अपना बेहतर प्रदर्शन देते हुए कार्य स्थल पर उन्नति प्राप्त करेंगे, क्योंकि ये समय आपकी संवाद शैली में भी सुधार करेगा. साथ ही आप अपने विचारों को स्पष्ट रूप से मीटिंग में अपने अधिकारियों के समक्ष रखने में सफल होंगे. हालांकि आपको विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आशंका है कि आपको कुछ स्वास्थ्य कष्ट हों, जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि संभव है.

मकर राशिफल

मकर राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर सबसे अधिक प्रेम संबंधों को प्रभावित करने वाला है. खासतौर पर यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं, तो इस गोचर के दौरान आप उनसे प्रेम विवाह में बंधने का फैसला ले सकते हैं. छात्रों के लिए भी अवधि अनुकूल रहेगी. हालांकि इसके लिए उन्हें शुरुआत से ही खुद को अपनी शिक्षा के प्रति केंद्रित रखने की सलाह दी जाती है. कार्यस्थल पर आपको किसी भी प्रकार के बेकार के विवाद में पड़ने से बचना होगा और जहां आपकी जरूरत ना हो, वहां बोलने से बचें. अन्यथा आप अपनी छवि को खराब कर सकते हैं.

कुंभ राशिफल

कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर दांपत्य जीवन से जुड़ी कुछ चिंताएं लेकर आएगा. खासतौर पर इस दौरान आपकी संतान को स्वास्थ्य कष्ट संभव है. इसके अलावा आपको भी इस दौरान वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है. छात्रों के लिए भी समय थोड़ा कष्टदायक रहेगा. ऐसे में आपको आने वाली हर परीक्षा के लिए पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी. व्यावसायिक जीवन में भी उतार-चढ़ाव आएंगे, जिससे आपका मन भ्रमित हो सकता है.

मीन राशिफल

मीन राशि वाले जातकों के जीवन में बुध देव बेहतर संचार कौशल की ओर इशारा कर रहे हैं. जिसका आप आर्थिक रूप से फायदा उठा सकेंगे. कार्यक्षेत्र पर भी आपको कुछ यात्राएं करने का मौका मिलेगा और इन सभी यात्राओं से आप अच्छा लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे. आप अपनी मधुर वाणी से अपने रिश्ते को बेहतर बना सकेंगे. साथ ही कार्यस्थल पर भी आपको समय सीमा से पहले ही अपने कार्य को पूरा करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ऐसा करके आप आने वाली हर विपरीत संभावनाओं से अपना बचाव कर सकते हैं. (साभार-Astrosage.com)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज