इस राशि वालों पर है शनि की सीधी दृष्टि, नकारात्मक भावनाओं पर रखें काबू

जानें, कैसा बीतेगा आपका आज का दिन

News18Hindi
Updated: August 27, 2018, 7:30 AM IST
इस राशि वालों पर है शनि की सीधी दृष्टि, नकारात्मक भावनाओं पर रखें काबू
आज का राशिफल
News18Hindi
Updated: August 27, 2018, 7:30 AM IST
हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात ले आता है तो कोई दिन कई अनपेक्षित चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कोई दिन ऐसा भी सकता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहे. हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति का मूड से लेकर रोजमर्रा की घटनाओं तक पर असर पड़ता है. हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि शुक्रवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा.



मेष- आज का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहेगा. चंद्रमा आपकी राशि से लाभ भाव में रहेगा. आज आपका आत्मविश्वास चरम पर रहेगा. आपको अपने हर प्रयास में बहुत सरलता के साथ सफलता मिलती जाएगी. आपकी किसी बड़ी उपलब्धि के कारण आज सारे लोग आपकी ओर प्रशंसा और सम्मान की दृष्टि से देखेंगे. आप आज जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति करेंगे. मन में गहरे आध्यात्मिक या दार्शनिक विचार आएंगे और उनसे प्रेरित होकर आज आप कोई यात्रा कर सकते हैं या उसका कार्यक्रम बना सकते हैं. इन आध्यात्मिक विचारों के बावजूद, आपके मन में पैसों का विचार बहुत हावी रहेगा. आप अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने के लिए कोई लंबी योजना बनाएंगे. आज होने वाले किसी अनुभव के कारण आपको फिर एक बार यह विश्वास होने लगेगा कि आप उस पद तक पहुंच सकते हैं, या वह सौदा कर सकते हैं, जहां एक बार पहले आपका प्रयास विफल हो चुका है. आप अपनी जीवनशैली में भी कुछ परिवर्तन लाने के बारे में विचार करेंगे. परिवार के लोग आज आपसे नाराज रहेंगे. परिवार के इस व्यवहार के कारण आप भी अधिकांश समय एकांत में ही बिताएंगे.
संबंध- आज का दिन संतुलित है. अगर आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंध सामान्य या अच्छे हैं, तो आज संबंध और मधुर होंगे. लेकिन अगर आपकी अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ किसी तरह के अहंकार की लड़ाई चल रही है, तो आज उस अहंकार में और तीखापन आ सकता है. आप अपने साथी की बात समझने का प्रयास करें, तो सब ठीक रहेगा.

प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. पैसों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी. नौकरी में आज माहौल आपके लिए सकारात्मक रहेगा. अपना व्यवहार लचीला बनाए रखें और किसी को नीचा दिखाने की कोशिश न करें.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. भोजन संतुलित ही करें.
करिअर- आज विद्यार्थियों को प्रतियोगिता या परीक्षा में बहुत अच्छी सफलता मिलेगी. पढ़ाई में खूब मन लगेगा. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.
Loading...


वृष- आज आपको अपनी योग्यता-क्षमता साबित करने का बहुत अच्छा अवसर मिलेगा. चंद्रमा आज कर्म भाव में ही रहेगा. नई नौकरी के अवसर मिलने की आज आप पूरी उम्मीद कर सकते हैं. जो लोग पहले से रोजगार में हैं, उन्हें बढ़ा हुआ वेतन या बड़ा पद मिल सकता है. आज आप कोई भी बड़ा फैसला करने में जरा भी संकोच न करें, आपका फैसला सही साबित होगा. लेकिन पैसों से जुड़ा कोई फैसला आज न करें. घर-परिवार से जुड़ी समस्याएं हल करने के लिए आप बहुत व्यग्र रहेंगे. छिटपुट किस्म की समस्याएं आज दिन भर बनी रहेंगी. इनका संबंध आपकी पारिवारिक स्थितियों से ही है, और पारिवारिक मामलों को लेकर आप लगातार बेचैन बने रहेंगे. वास्तव में आपके अपने जीवनसाथी के साथ, और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ परस्पर समझ की कमी, आपसी अहं का टकराव आदि की स्थितियां पिछले कुछ दिनों से ज्यादा तीव्र हो चुकी हैं, और अब समय उनके वापस सामान्य करने का है. आपके अपने प्रियजनों से किसी भी समस्या को तुरंत हल करने की अपेक्षा न रखें. आपने बहुत विनम्रता से, बहुत सार्थक ढंग से बात शुरु करें. समय आने पर आपको अपने सवालों का उत्तर मिलेगा, तब तक धैर्य रखें. इसी प्रकार अगर आपकी अपने ही किसी मित्र से कुछ अनबन हुई है, तो मामले को फिलहाल जस का तस छोड़ दें. न कोई पहल करें, और न कोई निष्कर्ष निकालें. आज आप किसी भी मामले की बिल्कुल तह तक जाने की कोशिश करेंगे, लेकिन निजी संबंधों के मामलों को इससे परे रखें. किसी भी स्थिति पर ज्यादा भावुक न हों, व्यावहारिक और प्रसन्न बने रहें.
संबंध- प्रेमी या जीवनसाथी के साथ संबंधों में सुधार करने लिहाज से आज का दिन बहुत अच्छा है. बात करें, और एक दूसरे को समझने की और कोशिश करें. अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें. विवाद के विषय ही न उठाएं.
प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. नौकरी में आज आप बहुत सफल रहेंगे. नई नौकरी मिल सकती है, पदोन्नति मिल सकती है.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा. आपके शरीर में और मन में उत्साह और प्रसन्नता बनी रहेगी.
करिअर- आज विद्यार्थियों को बहुत सारे नए और सकारात्मक अवसर मिलेंगे. पढ़ाई में खूब मन लगेगा. आपको अपनी मेहनत के बूते अच्छी सफलता मिलेगी. प्रतियोगिता या परीक्षा में आप सफल रहेंगे. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.



मिथुन- शनि की आपकी राशि पर सीधी दृष्टि है. आज आपको अपनी नकारात्मक भावनाओं पर सख्ती से नियंत्रण रखना होगा और एक सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण अपनाना होगा. आप जितने सकारात्मक रहेंगे, अपने लक्ष्यों को उतनी सरलता से प्राप्त कर सकेंगे. पैसों और परिवार के मामलों को लेकर मन में परेशानी बनी रहेगी. पराक्रम भाव का सूर्य आपको यशस्वी बनाएगा. आपकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी और इससे आपको भी प्रसन्नता होगी. आज जो भी आपसे मिलेगा, वह किसी न किसी कारण से आपकी प्रशंसा और सराहना करता महसूस होगा. आज आपको कुछ बहुत उत्साहजनक अवसर मिलेंगे. आप इन अवसरों का लाभ जरूर उठाएं, लेकिन ऐसा किसी को नुक्सान पहुंचा कर न करें. स्वार्थ के भाव को नियंत्रण में रखते हुए आगे बढ़ने का प्रयास करें. दफ्तर में आज आपको कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. यह जिम्मेदारी कठिन जरूर है, लेकिन आपके सारे काम बहुत सहजता से पूरे होंगे. नौकरी–धंधे के क्षेत्र में आगे बढ़ने को लेकर आपकी महत्वाकांक्षा आज फिर बढ़ने लगेगी.
संबंध- आज आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंधों में एक तनावपूर्ण उदासीनता बनी रहेगी. दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाने के लिए आप अपने जीवनसाथी की हर शिकायत ध्यान से सुनें. साथ ही अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.
प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा, लेकिन घर-परिवार की आवश्यकताओं पर तुरंत ही खर्च भी हो जाएगा. आप आप देने में सावधान रहें. पैसे खो भी सकते हैं. नौकरी में बैसे आज आपका दिन अच्छा रहेगा, लेकिन साथ काम करने वालों का शोरशराबा और व्यवहार आपको काम नहीं करने देगा.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. थोड़ी सुस्ती-अस्वस्थता महसूस होगी. पेट खराब हो सकता है. सिरदर्द हो सकता है.
करिअर- आज विद्यार्थियों को अपने सफल साथियों के बराबर आने के लिए अतिरिक्त मेहनत करना पड़ेगी. कैम्पस में आज आपका समय खराब होगा. आप एकांत में अध्ययन करें. आपको सफलता मिलेगी.



कर्क- आज चंद्रमा आपकी राशि से आठवां बना रहेगा. आज का दिन आपको सावधानी और सतर्कता से बिताना होगा. आप सिर्फ अपने महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान दें और हर काम बहुत समझदारी से और पूरी एकाग्रता से करें. रोजमर्रा के कामों का या टाले जा सकने वाले कामों का बोझ आज न लें, इससे आपके मुख्य कार्य की एकाग्रता भंग हो सकती है और आपसे कोई गलती होने की संभावना हो सकती है. आज आप आत्मविश्वास की और धैर्य की कमी महसूस करेंगे. कोई फैसला करने में भी हिचकिचाते रहेंगे और स्वयं पर ही संदेह करते रहेंगे. जब आपको टोका जाएगा, तो आप आत्मविश्वास के बजाए आक्रामकता और जिद का रास्ता पकड़ लेंगे. दफ्तर में आपका मन कामकाज में या मेहनत करने में जरा भी नहीं लगेगा और आप सारा समय दोस्तों से बातें करते गुजार रहे हो सकते हैं. यह बात आपके अधिकारियों को नागवार गुजर सकती है. आज आप जो भी हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए आपको अपने ही प्रयासों पर निर्भर रहना होगा. दूसरों से या भाग्य से मदद की अपेक्षा न करें. यात्रा की योजना बन सकती है.
संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ व्यवहार में आप यथासंभव शांत और प्रसन्न रहें. तैश में आकर की गई बात आपके संबंधों को नकारात्मक ढंग से और तुरंत ही प्रभावित कर देगी. अपनी संवेदनशीलता को नियंत्रण में रखें. जीवनसाथी से अनबन हो सकती है.
प्रोफेशन- आज आपका खर्च ज्यादा होगा. उधार भी लेना पड़ सकता है. नौकरी में आज माहौल नकारात्मक रहेगा. आपसे गलतियां होंगी, और अधिकारी आपसे नाराज हो सकते हैं. हालांकि कोई गंभीर बात नहीं होगी.
स्वास्थ्य- आज मानसिक तनाव और बेचैनी से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. छिटपुट चोट लग सकती है. हाथ-पैरों में दर्द हो सकता है.
करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के अनुरूप सफलता न मिलने के कारण थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ सकता है. जल्दबाजी के कारण लिखित उत्तरों में गलती हो सकती है. एकाग्रता बनाए रखें.



सिंह- आज का दिन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. आप अपने नौकरी-धंधे के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए बहुत उतावले हो रहे हैं, और हो सकता है कि इसके लिए आप किसी तरह की राजनीतिक सिफारिश का भी प्रयास कर रहे हों. अगर आपके कार्यक्षेत्र का संबंध तकनीक से है, तो आप इसी कार्य के लिए अपनी बेहतर योग्यता या अनुभव को आधार बना रहे हो सकते हैं. आज भाग्य आपका लगातार साथ देगा. इस कार्य में आपको अपने उन मित्रों से बहुत मदद मिलेगी, जो आपसे इस समय बहुत दूर रहते हैं. आज आप अपने कार्य़क्षेत्र में बहुत मेहनत से कार्य करेंगे और अपने अधिकारियों की नजरों में आने का कोई मौका नहीं चूकेंगे. आज आप जो भी मेहनत करेंगे, उसके आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे. वास्तव में अधिकारी भी आपकी मेहनत और निष्ठा पर बहुत प्रसन्न होंगे, और आपको निजी तौर पर महत्व भी देंगे, हालांकि इससे आपके सहयोगियों के बीच आपकी छवि प्रभावित होगी. वे कहीं न कहीं से यह भी पता लगा लेंगे कि आपने किसी से सिफारिश भी करवाई हुई है. लेकिन आप इससे अप्रभावित रहते हुए अपने अधिकारियों द्वारा दिखाए गए विश्वास पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे. आज यात्रा हो सकती है. परिवार की समस्या सुलझ जाएगी.
संबंध- आज अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. साथ में बहुत अच्छा समय बीतेगा. आप अपने साथी को आज कोई उपहार देंगे, और उससे वह बहुत प्रसन्न हो जाएगा. विवाह प्रस्ताव प्राप्त होगा.
प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. नौकरी में आज आपको कोई बड़ी सफलता मिलेगी. पदोन्नति मिल सकती है. अधिकारी आपकी प्रशंसा करेंगे. साथियों से विवाद हो सकता है, आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा.
करिअर- आज विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन कम ही लगेगा. जरूरी काम भी साथियों की मदद से ही पूरा होगा. लेकिन शिक्षक आपकी सराहना करेंगे. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.



कन्या- आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा. चंद्रमा आपकी राशि से छठे भाव में है, आपको अपने कार्यक्षेत्र की तमाम बाधाओं से पार पाने का आज अवसर मिलेगा. आज आपको कई अवसर मिलेंगे. आप चौकन्ने बने रहें, और एक भी अवसर न चूकें, सारे अवसर आपके अनुकूल और आपके लिए सकारात्मक हैं. अगर आपके साथ स्वास्थ्य की समस्या है, तो अचानक कोई व्यक्ति आपकी समस्या के लिए उपयुक्त चिकित्सक का पता बता देगा. अगर आप नौकरी की तलाश में हैं, तो कोई मित्र आपको वह अवसर बता देगा, जो बहुत लोग जानते ही नहीं हैं, और इस कारण आप उस पद के एकमात्र दावेदार भी हो सकते हैं. हर तरह के मौके आज आपके सामने हैं, लेकिन आपको आज अपना ध्यान रखना होगा. आपके शरीर में भरती जा रही निरंतर अस्वस्थता सिर्फ इस कारण है, क्योंकि आप अपने शरीर को किसी मशीन की तरह लगातार काम पर लगाए हुए हैं. शरीर को विश्राम की भी आवश्यकता है, और लिहाजा आज आप उस हर काम से साफ इनकार कर दें, जो सीधे आपके दायित्वों में शामिल नहीं होता है. आपके साथ के जो लोग स्वयं कष्ट उठाने से बचने के लिए अपना अधूरा काम आपको सौंप देने के आदी हो चुके हैं, आप उनसे साफ इनकार कर दें. आपका जो साथी दफ्तर से जल्दी निकलने का अनुरोध करे, उसे साफ इनकार कर दें. परिवार के सदस्यों के प्रति आपको अपने व्यवहार में नरमी लाना बहुत जरूरी हो चुका है. आपके जो मित्र या रिश्तेदार रूठे हुए हैं, उन्हें फिलहाल न छेड़ें.
संबंध- आज आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंध बहुत सुखी और प्रसन्नतापूर्ण रहेंगे. आपसी समझ बढ़ेगी. अपनी सकारात्मकता बनाए रखें. जीवनसाथी कीबत समझने की कोशिश करें.
प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी. आप परिवार के लोगों को प्रसन्न करने के लिए पैसे खर्च करेंगे. नौकरी में आज आप कठिन कार्य भी सरलता से कर लेंगे. नई नौकरी की योजना बन सकती है.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा.
करिअर- आज विद्यार्थियों का पढ़ाई में बहुत मन लगेगा. आप अपने साथियों से प्रतियोगिता जैसी स्थिति महसूस करेंगे, और आगे निकलने के लिए भरपूर मेहनत करेंगे.



तुला- आज आपके मन में थकान, सुस्ती और बेचैनी बनी रहेगी. चंद्रमा आपकी राशि से पंचम भाव में रहेगा. आज आपको अपने दैनिक और नियमित कामकाज में भी थोड़ी अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी. मन में तनाव और निराशा का भाव आ सकता है, जो आपकी सफलता में बाधक हो सकता है. अगर आप कहीं घूमने या पिकनिक मनाने जाते हैं, या और किसी मनोरंजक गतिविधि में शामिल होते हैं, तो उससे आपको कम से कम निराशाजनक विचारों से मुक्ति मिल सकती है. स्वयं को प्रसन्न बनाए रखने का प्रयास करें. नौकरी के किसी आवेदन, शिक्षा के किसी प्रयास, परिवार में किसी के स्वास्थ्य की स्थिति, या प्रेम प्रस्ताव के विफल हो जाने के कारण आपका मूड खराब और उदास बना रहेगा. लेकिन वास्तविकता यह है कि इनमें से कोई भी घटना न तो अंतिम है, और न ही संभवतः पहली है. हिम्मत रखें. अपनी मेहनत के परिणामों को लेकर आप उदास होते हैं, तो आप यह समझ लें कि अभी आपने अंतिम परीक्षा नहीं दी है. लिहाजा अभी आप जिन परिणामों की अपेक्षा कर रहे हैं, वह सिर्फ आपकी अधीरता है. किसी से बहस में न पड़ें. स्वयं को आगे से आगे जताने की कोशिश से पूरी तरह दूर रहें.
संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी पर अपनी जिद थोपने के स्थान पर उसकी जिद मान लें, वना बहस और कलह से अधिक कुछ नहीं होगा. परिवार के लोगों और अपने जीवनसाथी को प्रसन्न करने के लिए बहुत धन खर्च करना होगा. लेकिन यह मानकर चलें कि प्रसन्नता का कोई मोल नहीं होता है. अपनी संवेदनशीलता, भावनाओं और अपनी वाणी को नियंत्रण में रखें.
प्रोफेशन- आज आपका पैसा अकारण खर्च होगा. नौकरी में आज आपका काम में मन कम ही लगेगा और ज्यादातर काम अधूरा छूट जाएगा. नई नौकरी का प्रयास आगे बढ़ेगा.
स्वास्थ्य- आज मानसिक तनाव, थकान और बेचैनी से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. संतान की भी चिंता करनी पड़ सकती है.
करिअर- विद्यार्थी आज आलस, सुस्ती और तनाव में पूरा दिन व्यर्थ गंवा सकते हैं. कैम्पस में भी आपका समय खराब ही होगा. बेहतर रहेगा कि आप आज विश्राम कर लें.



वृश्चिक- चंद्रमा आज आपकी राशि से चौथे भाव में है. आज आपको बहुत सारी चिंताओं, तनावों और दबावों का सामना करना पड़ सकता है, और आपके तमाम दृढ़ निश्चय के बावजूद, आपके लिए अच्छा यही रहेगा कि आप स्वयं को यथासंभव प्रसन्न बनाए रखने की कोशिश करें. किसी बात को बहुत गंभीरता से न लें. सहज रहें, और अपनी प्रतिक्रिया भी सहज रखें. काल्पनिकता और भावुकता से परे रह कर, अगर आज आप व्यावहारिक और जमीनी तौर पर सक्रिय रहते हैं, तो आपके लिए आज का दिन बहुत सफलतादायक भी साबित हो सकता है. अपने जीवन के हर क्षेत्र के लिए आज आप अपने लिए बड़े से बड़ा लक्ष्य निर्धारित करें. सोचें कि आपके लिए फिलहाल सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण क्या है. अगर अनिवार्य न हो, तो अपने उत्तर को सीधे पैसों से न जोड़ें. नौकरी-धंधे में प्रगति और निजी जीवन में प्रसन्नता सहित आप हर लक्ष्य के लिए एक व्यावहारिक योजना बनाएं और अपनी योजना पर कार्य करना शुरु कर दें. आपको सफलता मिलेगी. आज आपको घर-परिवार के लिए खरीदारी करनी होगी. आज भाग-दौड़ ज्यादा रहेगी.
संबंध- प्रेम संबंधों के लिए, प्रेम प्रस्ताव देने के लिए आज का दिन अच्छा है. जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बहुत परिपक्वता पर आधारित रहेंगे. सहज बने रहे, तो साथ में आपका बहुत अच्छा समय बीतेगा.
प्रोफेशन- आज आपका खर्च ज्यादा होगा. पैसे खो भी सकते हैं. सावधान रहें. मकान-वाहन और परिवार पर धन खर्च होगा. नौकरी में आज आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. शरीर में थकान, सुस्ती और कमजोरी महसूस करेंगे. पानी पीते रहें. संतान और माता के स्वास्थ्य की चिंता करनी पड़ सकती है. वाहन से सावधान रहें.
करिअर- विद्यार्थियों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है, आप इसका कैसा उपयोग करते हैं, इस पर ध्यान दें. दिया गया कार्य बहुत ध्यानपूर्वक करें, अन्यथा गलतियां हो सकती हैं. प्रयास करेंगे, तो पढ़ाई में खूब मन लगेगा.



धनु- आज चंद्रमा आपकी राशि से तीसरे भाव में रहेगा. आज का दिन आपके लिए मिलेजुले प्रभाव वाला है. जो भी करना है, आज आपको स्वयं के बूते और स्वयं के प्रयासों के करना है. आज आप अपने ही प्रयासों से और स्वयं को ही आगे करते हुए अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकेंगे. अपना दृष्टिकोण लगातार सकारात्मक बनाए रखें. थोड़ी ऊर्जा की कमी भी महसूस होगी और शाम तक आप थक जाएंगे. आज का दिन आपके लिए, आपके दायरे के अन्य लोगों के लिए भावनात्मक दृष्टि से भारी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. आपके साथ के लोगों में और खास तौर पर परिवार के सदस्यों में कौन किसी बात पर, या बिना बात ही नाराज हो जाएगा, इसका अंदाज लगाना आपके लिए आसान नहीं रहेगा. इसके बावजूद आपको अपने दायरे के हर व्यक्ति की मिजाजपुर्सी करनी होगी और उन्हें मनाने का हर संभव प्रयास करना होगा. धैर्य बनाए रहें, आपको सफलता मिलेगी. आज आपका संवाद क्षेत्र बहुत सक्रिय है. दिन भर कई तरह के लोगों से कई तरह की बात होगी. महत्वपूर्ण लोगों से भेंट होगी.
संबंध- आज आपका जीवनसाथी अनमना रहेगा, लेकिन फिर मान भी जाएगा. आपके संबंधों में धीरे-धीरे सुधार होता जाएगा. साथ में बहुत अच्छा समय बीतेगा. प्रेम संबंधों में आज उदासीनता रहेगी.
प्रोफेशन- आज आपको अच्छा धन लाभ होगा. आज आप अपनी मेहनत और निष्ठा के बूते नौकरी में अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे. नैराज चल रहे अधिकारी भी आज आपसे प्रसन्न होंगे.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. शाम को थकान होगी. मानसिक तनाव रहेगा.
करिअर- आज विद्यार्थियों को अच्छी सफलता मिलेगी. आपका पढ़ाई में खूब मन लगेगा. मेहनत ज्यादा करनी होगी. शिक्षक आपकी सराहना करेंगे. कोई पुरस्कार या बड़ा अवसर मिल सकता है.



मकर- आज चंद्रमा आपके लिए बहुत संवेदनशील स्थित में है. वह आपके पैसों की स्थिति को, आपकी वाणी को, आपकी नौकरी और आपकी पारिवारिक स्थिति को प्रभावित करने जा रहा है. दिन थोड़ा चुनौतीपूर्ण तो है. आप अपना धैर्य और मानसिक शांति बनाए रखें. परिस्थितियां ऐसी बनेंगी कि आज कुछ महत्वपूर्ण कार्य और बड़ी घटनाएं आपकी इच्छा और योजना के विपरीत घटती जाएंगी. आप कहीं जाने की योजना बनाएंगे, और उसी समय घर पर कोई आ जाएगा, या कोई और आकस्मिकता पैदा हो जाएगी. यह परिस्थितियां आपके नियंत्रण में नहीं रहेंगी. जो होता हो, होने दें, आप किसी भी तरह से उसमें हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें. शांत होकर समय का प्रवाह देखते रहें. अपना भावनात्मक संतुलन बनाए रखें. अगर आप परिस्थितियों से विचलित हुए बिना अपना धैर्य बनाए रखते हैं, तो कम से कम कोई नकारात्मक स्थिति पैदा नहीं हो सकेगी. उल्टे किसी दिक्कत की स्थिति में स्वयं आगे आएं. इससे आप स्वयं में सकारात्मकता महसूस करेंगे. अपनी वाणी पर सख्ती से नियंत्रण रखें. प्रशंसा के अलावा कोई बात न करें. आज कोई बड़ा फैसला न करें.
संबंध- आज आप अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं को नियंत्रण में रखें. अपने प्रेमी या जीवनसाथी के प्रति जितने सकारात्मक ढंग से सोचेंगे, आपके संबंध उतने ही अच्छे रहेंगे.
प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति थोड़ी कमजोर ही रहेगी. खर्च ज्यादा होगा. नौकरी में आज काम का जबाव ज्यादा रहेगा. दफ्तर का माहौल भी थोड़ा नकारात्मक रहेगा.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य मामूली तौर पर कमजोर रहेगा. न कोई चिंता की बात है, न कोई गंभीर बात है. एसिडिटी हो सकती है.
करिअर- आज कैम्पस में आपका समय खराब होगा, बेहतर रहेगा कि घर या हॉस्टल में ही एकांत में अध्ययन करें. किसी से विवाद में जरा भी न पड़ें और अपनी एकाग्रता बनाए रखें.



कुंभ- आज चंद्रमा आपकी राशि में है. आज आप स्वयं में भारी पसोपेश की स्थिति में बने रहेंगे. लगभग हर चीज को लेकर मन में परस्पर विरोधी विचार आते रहेंगे, और आपके लिए कोई निष्कर्ष निकाल सकना कठिन हो जाएगा. आप जीवन में जिस भी स्थिति में हैं, आज आपके सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि इसके आगे कहां जाएं और क्या करें. लेकिन चीजें इतनी उलझी हुई और इतनी गोपनीय भी हैं कि आप किसी से सलाह करने की भी स्थिति में संभवतः नहीं हैं. यह स्थिति आपके पद से संबंधित है, शिक्षा और खासतौर पर भविष्य में होने वाली प्रतियोगिता से संबंधित है और आपके निजी जीवन से संबंधित है. दिन में आपके पास जब भी समय होगा, आपका मन इन्हीं प्रश्नों पर लगा रहेगा. इससे बाहर निकलने का मौका आपको आपके परिवार के सदस्य देंगे. आज आपके परिवार में या आपके विस्तारित परिवार में कोई ऐसी शुभ घटना घटेगी कि परिवार के सारे सदस्य एक दूसरे से लगातार फोन पर बात करते रहेंगे. आप स्वयं भी इस घटना से पल-पल जुड़े रहेंगे. लेकिन अगर आप इस घटना के कारण अपना दफ्तर छोड़कर निकल जाते हैं, तो आपके अधिकारी इसका बुरा मान सकते हैं. आज आप कोई जोखिम न लें. आज आपको कोई प्रेम प्रस्ताव मिल सकता है, लेकिन अच्छा रहेगा कि आप उसकी अनदेखी कर दें या विनम्रता से उससे इनकार कर दें. आज आप नए वस्त्र या कोई पसंदीदा वस्तु खरीदेंगे.

संबंध- आज आपका अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ अकारण और अनायास ही कोई न कोई विवाद पैदा हो सकता है. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंध आज तनावपूर्ण रहेंगे.
प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति तो थोड़ी कमजोर रहेगी, लेकिन आपको नौकरी में बड़ी सफलता मिल सकती है. भाग्यवश, यह तब होगा, जब आपके अधिकारी आपसे बहुत नाराज रहेंगे. मेहनत ज्यादा करनी होगी और आपको स्वयं को साबित करना होगा.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. गले में, आंखों में कोई एलर्जी हो सकती है.
करिअर- आज विद्यार्थियों को अपनी अतीत की मेहनत का अच्छा परिणाम मिलेगा. लेकिन आज आप बहुत अनमने ढंग से पढ़ाई कर रहे हो सकते हैं और शिक्षकों के पास आपसे नाराज होने का पूरा कारण रहेगा. एकाग्रता बनाए रखें और गलतियों के प्रति सावधान रहें.


मीन- आज चंद्रमा आपकी राशि से बारहवां है. आज का दिन आपके लिए खास अनुकूल नहीं है और आपको पूरा दिन संभलकर बिताना होगा. मन में लगातार कोई न कोई चिंता और तनाव बना रहेगा. किसी स्थिति से ज्यादा परेशान न हों और चीजों को सहजता से ही लें. जो आपके मित्र, सहयोगी और सहकर्मी हैं, आज वे ही आपके लिए समस्या पैदा कर सकते हैं. अगर आपका कोई भी मामला आपके अधिकारियों के पास अटका हुआ है, तो आज आपको उनके व्यवहार से आश्चर्य भी हो सकता है और थोड़ा अफसोस भी हो सकता है. आप अपनी सकारात्मकता और अपनी आत्मविश्वास बनाए रखें. आज आपकी अपनी संतान या परिवार का कोई और बच्चा अपनी किसी अनूठी उपलब्धि से आपको गर्व से भर देगा. आज आपको कुछ भावनापरक और संवेदनशील परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. पारिवारिक जीवन में चला आ रहा तनाव आज ज्यादा ही संवेदनशील हो सकता है.
संबंध- आज आपके प्रेम या दाम्पत्य संबंध उदासीन और थोड़े तनाव भरे ही रहेंगे. आपको अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं को नियंत्रण में रखना होगा. जीवनसाथी का व्यवहार आपकी समझ से परे रहेगा. प्रेमी से भी तीखी बहस हो सकती है.
प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति कमजोर है. खर्च सोचसमझ खर ही करें. टैक्स आदि का काम निपटाना होगा. नौकरी में आज आपके सामने चुनौतीपूर्ण स्थितियां रहेंगी. किसी पर ज्यादा विश्वास न करें.
स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. आपको परिवार में किसी के स्वास्थ्य की चिंता करनी पड़ सकती है. मानसिक तनाव रहेगा.
करिअर- आज विद्यार्थियों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी. दिया गया कार्य आपको बहुत कठिन महसूस होगा और आप कहीं अटक भी सकते हैं. एकाग्रता से मेहनत करेंगे, तो आपको सफलता मिलेगी.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर