1 अप्रैल 2021 को बुध करेगा मीन राशि में गोचर, जानें आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव

राशिफल

राशिफल

हर ग्रह का गोचर (Transit), किसी न किसी रूप से व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करता है.

  • Share this:
Budh Transit In Picses: ज्योतिष की दुनिया में बुध ग्रह को राजकुमार ग्रह माना गया है. मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह, हमेशा की तरह एक बार फिर अपना स्थान परिवर्तन करते हुए, 1 अप्रैल 2021, गुरुवार को सुबह 12 बजकर 52 मिनट पर अपने मित्र ग्रह शनि की राशि कुंभ से निकलकर, देव गुरु बृहस्पति के आधिपत्य वाली जल तत्व की राशि मीन में प्रवेश करेंगे. हर ग्रह का गोचर, किसी न किसी रूप से व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करता है. ऐसे में अब चलिए जानते हैं कि, बुध के मीन राशि में होने वाले इस गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ने वाला है.

मेष राशिफल

मेष राशि के जातकों के लिए, बुध देव का यह गोचर आपको सबसे अधिक कार्यक्षेत्र में प्रतिकूल फल देने का कार्य करेगा क्योंकि इस दौरान बुध का नीच राशि में उपस्थित होना, आपकी उन्नति में बाधा उत्पन्न करेगा, जिसका सीधा असर नौकरी पेशा जातकों के जीवन पर पड़ेगा. इस दौरान वो कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों और अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों से खुश नहीं रहेंगे, जिससे उनके बीच गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है. ऐसे में आपको कार्यस्थल पर बेकार की बहस और वाद-विवाद से बचने की ज़रूरत होगी. स्वास्थ्य के लिहाज से भी, आपको सेहत के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान अनिद्रा, तनाव और त्वचा संबंधी बीमारी परेशान करेंगी. इस अवधि काल में आपको किसी यात्रा पर भी जाना पड़ेगा, जिससे आपको तनाव मिलने के योग बनेंगे. हालांकि पारिवारिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा, जिससे आपको अपने भाई-बहनों से लाभ अर्जित करने में मदद मिल सकेगी.

वृषभ राशिफल
वृषभ राशि के जातकों के लिए, बुध का यह गोचर शुभ रहने वाला है. खासतौर से पारिवारिक जीवन में आपको अपने परिवार का भरपूर सहयोग मिलेगा, जिससे आप खुशहाल वातावरण का आनंद लेते हुए, उनके साथ समय बिताना पसंद करेंगे. घर में किसी पार्टी या अन्य कार्यक्रम का आयोजन भी संभव है. वहीं प्रेम में पड़े वो जातक जो अभी तक सिंगल हैं परंतु विवाह योग्य हैं, उन्हें इस गोचर के दौरान कोई अच्छा प्रस्ताव मिलने के योग बनेंगे. कार्य क्षेत्र पर नौकरी पेशा जातक अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जिससे वरिष्ठ अधिकारी के बीच उनकी छवि बेहतर हो सकेगी. वहीं यदि आप व्यापार करते हैं तो भी, ये समय आपके लिए विशेष उत्तम रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आप अपने व्यापार से अच्छा लाभ अर्जित कर, उसे व्यापार में ही निवेश करने में सफल रहेंगे.

मिथुन राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के लिए, बुध का गोचर मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि इस दौरान बुध आपकी राशि में दुर्बल अवस्था में उपस्थित होंगे, जिससे कार्य क्षेत्र पर आपको प्रतिकूल फलों की प्राप्ति होगी. इस दौरान गलती करने का भय भी, हर समय आपकी परेशानी को बढ़ाता रहेगा जिससे आप हर निर्णय को लेने में अधिक समय लेंगे. पारिवारिक जीवन में भी आपकी मां के स्वास्थ्य के प्रति भी, आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि आशंका है कि उनका कोई पुराना रोग पुनः परेशान करें. वहीं आर्थिक जीवन में वो जातक जो कोई संपत्ति खरीदने का सोच रहे हैं, उन्हें हर दस्तावेज को सही से पढ़कर ही उस पर दस्तखत करने की सलाह दी जाती है. छात्रों के लिए भी समय, थोड़ा कष्टदायक सिद्ध होगा.



कर्क राशिफल

कर्क राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर, शुभ रहने वाला है जिसके कारण पारिवारिक जीवन में आप अपने भाई-बहनों से अपने पूर्व के हर मतभेद को दूर करते हुए, अच्छा समय व्यतीत करेंगे. हालांकि इस समय आपको यात्रा करने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको मानसिक तनाव के साथ-साथ अपना धन भी खर्च करना होगा. आर्थिक जीवन के लिए समय थोड़ा कष्टदायक रहेगा. ऐसे में अपने धन का खर्च सोच-समझकर करें. वहीं आपके करियर की बात करें तो, नौकरीपेशा जातकों और व्यापारी जातकों, दोनों के लिए ही समय उत्तम है क्योंकि जहां नौकरीपेशा लोगों को इच्छा अनुसार स्थानांतरण मिलने के योग बनेंगे, तो वहीं व्यापारी जातकों को भी यह समय कई अच्छे अवसर देने का कार्य करेगा. सेहत के लिहाज़ से भी, इस दौरान आपको कोई बड़ा रोग परेशान नहीं करेगा.

सिंह राशिफल

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर, सबसे अधिक उनके आर्थिक जीवन को प्रभावित करने वाला है. ऐसे में आपको जितना संभव हो, अपने धन को सोच-समझकर खर्च करने की सलाह दी जाती है अन्यथा आपको किसी भारी नुकसान से दो-चार होना पड़ेगा. खासतौर से व्यापारी जातकों को किसी भी निवेश को करने से, अभी परहेज करने की जरूरत होगी. निजी जीवन में भी आपको अपने शब्दों पर नियंत्रण रखते हुए, सदस्यों से बातचीत के समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. हालांकि स्वास्थ्य जीवन कुछ तनावपूर्ण रहेगा, क्योंकि इस दौरान आपको पेट संबंधी कोई विकार परेशान कर सकता है. ऐसे में सही सावधानी बरतें और अच्छा खान-पान लें.

कन्या राशिफल

बुध का गोचर आपके लिए, बहुत ज्यादा प्रभावशाली सिद्ध होगा जिसके कारण कार्यक्षेत्र पर आप अलग-अलग माध्यमों से उत्तम फल प्राप्त करने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप, करियर में लाभ मिलने से आपकी पदोन्नति भी संभव है. व्यापारी जातकों को भी यह गोचर, उनके अच्छे संचार कौशल के कारण मुनाफा देने वाला है. हालांकि वो जातक जो व्यवसाय से अलग पार्ट टाइम व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे थे, उन्हें अभी कुछ और प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है. प्रेम संबंधों के लिए, समय सामान्य ही रहेगा. ऐसे में आपको साथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के, कई अवसर मिलेंगे परंतु अपने स्वास्थ्य के प्रति, इस अवधि के दौरान थोड़ा सतर्क रहें.

तुला राशिफल

तुला राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर, सामान्य से कम अनुकूल रहेगा क्योंकि इस दौरान बुध का आपकी राशि में पीड़ित अवस्था में होना, आपको कार्यस्थल पर सफलता अर्जित करने में परेशानी का कारण बन सकता है. ऐसे में अतिरिक्त मेहनत करें और अपने लक्ष्य के प्रति ही, खुद को केंद्रित रखने का प्रयास करते रहें. व्यापारी जातकों को भी इस दौरान, अपनी योजना लागू करने में परेशानी हो सकती है. आर्थिक जीवन भी थोड़ा प्रतिकूल रहेगा, ऐसे में शुरुआत से ही अपने धन को अर्जित करने का प्रयास करें. इस दौरान आपको खासतौर से अपने करीबियों से वाद-विवाद करने से परहेज करना होगा, अन्यथा आपके मानसिक तनाव में वृद्धि संभव है. सेहत की बात करें तो, अपने खाने की खराब आदतों में सही सुधार करें.

वृश्चिक राशिफल

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए, बुध का यह गोचर उन्हें किसी बड़े विवाद में फंसा सकता है. ऐसे में इस दौरान शेयर बाजार, व्यापार, सट्टे या गैरकानूनी गतिविधि से, आपको खासतौर पर दूर रहने की आवश्यकता होगी परंतु छात्रों के लिए समय उत्तम रहेगा. वहीं वो नौकरीपेशा जातक जो अपनी नौकरी बदलने का सोच रहे थे, उन्हें इस दौरान शुभ फल मिलने के योग बनेंगे. ऐसे में प्रयास करते रहें और अच्छे समय का इंतज़ार करें. बुध का यह गोचर आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत करेगा, जिससे आपका बैंक बैलेंस बढ़ सकता है. हालांकि प्रेमी जातकों को थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस दौरान आप एक-दूसरे को समझने में असक्षम होंगे, जिससे विवाद संभव है.

धनु राशिफल

धनु राशि के जातकों के लिए, बुध का यह गोचर अपार सफलता की ओर इशारा कर रहा है. खासतौर से इस दौरान आपके करियर में, पदोन्नति या वेतन वृद्धि होने के योग बनेंगे. साथ ही शादीशुदा जातकों के जीवनसाथी को भी, कोई बड़ा पुरस्कार या उन्नति मिलने की संभावना है जिससे आपका दांपत्य जीवन बेहतर होगा. हालांकि प्रेमी जातकों का छोटी-छोटी बातों को लेकर, अपने प्रियतम से विवाद भी संभव है. ऐसे में किसी भी बड़ी गलतफहमी को मन में रखने की जगह, साथी के साथ मिलकर उसे दूर करने का प्रयास करें. व्यापारी जातकों की स्थिति बेहतर होगी, जिससे वो अपने व्यापार में विस्तार करने की योजना पर सही तरह से काम कर सकेंगे. साथ ही बेहतर सेहत के लिए आपको इस दौरान, विशेषतौर पर योग और व्यायाम करने की ज़रूरत होगी क्योंकि तभी आप खुद को कई बीमारियों से दूर रखने में सक्षम होंगे.

मकर राशिफल

मकर राशि के जातकों के लिए, बुध का गोचर आपकी वाणी में प्रखरता लाएगा जिसके चलते आपको परेशानी हो सकती है. इसका सबसे अधिक नकारात्मक असर, आपके कार्यक्षेत्र पर पड़ेगा. ऐसे में अपने सहकर्मियों, अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत करते समय, अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें. इस दौरान आपके किसी यात्रा पर भी जाने के योग बनेंगे, जिससे आपको लाभ मिलेगा. भाई-बहनों के प्रति आपका ज़रूरत से अधिक देखभाल भरा रवैया, उन्हें थोड़ा नागवार गुजर सकता है. ऐसे में अपने व्यवहार में सही सुधार करें. वहीं व्यापारी जातकों के लिए यह समय, थोड़ा बेहतर ही रहेगा. इसके अलावा सेहत की बात करें तो, आपको इस दौरान गले, कंधे और हाथ से संबंधित कुछ समस्या, परेशान कर सकती है.

कुंभ राशिफल

कुंभ राशि के जातकों के लिए, बुध का ये गोचर मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है क्योंकि इस दौरान यूं तो आपको पारिवारिक जीवन में, बहुत से शुभ अवसर प्राप्त होंगे परंतु आपके विचारों और सुझावों को ज्यादा महत्वपूर्ण न मिलने से, आपको परेशानी हो सकती है. बुध देव नौकरीपेशा जातकों को भी कार्यस्थल पर लाभ देने का कार्य करेंगे, जिससे उनकी वेतन वृद्धि होगी. साथ ही व्यापारी जातकों को भी, अलग-अलग माध्यमों और स्रोतों से अच्छा मुनाफा मिल सकेगा. प्रेम संबंधों के लिए समय तनावपूर्ण रहेगा, जिसका सबसे अधिक असर दांपत्य जातकों पर पड़ने वाला है क्योंकि इस दौरान साथी को स्वास्थ्य हानि होने से, आपके मानसिक तनाव में वृद्धि हो सकती है. छात्रों के लिए समय शुभ ही रहेगा, क्योंकि वो इस समय अपने सभी विषयों को समझने में पूरी तरह सक्षम होंगे.

मीन राशिफल

बुध का गोचर मीन राशि वाले जातकों के लिए, शुभ रहने वाला है क्योंकि इस दौरान बुध देव आपकी राशि में दिग्बली अवस्था में होंगे, जिससे आप अपने जीवन में सामान्य से बेहतर परिणाम हासिल करने में सक्षम होंगे. इस अवधि के दौरान आपके रचनात्मक विचारों और सुझावों में वृद्धि होगी, जिसका सबसे अधिक लाभ आपको कार्यस्थल पर मिलेगा. इससे आपकी वेतन वृद्धि के साथ ही, आपके पराक्रम और आत्मविश्वास में भी वृद्धि संभव है. साथ ही इस समय व्यापारी जातक भी, कार्यक्षेत्र में अच्छा लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे. अपने घर-परिवार में भी आपको, बड़े बुजुर्गों का आर्थिक सहयोग मिल सकेगा. हालांकि प्रेम संबंधों में दांपत्य जातकों को, कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है. ऐसे में साथी के साथ खुलकर संवाद करना ही, आपके लिए उत्तम रहेगा. (साभार-Astrosage.com)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज