मोती और चांदी पहनने से हो सकते हैं ये 8 नुकसान, जानें

मोती और चांदी पहनने से हो सकता हैं नुकसान. Image Credit/Pixabay

मोती और चांदी पहनने से हो सकता हैं नुकसान. Image Credit/Pixabay

अगर हम बिना ज्‍योतिष विज्ञान (Astrology) की जानकारी या किसी विशेषज्ञ की सलाह के बिना चांदी (Silver) और मोती (Pearls) को पहनते हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 4:05 PM IST
  • Share this:
कई बार हम शौकिया चांदी (Silver) की चेन, मोती (Pearls) की अंगूठी आदि पहन लेते हैं. लेकिन अगर आप ज्‍योतिष विज्ञान पर भरोसा करते हैं, तो यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. दरअसल, ज्योतिष में चांदी और मोती का संबंध चंद्रमा और शुक्र से है. ये दोनों ही शरीर के जल तत्व और कफ को नियंत्रित करते हैं. यही नहीं इनके प्रयोग से मन मजबूत और दिमाग तेज रहता है. ऐसे में अगर हम बिना ज्‍योतिष विज्ञान की जानकारी या किसी विशेषज्ञ की सलाह के बिना इन्‍हें पहनते हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं.

जानते हैं इसे पहनने के 8 नुकसान.

1.अगर ज्‍योतिष की बात की जाए तो अगर आप इमोशनल हैं या आपको गुस्‍सा ज्‍यादा आता है तो आपको चांदी या मोती नहीं पहननी चाहिए. यह आपकी भावनाओं को और भी उत्‍तेजित कर सकता है.

2. ज्योतिष के अनुसार अगर आपका चंद्र 12वें या 10वें घर में विराजमान है, तो आपको मोती बिल्‍कुल भी नहीं पहननी चाहिए. यह आपके सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है.
3. जो वृष, मिथुन, कन्या, मकर और कुम्भ लग्न में जन्‍में हैं उन्‍हें तो मोती धारण करना बहुत ही नुकसानदेह है.

4. कहा जाता है कि शुक्र, बुध, शनि की राशियों वालों को भी मोती धारण नहीं करना चाहिए. ऐसा करना हर मामले में नुकसान दे सकता है.

ये भी पढ़ें - टैरो कार्ड्स से जानें अपना भविष्य? होगी धन वर्षा या आएगा सौभाग्य



5. यही नहीं, मोती के साथ अगर हीरा, पन्ना, नीलम और गोमेद धारण किया गया तो धारक को नुकसान होता है. बता दें कि मोती के साथ पीला पुखराज और मूंगा ही धारण किया जा सकता है.

6. सलाह दी जाती है कि अगर आपका मन अशांत है या कुंडली में चंद्रमा क्षीण है, तो मोती पहनने से कई फायदे मिलते हैं. लेकिन अगर आप शां‍त नेचर के हैं तो मोती आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

7. ज्योतिष के अनुसार जो मेष, सिंह और धनु राशि के हैं उनके लिए चांदी बहुत अच्छी नहीं होती है.

8. कुंडली का चंद्र अशुभ प्रभाव दे रहा हो, तो चांदी या मोती से बनी कोई भी वस्तु न तो दें और न ही लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज