राशिफल: तुला और मिथुन वालों के लिए दिल की बात कहने का बेहतरीन मौका

News18Hindi
Updated: August 13, 2017, 8:17 AM IST
राशिफल: तुला और मिथुन वालों के लिए दिल की बात कहने का बेहतरीन मौका
News18Hindi
Updated: August 13, 2017, 8:17 AM IST
हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन शुभ समाचार की सौगात लाता है तो कभी आपके सामने चुनौतियां खड़ी कर देता है.  हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. ऐसे में हम आज रविवार को आपको बता रहे हें कि आज का दिन आपके लिए क्या लेकर आएगा.

किसी को आज के दिन अपने काम  में सफलता मिल सकती है. हालांकि, किसी राशि को आज कोई भी नया काम शुरू न करने की हिदायत दी गई है.



मेष

पुराने अवरोध, पुरानी थकान समाप्त होगी, नई ऊर्जा के साथ नई शुरुआत होगी. चंद्रमा आज सुबह से ही आपकी राशि में आ जाएगा. अब तीन ग्रह आपकी राशि के केन्द्र स्थानों पर विराजमान हैं. चंद्रमा आपकी राशि में और आपके राशिस्वामी चंद्रमा की राशि में. ग्रहों और भावों की यह अदलाबदली आप में जबरदस्त इच्छाशक्ति, साहस और सक्रियता का संचार करेगी. अगर आपको पिछले दो दिनों से ऐसा लग रहा था कि आप कहीं फंस गए हैं, या आपको मिलने वाले पैसे कहीं अटक रहे हैं, तो आज आपको संतोष मिलेगा. आपके विचारों में स्पष्टता रहेगी. साथ काम करने वालों के साथ आप जितना सहयोग करेंगे, उतने फायदे में रहेंगे. आपको लोगों के सहयोग की आवश्यकता है और लोगों को आपकी सफलता में हिस्सेदारी की. पारिवारिक कलह से मुक्ति मिलेगी.



वृषभ
आपका कोई प्रेम प्रसंग चल रहा है, तो आज आप दोनों की भावनाएं चरम पर रहेंगी, लेकिन संवाद की कमजोरी के कारण भ्रम की स्थिति भी रहेगी. भ्रम की स्थिति की दूसरी वजह यह हो सकती है कि आप अपने पार्टनर की तुलना में अपने मित्रों के साथ ज्यादा व्यस्त रहें. परिवार में वैसे तो छिटपुट अनबन रहेगी, लेकिन संतान प्राप्ति के इच्छुक जोड़ों के लिए यह सही अवसर है. इक्का-दुक्का समस्याओं का सामना आपको करना पड़ेगा, लेकिन अच्छा रहेगा कि आप इन समस्याओं का दोष किसी पर न दें. वह समस्या आपके भाग्य में है, बाकी लोग तो निमित्त मात्र हैं. बेहतर रहेगा कि समस्या के समाधान की दिशा में विचार किया जाए. नौकरी में भी कुछ समस्या का सामना करना पड़ेगा, लेकिन धैर्य के बूते समस्या सुलझ भी जाएगी. निवेश आज न करें, खर्च होगा.



मिथुन
लाभ भाव का चंद्रमा और वाणी भाव का मंगल. जो भी आपकी योजना थी, उस पर काम करना शुरु कर देंगे, और इसमें वरिष्ठ अधिकारियों का पूरा समर्थन आपको मिलेगा. धन भी मिलेगा, और यश भी. अगर आप निवेश करना चाहते हैं, तो आज आपके लिए अच्छा समय है. निवेश के लिए सलाह मांगनी हो, तो उसके लिए भी आज का दिन आपके लिए अच्छा है. आज आप दूसरों की, कम से कम आप के लिए, ईमानदारी पर विश्वास कर सकते हैं. आज आप एक अधिकार के साथ संवाद कर रहे होंगे. बस ध्यान रखें कि वाणी संयमित रहे, शब्द कठोर न हों और स्वर में मिठास रहे. अपने मन की बात कहने के लिए बहुत अच्छा समय है.



कर्क
कई ग्रहों ने एक साथ आपकी राशि की घेराबंदी इतनी सख्त की हुई है कि आप उनका दबाव तो महसूस कर ही रहे होंगे. आज कर्म क्षेत्र में मेहनत का भी दबाव रहेगा. समाधान यह है कि आप स्वयं तो अपनी पूरी ऊर्जा के साथ काम करें ही, दूसरों से मदद और सलाह मांगने में भी जरा भी संकोच न करें. अपनी प्राथमिकताओं पर विचार करें. आपकी सफलता सहकार से किए गए कार्य पर निर्भर करेगी. अपनी योजनाओं में दूसरों को भी शामिल करें और एक टीम भावना के साथ काम करें. इससे खुद आपकी क्षमता भी निखर कर सामने आएगी और मेहनत का परिणाम भी सुखद रहेगा. पैसों के मामलों में थोड़ी सावधानी रखना जरूरी है. निवेश करने या बड़ी खरीदारी करने के पहले जानकारों से सलाह जरूर कर लें. परिवार में सभी आपका सहयोग करेंगे.



सिंह
आप महसूस कर रहे होंगे कि आपका जीवन एक परिवर्तनकारी दौर से गुजर रहा है. चंद दिनों में राहु का राशि परिवर्तन आपके जीवन के इस परिवर्तन पर अपनी मुहर भी लगाने वाला है. परिवर्तन का यह चक्र आपके रिश्तों के क्षेत्र में भी असर डालेगा, और जो पुरानी अनबन के कारण पुराने रिश्ते खटाई में पड़ते नजर आ रहे थे, वह अनबन खत्म हो जाएगी और रिश्ते पुनः ताजा हो जाएंगे. आज चंद्रमा आपके भाग्य स्थान में है. आज आप किसी नायक की तरह उभर कर निखरेंगे. आज आप जो करेंगे, उसकी छाया दूर भविष्य तक पड़नी है. बड़े से बड़ा सोचें. जो आप सोचते रहे हैं, या आज भी सोचेंगे, वह अब साकार होने की दिशा में बढ़ रहा है. अपनी योजना और स्पष्ट ढंग से बनाएं.



कन्या
आज अगर आप किसी दुविधा में या किसी संकट में पड़ते हैं, तो अपनी अंतरात्मा की आवाज पर विश्वास करें. आज चंद्रमा प्रतिकूल है, लेकिन उसकी सकारात्मक शक्तियां आपके पक्ष में है. और आपकी राशि के लोग तो घट सकने वाली अधिकांश घटनाओं का पूर्वानुमान लगा सकने में भी समर्थ होते हैं. अपने इसी गुण का आपको आज लाभ मिलेगा. मित्रों और प्रेमीजनों के प्रति आपकी भावनाएं तो प्रबल हैं, लेकिन संबंधों में प्रगाढ़ता किस प्रकार लाई जा सकती है, इस पर विचार करे. पुराने रिश्ते फिर ताजा होंगे, किसी ऐसे मित्र से मुलाकात होगी, जिसे आप बहुत पहले ही भूल चुके थे. पुराने विवादों को अपने दिल-दिमाग से बाहर करें. धन के मामलों में सफलता मिलेगी.



तुला
बहुत शानदार दिन है. आपकी राशि के दशम भाव में मंगल-सूर्य की युति ने, जो काफी समय से चली आ रही है, आपको पारिवारिक और नौकरी के क्षेत्र की तमाम उलझनों में फंसा रखा है. आज सुबह से चंद्रमा सातवां है और वह आपके जीवन में एक संतुलन, एक शीतलता लाने वाला साबित होगा. आप महसूस करेंगे, जैसे आप किसी फंसी हुई स्थिति से बाहर निकले हों. अपनी कल्पनाओं को, सपनों को और योजनाओं को बड़े से बड़ा आकार देने में आप सफल रहेंगे. मन की बात कहें, मन को नई ऊंचाइयों तक जाने दें, आपको सफलता मिलेगी. परिवार में एक स्वाभाविक तौर पर तालमेल वाला माहौल रहेगा, लेकिन परिवार के निर्णयों को घूमफिऱ कर आप पर ही छोड़ दिया जाएगा, जो आपके लिए थोड़ा दबावकारी हो सकता है.



वृश्चिक
निर्णय आपको करने हैं, योजना आपको बनानी है, और इसमें आप थोड़ा संकोच महसूस कर सकते हैं. मित्रों के बीच ऐसी स्थितियां बनती रहती हैं, जिनमें यदि कोई एक ठीक से निर्णय न ले सके, तो बाकी लोग निर्णय कर लेते हैं. आज आप भी ऐसा होने दें, तो तनाव मुक्त रहेंगे. दूसरों को निर्णय करने दें, और वे आपसे जिस भूमिका की अपेक्षा करते हों, वह भूमिका आप पूरी तन्मयता के साथ निर्वाह करें. वास्तव में आज की चंद्र स्थिति आप के लिए योजना बनाने के लिहाज से कम और कार्य करने के लिहाज से ज्यादा उपयुक्त बनी हुई है, तो इस स्थिति का इसी के अनुरूप लाभ उठाना ज्यादा कारगर रहेगा. आपकी मेहनत की, आपकी कार्यक्षमता की प्रशंसा होगी. पुराने प्रसंगों को निपटाने, पुरानी अनबन को दूर करने के लिहाज से बहुत अच्छा दिन है. धन के मामलों में आपसे गलती हो सकती है, सावधान रहें.



धनु
चंद्रमा सुबह से आपकी राशि से पंचम भाव में है. संतान से संबंधित किसी कार्य के पूरा होने से आपको संतुष्टि मिलेगी. संतान की ओर से प्रसन्नता भी मिलेगी. योजना बनाने की बात मन में बार-बार आएगी, लेकिन उसके लिए समय नहीं निकल सकेगा. कोई काम करना शुरु करेंगे, और बार-बार उसमें या तो व्यवधान आता रहेगा, या आपका ही मन उचटता रहेगा. सामाजिक कार्यों के लिए भी समय निकालना होगा, उधर दफ्तर में आपकी टेबल पर बकाया कार्य का ढेर लग रहा लगता है. आपको आज इस बकाया काम को निपटाने पर ध्यान देना होगा. उसकी समय सीमा नजदीक ही है. धन संबंधी कार्यों के लिहाज से दिन बहुत अच्छा है, आपको धन कमाने के कई नए अवसर मिल सकते हैं.



मकर
आपके संबंधों के क्षेत्र में, परिवार में, रिहाइश में, वाहन में और कुछ मामलों में नौकरी में भी कोई परिवर्तन आता प्रतीत हो रहा है. अगर आप किसी के साथ पार्टनरशिप में काम करते हैं, तो हो सकता है कि आपकी और आपके पार्टनर की भूमिकाओं की अदला-बदली हो जाए. हो सकता है कोई नया व्यक्ति पार्टनर बन कर आपके साथ शामिल हो और इस प्रकार थोड़ी तनावपूर्ण स्थिति बन जाए. मकान शिफ्ट हो सकता है. आपके लिए तनावमुक्त रह सकने का एक ही तरीका यह है कि आज जीवन में आने वाली किसी भी आश्चर्यजनक स्थिति पर आप ज्यादा ध्यान न दें. बाकी जो होता है, होने दें, आप सिर्फ अपने काम पर ध्यान दें।. कई स्थितियां ऐसी भी बन सकती हैं, जो शुरुआत में सकारात्मक प्रतीत हों, लेकिन बाद में उनमें कोई आश्चर्य उत्पन्न हो जाए. सावधान रहें. धन के मामलों में परेशानी हो सकती है.



कुंभ
तमाम बातों, तमाम विचारों और दिन भर के लिए पहले से निर्धारित तमाम कार्यों के बीच आप फंसा हुआ या यहां तक कि हैरान-परेशान भी महसूस कर सकते हैं. लेकिन धैर्य फिर भी जरूरी है. किसी स्थिति मे मूड उखड़ सकता है. वास्तव में तीसरे भाव का चंद्रमा आपको इतनी ऊर्जा दे रहा है कि आप हर काम आसानी से पूरा कर सकें, लेकिन अन्य ग्रहों ने आपके लिए मानसिक अशांति वाली स्थिति बना रखी है. परिवार की शांति भी इस बात पर निर्भर करेगी कि आपका अपना व्यवहार कैसा रहता है. दफ्तर में सिर्फ अपने काम से काम रखें और किसी भी विवाद से स्वयं को दूर रखें. अगर आप खुद ही अपने आप से नाराज बने रहेंगे, तो दूसरे आपसे किस तरह प्रसन्न रह सकते हैं?



मीन
दूसरों की देखादेखी, या उनकी प्रेरणा से आपने कोई काम किया है, तो उसे स्वीकार करें, इससे आपका कद और ऊंचा होगा. चंद्रमा आपके वाणी भाव में रहेगा. आपको आज सारे दायित्व भी अपने सिर पर लेने हैं, आपको सम्मान भी चाहिए और सफलता भी. दरअसल मुखस्थान का चंद्रमा हर चुनौती को स्वीकार करने की प्रवृत्ति देता है, भले ही आपके सामने उस चुनौती का कोई उपाय हो या न हो. लेकिन आज आपके सामने कल्पना से ज्यादा कठिन या भिन्न किस्म की स्थितियां निर्मित हो सकती हैं. तरीका यही है कि आप अपने नियमित तरीकों में, अपनी नियमित दिनचर्या में थोड़ा संशोधन करें और दूसरे तरीकों से चुनौतियों का सामना करें. एकांत में रहने की प्रवृत्ति होगी. परिवार में छिटपुट झंझटें बनी रहेंगी.
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर