लाइव टीवी

प्यार के मामले में श्रेष्ठ होते हैं मकर जातक, राशि से जानें सबकुछ

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 7:37 PM IST
प्यार के मामले में श्रेष्ठ होते हैं मकर जातक, राशि से जानें सबकुछ
मकर राशि का चिन्ह मकर को माना गया है जो की एक जलीय जीव है.

स्वामी ग्रह शनि होने की वजह से मकर जातक महान अनुशासनशील होते हैं. इस राशि के लोग जिस भी काम को चुनते हैं उसे पूरा कर के ही दम लेते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 7:37 PM IST
  • Share this:
मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि होता है. स्वामी ग्रह शनि होने की वजह से मकर जातक महान अनुशासनशील होते हैं. इस राशि के लोग जिस भी काम को चुनते हैं उसे पूरा कर के ही दम लेते हैं.

मकर राशि का चिन्ह : मकर राशि का चिन्ह मकर को माना गया है जो की एक जलीय जीव है. हालाँकि इसके शरीर के आधे भाग में स्थलीय और बाकी के आधे भाग में जलीय जीवों जैसे हिरण, मगरमच्छ, हाथी, मछली की पूँछ का चित्रण देखने को मिलता है.

मकर जातकों की शारीरिक बनावट : मकर राशि के जातक दुबले-पतले शरीर के होते हैं और इनकी लंबाई औसत होती है.

मकर जातकों का व्यक्तित्व : मकर राशि के जातक आत्म-केंद्रित होते हैं. मकर जातक स्वभाव से ज़िद्दी होते हैं. इसके अलावा मकर राशि के लोग अधिक महत्वाकांक्षी, गंभीर और अपने काम के प्रति समर्पित रहने वालों में से होते हैं.

मकर जातकों के शौक : मकर जातकों की स्मृति शक्ति काफी मज़बूत होती है. आर्थिक मामलों में मकर जातक बहुत ही सावधानी और सूझ-बूझ से कदम बढ़ाते हैं. अपनी ड्यूटी को अच्छी तरह से समझकर उसे पूरा करना मकर जातकों की ख़ासियत होती है.

मकर जातकों की कमियाँ : मकर जातक बेहद चिड़चिड़े स्वभाव के होते हैं. साथ ही इनके व्यवहार में कुछ-कुछ उद्दण्डता भी पाई जाती है. किसी भी काम में जल्दबाज़ी इनका सबसे बड़ा अवगुण माना जाता है.

मकर जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : मकर जातकों का पढ़ाई की तरफ काफी रुझान होता है इसलिए पढ़ाई के क्षेत्र में इनकी पकड़ काफी अच्छी होती है. वहीं व्यापार की बात करें तो बीमा विभाग, बिजली, कमीशन, मशीनरी, ठेकेदारी, सट्टा, इत्यादि क्षेत्रों में मकर जातक अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.मकर जातकों का प्रेम संबंध : मकर जातक प्रेम के लिहाज़ से काफी अच्छे माने जाते हैं. ये अपने पार्टनर के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहते हैं. हालाँकि कुछ मकर जातक उदासीन स्वभाव के भी होते हैं.

मकर राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : मकर जातकों का पारिवारिक जीवन काफी संघर्षमय होता है. वहीं वैवाहिक जीवन की बात करें तो मकर जातक यहाँ लकी होते हैं क्योंकि उनका वैवाहिक जीवन काफी अच्छा होता है.

मकर राशि के जातकों के इष्ट मित्र : मकर राशि वालों की वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला एवं कुंभ राशि के जातकों से अच्छी मित्रता देखने को मिलती है. वहीं मकर राशि के लिए कर्क, सिंह और वृश्चिक राशि प्रतिकूल मानी जाती है.

मकर जातकों का शुभ अंक : 8
मकर जातकों का शुभ रंग : काला
मकर जातकों का शुभ दिन : शनिवार
मकर जातकों का शुभ रत्न : नील

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 6:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर