वार्षिक राशिफलः मिथुन राशि वालों की शादी में होगी देरी, साल सामान्य रहेगा

जानिए कैसा बीतेगा आपका ये नया साल 2019...

News18Hindi
Updated: January 1, 2019, 2:18 AM IST
वार्षिक राशिफलः मिथुन राशि वालों की शादी में होगी देरी, साल सामान्य रहेगा
राशिफल
News18Hindi
Updated: January 1, 2019, 2:18 AM IST
हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात ले आता है तो कोई दिन कई अनपेक्षित चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कोई दिन ऐसा भी हो सकता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहे. हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति का मूड से लेकर रोजमर्रा की घटनाओं तक पर असर पड़ता है. हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. ये थी दिन की बात लेकिन आज हम आपको साल के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि ये नया साल आपके लिए कौन-सी नई सौगात लेकर आएगा.



मेष- इस वर्ष आपका आवास विस्तार, मकान की खरीद या निर्माण से संबंधित कार्यों में धन व्यय होगा. लापरवाही के कारण व्यय की अधिकता रहेगी. ऋण से संबंधित बोझ हल्का होगा. तीर्थ यात्रा की योजना बन सकती है. लंबी यात्रा से लाभ होगा. माता पिता के स्वास्थ्य की चिंता करनी पड़ सकती है. कुछ अच्छे कार्यों जैसे विवाह, गृह प्रवेश, जन्मोत्सव आदि पर व्यय करना पड़ेगा. परिवार में सामंजस्य बना कर चलना हितकर रहेगा. राजनैतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रहे लोग अपनी प्रगति के लिए प्रयास जारी रखें, अपेक्षित सफलता की कमी रहेगी, लेकिन अचानक अच्छी प्रगति भी हो सकती है. जमा पूंजी के सहयोग के साथ पूंजी जमा करने के प्रयासों में सफलता मिलेगी. दूर के मित्रों के सहयोग से धनलाभ और सम्मान मिलेगा.



संबंध- इस वर्ष आपके प्रेम संबंधों में उतार चढ़ाव रहेगा. वैवाहिक जीवन में मधुरता के लिए सामंजस्य बना कर चलना पड़ेगा. विवाह के लिए प्रयासों में अपेक्षित सफलता के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता है.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपके व्यापार व्यवसाय में प्रगति होगी. नौकरी में सफलता के साथ धन और सम्मान भी मिलेगा. स्थान परिवर्तन हो सकता है, अचानक अच्छी सफलता मिल सकती है. आय के साधनों में विस्तार होगा. अधिकारियों से सामंजस्य बना कर चलना हितकर रहेगा.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आप स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता रखें. रोग आदि के कारण परेशानी रहेगी. किसी न किसी कारण से मानसिक तनाव बना रहेगा.

करियर- इस वर्ष आपके शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित प्रयास सफल रहेंगे. उच्च अध्ययन के लिए प्रयास जारी रखें.
Loading...



वृषभ- आपका यह वर्ष उतार चढ़ाव भरा रहेगा. पिता, भाई बहनों और परिजनों के सहयोग में असंतोष वर्ष के अधिकांश समय बना रहेगा. अज्ञात भय के प्रभाव से मन में कमजोर विचार आते रहेंगे. साहस और दुस्साहस के साथ परिश्रम करना पड़ेगा. परिश्रम के परिणाम मिलेंगे. पैतृक धन एवं जमा पूंजी के सहयोग में कमी रहेगी. परिस्थितियों एवं स्वभाव के दबाब में सही गलत की चिंता किए बिना काम करना पड़ेगा, लेकिन परिणाम पक्ष में रहेंगे. लंबी यात्राओं से लाभ मिलेगा.

संबंध- इस वर्ष आपको वैवाहिक जीवन में सामंजस्य बना कर चलना पड़ेगा. लंबे समय से चल रहे प्रणय संबंध धीरे धीरे उत्साहहीन होकर खत्म हो जाएंगे.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपका आय के साधनों में वृद्धि होगी. एक से अधिक मार्गों से धन की प्राप्ति होगी. व्यापार व्यवसाय में संघर्ष की स्थिति बनी रहेगी.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. शारीरिक रूप से कमजोर और अस्वस्थ महसूस करेंगे. मानसिक असंतोष एवं तनाव का सामना करना पड़ेगा.

करियर- इस वर्ष आपको शिक्षा प्राप्ति के मार्ग में बाधाओं से पार पाना पड़ेगा.



मिथुन- इस वर्ष भाग्य के सहयोग से आपके महत्वपूर्ण कार्य न रूकेंगे, न बिगड़ेंगे. विरोधियों पर नियंत्रण बना रहेगा. व्यय सामान्य से अधिक करना पड़ेगा. मांगलिक कार्यों में भी धन व्यय होगा. दूर के मित्र या दूर के संबंधों से लाभ और सम्मान मिलेगा. पैतृक सम्पत्ति और परिजनों के सहयोग में असंतोष रहेगा. स्वभाव में आलस्य और अपनी इच्छा अनुसार व्यवहार करना बना रहेगा तथा झूठ, छल, कपट सामान्य व्यवहार में रहेगा. गैर जिम्मेदारी और कार्यों को भाग्य के भरोसे छोड़ना महंगा पड़ सकता है. माता और भौतिक संसाधनों के सुख में कमी रहेगी. भूमि, भवन और वाहन से संबंधित कार्यों में दिक्कत आएगी. अनावश्यक विवाद या उलझनें न पालें. यात्रा से लाभ मिलेगा.

संबंध- इस वर्ष आपके विवाह में विलंब होगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य और वैचारिक मतभेदों के कारण दाम्पत्य जीवन में सामंजस्य बना कर चलना पड़ेगा.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपको पिता और अधिकारियों से आवश्यक सहयोग मिलेगा. कार्य, व्यवसाय या नौकरी में उलटफेर और अस्थिरता बनी रहेगी. कुछ समय के लिए परिस्थिति ठीक होने के बाद फिर पुरानी स्थिति में आ जाएगी. राजनैतिक संबंधों से लाभ मिलेगा.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपका रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. हालांकि किसी न किसी कारण से मानसिक तनाव बना रहेगा. मुंह की बीमारी या परेशानी बार बार परेशान करेगी. पैरों में परेशानी आ सकती है. चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है.

करियर- इस वर्ष आपको शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में परिश्रम और एकाग्रता की आवश्यकता रहेगी.



कर्क- इस वर्ष भाग्य आपका सहयोग करेगा. भाग्य के बूते महत्वपूर्ण कार्यों में सफलता मिलेगी. मित्रों और भाईयों का सहयोग लगातार बना रहेगा. प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. विरोधियों पर नियंत्रण बना रहेगा. दूर के संबंधों से लाभ और सम्मान मिलेगा. स्वभाव में साहस तो रहेगा, लेकिन आलस्य का भी प्रभाव रहेगा. दुर्व्यसनों से बचने का प्रयास करें. परिवार के सहयोग में असंतोष रहेगा.

संबंध- इस वर्ष आपको प्रेम संबंधों का सुख और प्रेमी के सहयोग का लाभ मिलेगा. विवाह में दिक्कत आएगी, लेकिन अचानक विवाह की संभावना बनी रहेगी. जीवनसाथी से सामंजस्य बना कर चलना पड़ेगा, अन्यथा दाम्पत्य जीवन में परेशानी आएगी.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपका आय के मामलों में प्रगति और संतोष बना रहेगा. कार्य व्यवसाय या नौकरी में परिवर्तन या स्थानांतरण संभव है.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपका रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. आंख और नींद की परेशानी रहेगी. मानसिक तनाव झेलना पड़ेगा. चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है.

करियर- इस वर्ष आपका शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी. समय का अधिक से अधिक सदुपयोग करें.



सिंह- इस वर्ष आपको माता और भौतिक संसाधनों के सुख के बाद भी असंतोष रहेगा. व्यय की अधिकता रहेगी. कुछ अच्छे कार्यों में भी धन व्यय करना पड़ेगा. दूर के संबंधों से लाभ मिलेगा. परिवार के सहयोग की कमी रहेगी तथा तनाव और विवाद भी हो सकते हैं. पैतृक सम्पत्ति के मामलों में भी स्थिति विवादित रहेगी. भोग, विलास एवं लापरवाही के कारण धन का व्यय ज्यादा रहेगा. लंबी यात्रा संभव है.

संबंध- इस वर्ष आपको प्रेम संबंधों में सुख के साथ तनाव भी झेलना पड़ सकता है. विवाह में विलंब होगा. वैवाहिक जीवन में सामंजस्य बना कर चलना पड़ेगा, अन्यथा असंतोष बना रहेगा.

प्रोफेशन- इस वर्ष नौकरी या व्यवसाय में प्रगति तथा धन के साथ सम्मान भी मिलेगा. एक से अधिक मार्गों से धन की प्राप्ति होगी.

स्वास्थ्य- इस वर्ष रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. आंख की परेशानी आ सकती है. त्वचा रोग और चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है. कैंसर के लक्षण प्रतीत हों, तो तुरंत जांच करा लें.

करियर- इस वर्ष आपको शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में सफलता मिलेगी, लेकिन बाधाओं या परेशानियों के कारण कुछ अतिरिक्त प्रयास और अतिरिक्त समय देना पड़ेगा.



कन्या- इस वर्ष आपको भाईयों के सहयोग के साथ पराक्रम, परिश्रम और साहस का सहयोग मिलेगा. स्वास्थ्य में कमजोरी के बावजूद परिश्रम और बुद्धिमानी बनी रहेगी. माता के स्वास्थ्य की कमजोरी रहेगी. भौतिक संसाधनों के सुख और सहयोग में कमी रहेगी. अपने दायित्वों का पालन ईमानदारी से करने का प्रयास करेंगे. विरोधियों पर नियंत्रण बना रहेगा.

संबंध- इस वर्ष आपको धन के मामलों में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. दाम्पत्य जीवन की मधुरता का लाभ मिलेगा. प्रेम संबंधों में सतर्कता रखें. सुख के साथ तनाव और बदनामी भी मिल सकती है.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपको एक से अधिक मार्गों से धन की प्राप्ति होगी. पिता और अधिकारियों के सहयोग में असंतोष रहेगा. धन प्राप्ति के लिए झूठ, छल, कपट जैसे मार्ग भी अपनाने पड़ सकते हैं. धन के मामलों असंतोष और अपमानजनक परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है. सहयोगियों से भी धोखा मिल सकता है.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपका रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. पेट के रोग परेशान कर सकते हैं.

करियर- इस वर्ष आपको शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में रूकावट और भटकाव का सामना करना पड़ सकता है. अड़चनों के बाद शिक्षा कार्य किसी तरह पूरा होगा.



तुला- इस वर्ष कुटुम्ब के सहयोग के साथ आपको पैतृक धन की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन विवाद और मन में परेशानी या तनाव बना रहेगा. विरोधियों की सक्रियता परेशान करेगी, लेकिन विरोधियों पर नियंत्रण बना रहेगा. जीवन सामान्य बना रहेगा. माता और भौतिक संसाधनों के सुख में असुविधा रहेगी. दुस्साहस और परिश्रम बना रहेगा. भाई बहनों से सामान्य व्यवहार रहेगा. दूर के संबंधों से लाभ और सम्मान भी मिलेगा. व्यय की अधिकता के कारण परेशानी रहेगी.

संबंध- इस वर्ष प्रेम संबंधों में सुख और सहयोग बना रहेगा.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपका पिता और अधिकारियों के सहयोग के कारण कार्य, व्यवसाय या नौकरी में धन के साथ पद, प्रतिष्ठा और सम्मान मिलेगा. राजनैतिक और सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले लोग प्रयास करते रहेंगे, लेकिन अपेक्षित सफलता में कमी के कारण तनाव मिलेगा. नौकरी या व्यवसाय में सतर्कता आवश्यक है.

स्वास्थ्य- रोग आदि के कारण परेशानी रहेगी, लेकिन नियंत्रण बना रहेगा. अधिक आयुवर्ग के लोगों को ह्दय या किडनी की परेशानी हो सकती है.

करियर- इस वर्ष आपका शिक्षा प्राप्ति के लिए कष्ट उठाने के साथ संघर्ष भी करना पड़ेगा.



वृश्चिक- इस वर्ष पैतृक सम्पत्ति में वृद्धि के आपके प्रयास सफल रहेंगे तथा कुटुम्ब का सहयोग मिलेगा, लेकिन असंतोष बना रहेगा. भाग्य के सहयोग से महत्वपूर्ण कार्यों में प्रगति होगी तथा जोखिम में स्वयं को सुरक्षित रखने में सफल रहेंगे. माता और भौतिक संसाधनों का सुख मिलेगा. जीवन स्तर में धीरे धीरे सुधार जारी रहेगा. बिना पूर्व निर्धारण के आकस्मिक रूप से कार्यों का निष्पादन करना पड़ेगा. भाई बहन सहयोग करेंगे.

संबंध- इस वर्ष प्रेम संबंधों में सुख और सहयोग बना रहेगा. प्रेम संबंध विवाह में बदल सकते हैं. वैवाहिक जीवन की मधुरता बनी रहेगी.

प्रोफेशन- इस वर्ष कार्य, व्यवसाय या नौकरी में संघर्ष की स्थिति बनी रहेगी. अस्थिरता, उठापटक और परिवर्तन की संभावना बनी रहेगी. दुस्साहस, परिश्रम और भाग्य के सहयोग से विपरीत परिस्थिति में भी प्रगति होगी.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपका मानसिक शांति की तलाश जारी रहेगी. रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा.

करियर- इस वर्ष आपका शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में सफलता मिलेगी.



धनु- इस वर्ष आपको दूर के संबंधों का लाभ मिलेगा. माता और भौतिक संसाधनों का सुख और सहयोग के बावजूद असंतोष रहेगा. विरोधियों पर नियंत्रण बन रहेगा. पैतृक सम्पत्ति और कुटुम्ब का सहयोग मिलेगा. साहस के साथ आलस्य का प्रभाव रहेगा. भाई बहन सहयोग करेंगे. व्यय में लापरवाही के कारण धन की उपलब्धता की समस्या बनी रहेगी.

संबंध- इस वर्ष आपके विवाह में विलंब होगा. दाम्पत्य जीवन की मधुरता बनी रहेगी. प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपको पिता और अधिकारियों के सहयोग में कमी रहेगी. कार्य, व्यवसाय या नौकरी में नित्य नई उलझनों के कारण परेशानी बनी रहेगी. वाद विवाद या झगड़े से बचने का प्रयास करें.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपके साथ मानसिक हैरानी परेशानी की स्थिति बनी रहेगी. रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है.

करियर- इस वर्ष आपको शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में कठोर परिश्रम की आवश्यकता है. अपेक्षित परिणामों की कमी रहेगी.



मकर- इस वर्ष आपको व्यय में सावधानी बनाए ऱकनी होगी. आपका पराक्रम, पुरूषार्थ और परिश्रम बना रहेगा. मित्र और भाई बहन भी सहयोग करेंगे. दूर के संबंधों से भी लाभ और सुख मिलेगा. लेकि फिर भी धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है. पैतृक सम्पत्ति और कुटुम्ब के सहयोग का अभाव रहेगा. विरोधियों पर नियंत्रण बना रहेगा. कोई भी कार्य विचार करने के बाद करें. बिना सोचे समझे कार्य करने से नकारात्मक परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं.

संबंध- इस वर्ष आपको धन के मामलों में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. सामंजस्य बना कर चलने से दाम्पत्य जीवन की मधुरता का लाभ मिलेगा. प्रेम संबंधों में सुख और सहयोग बना रहेगा. अचानक विवाह हो सकता है.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपको श्रम पर आधारित धन की प्राप्ति होगी. कार्यों में संघर्ष बना रहेगा. व्यापार व्यवसाय या नौकरी में स्थिति सामान्य रहेगी.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपका किसी न किसी कारण से मानसिक तनाव बना रहेगा. लंबे समय से चल रहे रोग बने रहेंगे. छोटे छोटे रोगों पर नियंत्रण रहेगा.

करियर- इस वर्ष आपको शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी. समय सहायक है, अधिक से अधिक सदुपयोग करें.



कुंभ- इस वर्ष आपको कुटुम्ब का और पैतृक धन का सहयोग मिलेगा. माता और भौतिक संसाधनों का सुख और सहयोग बना रहेगा. विरोधियों पर नियंत्रण बना रहेगा. दूर के संबंधों से आर्थिक लाभ मिलेगा. दुस्साहस और परिश्रम की अधिकता बनी रहेगी. भोग और लापरवाही के चलते व्यय अधिक रहेगा.

संबंध- इस वर्ष आपको प्रेम संबंधों में सुख और लाभ मिलेगा. दाम्पत्य जीवन में संघर्ष से बचने के लिए सामंजस्य बना कर चलना पड़ेगा. महत्वाकांक्षा,  अहम् और अहंकार के टकराव से बचने का प्रयास करें.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपको पिता और अधिकारियों के सहयोग से पद, प्रतिष्ठा और सम्मान मिलेगा. श्रम के सहयोग से धन की प्राप्ति होगी.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपका रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. जलजनित रोगों के साथ मानसिक तनाव रहेगा. कमर के निचले हिस्से में परेशानी होगी. चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है.

करियर- इस वर्ष आपको शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में असंतोष का सामना करना पड़ेगा. किसी तरह सफल होने का प्रयास करेंगे.



मीन- इस वर्ष आप भाग्य के सहयोग से किसी बड़ी सफलता की उम्मीद कर सकते हैं. परिश्रम, साहस और पराक्रम का सहयोग मिलेगा. भाई बहन सहयोग करेंगे. दूर के संबंधों से धन लाभ और सम्मान मिलेगा. माता और भौतिक संसाधनों के सुख में कमी रहेगी.

संबंध- इस वर्ष आपको प्रेम संबंधों में सुख और सहयोग का लाभ मिलेगा. विवाह में विलंब होगा. दाम्पत्य जीवन की मधुरता बनी रहेगी.

प्रोफेशन- इस वर्ष आपको पिता और अधिकारियों का सहयोग मिलेगा, लेकिन अधिकारियों के व्यवहार से ठेस भी लगेगी. कार्य, व्यवसाय या नौकरी में प्रगति के साथ धन लाभ होगा. इस वर्ष आपका सम्मान बढ़ेगा.

स्वास्थ्य- इस वर्ष आपको रोगों पर सतर्कता से नियंत्रण रखना होगा. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा.

करियर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में अच्छा सफलता मिलेगी. समय का सदुपयोग करें.
Loading...

और भी देखें

Updated: January 14, 2019 07:48 PM ISTमकर संक्रांति में नहाने से पहले पानी में बनाएं ऐसा निशान, बरसेगा पैसा
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...