Lunar Eclipse 2020 (Chandra Grahan) :आपकी राशि के लिए कैसा होगा चंद्र ग्रहण का असर, जानें

Lunar Eclipse 2020 (Chandra Grahan) :आपकी राशि के लिए कैसा होगा चंद्र ग्रहण का असर, जानें
चंद्र ग्रहण का राशि पर प्रभाव

चंद्र ग्रहण (Lunar eclipse): वर्ष 2020 के जुलाई माह की शुरुआत में ही, साल का तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई, रविवार को घटित होगा.

  • Share this:
चंद्र ग्रहण (Lunar eclipse): वर्ष 2020 के जुलाई माह की शुरुआत में ही, साल का तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई, रविवार को घटित होगा. ये ग्रहण कई मायनों में ख़ास रहने वाला है, क्योंकि जहाँ एक ओर देश कोरोना की आपदा में पीड़ित है, तो वहीं दूसरी ओर साल का ये ग्रहण गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर पड़ने वाला है. ऐसे में इस चंद्र ग्रहण को वैज्ञानिकों के साथ-साथ, ज्योतिषी विशेषज्ञ भी एक अहम घटना के रूप में देख रहे हैं. इसी महत्व को समझते हुए ही चलिए आज हम आपको, साल 2020 के तीसरे चंद्र ग्रहण की हर जानकारी देंगे और बताएंगे कि आखिर आपकी राशि पर क्या रहेगा इस ग्रहण का प्रभाव.

मेष राशि
वर्ष का तीसरा चंद्र ग्रहण मेष राशि के नवम भाव में घटित होगा, जो भाग्य और उच्च शिक्षा को दर्शाता है. ऐसे में आप इस दौरान अपने रोज़मर्रा के जीवन से बाहर निकलकर, कुछ नया, ज्ञान और कौशल प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं. हालांकि इस ग्रहण के दौरान आपका मन थोड़ा विचलित और भ्रमित होगा. ऐसे में खुद को अपने कार्यों के प्रति ही, समर्पित रखने का प्रयास करें.

वृषभ राशि
वृषभ राशि में ये चंद्रग्रहण अष्टम भाव में पड़ने वाला है. ऐसे में यदि आप कोई भी नया कार्य शुरू करने की सोच रहे हैं तो, उसके लिए समय थोड़ा प्रतिकूल साबित होगा. इसके साथ ही इस ग्रहण के दौरान, आपको किसी भी तरह के संक्रमण, खासतौर से जलजनित संक्रमण से बचकर रहने की सलाह दी जाती है.



मिथुन राशि
यह चंद्र ग्रहण आपकी राशि के सप्तम भाव में घटित होगा, जिसके कारण आपके और जीवन साथी के रिश्ते में नयापन आएगा. कार्यक्षेत्र में भी ग्रहण के दौरान, आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी. हालांकि आपको इस समय कोई भी निर्णय जल्दबाजी में लेने से बचना होगा, अन्यथा हानि संभव है.

कर्क राशि
यह ग्रह आपकी राशि के छठे भाव में होगा. जिसके चलते आपके अंदर भावनात्मक ऊर्जा और जोश की वृद्धि होगी. ऐसे में यदि आप अपनी इस ऊर्जा को, अपने स्वस्थ स्वास्थ्य को बेहतर करने में लगाएंगे तो, आपको भविष्य में सफलता मिलने की संभावना बनेगी.

सिंह राशि
सिंह राशि में चंद्र का यह ग्रहण, आपके पंचम भाव में घटित होगा. जिसके चलते आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी. खासतौर से प्रेम संबंधित मामलों में, आपको अपने पुराने हर विवाद को सुलझाने का अवसर मिल सकेगा. साथ ही वैवाहिक जातक भी, अपने साथी के साथ समय बिताते दिखाई देंगे.

कन्या राशि
इस ग्रहण के दौरान कन्या राशि के जातक, अपने पारिवारिक मुद्दों को हल करने का प्रयास कर सकते हैं. इससे आपका अपनी मां से भी, रिश्ता बेहतर करने में मदद मिलेगी. हालांकि आपको ज़मीन की खरीद और बिक्री से जुड़े, हर मामले में सोच-विचार करने की सलाह दी जाती है.

तुला राशि
साल का ये तीसरा चंद्र ग्रहण तुला राशि के तृतीय भाव में घटित होगा, जो आपके साहस, पराक्रम, भाई-बहनों का भाव होता है. ऐसे में इस दौरान आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी, जिससे आपको कार्य क्षेत्र में भरपूर सफलता की प्राप्ति होने के योग बनेंगे. हालांकि व्यापारी जातकों को इस दौरान, किसी भी प्रकार के जोखिम लेने से बचने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आप खुद को किसी बड़ी परेशानी में फँसा सकते हैं.

वृश्चिक राशि
आपके लिए चंद्रग्रहण आपके द्वितीय भाव में होगा, जो परिवार और आर्थिक जीवन का प्रतिनिधित्व करता है. ऐसे में आपके ख़र्चों में इस दौरान वृद्धि होने के योग बनेंगे. जिससे आर्थिक तंगी भी बढ़ सकती है. इसीलिए शुरुआत से अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखें, और अपने धन को संचय करने की ओर प्रयास करें.

धनु राशि
धनु राशि के जातकों के लिए, यह चंद्र ग्रहण विशेष महत्वपूर्ण रहने वाला है. क्योंकि यह आपकी ही राशि में घटित होगा, जिसके चलते आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. ऐसे में छोटी से छोटी परेशानी को भी नज़रअंदाज़ न करें, अन्यथा यह बीमारी भविष्य में किसी बड़े रोग को जन्म दे सकती है. इसलिए अपने खान-पान का ध्यान रखें, और जरूरत पड़े तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

मकर राशि
यह चंद्र ग्रहण आपकी राशि के द्वादश भाव में होगा, जिसके चलते सबसे अधिक आपका निजी जीवन प्रभावित होने वाला है. वैवाहिक जातकों को भी इस दौरान विशेष सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि आशंका है कई आपका जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो. स्वास्थ्य जीवन के लिहाज से भी, आपके लिए ये ग्रहण थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है.

कुम्भ राशि
यह चंद्र ग्रहण कुंभ राशि के एकादश भाव में घटित होगा, जिससे आपकी आय और मान-सम्मान में वृद्धि होगी. इस दौरान आपको आर्थिक मुनाफ़ा होने के योग बनेंगे. साथ ही आपको पद प्रतिष्ठा और सम्मान की प्राप्ति भी होगी. हालांकि इस अवधि में किसी को भी उधार पैसे देने से परहेज करना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा.

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए ये चंद्र ग्रहण, आपके दशम भाव में घटित होगा. जिससे आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अधिक मेहनत करने की प्रेरणा मिलेगी. हालांकि आप अधिक महत्वाकांक्षी बन सकते हैं, ऐसे में आपको अपनी इच्छाओं पर समय रहते ही नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है. (सौजन्य से AstroSage.com)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading