मकर-मीन राशि वाले दिक्कतों में उलझे नहीं, इन चीजों का करें उपयोग

News18Hindi
Updated: August 12, 2017, 7:22 AM IST
मकर-मीन राशि वाले दिक्कतों में उलझे नहीं,  इन चीजों का करें उपयोग
क्या कह रहे हैं अपके सितारे, जानिए आपका राशिफल
News18Hindi
Updated: August 12, 2017, 7:22 AM IST
हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन शुभ समाचार की सौगात लाता है तो कभी आपके सामने चुनौतियां खड़ी कर देता है.  हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. ऐसे में हम आज शनिवार को आपको बता रहे हें कि आज का दिन आपके लिए क्या लेकर आएगा.

किसी को आज के दिन अपने काम  में सफलता मिल सकती है. हालांकि, किसी राशि को आज कोई भी नया काम शुरू न करने की हिदायत दी गई है.



मेष

चंद्रमा बारहवें भाव में है. आपमें आत्मविश्वास भरपूर हैं और इसी आत्मविश्वास के कारण आज के दिन आप दूसरों की कई समस्याएं सुलझाने का काम स्वयं पर ले लेंगे. कई उन सवालों को सुलझाने का काम भी आप स्वीकार कर लेंगे, जिनका जवाब आपके पास उस समय नहीं होगा. तीसरी बात यह है कि आपको जिन समस्याओं का सामना करना होगा, वह कोई रोजमर्रा किस्म की समस्याएं नहीं होंगी, बल्कि उन पर ज्यादा ध्यान, ज्यादा श्रम और संभवतः धन भी खर्च करना होगा. धन के मामलों में आपको वैसे भी आज ज्यादा सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा घाटा उठाना पड़ सकता है. ऐसे में कुछ लोग आपको गलत सलाह भी दे सकते हैं. आप यथासंभव शांति से दिन बिताने की कोशिश करें. अपनी सारी इच्छाएं एक साथ व्यक्त न करें.



वृषभ
विचारों की ऐसी सहजता आसानी से बार-बार नहीं बनती. सफलता पाने का, अपनी मेहनत का फल पाने का दिन है. बड़े से बड़ा काम आप सफलतापूर्वक निपटा सकेंगे. हर संबंधित व्यक्ति का आपको सहयोग मिलेगा. यहां तक कि जो लोग आपकी सफलता को पसंद नहीं करते हैं, वे भी आपके सामने चुप रहना ही पसंद करेंगे. रिश्तों के क्षेत्र में जो स्थिति अभी तक बहुत टेढ़ी लग रही थी, अब वह अचानक ऐसे सुलझ जाएगी, लेकिन कहीं कोई समस्या थी ही नहीं. विवाह प्रयासों में विलंब हो सकता है. दूसरों को दोषी ठहराने की प्रवृत्ति पर नियंत्रण रखें.



मिथुन
बात सिर्फ आज की नहीं, आजकल के पूरे दौर की है. आप बहुत ऊर्जावान महसूस करेंगे. हो सकता है, आज कोई नया काम हाथ में ले लें. दफ्तर में आपको कुछ कठिन स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. धैर्य न खोएं और शांति से सारी स्थिति पर विचार करें. किसी सवाल से बचने का प्रयास करने की जरूरत नहीं, जरूरत उसके सही समाधान की है. आप उस समस्या से पार पा जाएंगे. राशिस्थ शुक्र की गति प्रेम संबंधों में आपको ज्यादा सावधान बना रही है. कोई भी कदम बढ़ाने के पहले आप उसकी सफलता के बारे में निश्चिंत होना चाहते हैं. सारी स्थिति पर ठंडे मन से विचार करें. भविष्य के प्रति सतर्क, लेकिन सकारात्मक रहें.



कर्क
आज आपका स्वामी स्वयं आपका मन है. आज ऐसी कोई घटना घट सकती है या ऐसी कोई जानकारी आपको मिल सकती है, जो आपके विश्वास को बदल कर रख दे. हर दिशा से नई सूचनाओं और जानकारियों का प्रवाह आपकी ओर रहेगा. ये सूचनाएं आपको अलग-अलग दिशाओं में धकेल कर थका भी सकती हैं. नौकरी के क्षेत्र में बड़े निर्णय लेना आपके लिए बहुत सहज रहेगा. कोई काम न तो टालें, और न ही किसी काम के लिए मदद की पेशकश को ठुकराएं. मनपसंद स्थान की यात्रा संभव है. प्रेमी आपका पूरा ध्यान रखेगा.



सिंह
मेहनत का भी दिन है, और मेहनत का फल पाने का भी. पुराने निवेश का लाभ मिल सकता है. जांच करें कि आपके किसी पुराने निवेश की मियाद तो पूरी नहीं हुई है. धनोपार्जन का आपका जो भी तरीका है, आज उसमें अच्छा-खासा परिवर्तन हो सकता है. यह परिवर्तन सकारात्मक रहेगा. नई या पहले से बड़ी चुनौती सामने आए, या आपको कोई काम सौंपा जाए, तो उसे दोनों हाथों से स्वीकार करें. प्रेम के क्षेत्र में आज आप बेहद सफल रहेंगे. जिस मित्र के बारे में आप सोच रहे थे, आज वह भी आपके बारे में सोच रहा है. हो सकता है, आज आप में से कोई भी अपने मन की बात कह डाले. इनकार किए जाने की संभावना न के बराबर है.



कन्या
ऐसा प्रतीत होता है, जैसे किसी बात को लेकर आपने कोई जिद ठान ली है. अपने मन पर विश्वास करें, वह आज आपका सच्चा साथी है. आज आपके किसी काम में, किसी मामले में, आपके धन की आगम में कहीं कोई बाधा नहीं आएगी. निवेश करने के लिहाज से बहुत अच्छा समय है. नजदीकी मित्रों और परिजनों के साथ बहुत अच्छा समय बीतेगा. सामूहिक तौर पर किए गए लगभग हर काम में आपको अतिशय सफलता मिलेगी. साथ कार्य करने वालों का आपको पूरा साथ मिलेगा. आप भी उनकी लगातार मदद करेंगे.



तुला
आज आप दूसरों के लिए प्रेरणा के स्रोत साबित होंगे. आपकी जिंदादिली, आपका उदार मन लोगों के लिए मिसाल बनेगा. आपके हस्तक्षेप से आज किसी विवाद का निराकरण हो सकता है. आज की चंद्र स्थिति का एक संकेत यह है कि आप पुराने चले आ रहे मामलों में एक बार उसका दूसरा पहलू भी देखें. कोई कदम उठाने के पहले इस दृष्टि से विचार जरूर करें. लेकिन अगर कोई नया काम सामने आता है, तो इसके लिए आपको और ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी. इस बात को ध्यान में रखें कि जीवन पूरी तरह पूर्व नियोजित ढंग से नहीं चलता है, उसमें उतार-चढ़ाव होते ही हैं और कोई न कोई बाधा भी आती है.



वृश्चिक
पंचम चंद्र के बावजूद, आपका आज का दिन सक्रियता भरा रहेगा. योजना बनाने या निर्णय लेने में कठिनाई महसूस करेंगे. हो सकता है, संकोच के कारण आप ऐसा न कर पा रहे हों. निर्रथक बातों से विचलित न हों. किसी और के नेतृत्व में चल रही योजना में आपकी भूमिका उल्लेखनीय रहेगी, हालांकि आपको लगता रहेगा जैसे आप का भविष्य किसी और के हाथ में हो. मन में उमड़ने वाले इस विचार को ज्यादा गंभीरता से न लें, यह सिर्फ एक दिन की बात है. दिन में कई बार आपको ऐसा भी लग सकता है, जैसे कुछ घटनाएं रहस्यमय ढंग से हो रही हैं. पर ऐसा कुछ नहीं है, धैर्य रखें. परिवार में नोंकझोंक चलती रहेगी.



धनु
चंद्रमा चौथा है, लेकिन आपकी राशि को कई स्रोतों से ऊर्जा मिल रही है. इतनी ऊर्जा कि आप जीवन के लगभग हर क्षेत्र में अपने दायरे का विस्तार कर सकते हैं, अपने दायरे से बाहर निकल सकते हैं. यात्रा कर सकते हैं. यात्रा फलदायी रहेगी, लेकिन अगर आप अपने वाहन से जा रहे हैं, तो एक बार उसमें ईंधन आदि की जांच कर लें. मार्ग में वाहन कष्ट दे सकता है. आज आपके पास कोई नितांत नई बात सीखने का अवसर रहेगा. इसके लिए समय ही नहीं धन और श्रम भी लगाना पड़ सकता है. कोई नई बात पता चलेगी. मन हर समय किसी न किसी उधेड़बुन में लगा रहेगा. परिवार को भी आपको काफी समय देना होगा। अविवाहितों को प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है.



मकर
अपनी ही दिक्कतों में उलझें न रहें. दिन कुल मिलाकर अच्छा है, उसका उपयोग करें. किसी बहस या मतभेद के कारण दोपहर का समय कुछ परेशानी भरा हो सकता है, लेकिन बाद में स्थितियां अनुरूप होती जाएंगी. किसी सहकर्मी के साथ अगर आपका कोई पुराना विवाद या अनबन चली आ रही है, तो आज वह सुलझ जाएगी. पैसों के लिहाज से दिन अच्छा है, आपको पैसे कमाने के भी कुछ नए प्रस्ताव मिल सकते हैं, और निवेश करने के अवसर भी. परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा. कोई मेहमान आ सकता है. पड़ोस में किसी मसले को सुलझाने में आपसे मदद मांगी जा सकती है.



कुंभ
आपके मन में बहुत कुछ चल रहा है. इतना ज्यादा कि आप खुद नहीं तय कर सकते हैं कि बात कहां से शुरु की जाए, और कहां समाप्त की जाए. अगर नौकरी-धंधे के क्षेत्र में हाल ही में आपको कोई झटका लगा था, तो आज आपको उस झटके से उबरने का अवसर मिलेगा. कामकाजी माहौल तनाव भरा हो सकता है, लेकिन आपको उससे हताश होने की कोई आवश्यकता नहीं है. जो परिस्थितियां बन रही हैं, उनको खुले मन से सुलझाने का प्रयास करेंगे, तो आपका कोई अहित नहीं हो सकेगा. जरूरत पड़ने पर किसी से मदद मांग लें. पारिवारिक स्थितियों से संभल कर निपटें. आपकी कोई गलती नई समस्या खड़ी कर सकती है.



मीन
आज आपकी राशि में स्थित चंद्रमा अपने आप में कोई बहुत सशक्त नहीं है, लेकिन गुरु की पूर्ण दृष्टि उस पर है. ऐसे में दिन का ज्यादातर दारोमदार इस बात पर होगा कि आप स्वयं कैसा महसूस करते हैं. अगर आप स्वयं को निराश रखेंगे, तो सारा दिन निराशा में बीतेगा, अन्यथा यही दिन बहुत खुशनुमा रहेगा. आपका बार-बार उखड़ता-बनता मूड आपके संबंधों के लिए, आपके दायरे के लोगों के लिए बोझ बन सकता है. इससे बाहर निकलने का एक ही रास्ता है कि आप अपने मन की भावनाएं शांति से व्यक्त करें. नौकरी में सहकर्मियों के साथ संबंध आपकी कल्पना से कहीं ज्यादा जटिल हैं. छोटी-छोटी गलतियां स्थितियों को और बिगाड़ सकती हैं. सावधान रहें.
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर