खुशनुमा रिश्ते के लिए भावनाओं को नियंत्रण में रखें मेष राशि वाले

जानें, कैसा बीतेगा आपका आज का दिन

News18Hindi
Updated: September 2, 2018, 9:25 AM IST
खुशनुमा रिश्ते के लिए भावनाओं को नियंत्रण में रखें मेष राशि वाले
आज का राशिफल
News18Hindi
Updated: September 2, 2018, 9:25 AM IST
हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात ले आता है तो कोई दिन कई अनपेक्षित चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कोई दिन ऐसा भी सकता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहे. हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति का मूड से लेकर रोजमर्रा की घटनाओं तक पर असर पड़ता है. हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि रविवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा.

मेष
मेष


मेष- आज सुबह ही चंद्रमा आपकी राशि से धन और वाणी के भाव में आज जाएगा. शुक्र अपनी राशि बदल चुका है और अब वह आपकी राशि के ठीक सामने सातवें भाव में गुरु के साथ है. आज आपको अपनी अतीत की कड़ी मेहनत का लाभ मिलेगा. आज आप मानसिक और भावनात्मक तौर पर अस्तव्यस्त रहेंगे, और एकाग्रता की कमी का असर आपकी प्रगति पर, आपके कामकाज पर पड़ेगा. आज का दिन आपके लिए थोड़ा परेशानी वाला रहेगा. आज चाहे जो भी स्थिति हो, आप अपना, अपने शरीर का, अपने स्वास्थ्य का ध्यान सबसे पहले रखें. स्वयं को समय के प्रवाह पर छोड़ दें, यहां तक कि आज के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम भी भाग्य भरोसे छोड़ दें, और स्वयं विश्राम करना का मौका जरूर निकालें. वैसे आज आपको अपने कार्यों में भाग्य का साथ मिलेगा. आज आपको पैसों के मामलों में सावधानी बरतनी होगी. जिस वस्तु की आवश्यकता न हो, उसे जोश में आकर खरीदना ठीक नहीं रहेगा. पैसे खर्च होते ही किसी आवश्यक कार्य के लिए उनकी कमी महसूस हो सकती है. अगर आप कोई महत्वपूर्ण या महंगी वस्तु कहीं रख कर भूल चुके थे, और खोजने की कोशिश करते रहे थे, तो आज वह वस्तु आपको अनायास ही मिल जाएगी. आज आपकी अपने पुराने प्रेमी से मुलाकात हो सकती है, और इस औपचारिक मुलाकात में ही आपके मन में फिर पुराना प्रेम जाग सकता है. लेकिन अगर आपके बीच बहुत दूरी पैदा हो चुकी है, तो इस मुलाकात का भावनात्मक बोझ आप अपने साथ न रखें.

संबंध- आज आप जितने शांत और विनम्र रहेंगे, अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध उतने ही अच्छे रहेंगे. झुंझलाहट-चिढ़चिढ़ाहट की प्रवृत्ति संबंधों में तनाव पैदा करेगी. अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं को नियंत्रण में रखें.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति संतुलित रहेगी. खर्च भी काफी होगा. नौकरी में आज आपको अपनी वाणी और व्यवहार को विनम्र रखना होगा, वरना आपके अधीनस्थ भी नाराज हो जाएंगे. दफ्तर का माहौल थोड़ा निराशाजनक रहेगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. स्वयं के लिए या परिवार में किसी और के लिए दवा, अस्पताल आदि पर खर्च करना पड़ेगा.

करियर- आज विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है. आपको कठोर मेहनत करने की आवश्यकता का अहसास होगा. थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ सकता है. विवादों से दूर रहें.

वृष

वृष- आज चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा और आपका राशिस्वामी अब नीच स्थिति से बाहर निकल गया है. आप स्वयं में नई सकारात्मकता महसूस करेंगे. आपका सारा ध्यान जीवन में आगे बढ़ने, सुधार करने और प्रगति करने पर रहेगा. नए अवसर आपको मिलते जाएंगे, जिन्हें स्वीकार करने में जरा भी संकोच न करें. लेकिन आज आप जो भी काम हाथ में लें, जो भी योजना बनाएं, उसे आपको अपने ही बूते अंजाम तक पहुंचाना होगा. किसी की मदद मिलने की अपेक्षा आज न रखें. आज आपको सारी सफलता अपनी ही मेहनत से और अपनी ही कुशलता से मिल सकेगी. किसी कठिन परिस्थिति में अपने अंतर्मन पर विश्वास रखें. जहां आपको भ्रम हो, वहां दूसरों से पूछने के बजाए स्वयं कदम बढ़ा कर रास्ता तलाशें. लेकिन आपको कोई बड़ा कदम उठाने, कोई बड़ी चुनौती स्वीकार करने या कोई भारी मेहनत का काम करने की आवश्यकता नहीं है. शांत रहें, स्थितियां अपने आप सुधरती जाएंगी. आज कोई भी बात सोच समझ कर ही कहें, वरना आपकी बात विवाद पैदा कराने में सक्षम रहेगी.

संबंध- आज आपकी अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ कोई गलतफहमी हो सकती है. दोनों एक दूसरे की बात समझने में गलती करेंगे. आपको अपने साथी को समय देना होगा, साथ में समय बिताना होगा.

प्रोफेशन- आज आप पैसों की स्थिति को लेकर ज्यादा चिंतित न हों. समय का इंतजार करें, आपके पैसों की व्यवस्था अपने आप हो जाएगी. नौकरी में आज माहौल थोड़ा रहस्यपूर्ण रहेगा. आप धैर्य और शांति से काम लें.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. कोई छिटपुट समस्या हो सकती है. आंखों में, कान और दांतों में दर्द हो सकता है.

करियर- आज विद्यार्थियों के लिए समय सामान्य है. आपको अपनी एकाग्रता बनाए रखनी होगी. मेहनत ज्यादा होगी. लेकिन पढ़ाई में लगातार मन नहीं लग सकेगा.

मिथुन

मिथुन- आज उच्चस्थ चंद्रमा आपकी राशि से बारहवां रहेगा. आज आप बहुत अच्छी योजनाएं बनाएंगे और उन पर पूरी मेहनत और ईमानदारी से आगे बढ़ेंगे. समझदारी से काम लेंगे, तो आपको सफलता भी मिलेगी. जो भी कदम उठाएं, सोच-समझकर ही उठाएं. स्वयं को लगातार शांत बनाए रखना होगा. बार-बार झुंझलाने से आप अपने लिए ही परेशानी बढ़ा सकते हैं. आपको बार-बार कुछ नकारात्मक किस्म की सूचनाएं या सुझाव मिलते रहेंगे, और आप उनके प्रभाव में आकर स्वयं भी नकारात्मक ढंग से सोचने लग सकते हैं. यहां तक कि आप अपनी ही योजना पर और अपनी ही क्षमता पर भी संदेह करने लगेंगे. लोगों को यह अहसास रहेगा कि आपकी मनोदशा क्या है, और वे उसी का लाभ उठाने की कोशिश करेंगे. आप न किसी से ज्यादा बात करें, न किसी की ज्यादा बात सुनें. किसी भी स्थिति में स्वयं पर संदेह न करें. ज्यादा ही दिक्कत महसूस हो, तो थोड़ा विश्राम करें, और कार्य को थोड़े समय के लिए या कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दें.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में उदासीनता का भाव रहेगा. आपको स्वयं पहले करनी होगी. साथ कहीं घूमने जाएं, और जीवनसाथी के साथ समय बिताएं.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति थोड़ी कमजोर रहेगी. खर्च ज्यादा होगा, लेकिन आपका कोई बड़ा काम नहीं रुकेगा. नौकरी में आज आप मेहनत और काम के बोझ से परेशान हो जाएंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. हल्का बुखार हो सकता है. छिटपुट चोट लग सकती है. थकान और बेचैनी रहेगी.

करियर- आज विद्यार्थियों को बहुत मेहनत करनी होगी. कठिन सवालों में उलझने के बजाए आप अपने साथियों या वरिष्ठों की मदद ले सकते हैं.

कर्क

कर्क- आज आपका राशिस्वामी उच्चस्थ होकर लाभ भाव में रहेगा. शुक्र का राशि परिवर्तन भी आपके लिए अच्छा रहेगा. आज आप अपने जीवन में उन्नति के लिए लगातार प्रयत्नशील बने रहेंगे. कई महत्वपूर्ण और प्रभावशाली लोगों से संपर्क करेंगे, खूब भाग-दौड़ करेंगे और अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. आपको अपने प्रयासों में सफलता भी मिलेगी. आज आपकी भावुकता चरम पर रहेगी और जरा सी भी गुंजाइश मिलने पर वह नकारात्मकता में बदल सकती है. आप सावधान रहें और उन स्थितियों को ध्यान में रखें, जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देती हैं. इसी प्रकार आज आपके लिए अपनी गोपनीय बातों को सुरक्षित रखना भी महत्वपूर्ण है. आप जब बातूनी मूड में आएंगे, तो वह हर बात बोल सकते हैं, जो आपको नहीं बोलनी चाहिए. इसमें आप अपनी प्रेमकहानी भी सार्वजनिक कर सकते हैं, अपने संपर्कों के बारे में बता सकते हैं और कोई ऐसी बात कह सकते हैं, जिसका कोई सबूत आपके पास न हो. अपनी वाणी को नियंत्रण में रखें.

संबंध- आज आपको किसी ऐसे व्यक्ति से प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है, जो बहुत बातूनी भी है और बहुत मीठा बोलता है. आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ, अपने परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. साथ में बहुत अच्छा समय बीतेगा. शाम को आपके मन में रोमांस चरम पर रहेगा.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति और मजबूत होगी. खर्च कम होगा और आप अपनी बचत बढ़ाने में सफल रहेंगे. नौकरी में आज आपको अच्छी सफलता मिलेगी. साथी और अधिकारी आपकी प्रशंसा करेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य आम तौर पर दिन भर अच्छा बना रहेगा. आपमें चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी. शाम को थकान होगी.

करियर- आज विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता या परीक्षा में अच्छी सफलता मिलेगी. आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. शिक्षक आपकी प्रशंसा करेंगे. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.

सिंह

सिंह- आज चंद्रमा आपकी राशि से कर्म भाव में रहेगा. सुबह से ही आपको पता होगा कि आज आपके सामने काम की बोझ कितना अधिक है. जो काम आपके ध्यान में नहीं होगा, वह भी समय आने पर ध्यान आ जाएगा और कुल मिलाकर आज आपको फुरसत का कोई मौका मिलने की उम्मीद कम ही है. आज घर-परिवार को भी समय देना होगा. आप ठीक से विचार करके एक योजना बना लें, तो आपका काम थोड़ा सरल हो जाएगा. आपका आत्मविश्वास चरम पर रहेगा. थोड़ी आत्ममुग्धता की स्थिति भी रहेगी, आप स्वयं के बारे में सकारात्मक और खुशनुमा बातें सोचते रहेंगे. हो सकता है कि आप बार-बार दर्पण देखें और प्रसन्न हों, लेकिन इसमें गलत कुछ नहीं है, आप इसका आनंद लें. आज आपको अपने मित्रों से मदद मिलेगी और आपको भी किसी की मदद करने का मौका मिलेगा. आज आपके सामाजिक संबंधों में सुधार आएगा.

संबंध- आज आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंध बहुत प्रसन्नतापूर्ण रहेंगे. परिवार में भी सुख शांति रहेगी. शाम को परिवार के साथ कहीं घूमने या भोजन करने जा सकते हैं.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति अच्छी रहेगी. आमदनी में वृद्धि होगी. नौकरी में आज आपके अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे. वेतनवृद्धि हो सकती है.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा बना रहेगा.

करियर- आज विद्यार्थियों को अपने साथिय़ों, वरिष्ठों या शिक्षकों की मदद से कोई बहुत अच्छा प्रस्ताव या अवसर मिल सकता है. आज शिक्षा में आपको बहुत सफलता मिलेगी. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.

कन्या

कन्या- आपकी राशि के लिए कष्ट भरा समय बीत जाने जैसी स्थिति है. चंद्रमा आठवें भाव से आगे निकल गया है और नीचस्थ शुक्र भी आपकी राशि छोड़ कर आगे गुरु के साथ आ गया है. अब आपकी स्थिति रोगमुक्ति के बाद जरूरी विश्राम, परहेज आदि की है. आप आज का दिन पूरे धैर्य और शांति से बिताएं. हो सके, तो मनोरंजन के किसी कार्यक्रम में शामिल हों, और कुल मिलाकर अपने शरीर को और मन को थोड़ा सुस्ताने का मौका दें. आज का दिन आपके लिए खुशगवार है. आज आपको अतीत की ऐसी बातें याद आती रहेंगी, जो मन में गुदगुदी और प्रसन्नता उत्पन्न करती हैं. जो आपके सबसे प्रिय और नजदीकी मित्र हैं, आज उनके साथ आपकी खूब बैठक जमेगी. आज आप अपनी मनपसंद वस्तुओं की खरीदारी करेंगे. इनमें पारिवारिक उपयोग की भी वस्तुएं होंगी. परिवार के लिए आज आप कोई दीर्घकालिक किस्म का निवेश भी कर सकते हैं. नौकरी–धंधे के क्षेत्र में आज आपकी महत्वाकांक्षा बहुत तीव्र रहेगी, लेकिन आज कोई कदम उठाने से लाभ नहीं होगा. अभी आप योजना के स्तर पर काम करें.

संबंध- आज भी आप अपनी वाणी पर, अपने कटाक्षों पर नियंत्रण रखें. अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध आज पूरी तरह आपके व्यवहार पर निर्भर करेंगे. मन में रोमांस और कामुकता की भावना बहुत तीव्र रहेगी. शाम को परिवार में कुछ कलह हो सकती है.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति सामान्य ही रहेगी. खर्च पर जितना नियंत्रण रख सकेंगे, उतनी ही बचत होगी. नौकरी में आज आपको मेहनत ज्यादा करनी होगी, लेकिन सब कुछ अच्छा रहेगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य मौसम से प्रभावित हो सकता है. घुटनों में, पैरों में दर्द हो सकता है.

करियर- आज विद्यार्थियों को मेहनत ज्यादा करनी होगी. आज आपका पूरा ध्यान किसी कठिन और जटिल विषय को निपटाने पर रहेगा.

तुला

तुला- आपका राशिस्वामी नीच स्थिति से बाहर आ गया है. आपके अटके हुए रुके हुए काम बनना शुरु हो जाएंगे, लेकिन आज चंद्रमा आपकी राशि से आठवें भाव में रहेगा. आज आपके सामने एक तो कोई समस्या रहेगी, और दूसरे आपका ध्यान अपने विकास पर रहेगा. लेकिन जो भी करना है, आपको स्वयं ही करना होगा. किसी से मदद की अपेक्षा न करें. अपनी एकाग्रता बनाए रखने की कोशिश करें. आज आपकी महत्वाकांक्षा प्रबल रहेगी. कोई बड़ा लक्ष्य आपके सामने होगा.
दूसरों पर निर्भर होने के बजाए अपने क्षमता और अपनी प्रतिभा पर भरोसा करें. जीवन में कुछ रचनात्मक परिवर्तन होगा. आज आपके दायरे का विस्तार होगा. नए लोगों से मुलाकात होगी, नए स्थानों की यात्रा होगी. यात्रा हो सकती है. आज पैसे खर्च होंगे, आप कोई मंहगी खरीदारी कर सकते हैं.

संबंध- आज आपकी अपने परिवार से, अपने प्रेमी या जीवनसाथी से कुछ अनबन हो सकती है. अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें.

प्रोफेशन- आज आपका खर्च ज्यादा होगा. नौकरी में आज आपको तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना होगा. आपके कामकाज में रूकावटें आ सकती हैं.

स्वास्थ्य- आज आपको थकान, बेचैनी और मानसिक तनाव की शिकायत रहेगी. इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है.

करियर- आज आप कोई नया कोर्स शुरु कर सकते हैं. आज विद्यार्थियों को अपनी मेहनत और परिणामों को लेकर थोड़ी निराशा हो सकती है.

वृश्चिक

वृश्चिक- चंद्रमा आपकी राशि के ठीक सामने वाली राशि में है और शुक्र आपकी राशि से बारहवें भाव में गुरु के साथ आ चुका है. आज का दिन आपके लिए कुल मिलाकर अनुकूल रहेगा. दिन प्रसन्नता से बीतेगा. आज आपके लिए एक बड़ा विषय आपके कार्यक्षेत्र में या आपके सामाजिक दायरे में चल रही कानाफूसी की बातें होंगी, जो अधिकांशतः आप पर ही केन्द्रित होंगी. मामला आपकी जानकारी में भी पहुंच जाएगा और आप इससे थोड़े परेशान हो सकते हैं. आप किसी का मुंह बंद नहीं कर सकते हैं. अगर आप सफाई देने पर उतरे, तो भी स्वयं ही मजाक का पात्र बनेंगे. इस पर ध्यान देंगे, तो अपनी ही ऊर्जा और समय खराब करेंगे. लिहाजा आप इन बातों पर अपना समय बर्बाद न करें. आप किसी भी तरह की नकारात्मकता से बचने का प्रयास करें. आपको अपने घर-परिवार और पैसों के मामलों से जुड़े कुछ काम करने हैं, और बेहतर रहेगा कि आप उन पर ध्यान दें. स्वयं को प्रसन्न बनाए रखें.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में हल्का तनाव और उदासीनता, लेकिन घोर चुप्पी भरी रहेगी. दोनों एक दूसरे से बात करने से बचते नजर आएंगे. आप पहल करें और संबंधों को सामान्य बनाने का प्रयास करें. विवाह प्रस्ताव प्राप्त होगा. विवाह की चलती आ रही बात आज टूट सकती है.

प्रोफेशन- आज आपको धन लाभ भी होगा और धन खर्च भी होगा. नौकरी में आज माहौल थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा. आप सभी से विनम्रता से ही बात करें.

स्वास्थ्य- आज शरीर में थकान और मन में बेचैनी और तनाव रहेगा. आपका पेट खराब हो सकता है.

करियर- विद्यार्थियों के लिए आज का दिन ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने का है. आपको जल्द ही कोई कठिन प्रतियोगिता या परीक्षा देनी हो सकती है, और उसके लिए तैयारी करने का यह बहुत उपयुक्त मौका है.

धनु
धनु


धनु- चंद्रमा आज आपकी राशि से छठे भाव में है. आज आपके सामने अपने सारे संबंधों में सुधार करने और संबंधों को बेहतर बनाने का बहुत अच्छा अवसर है. इसके लिए पहल आपको करनी होगी. पुराने रिश्तों में सुधार होगा और नए रिश्तों शुरुआत भी हो सकती है. लेकिन आपको बहुत धैर्य से काम लेना होगा. मित्रों, रिश्तेदारों और परिवार के लोगों के साथ अपने संबंधों को लेकर आज आप किसी तरह की कोई टिप्पणी न करें और किसी को कोई विवाद पैदा करने का अवसर न दें. आपका कोई नजदीकी व्यक्ति आज किसी कारण से उदास या परेशान है. आप उसकी उदासी या उसकी भावुकता पर बिल्कुल ध्यान न दें, लेकिन उसकी मदद के लिए उसके पास मौजूद रहें. उससे मिलें, लेकिन उसके विषय में न फंसे. इससे उसे भी लाभ होगा और वह आपकी सराहना भी करेगा. अगर आप स्वयं उदास होते हैं, तो आप भी अपनी उदासी का कारण, या अपनी परेशानी का वर्णन दूसरों से न करें.

संबंध- विवाह प्रस्ताव प्राप्त होगा. विवाह तय भी हो सकता है. आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे. आज आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने पारिवारिक भविष्य के सपने देखते रहेंगे.

प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. नौकरी में आज आपको अच्छी सफलता मिलेगी. अधिकारी आपकी प्रशंसा करेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा बना रहेगा.

करियर- आज विद्यार्थियों को बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. आपके सारे काम सरलता से पूरे हो जाएंगे. शिक्षक और वरिष्ठ आपकी सराहना करेंगे. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.

मकर

मकर- आज आपको अपनी भावुकता पर नियंत्रण रखना होगा. जहां तक हो सके, व्यावहारिक बने रहें. किसी भी स्थिति पर अपना आत्मनियंत्रण न खोएं. अपना मनोबल और आत्मविश्वास बनाए रखें, मन में बेचैनी और असुरक्षा की भावना आ सकती है. आज आपको अपने किसी मित्र या किसी बच्चे की मदद करनी पड़ सकती है. यह मदद भौतिक या आर्थिक न होकर मानसिक होगी. आपका वह मित्र किसी समस्या में पड़ने के बाद आपसे सलाह मांगेगा. यह कार्य फोन पर बात करने जैसा सहज नहीं होगा, बल्कि इसके लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ सकता है. आप एक व्यक्ति की मदद से मुक्त होंगे, तो दूसरा व्यक्ति आपके पास मदद मांगने आ सकता है. जैसे अगर आप शिक्षक हैं, तो आज आपके कई छात्र किसी कठिन सवाल का उत्तर मांगने के लिए आपसे संपर्क करते रहेंगे. आपको स्वयं पहले कुछ सीखना पड़ेगा, फिर आप उनका समाधान दे पाएंगे. यही स्थिति किसी भी अन्य बौद्धिक पेशे के लोगों की हो सकती है और शाम तक आप थकान महसूस करने लगेंगे. भविष्य को लेकर बनाई अपनी योजना में आज आपको थोड़ा परिवर्तन करना होगा.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध सामान्य बने रहेंगे. शाम को साथ में किसी से मिलने या भोजन करने जा सकते हैं. आज किसी भी हालत में कोई विवाद न करें, वरना बात बहुत आगे चली जाएगी.

प्रोफेशन- आज आपको धन लाभ होने की कोई खास संभावना नहीं है. खर्च जरूर होगा. नौकरी में आज आप बहुत अनमने ढंग से काम करेंगे.

स्वास्थ्य- मानसिक तनाव रहेगा. थकान, घबराहट और बेचैनी रहेगी. आज आपको दवा आदि पर खर्च करना पड़ेगा.

करियर- आज विद्यार्थियों का पढ़ाई में खूब मन लगेगा. लेकिन यह पढ़ाई आपके पाठ्यक्रम से सीधे संबंधित नहीं होगी. आज आप किसी खेलकूद आदि में भी बहुत सक्रिय रहेंगे. जब अध्ययन करें, तो अपनी एकाग्रता बनाए रखें.

कुंभ

कुंभ- आज का दिन आपके लिए बहुत सक्रियता और व्यस्तता भरा है. चंद्रमा आपकी राशि से चौथे भाव में है. आपकी ज्यादातर सक्रियता घर-गृहस्थी और जमीन-जायदाद के मामलों में रहेगी. लेकिन साथ ही आज आप अपने आत्म-विकास के लिए भी काफी कुछ करेंगे. नए वस्त्र, या नई शैली अपनाएंगे. कोई नई चीज सीखेंगे. नया वाहन खरीद सकते हैं. आज आपके सामाजिक संपर्कों का विस्तार होगा. नए लोगों से आपका संपर्क होगा और यह आपके लिए बहुत कारगर रहेगा. आज आप अपने संवाद में भी बहुत सफल रहेंगे. कई लोगों से आपकी फोन पर या ई-मेल पर बात होती रहेगी. आज आप घरेलू वस्तुओं की खरीदारी करेंगे, जिनमें साज-सज्जा से संबंधित वस्तुएं भी होंगी. आज आप अपना चिंतन सकारात्मक बनाए रखें. आज दिन भर भागदौड़ बनी रह सकती है.

संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध खींचतान कर सामान्य ही रहेंगे. आप दोनों के मन में एक दूसरे को लेकर थोड़ी नकारात्मक सोच रहेगी. अगर आप इस पर नियंत्रण कर लेते हैं, तो संबंध प्रसन्नतापूर्ण रहेंगे.

प्रोफेशन- आज आपका खर्च ज्यादा होगा. घरेलू कारणों से लेकर वाहन तक कई बार आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे. नौकरी में आज आपको मनोवांछित सफलता मिलेगी. अधिकारी आपकी प्रशंसा करेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. भागदौड़ के कारण थकान रहेगी.

करियर- आज विद्यार्थियों को लिखित उत्तरों में थोड़ी अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी. आज जानते हुए भी कुछ गलत लिख सकते हैं. जूनियर छात्रों की आपको मदद करनी होगी.

मीन
मीन


मीन- आज आपका साहस-दुस्साहस चरम पर रहेगा. आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और कल तक असंभव लगने वाला लक्ष्य भी आपको आज सरल लगने लगेगा. चंद्रमा आपकी राशि से पराक्रम भाव में है. आज का चंद्र और शुक्र का गोचर आपके लिए मिले जुले प्रभाव वाला है. हालांकि आपको किसी पारिवारिक चिंता से मुक्त होने का संतोष रहेगा, लेकिन समस्याएं आपके सामने बनी रह सकती हैं. आपके कामकाज में कोई जटिल समस्या हो सकती है, आपको लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है या कोई और ऐसी बड़ी समस्या से जूझना पड़ सकता है, जो आपको भारी थकान देती हो. कुछ आकस्मिक घटनाक्रम के कारण आज आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा. स्वयं को प्रसन्न बनाए रखें.

संबंध- आज आपको पूरे परिवार का, भाईयों का, अपने प्रेमी या जीवनसाथी का पूरा साथ और सहयोग मिलेगा. आपके सामने जो भी भौतिक या भावनात्मक चुनौती है, उससे निपटने में आपको सभी समर्थन देंगे. अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति संतुलित ही रहेगी. नौकरी में आज आपके दायित्वों में वृद्धि हो सकती है. यात्रा हो सकती है.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य कुल मिलाकर सामान्य रहेगा. आपको अपना भावनात्मक संतुलन बनाए रखना होगा, वरना आप कई समस्याओं में घिर सकते हैं.

करियर- आज विद्यार्थियों को मेहनत ज्यादा करनी होगी. पढ़ाई में ज्यादा से ज्यादा एकाग्र होने की कोशिश करें. आज की मेहनत से आने वाले समय में आपको अच्छी सफलता मिलेगी.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर