Mangal Gochar 2021: आज मंगल करेगा कर्क राशि में प्रवेश, इनका बदलेगा भाग्‍य, ये राशि वाले रहें सावधान

Mangal Gochar 2021: मंगल कर्क राशि में गोचर करेगा. जानें आपकी राशि पर इसका प्रभाव.

Mangal Gochar 2021: मंगल कर्क राशि में गोचर करेगा. जानें आपकी राशि पर इसका प्रभाव.

Mangal Gochar 2021: जीवन में ऊर्जा, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य आदि का कारक माना जाने वाला लाल ग्रह मंगल (Red Planet) आज यानी 2 जून की सुबह 6 बजकर, 49 मिनट पर मिथुन राशि की यात्रा समाप्त करके कर्क राशि में प्रवेश करेगा.

  • Share this:

Mangal Gochar 2021: ज्योतिष की दुनिया में मंगल ग्रह को लाल ग्रह (Mars Planet) कहा गया है. ऐसे में जीवन में ऊर्जा, भूमि, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य, आदि का कारक माने जाने वाला लाल ग्रह (Red Planet) हमेशा की तरह एक बार फिर पुनः अपना स्थान परिवर्तन करते हुए जून माह की शुरुआत में ही आज यानी बुधवार 2 जून की सुबह 6 बजकर, 39 मिनट पर बुध देव की मिथुन राशि से निकलकर चन्द्रमा के आधिपत्य वाली कर्क राशि (Cancer Zodiac) में प्रवेश करेंगे. तो अब चलिए जानते हैं कि मंगल के कर्क राशि में होने वाले इस गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ने वाला है:-

मेष राशिफल  

मेष राशि के जातकों के लिए मंगल ग्रह का ये गोचर कार्यक्षेत्र के लिहाज़ से शुभ रहेगा. क्योंकि इस दौरान आप अपने कार्यस्थल पर बेहतर प्रदर्शन देने में सफल रहेंगे. जहां नौकरी पेशा लोगों को पदोन्नति मिलेगी, तो वहीं व्यापारी जातक भी बिज़नेस का विस्तार करने में सफल रहेंगे. इससे आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा. हालांकि बावजूद इसके आपको अपने मन को शांत रखते हुए, अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी. क्योंकि इस दौरान उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां संभव हैं. वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी के साथ आपका विवाद होने की आशंका है. इससे आपके मन में बेचैनी और स्वभाव में चिड़चिड़ापन देखा जाएगा. इसलिए आपको निजी जीवन में सबसे अधिक अपने क्रोध पर नियंत्रण रखते हुए दूसरों से अपने संबंध बेहतर बनाकर चलने की सलाह दी जाती है.

वृषभ राशिफल 
वृषभ राशि वाले जातकों के लिए मंगल ग्रह का गोचर कुछ तनाव और परेशानियां लेकर आ रहा है. जिसके परिणामस्वरूप खासतौर से आपका कार्यक्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित होगा. इस दौरान आपके कार्यस्थल पर काम करने के आपके तरीके पर आपके बॉस व वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा नजर रखी जाएगी. ऐसे में आपको किसी भी तरह की काम चोरी से बचना चाहिए. हालांकि इस दौरान आप हर परीक्षा में सफल होते हुए कार्यक्षेत्र पर दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम होंगे. जिससे आपकी उन्नति तो होगी ही, साथ ही इसका आपके कार्यक्षेत्र पर भी आने वाले समय पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. आर्थिक पक्ष के लिहाज से सबसे अधिक कारोबारी जातकों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा. इस अवधि में आप अपने व्यापार में विस्तार करने के लिए कुछ फैसले भी ले सकते हैं. हालांकि आपके खर्चों में भी वृद्धि, आपको कुछ कष्ट दे सकती है. साथ ही पारिवारिक जीवन में भी आपके घर के सदस्यों के साथ विवाद होने के योग बनेंगे.

मिथुन राशिफल

मंगल देव आपकी ही राशि से निकलकर कर्क राशि में विराजमान होंगे. ऐसे में आपको इस दौरान कार्यस्थल पर अपने शब्दों के प्रति सतर्कता बरतने की हिदायत दी जाती है. क्योंकि योग बन रहे हैं कि आप न चाहते हुए किसी को आहत कर दें. इसलिए किसी से भी बात करते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. आर्थिक जीवन में भी इस दौरान आपके खर्चों में वृद्धि आपको आर्थिक तनाव दे सकती है. हालांकि यदि आप शादीशुदा हैं तो आपको अपने ससुराल पक्ष से किसी प्रकार का धन, उपहार या संपत्ति मिलने के योग बनेंगे. वहीं नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय प्रगति लेकर आएगा. परंतु इस दौरान आपको कार्यस्थल पर अपने विरोधियों के प्रति सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है.



कर्क राशिफल 

चूंकि मंगल देव आपकी ही राशि में इस गोचर के दौरान प्रवेश करेंगे, ऐसे में आपको इसके परिणामस्वरूप कुछ कारणों से तनाव व अशांति मिलने की आशंका रहेगी. इस दौरान आपके स्वभाव में आक्रामकता की वृद्धि भी होगी, जिसके चलते आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की खास सलाह दी जाती है. हालांकि यह गोचर आपके धन के साथ-साथ कार्यक्षेत्र में भी अनुकूल फल देने का कार्य करेगा. जिससे आप अलग-अलग माध्यमों से धन प्राप्त करने में सक्षम होंगे. गौरतलब है कि इस समय प्रगति की गति कुछ धीमी हो सकती है, इसलिए अपने मन को शांत रखें. यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके और जीवनसाथी के बीच किसी प्रकार की गलतफहमी आपके तनाव का मुख्य कारण बनेगी. साथ ही आपको अपनी सेहत के प्रति भी विशेष सतर्कता रखने की जरूरत होगी.

सिंह राशिफल 

मंगल देव के कर्क राशि में गोचर के दौरान सिंह राशि के जातकों को अपने कार्यक्षेत्र को लेकर कई प्रकार के तनाव का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको विशेषतौर पर इस समय किसी भी प्रकार के जोखिम भरे कार्यों या निवेश करने से बचना होगा, अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. हालांकि वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उन्हें इस दौरान उत्तम परिणाम मिलने की संभावना है. आर्थिक रूप से भी किसी प्रकार का धन खर्च, आपकी समस्या बढ़ा सकता है. दांपत्य जीवन में आपको अपने जीवनसाथी की सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतनी होगी.

कन्या राशिफल 

कन्या राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर प्रतिकूल फल दर्शा रहा है. जिसके कारण आपको जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कई प्रकार के नकारात्मक परिणाम मिलने के योग बनेंगे. खासतौर से कार्यक्षेत्र पर नौकरीपेशा जातकों को इस दौरान अपने कार्य में सही संतुलन बनाए रखने की हिदायत दी जाती है. अन्यथा नौकरी में परिवर्तन के कारण आपके निजी जीवन पर इसका प्रभाव पड़ेगा. आर्थिक पक्ष के लिहाज से आपके खर्चों में वृद्धि होगी, जिससे आपको मानसिक तनाव से भी दो-चार होना पड़ सकता है. यदि आप कारोबारी हैं तो आपके लिए समय थोड़ा बेहतर दिखाई दे रहा है. हालांकि बावजूद इसके आपको हर प्रकार के बड़े निवेश करने से बचने की जरूरत होगी.

तुला राशिफल

तुला राशि के जातक मंगल देव के गोचर के दौरान अपने काम के प्रति खुद को केंद्रित रखने में सफल रहेंगे. जिससे कार्यक्षेत्र पर उनको उत्तम परिणाम मिलने की संभावना बढ़ेगी. इस दौरान खासतौर से नौकरीपेशा जातकों को भाग्य के सहारे ना बैठते हुए केवल और केवल मेहनत करने की ही सलाह दी जाती है. क्योंकि तभी आप भविष्य में उससे अच्छे अंक अर्जित करने में सफल रहेंगे. परंतु यदि आप व्यापार करते हैं तो आपको बीच-बीच में कुछ प्रतिकूल स्थितियों से दो-चार होना पड़ सकता है. हालांकि धन पक्ष के लिहाज से समय सामान्य ही रहेगा. ऐसे में आपको अपने धन को संचय करने की जरूरत होगी.

वृश्चिक राशिफल 

वृश्चिक राशि के जातक मंगल देव के गोचर के दौरान शारीरिक और मानसिक रूप से तनावग्रस्त हो सकते हैं. क्योंकि इस दौरान आपको भाग्य का साथ नहीं मिलेगा, जिससे आप इच्छा अनुसार फल प्राप्त करने में असफल रहेंगे. ऐसे में आपको केवल और केवल अपने लक्ष्य के प्रति ही केंद्रित रखते हुए अपने कौशल क्षमता और कार्यों पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होगी. क्योंकि ऐसा करके ही आप हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात पाने में सक्षम होंगे. पारिवारिक जीवन में पिता को कुछ स्वास्थ्य कष्ट संभव है, जिससे इसका नकारात्मक प्रभाव परिवार की शांति को भंग करेगा. ऐसे में उनकी सही देखभाल करते हुए उनके खान-पान पर ध्यान दें.

धनु राशिफल 

धनु राशि के जातकों को मंगल देव के इस गोचर के दौरान विशेष सावधान रहने की आवश्यकता होगी. क्योंकि इस दौरान यूं तो आप सही गलत की पहचान करने में सक्षम होंगे, परंतु बावजूद इसके कार्यस्थल पर आपके विरोधी आपके खिलाफ षड्यंत्र रचते हुए आपको हानि पहुंचाने के लिए तत्पर रहेंगे. ऐसे में आपको खासतौर से मेहनत करने की सलाह दी जाती है. आर्थिक जीवन में भी अतिरिक्त धन खर्च, आपकी परेशानियों का कारण बनेगा. इसलिए शुरुआत से भी उस पर लगाम लगाते हुए अपने धन को संचय करने की ओर प्रयासरत रहें. वहीं प्रेम संबंधों के लिहाज से यह समय आपके और साथी के बीच कुछ समस्याओं की स्थिति उत्पन्न करेगा. जिससे आपको सही अवसरों का इंतजार करते हुए हर विवाद को साथ मिलकर संवाद से हल करने की जरूरत होगी.

मकर राशिफल 

मंगल देव का कर्क राशि में होने वाला गोचर मकर राशि के जातकों के जीवन में तनाव और संघर्ष लेकर आएगा. खासतौर से यदि आप शादीशुदा हैं तो. आपका अपने जीवनसाथी से इस दौरान कोई बड़ा विवाद या झगड़ा होने के योग बनेंगे. साथ ही वो व्यापारी जातक जो पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उन्हें भी अपने पार्टनर के साथ कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इस समय अवधि के दौरान खुद को शांत रखकर ही किसी भी निर्णय पर पहुंचें. वो जातक जो विवाह योग्य हैं, उन्हें इस दौरान विवाह में कुछ कठिनाइयां आएंगी, जिससे उनका मन अशांत हो सकता है. आर्थिक पक्ष के लिहाज से भी आप कुछ चिंतित दिखाई देंगे.

कुंभ राशिफल 

कुंभ राशि के जातकों के लिए मंगल का यह गोचर मिश्रित परिणाम लेकर आएगा. ऐसे में आपको कार्यक्षेत्र पर अपनी मेहनत के प्रति खुद को अधिक केंद्रित रखते हुए अपने सहकर्मियों के साथ अपने संबंध बेहतर करके चलने की आवश्यकता होगी. ऐसे में उनके साथ किसी भी तरह के विवाद में न पड़े, अन्यथा इसके कारण आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है. आपको आर्थिक जीवन में भी अपने अनावश्यक खर्चों से बचने की सलाह दी जाती है. अन्यथा आप पर किसी प्रकार का अतिरिक्त ऋण या कर्ज का बोझ बढ़ने से आपको समस्या संभव है. यदि आप शादीशुदा हैं तो यह समय आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा. ऐसे में जितना संभव हो जीवनसाथी के साथ उचित संवाद जारी रखें.

मीन राशिफल

मीन राशि वाले जातकों के लिए मंगल देव का यह गोचर खासतौर से आपको अपने बच्चों और संतान के प्रति सावधानी बरतने की ओर इशारा कर रहा है. क्योंकि संभव है कि उन्हें किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशानी हो. ऐसे में उनका मन अपनी पढ़ाई से भी भ्रमित हो सकता है. आपके कार्यक्षेत्र को देखें तो इस दौरान आपको अपने करियर में कई रुकावटों से दो-चार होना पड़ेगा. जिससे कार्यस्थल पर आपका दूसरे कर्मियों के साथ टकराव का सामना भी हो सकता है. इस दौरान आपके खर्चों में भी वृद्धि आपको परेशान करेगी. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा निर्णय लेते समय विशेष सोच-समझ कर चलना ही आपके लिए एकमात्र विकल्प रहेगा. (साभार-astrosage)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज