लाइव टीवी

मासिक राशिफल: इस राशि वालों के लिए शुभ होगा फ़रवरी का महीना, जानें अपना भाग्य

News18Hindi
Updated: February 1, 2020, 6:02 AM IST
मासिक राशिफल: इस राशि वालों के लिए शुभ होगा फ़रवरी का महीना, जानें अपना भाग्य
फरवरी २०२० मासिक राशिफल

फ़रवरी का मासिक राशिफल, February Ka Rashifal, February Monthly Rashifal(February 2020): फरवरी के महीने में कैसा रहेगा आपका भाग्य, जानें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2020, 6:02 AM IST
  • Share this:
फ़रवरी मासिक राशिफल (February 2020 Monthly Horoscope): हर दिन, हफ्ता या महीना एक जैसा नहीं होता. कोई दिन शुभ समाचार लाता है तो कोई चुनौतियां खड़ी करता है. हमारा दिन, महीना कैसा रहेगा ये पहले से पता चल जाए तो हम सावधानियां बरतकर अपने दिन या महीने को बेहतर बना सकते हैं. जानिए महीना फरवरी 2020 (february 2020) आपके लिए कैसा रहेगा.




मेष:  सभी नौ ग्रहों में सेना नायक का दर्जा प्राप्त मंगल ग्रह मेष राशि का स्वामी है. मंगल के प्रभाव से मेष राशि वालों में भी नेतृत्व के गुण पाए जाते हैं. मेष राशि के लोग आशावादी होते हैं और विपरीत परिस्थितियों का डटकर सामना करते हैं. अपनी पहचान बनाने के लिये मेष राशि के लोग मेहनत करने से पीछे नहीं हटते. आइये अब जानते हैं कि यह माह आपके लिये कैसा रहेगा.

करियर और आर्थिक जीवन
यदि आपके कार्यक्षेत्र में संतुलन बना हुआ है तो जीवन की गाड़ी भी आसानी से चलती रहती है. आप भी इस माह कार्यक्षेत्र में संतुलन बनाने का प्रयास करेंगे. हालांकि बावजूद इसके कुछ सहकर्मी आपकी छवि को खराब करने की कोशिश कर सकते हैं इसलिये उनसे संभलकर रहें. यदि आप व्यवसाय करते हैं तो 8 फरवरी के बाद परिस्थितियां आपके लिये अनुकूल रहेंगी, रियल ऐस्टेट में पैसा लगाना आपके लिये फायदेमंद हो सकता है. काम के सिलसिले में यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं, यह यात्राएं थकाऊ होंगी लेकिन इनसे आपको लाभ होने की पूरी संभावना है. आपके आर्थिक पक्ष पर नजर डालें तो कोई बड़ी परेशानी आपको इस महीने नहीं आएगी. 3 फरवरी को शुक्र देव का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा जिसके चलते खर्चे तो बढ़ेंगे लेकिन यह खर्च आप अपनी सुख-सुविधाओं पर ही करेंगे. 13 फरवरी के बाद आर्थिक पक्ष में काफी सुधार देखने को मिलेगा इस वक्त आपकी अटकी हुई योजनाएं भी फिर से शुरु हो सकती हैं.शिक्षा और पारिवारिक जीवन
उच्च शिक्षा हासिल कर रहे इस राशि के विद्यार्थियों के लिये इस माह की शुरुआत अच्छी रहेगी. जो विद्यार्थी प्रारंभिक शिक्षा अर्जित कर रहे हैं उन्हें एकाग्रता बढ़ाने के लिये सोशल मीडिया से दूर होने की जरुरत है. जो छात्र बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं वो इस माह यारी-दोस्ती के चक्कर में न पड़ें. इस माह का दूसरा पखवाड़ा इस राशि के सभी जातकों के लिये अच्छा रहेगा. विद्यार्थियों को मनोवांछित फलों की प्राप्ति होगी. इस राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो शुरुआत भले ही बहुत अनुकूल न हो लेकिन इस माह के दूसरे हफ्ते से परिवार में सकारात्मक परिवर्तन आपको दिखने लगेंगे. पिता के स्वास्थ्य के प्रति इस माह आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा, छोटी-मोटी बीमारी को भी नजरअंदाज न करें. आपकी माता पक्ष के रिश्तेदार आपकी मदद करने के लिये इस माह आगे आएंगे.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
वैवाहिक जीवन में खुशियां पाने के लिये आपको अपने जीवनसाथी को समय देना होगा. उन्हें कहीं घुमाने ले जाएं और अपने दिल की बातें उनसे शेयर करें इससे दांपत्य जीवन में आ रही कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. इस राशि के कुछ जातक अपने पार्टनर को खुश करने के लिये उन्हें तोहफे दे सकते हैं लेकिन इन तोहफों पर धन भी काफी खर्च हो सकता है. थोड़ी बहुत परेशानियां दांपत्य जीवन में आ सकती हैं लेकिन माह का अंत आपके लिये कई खुशियां लेकर आएगा. इस राशि के जो लोग प्रेम संबंधों में पड़े हैं वो अपने लवमेट के साथ बेहतरीन पल बिताएंगे और उनकी मनपसंद की जगह घूमने भी जा सकते हैं. रोमांस करने के कई मौके इस माह आपको मिलेंगे. जो जातक अब तक सिंगल हैं उनके जीवन में भी प्यार का फूल खिल सकता है.

स्वास्थ्य और उपाय
इस माह की शुरुआत में स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंताएं रहेंगी, इस राशि के कुछ जातक इस दौरान बीमार भी पड़ सकते हैं. हालांकि माह के दूसरे सप्ताह में परिस्थितियां बदलेंगी और आप शारीरिक रुप से खुद को तंदुरुस्त महसूस करेंगे. वाहन चलाते हैं तो सावधानी से चलाएं. घुटनों और जोड़ों में दर्द की भी संभावना है इसलिये नियमित रुप से व्यायाम करें. सुबह सूर्योदय से पहले जागना भी आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकता है.
उपाय

प्रतिदिन मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं.
पीपल के वृक्ष मे पानी चढ़ाएं
सूर्य देव को पानी का अर्घ्य दें.



वृषभ: वृषभ राशि के लोग शांत और कोमल हृदय के होते हैं. वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है इसलिये यह लोग कलात्मक कार्यों को करने में रुचि लेते हैं. दोस्ती और प्रेम के मामलों में यह लोग बहुत ईमानदार होते हैं. आईये अब जानते हैं कि साल 2020 का दूसरा महीना वृषभ राशि वालों के लिये कैसा रहेगा.

करियर और आर्थिक जीवन
वृषभ राशि के जातकों को करियर को लेकर इस माह कुछ चिंताएं हो सकती हैं. इस माह आपको ऑफिस में होने वाली राजनीति से दूर रहने की जरुरत है नहीं तो आप पर भी मिथ्या आरोप लग सकते हैं. जो लोग लंबे समय से अपने कार्यक्षेत्र में बदलाव करने की कोशिश कर रहे थे उनको सफलता मिल सकती है. इसके साथ ही इस राशि के कुछ जातकों को मनचाही जगह पर ट्रांसफर मिल सकता है. आपको कोई वरिष्ठ अधिकारी इस माह आपके पक्ष में रहेगा और आपको जरुरी सलाह देगा. सरकारी नौकरी करने वालों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है. कारोबारियों को बहुत सोच-समझकर इस माह निवेश करना चाहिये धन हानि होने के आसार हैं. आपका आर्थिक पक्ष इस माह ठीक रहेगा, धन लाभ बनने के योग बनेंगे और हो सकता है कि धन प्राप्त करने के लिये आपको अपने घर से दूर भी जाना पड़े. नौकरी पेशा लोगों को अपने धन को संचित करना सीखना होगा. संचित किया धन ही बुरे वक्त में आपको काम आएगा. इस माह स्वास्थ्य या धार्मिक कामों पर इस राशि के लोगों को धन खर्च करना पड़ सकता है.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
समाज को बेहतर बनाने के लिये हर शख्स का शिक्षित होना अति आवश्यक है. वृषभ राशि के जातकों पर शुक्र ग्रह का असर होता है इसलिये ये लोग शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हैं. इस माह की बात की जाए तो आपने जिस भी विषय में शिक्षा अर्जित की है उसमें आपको अच्छी नौकरी इस माह मिल सकती है. प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को महीने की शुरुआत में शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियां आ सकती हैं लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा आपकी परेशानियां भी दूर होती जाएंगी. यदि आप कला संकाय के विद्यार्थी हैं तो इस महीने कई उपलब्धियां आपको प्राप्त हो सकती हैं. पारिवारिक जीवन में इस माह स्थिति अच्छी रहेगी, माता-पिता के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं. आपके माता पिता के स्वास्थ्य में भी सकारात्मक बदलाव आएंगे. हालांकि नवम भाव में सूर्य और शनि की स्थिति से पिता के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं. यदि आपको लगता है कि परिवार के लोगों में किसी बात को लेकर मनमुटाव है तो उसे दूर करने के लिये सबसे बातें करें.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
वृषभ राशि के जो जातक विवाहित हैं उन्हें माह की शुरुआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आपके जीवनसाथी का गुस्सा आपको भी चिड़चिड़ा बना सकता है. ऐसी स्थिति में आपको शांत रहने की जरुरत है नहीं तो स्थितियां और खराब हो सकती हैं. हालांकि 8 फरवरी के बाद स्थिति बदलेगी और मंगल के राशि परिवर्तन करने के बाद दांपत्य जीवन सुखद हो जायेगा. माह के अंत में जीवनसाथी के साथ आपकी नजदीकियां बढ़ेंगी. इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में हैं उन्हें इस माह अनुकूल परिणाम मिलेंगे. आप अपने जीवनसाथी से एक पल भी दूर नहीं जाना चाहेंगे. लवमेट को खुश करने के लिये आप वह हर काम करेंगे जो उन्हें पसंद है. यदि आप अपने लवमेट से शादी करना चाहते हैं तो, उनके साथ बात करें. सकारात्मक जवाब मिलने के आसार ज्यादा हैं.

स्वास्थ्य और उपाय
इस माह की शुरुआत में भले आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे लेकिन 8 फरवरी के बाद मंगल जब आपके अष्टम भाव में प्रवेश कर जाएगा तो आपकी सेहत खराब हो सकती है. रक्त, गुदा रोग और दुर्घटना होने की भी संभावना है. खुद को सक्रिय और सेहतमंद बनाए रखने के लिये योग का सहारा लें. इसके साथ ही आपको अपनी दिनचर्या मेें भी सुधार करने की जरुरत है.

उपाय
गौ माता को हरा चारा खिलाएं
लक्ष्मी माता और विष्णु भगवान की पूजा करें.
शनिवार के दिन शनि स्तोत्र का पाठ करें.




मिथुन: इस राशि के लोग रहस्यमयी और बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं. मिथुन द्विस्वभाव राशि है इसलिये इनको समझ पाना बहुत मुश्किल होता है. अपने बुद्धि कौशल के दम पर यह लोग कार्यक्षेत्र और व्यवसाय में अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. आइये अब जानते हैं कि इस साल के दूसरे महीने में आपको परिवार, प्रेम आदि क्षेत्रों में कैसे फल मिलेंगे.

करियर और आर्थिक जीवन
करियर क्षेत्र में इस माह आपको मिलेजुले फल मिलेंगे. हालांकि आपकी कोशिश बेहतर करने की ही रहेगी लेकिन सप्तम भाव में केतु की स्थिति से आप पर कुछ आरोप भी लगाए जा सकते हैं. इसी भाव में बृहस्पति देव भी विराजमान हैं इसलिये अच्छे फलों की प्राप्ति भी आपको अवश्य होगी. इस माह में आपको किसी भी गलत तरीके से पैसा कमाने के बारे में नहीं सोचना चाहिये. आपके कर्म भाव पर शनि की दृष्टि है ऐसे में यदि आप कोई भी गलत काम करते हैं तो उसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है. आर्थिक पक्ष की बात की जाए तो यात्राओं के जरिये आपको धन की प्राप्ति हो सकती है. महीने की शुरुआत में भले ही आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहे लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा कुछ आर्थिक परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है. आपके निजी प्रयास आर्थिक रुप से आपको मजबूत बना सकते हैं. माह का अंतिम सप्ताह आपके लिये अच्छा रहेगा इस दौरान यदि आप निवेश करते हैं तो आने वाले समय में आपको लाभ होने की संभावना है. इस महीने आपको खर्चों पर लगाम लगाने की जरुरत है नहीं तो पछतावे के अलावा कुछ हाथ नहीं लगेगा.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
मिथुन राशि के जातकों के लिये यह माह बहुत शुभ रहने वाला है. उच्च शिक्षा अर्जित करने वाले जातकों के जीवन में महीने की शुरुआत में छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं लेकिन महीने का अंत आपके लिये अच्छा रहेगा. इस राशि के जो छात्र मीडिया या संगीत आदि का अध्ययन कर रहे हैं वो कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. आपके लग्न भाव पर बृहस्पति देव की दृष्टि पड़ रही है इसलिये आप ज्ञान प्राप्त करने के लिये हर संभव कोशिश करेंगे. आपके पिता या पिता तुल्य व्यक्ति आपके मार्गदर्शक की भूमिका इस माह निभा सकता है. आपके पारिवारिक जीवन पर नजर दौड़ाई जाए तो ससुराल पक्ष के लोगों के साथ आपका मतभेद इस माह हो सकता है. इस माह आपको अपने पिता के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा. परिवार के लोगों के साथ आप किसी सामाजिक समारोह में जा सकते हैं. हालांकि आपको अपनी वाणी का इस माह बहुत सोच-समझकर इस्तेमाल करना चाहिये नहीं तो स्थितियां बिगड़ सकती हैं.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
इस माह आपकी कुंडली के सप्तम भाव में बृहस्पति और केतु विराजमान हैं. सप्तम भाव को विवाह भाव भी कहा जाता है इसलिये इससे आपके दांपत्य जीवन की बारे में विचार किया जाता है. बृहस्पति के सप्तम भाव में होने से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध तो सही रहेंगे लेकिन केतु की स्थिति के कारण बीच-बीच में कुछ विवाद उत्पन्न हो सकते हैं. इस माह 8 फरवरी के बाद आपको अपने स्वभाव में सौम्यता लाने की जरुरत है, यदि आप हर मामले को अपने गुस्से हल करने की कोशिश करेंगे तो रिश्ते में अलगाव की स्थिति बन सकती है. प्रेम संबंधों की बात की जाए तो यह माह बहुत अनुकूल रहेगा, हालांकि जो लोग अपने अपने प्रियतम से दूर रहते हैं वो अपनी उदासी को दूर करने के लिये घंटों लवमेट के साथ बात कर सकते हैं. यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो इस माह का आखिरी सप्ताह आपके लिये बहुत अनुकूल रहेगा, इस समय पर ही आपको प्रेम प्रस्ताव देना चाहिये. नव विवाहित लोग इस महीने वैलेंटाइन डे को खास बनाने का पूरा प्रयास करेंगे.

स्वास्थ्य और उपाय
ग्रह नक्षत्रों की चाल से पता चलता है कि इस माह आपका स्वास्थ्य बहुत अनुकूल नहीं रहेगा. स्वास्थ्य के प्रति छोटी सी लापरवाही भी आपके लिये घातक हो सकती है. अपने स्वास्थ्य के प्रति इस माह सतर्क रहें और समस्या होने पर तुरंत किसी अनुभवी डॉक्टर से परामर्श लें. खुद को फिट रखने के लिये ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें. यदि शराब सिगरेट पीते हैं तो छोड़ दें.

उपाय
भैरव बाबा की अराधना करें.
कुत्ते को रोटी-दूध खिलाएं.
पक्षियों को सात अनाज डालें.
प्रतिदिन सुबह के समय महाकाली की उपासना करें.




कर्क: इस राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है और वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा को मन का कारक ग्रह माना गया है. चंद्र एक सौम्य ग्रह है इसलिये इस राशि के लोगों में भी यह गुण देखने को मिलता है. इस राशि के जातक अच्छा बोलने वाले होते हैं और अपने इसी गुण से समाज में अपनी अलग पहचान बनाते हैं. आइये अब जानते हैं कि फरवरी का यह कर्क राशि वालों के लिये कैसा रहेगा.

करियर और आर्थिक जीवन
कर्क राशि के सितारे करियर क्षेत्र में इस माह पूरा साथ देंगे. आपकी मेहनत इस माह रंग लाएगी . मकर राशि में शनि देव उपस्थित हैं जिसकी वजह से कार्यक्षेत्र में आ रही सारी दिक्कतें दूर होंगी. हालांकि महीने की शुरुआत में आपको थोड़ा सा संभलकर कार्यक्षेत्र में काम करना होगा. यदि आप कारोबार करते हैं तो मुनाफा हो सकता है. अपनी योजनाओं को सही तरीके से बिजनेस में लगाएं. आपके वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग इस माह आपको प्राप्त होगा. महीने की शुरुआत में आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, यदि आपने किसी से कर्जा लिया था तो दौरान आप चुका सकते हैं. हालांकि कि इसके बाद स्थिति बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती लेकिन यदि आपने बचत की है तो इस समय में आपको कोई परेशानी नहीं आएगी. आर्थिक मदद के लिये आपके भाई-बहनों में से कोई आगे आ सकता है. माह के अंतिम सप्ताह में धन से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
इस राशि के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में इस माह अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे. आप उन लोगों से दूरी बनाएंगे जो आपकी शिक्षा में बाधा बन रहे हैं. आपके षष्ठम भाव में स्थित बृहस्पति आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल बनाएगा. मेडिकल, कानून और ऑटोमोबाइल क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिये यह माह बहुत सुखद रहेगा. आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो महीने की शुरुआत में कुछ परेशानियां आ सकती हैं. लेकिन 15 तारीख के बाद सुधार आएगा और परिवार में सामंजस्य बनेगा. आपके चतुर्थ भाव पर शनि की दृष्टि होने से कार्यक्षेत्र में आप अधिक व्यस्त हो सकते हैं जिसके कारण परिवार को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे. जो लोग किराय के मकान में रह रहे हैं वो इस महीने अपना मकान खरीद सकती हैं.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
दांपत्य जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना आपको करना पड़ सकता है. खासकर महीने की शुरुआत में आप अपने जीवनसाथी के व्यवहार से खिन्न हो सकते हैं. वहीं आपके जीवनसाथी को लगेगा कि आप उनको समझते नहीं है. अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी आपकी चिंताएं इस माह बढ़ सकती हैं. महीने की शुरुआत भले ही बहुत अच्छी न हो लेकिन महीने का अंतिम सप्ताह आपके अनुकूल रहेगा. प्रेम जीवन में फरवरी माह के पहले सप्ताह में कुछ परेशानियां आएंगी लेकिन उसके बाद स्थितियां सामान्य हो जाएंगी. वैलेंटाइन डे पर आपको अपने लवमेट से कोई सरप्राइज मिल सकता है.

स्वास्थ्य और उपाय
अक्सर आप छोटी-छोटी बातों को लेकर इतना सोच लेते हैं कि मानसिक तनाव की स्थिति बन जाती है. इस माह भी आप बेफिजूल की बातों पर सोच-विचार कर सकते हैं, हमारी आपको यही सलाह रहेगी कि सोचने से ज्यादा काम करें. इस माह कर्क राशि के जातकों को सर दर्द, जोड़ों का दर्द और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. खुद को फिट रखने के लिये आपको अपने खानपान और दिनचर्या में सुधार करना होगा.

उपाय
प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.
भगवान शिव को गेहूं अर्पित करें.
कनिष्ठा अंगुली में मोती रत्न धारण करें.



सिंह: सिंह राशि के जातक साहसी होते हैं, इनका जोशीला अंदाज लोगों को आकर्षित करता है. इस राशि के लोग जो ठान लेते हैं उसे पूरा करने के लिये जी जान से मेहनत करते हैं. राजनीति में भी इस राशि के लोग अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. साल का दूसरा महीना इस राशि के लोगों के लिये कैसा रहेगा जानते हैं.

करियर और आर्थिक जीवन
महीने की शुरुआत में आजीविका के क्षेत्र में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि धीरे-धीरे स्थिति आपके पक्ष में आयेगी. इस माह आपको संतान पक्ष से लाभ होने की पूरी संभावना है. यदि व्यवसाय करते हैं तो उसमें भी आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. नौकरी पेशा लोगों को उनके वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग मिल सकता है, जिससे कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. सिंह राशि के जातकों का आर्थिक पक्ष इस माह जबरदस्त रहेगा. खासकर इस राशि के कारोबारियों को धन लाभ होने की पूरी संभावना है. यदि आपका पार्टनर कोई विपरीत लिंगी है तो ऐसा मुनाफा हो सकता है जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. इस माह आप लोन या कर्ज चुका पाने में भी सक्षम होंगे.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
यह माह सिंह राशि के विद्यार्थियों को लिये बहुत अनुकूल नहीं कहा जा सकता. एकाग्रता की कमी के कारण आप परेशान हो सकते हैं. हालांकि जो लोग शोध कर रहे हैं उनके लिये यह माह अच्छा रहेगा. यदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो 15 फरवरी तक का समय आपके लिये चुनौतियों भरा रह सकता है. विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे जातकों को अभी और इंतजार करना होगा. पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो यह माह मिलाजुला रहेगा. माता जी के स्वास्थ्य को लेकर सवाधान रहें. नया मकान खरीदने का विचार बना रहे हैं तो घर के बड़े बुजुर्गों से सलाह मशवरा अवश्य करें. यदि पारिवारिक बिजनेस करते हैं तो इस माह आपको फायदा मिलेगा.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
सिंह राशि के लोगों को वैवाहिक जीवन में इस माह की शुरुआत में अच्छे फल मिलेंगे. आपका जीवनसाथी आपके पसंद के व्यंजन बनाकर आपको आकर्षित करने की कोशिश कर सकता है. हालांकि महीने के अंतिम दिनों में कुछ तनातनी हो सकती है लेकिन आप स्थिति को सामान्य बनाने में सक्षम रहेंगे. इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में पड़े हैं उन्हें बहुत सावधानी से इस माह चलना पड़ेगा. गलतफहमियां रिश्ते में दरार पैदा कर सकती हैं. इस माह अपने अहम भाव पर नियंत्रण रखें, अपनी बातों को जबरदस्ती अपने लवमेट पर थोपने की कोशिश न करें. अलगाव से बचना चाहते हैं तो आपको अपने व्यवहार में सुधार लाना होगा.

स्वास्थ्य और उपाय
इस माह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन फिर भी अपने लापरवाह रवये से आपको बचना चाहिये. यदि लंबे समय से किसी बीमारी से जूझ रहे थे तो इस माह आराम मिल सकता है. इस राशि के कुछ जातकों को पैरों और आमाशय से जुड़ी परेशानियां इस माह हो सकती हैं. यदि आप घर से बाहर रहते हैं तो अपने खानपान का विशेष ध्यान दें.

उपाय
प्रतिदिन तांबे के पात्र से सूर्य देव को अर्घ्य दें.
हनुमान जी की पूजा करें.
जरुरतमंदों की सहायता करें.



कन्या: कन्या राशि के जातक अनुशासन प्रिय होते हैं. खुद को बेहतर बनाने के लिये इस राशि के लोग मेहनत करते हैं. इन लोगों में तीव्र गति से सोचने की क्षमता होती है, इसलिये वाद-विवाद में इनसे जीतना बहुत मुश्किल होता है. हालांकि यह लो आसानी से अपनी भावनाओं को व्यक्ति नहीं करते. आईये अब जानते हैं कि यह माह कन्या राशि के जातकों के लिये कैसा रहेगा.

करियर और आर्थिक जीवन

करियर के क्षेत्र में इस राशि के जातकों को इस माह अनुकूल परिणाम मिलेंगे. अपनी बौद्धिक क्षमता के दम पर आप कार्यक्षेत्र में हर मुश्किल का हल निकाल लेंगे. आपके काम करने की गति अच्छी रहेगी जिसके कारण कार्यक्षेत्र में आपके नाम की चर्चा हो सकती है और बॉस भी आपसे खुश रहेगा. विदेशी व्यापार से इस राशि के कारोबारियों को लाभ प्राप्त होगा. आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो यह माह आपके लिये कई संभावनाएं लेकर आएगा. यदि आप व्यापार करते हैं तो परिवार के किसी सदस्य की मदद से धन लाभ होने की पूरी संभावना है. इस माह आपके खर्चे अवश्य होंगे लेकिन आमदनी अच्छी रहेगी इसलिये आप पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
कन्या राशि के विद्यार्थियों को अपनी एकाग्रता पर काम करने की जरुरत है. इस महीने कोई गलत निर्णय लेकर आप बाद में पछता सकते हैं. यदि कोई नया कोर्स करना चाहते हैं तो इसको लेकर अनुभवी लोगों से विचार विमर्श अवश्य करें. यदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो महीने के उत्तरार्ध में कुछ उतार चढ़ाव आ सकते हैं. इस राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो चतुर्थ भाव पर बृहस्पति की दृष्टि के कारण घर में आ रही कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा इसलिये आपके माता-पिता को भी अत्यंत खुशी मिलेगी.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
विवाहित जातकों के लिये महीने की शुरुआत आशानुरुप नहीं रहेगी लेकिन पहले सप्ताह के बाद सकारात्मक परिवर्तन अवश्य आएंगे. इस माह वैलंटाइन डे पर अपने जीवनसाथी को कोई अच्छा सा गिफ्ट देकर आप उन्हें खुश कर सकते हैं. दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिये आपको अपने जीवनसाथी से खुलकर बात करने की जरुरत है. प्रेम जीवन में कुछ दिक्कतों का सामना इस माह आपको करना पड़ सकता है. हालांकि महीने के मध्य में सूर्य देव जब राशि परिवर्तन करेंगे तो स्थितियां सुधरेंगी. अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिये आपको अपने लवमेट से घुमाफिराकर बात करना बंद करना होगा.

स्वास्थ्य और उपाय
कन्या राशि के जातकों को इस माह अपने स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतनी होगी. तला-भुना और ठंडा भोजन खाने से इस माह बचें. जितना हो सके तरल पदार्थों का सेवन करें इससे आपके कई रोग दूर हो जाएंगे. दिनचर्या में योग को भी जगह दें.

उपाय
गाय माता की सेवा करें.
छोटी बहन या बुआ को हरे रंग के कपड़े उपहार में दें.
छह मुखी रुद्राक्ष शुक्रवार के दिन धारण करें.





तुला: राशि चक्र की सातवीं राशि तुला के जातक आकर्षक और कला और सौंदर्य प्रेमी होते हैं. इस राशि के लोग जीवन में संतुलन बनाकर चलते हैं और न्याय प्रिय होते हैं. रचनात्मक कार्यों को करने में इनको आनंद आता है. आईये अब जानते हैं कि साल 2020 का दूसरा माह इनके लिये कैसा रहने वाला है.

करियर और आर्थिक जीवन

कार्यक्षेत्र में आपका कोई विरोधी आपके खिलाफ साजिश कर सकता है इसलिये संभलकर रहें. इस राशि के कुछ जातक नौकरी बदलने का विचार भी बना सकता हैं. जो लोग लंबे समय से किसी संस्था से जुड़े हैं उनकी पदोन्नति हो सकती है. सरकारी नौकरी करते हैं तो इस माह आपको लाभ प्राप्त होगा. इस माह की शुरुआत में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. धन को संचित करने की योजना बनाएंगे, लेकिन माह के मध्य भाग में घर की किसी महिला पर आपको धन खर्च करना पड़ सकता है. व्यापार में धन कमाने के लिये इस माह आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं और यकीन मानिये इससे आपको फायदा जरुर मिलेगा.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
विद्यार्थियों को अपनी मेहनत का फल इस माह मिलेगा, आपकी मेहनत के साथ-साथ भाग्य भी इस माह आपका पूरा साथ देगा. अपने बुद्धि के दम पर कक्षा के अच्छे विद्यार्थियों में आप इस माह जगह बना सकते हैं. इस राशि के जो जातक उच्च शिक्षा अर्जित कर रहे हैं उन्हें भी शुभ फल इस माह प्राप्त होंगे. पारिवारिक जीवन में इस माह आपको बहुत सावधानी से चलना होगा. अपने गुस्से को काबू में रखें बात की गहराई को जानने के ही बाद उस पर प्रतिक्रिया दें. इस राशि के कुछ जातक इस दौरान काम या पढ़ाई के सिलसिले में परिवार से दूर जा सकते हैं. परिवार के लोगों से बातचीत करके आप हर समस्या का हल ढूंढ सकते हैं.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
इस राशि के जो जातक शादीशुदा हैं उन्हें इस माह अपने जीवनसाथी का विशेष ध्यान रखना होगा. यदि आप उनपर ध्यान नहीं देते तो उनकी तबीयत और ज्यादा बिगड़ सकती है. उनका साथ दें आपका साथ पाकर वह मानसिक परेशानियों से दूर हो जाएंगे. विवाह का मतलब केवल शारीरिक जरुरतों को पूरा करना नहीं होता यह बात आपको समझनी होगी तभी दांपत्य जीवन की गाड़ी संतुलन के साथ चलेगी. इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में पड़े हैं उन्हें इस माह मिलेजुल परिणाम मिलेंगे. वैलेंटाइन आपके लिये खास रह सकता है लेकिन इसके साथ ही कुछ बातों को लेेकर लवमेट से मतभेद भी हो सकते हैं. अपने घर की बातों को अपने लवमेट के साथ शेयर न करें नहीं तो वो आपको लेकर गलत राय बना सकते हैं.

स्वास्थ्य और उपाय
इस माह आपका स्वास्थ्य आपका पूरा साथ देगा. यही वजह है कि आपके जीवन में कई आनंद के पल आएंगे. सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियां इस राशि के कुछ जातकों को सता सकती हैं. इसके साथ ही जो लोग 50 की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें सांस और छाती से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है इसलिये अपना ख्याल रखें.

उपाय
शुक्रवार के दिन चांदी की अंगूठी में ओपल रत्न अपनी अनामिका अंगुली में धारण करें.
माता दुर्गा की पूजा करें और लाल पुष्प अर्पित करें.



वृश्चिक: मंगल के स्वामित्व वाली वृश्चिक राशि के लोग शांत होते हैं. यह लोग आसानी से अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करते. इस राशि के लोग अच्छे दोस्त होते हैं. यह लोग जो बात बोलते हैं उसे करने की हिम्मत भी रखते हैं. आईये अब जानते हैं इस माह वृश्चिक राशि के लोगों को कैसे फल प्राप्त होंगे.

करियर और आर्थिक जीवन
इस माह कार्यक्षेत्र में अच्छे फल प्राप्त करने के लिये आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. कार्यक्षेत्र में आपके सहकर्मी आपकी मदद करने के लिये आगे आएंगे. महीने के आखिरी दिनों में सूर्य की दृष्टि आपके दशम भाव यानि कर्म भाव पर रहेगी जिससे आपको उचित फल मिलेंगे. सरकारी नौकरी करने वालों को विशेष लाभ होगा. आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो यह महीना आपके लिये कई सौगातें लेकर आएगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को इस माह प्रमोशन मिलने की संभावना है जिससे आमदनी में वृद्धि भी होगी. इस माह प्रॉपर्टी में निवेश करना आपके लिये फायदेमंद साबित होगा. इस माह आमदनी ज्यादा और खर्चे कम होंगे जिसके चलते आप काफी प्रसन्न रहेंगे.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
इस राशि के विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में इस माह मिलेजुले परिणाम मिलेंगे. आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही आपको लाभ होगा, भाग्य के सहारे इस माह न रहें. इसके साथ ही सोशल मीडिया से भी आपको दूरी बनाने की जरुरत है. यदि आप उच्च शिक्षा अर्जित कर रहे हैं तो काफी हद तक आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी. जो विद्यार्थी विदेशों में जाकर शिक्षा अर्जित करना चाहते हैं उनको महीने के पहले हफ्ते के बाद शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं. पारिवारिक जीवन में वृश्चिक राशि वालों को अच्छे परिणाम मिलेंगे. इस माह रिश्तेदारों के साथ मुलाकात करना आपके लिये सुखद रेहगा.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
इस राशि के विवाहित जातकों के जीवन में कुछ परेशानियां इस माह आ सकती हैं. एक दूसरे को न समझ पाने के कारण आप दोनों के बीच समस्याएं आ सकती हैं. हालांकि कोई भी झगड़ा इतना बड़ा नहीं होगा जिससे आप दोनों के बीच अलगाव की स्थिति बने. यदि आपके बच्चे हैं तो आपको किसी भी तरह के वाद-विवाद के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिये. आपके परिवार के लोग वैवाहिक जीवन को लेकर आपको कोई विशेष सलाह इस माह दे सकते हैं. प्रेम संबंधों में पड़े हैं तो खुश हो जाइये यह महीना आपके लिये बहुत उम्दा साबित होगा. इस माह वैलेंटाइन डे का जश्न कई दिनों तक चल सकता है. लवमेट के साथ आप कहीं घूमने भी जा सकते हैं.

स्वास्थ्य और उपाय
बदलते मौसम के साथ आपको अपने खानपान पर ध्यान देना होगा नहीं तो तबीयत बिगड़ सकती है. हालांकि कोई बड़ी बीमारी लगने की संभावना नहीं है. कंधे, जोडों और गले का दर्द इस माह इस राशि के कुछ जातको को परेशान कर सकता है. ज्यादा मीठा खाने से बचें और नियमित व्यायाम करें.

उपाय
घर में हवन का आयोजन करें.
चितकबरे कुत्ते को रोटी खिलाएं.
मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.




धनु: इस राशि के जातक अपने लक्ष्य के प्रति बहुत केंद्रित होते हैं. इनमें गूढ़ विषयों को जानने की प्रवृति भी पायी जाती है और अपने ज्ञान के बल पर यह समाज में अलग पहचान बनाते हैं. आईये जानते हैं फरवरी का यह माह इनके जीवन में क्या परिवर्तन लेकर आएगा.

करियर और आर्थिक जीवन
इस महीने कार्यक्षेत्र में आपकी छवि सुधरेगी. अपनी बुद्धि की तीव्रता से आप कई कामों को पूरा कर लेंगे. इसके साथ आपके सहकर्मियों का रुख भी आपके प्रति अच्छा रहेगा जिससे काम में आपका खूब मन लगेगा. इस राशि के व्यापारियों को अपनी योजनाओं का अच्छा फल इस माह मिलेगा. यदि साझेदारी में व्यावसाय करते हैं तो साझेदार की किसी योजना की वजह से आपको फायदा मिल सकता है. आर्थिक पक्ष की बात की जाए तो यह माह आपकी कई चिंताओं को दूर कर देगा. आपकी आमदनी में इस माह वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. इस राशि के कुछ जातकों को इस माह पैतृक संपत्ति से भी लाभ हो सकता है. विदेशी व्यापार करते हैं तो इस माह आपकी पांचों अंगुलियां घी में रहेंगी.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
महीने की शुरुआत में इस राशि के विद्यार्थियों को भले ही कुछ परेशानियों का सामना करना पड़े लेकिन धीरे-धीरे इनकी एकाग्रता लौटती जाएगी. अपने प्रयासों के दम पर इस राशि के छात्र/छात्राएं शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं उनके रास्ते की बाधाएं भी दूर होंगी. विदेश जाकर पढ़ना चाहते हैं तो पहले सप्ताह के अलावा इस माह के बाकी दिनों में निराशा हाथ लग सकती है. इस माह पारिवारिक जीवन में भी आप सुखद अनुभव पा सकेंगे. माता के स्वास्थ्य में भी इस दौरान सकारात्मक बदलाव आने की पूरी संभावना है. अपने घर के मामलों में किसी अन्य व्यक्ति को हस्तक्षेप न करने दें.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
दांपत्य जीवन को लेकर इस माह आपको बहुत सावधान रहने की जरुरत है. आप मानसिक रुप से कुछ परेशान रहेंगे जिसका असर आपके दांपत्य जीवन पर पड़ेगा. गलतफहमियों को रिश्ते में जगह न बनाने दें. दांपत्य जीवन में सुधार करना चाहते हैं तो अपने ईगो को त्यागकर अपने जीवनसाथी के साथ खुलकर बात करें. महीने की शुरुआत में इस राशि के वह जातक जो प्रेम संबंधों में पड़े हैं कुछ परेशान रहेंगे लेकिन माह के पहले हफ्ते के बाद कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. प्रेम को प्रगाढ़ बनाने के लिये अपने लवमेट को समय दें और उनकी बातों को गौर से सुनें.

स्वास्थ्य और उपाय
स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह सप्ताह मिलाजुला रह सकता है. खुद को फिट रखने के लिये सबसे पहले आपको मानसिक चिंताओं से मुक्ति पानी होगी और इसके लिये ध्यान योग का सहारा लेना होगा. जब आप मानसिक रुप से तंदुरुस्त होंगे तो धीरे-धीरे आपकी शारीरिक परेशानियां भी दूर हो जाएंगी. सुबह जल्दी उठने की आदत बनाएं.

उपाय
बृहस्पतिवार को पीपल के वृक्ष पर पान चढ़ाएं.
तर्जनी अंगुली पर पुखराज रत्न धारण करें.
मस्तक पर हल्दी केसर का तिलक लगाएं.




मकर: इस राशि का स्वामी ग्रह शनि है. इन लोगों की याददाश्त बहुत अच्छी होती है और अपनी बुद्धि का सही इस्तेमाल करना भी इनको आता है. अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिये यह हर संभव कोशिश करते हैं. आईये जानते हैं फरवरी का यह माह मकर राशि वालों के लिये कैसा रहेगा.

करियर और आर्थिक जीवन
मकर राशि के लोगों को इस महीने कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से बचकर रहने की आवश्यकता है. हालांकि आपके अच्छे काम का आपको सुखद फल अवश्य प्राप्त होगा. इस राशि के जो जातक सौंदर्य प्रसाधन और धातुओं का बिजनेस करते हैं उन्हें इस माह आशानुरुप परिणाम मिलेंगे. इस राशि के कुछ जातकों का प्रमोशन इस माह हो सकता है. आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो यह माह आपके लिये अनुकूलता लिये हुए है. आप अपने खर्चों पर लगाम लगाने की पूरी कोशिश इस दौरान करेंगे हालांकि परिवार के किसी सदस्य की तबीयत खराब होने की वजह से आपको खर्चा करना पड़ सकता है. आपने साझेदारों और दोस्तों से भी इस माह आपको लाभ हो सकता है.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
इस माह आपको सबक मिल सकता है कि बिना मेहनत किये आपको सफलता नहीं मिल सकती. माह की शुरुआत में आपको अपने किसी शिक्षक से सीख मिल सकती है और यह सीख आपके पूरे महीने को खास बना सकती है. पहले हफ्ते के बाद आपको शिक्षा के क्षेत्र में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे. ग्रह सितारों की चाल से इस माह प्रतियोगी परीक्षाओं में भी आपको सफलता मिलेगी. परिवार में हंसी खुशी का माहौल होगा. घर के छोटे सदस्यों के साथ आप अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं. इसके साथ ही इस राशि के कुछ जातकों के घर में इस माह मांगलिक कार्य भी हो सकते हैं.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
विवाहित लोगों के लिये यह माह बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता. आपके जीवनसाथी के स्वभाव में आया परिवर्तन आपको खिन्न कर सकता है. जीवनसाथी बात-बात पर खिन्न होगा जिससे छोटे-मोटे झगड़े होते रहेंगे. अपने साथी को शांत करने के लिये आपको अपने व्यवहार में नम्रता लाने की जरुरत है. इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में पड़े हैं उनके जीवन से निरसता दूर हो सकती है. आप अपने लवमेट के साथ सुखद समय बिता पाने में सक्षम होंगे. वैलेंटाइन डे पर आपको कोई खास तोहफा मिल सकता है.

स्वास्थ्य और उपाय
स्वास्थ्य को लेकर आपका लापरवाह रवैया इस माह आपको मुश्किलों में डाल सकता है. आपको हड्डीयों, दांतों और वायु से संबंधित रोग हो सकते हैं. अगर बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो नियमित रुप से व्यायाम और रनिंग करें और साथ ही तला भुना खाना खाने से बचें.

उपाय
शनिवार को नील शनि स्तोत्र का पाठ करें.
अच्छी गुणवता वाला ओपल रत्न धारण करें.
प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं.



कुंभ: इस राशि के जातकों का व्यक्तित्व जबरदस्त होता है. अपनी बौद्धिक क्षमता और चतुराई से यह समाज में नाम कमाते हैं. इनका व्यवहार सब लोगों के साथ एक जैसा होता है लेकिन दोस्त बनाने में इनको परेशानी आती है. आईये जानते हैं यह माह कुंभ राशि के जातकों के लिये कैसा रहेगा.

करियर और आर्थिक जीवन

कुंभ राशि के नौकरी पेशा लोगों के लिये यह माह अत्यधिक अनुकूलता लिये हुए है. यदि आप नौकरी में परिवर्तन करना चाहते हैं तो अपने प्रयासों को बढ़ा दें, मनपसंद की जगह पर नौकरी मिल सकती है. व्यापार में भी मुनाफा होने की पूरी संभावना है और काम के सिलसिले में आप यात्राएं करक सकते हैं. आपके वरिष्ठ अधिकारियों का भी इस माह आपको साथ मिलेगा. आर्थिक जीवन की बात की जाए तो महीने की शुरुआत में न चाहते हुए भी आपके खर्चे बढ़ सकते हैं. हालांकि इस राशि के कुछ लोग नौकरी के अलावा अन्य स्रोतों से भी इस माह धन अर्जित कर सकते हैं. हालांकि सट्टेबाजी करना अच्छा नहीं होता लेकिन इस माह सट्टेबाजी से आपको पैसा मिल सकता है.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
इस राशि के विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने के लिये इस माह जी तोड़ मेहनत करने की कोशिश करेंगे लेकिन बीच-बीच में आपका ध्यान भी भटकेगा. प्रतियोगी परीक्षाएं दे चुके हैं और इस माह रिजल्ट आना है तो खुशखबरी मिलने की संभावनाएं हैं. परिवार के लोगों के बीच सामंजस्य बिठाने की इस माह आपको कोशिश करनी होगी. यदि आप घर के मुखिया हैं तो आपको सब लोगों से बात करनी चाहिये और गिले-शिकवों को कम करने की कोशिश करनी चाहिये. हालांकि कि माह के आखिरी दो हफ्ते पारिवारिक जीवन के लिये अच्छे रहेंगे. घर में सुख शांति लौटेगी. यदि आप नई प्रॉपर्टी लेने का विचार बना रहे हैं महीने का आखिरी सप्ताह आपके लिये अनुकूल रहेगा.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
इस राशि के विवाहित जातकों के जीवन में इस माह रोमांस की अधिकता रहेगी. आपके सप्तम भाव पर शुक्र और बुध की दृष्टि आपके जीवनसाथी को आपके प्रति आकर्षित करेगी. आप दोनों एक दूसरे के साथ समय बिताना चाहेंगे और इसके लिये आप किसी आसपास की जगह घूमने जा सकते हैं. हालांकि इसके साथ ही आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का भी इस माह ख्याल रखना होगा. इस राशि के जो जातक प्रेम संबंध में पड़े हैं उनके लिये यह माह बहुत अनुकूल नहीं कहा जा सकता. आपके संगी और आपके बीच कोई अलगाव तो नहीं आएगा लेकिन छोटी-छोटी बातों को लेकर लड़ाई झगड़े हो सकते हैं. अगर आप अपने गुस्से पर नियंत्रण रख सकें तो जीवन की हर परेशानी दूर हो जाएगी.

स्वास्थ्य और उपाय
फरवरी के इस महीने में आपकी सेहत डगमगा सकती है. आपको अनिद्रा, नेत्र विकार और सिर में दर्द की समस्या हो सकती है. खुद को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिये आपको अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेने की जरुरत है. इसके साथ ही सुबह शाम वॉक करने से भी आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं.

उपाय
शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं.
पक्षियों को अनाज डालें.
शनिवार के दिन व्रत रखें.




मीन: इस राशि के जातक ईमानदार और मितभाषी होते हैं. इन लोगों में अहंकार नहीं होता इसलिये किसी भी रिश्ते को यह अच्छी तरह से निभा सकते हैं. इस राशि के लोग दयालु हृदय के होते हैं इसलिये लोग इनके प्रति आकर्षित होते हैं. आइये अब जानते हैं कि यह माह मीन राशि के जातकों के लिये कैसा रहेगा.

करियर और आर्थिक जीवन
इस माह कार्यक्षेत्र में परिस्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी. आपके वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा आपकी तारीफ की जा सकती है. हालांकि उनकी बातों को सुनकर आपको ताड़ के झाड़ पर नहीं बैठना चाहिये बल्कि अपने काम पर ही फोकस बनाये रखना चाहिये. व्यापारियों के लिये यह समय बहुत अनुकूल नहीं है, इस माह आपको किसी भी तरह का लेन-देन बहुत सोच-समझकर करना चाहिये. आर्थिक जीवन मिलाजुला रहेगा, धन की आवाजाही बनी रहेगी. जितना आप कमाएंगे उतना ही आपको खर्च भी करना पड़ेगा. धन संचित करने के लिये आपको अच्छा बजट प्लान बनाना चाहिये.

शिक्षा और पारिवारिक जीवन
इस राशि के विद्यार्थियों के जीवन में इस माह चुनौतियां दस्तक देंगी लेकिन यदि आप डटकर मेहनत करते रहे तो सफलता जरुर मिलेगी. उच्च शिक्षा अर्जित करने वाले विद्यार्थियों के लिये समय अनुकूल रहेगा. इस माह आप खुद तो अच्छी तरह से पढ़ाई करेंगे ही साथ ही अपने सहपाठियों की मदद भी आप कर सकते हैं. विदेश जाकर शिक्षा अर्जित करना चाहते हैं तो धैर्य रखें, आने वाले वक्त में आपकी यह ख्वाहिश अवश्य पूरी होगी. परिवार की स्थिति इस माह अच्छी रहेगी लेकिन किसी वजह से आप घर से दूर जा सकते हैं. आप कई बार अपनी जिम्मेदारियों को निभाने से पीछे हट जाते हैं जिस वजह से आपके परिवार वाले आपसे नाराज हो जाते हैं, इस माह ऐसी स्थिति न बने इसका ख्याल रखें.

वैवाहिक और प्रेम जीवन
बीते समय से आपके दांपत्य जीवन में जो परेशानियां चली आ रही हैं वो इस माह दूर हो सकती हैं. आप अपने जीवनसाथी की कमियां निकालने की वजह उनकी बातों को समझने की कोशिश करेंगे और अपनी बातों को शांति से उन्हें समझाएंगे. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की स्थिति सुधरेगी. इस राशि के उन जातकों के लिये यह महीना बहुत मुश्किल हो सकता है जो लंबे समय से किसी प्रेम संबंध में हैं, किसी गलतफहमी की वजह से अलगाव की स्थिति बन सकती है. यदि आपको लगता है कि बातों को सुलझाना आपके हाथ से निकल गया है तो अपने किसी खास दोस्त या रिश्तेदार की आप मदद ले सकते हैं.

स्वास्थ्य और उपाय
स्वास्थ्य जीवन में इस माह आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. पेट की खराबी आपको बार-बार परेशान कर सकती है इसलिये संतुलित भोजन करने की आदत डालें. जिन लोगों की उम्र 50 पार हो चुकी है वो नियमित रुप से योग करने की आदत डालें. ज्यादा से ज्यादा पानी पीना भी आपके लिये बहुत उपयोगी रहेगा.

उपाय
मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं.
बृहस्पतिवार के दिन पीले रंग के कपड़े पहनें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 6:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर