Home /News /astro /

rakshabandhan 2022 tarot tips gift ideas in hindi zodiac signs siblings brother sister bond expert priyanka kumari anjsh

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन पर बहन को राशि के मुताबिक ही दें उपहार, टैरो के हिसाब से जानें क्या रहेगा सही

टैरो और अंक ज्योतिष विशेषज्ञ प्रियंका कुमारी

टैरो और अंक ज्योतिष विशेषज्ञ प्रियंका कुमारी

Rakshabandhan Special Tarot Tips: आप ये जानकर हैरान हो सकते हैं कि रक्षाबंधन पर बहन को उसकी राशि के हिसाब से उपहार देने से जिंदगी में खुशहाली आ सकती है. टैरो और अंक ज्योतिष विशेषज्ञ प्रियंका कुमारी से जानिए रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन को क्या देना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

Rakshabandhan Special Tarot Tips: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार का बहुत महत्व माना जाता है. पंचांग के अनुसार इस साल राखी का पर्व (Rakhi Festival) 11 अगस्त, दिन गुरुवार को पड़ रहा है. इस दिन आप अगर कुछ खास बातों को ध्यान में रखें तो आपके भाई या बहन और आपके लिए रक्षाबंधन लाभदायक हो सकता है.

आपको बता दें कि हर राशि के जातकों का स्वभाव अलग होता है. हर राशि का तत्व भी अलग है और सभी राशियां किसी न किसी ग्रह द्वारा शासित हैं. ऐसे में भाई अपनी बहन को राशि के हिसाब से ही गिफ्ट दें तो ज्यादा बेहतर रहेगा. टैरो और अंक ज्योतिष विशेषज्ञ प्रियंका कुमारी से जानिए रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन की राशि के हिसाब से कौन सा उपहार दें.

बहन की राशि के अनुसार दें गिफ्ट

मेष (21 मार्च – 19 अप्रैल)

मेष राशि वाले शायद ही कभी खुद की देखभाल करने के बारे में सोचते हैं. वे सेल्फ केयर करने पर तब ही तब तक ध्यान नहीं देते हैं जब तक कि उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर न किया जाए. अग्नि तत्व की राशि होने के कारण, मेष राशि वाले एक्सट्रोवर्ट होते हैं. इनमें बहुत जोश होता है. अगर किसी व्यक्ति की बहन की राशि मेष है तो रक्षाबंधन पर बहन को कुछ ऐसा उपहार दें जो उनके व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करता हो. आपकी बहन की राशि मेष है तो आप उसे बाइक ट्रिप पर ले जा सकते हैं.

वृष राशि (20 अप्रैल – 20 मई)

वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है, जो रोमांस, सौंदर्य और आनंद का ग्रह है. ये लोग बनावट व टेक्सचर को छूना और महसूस करना पसंद करते हैं. वृषभ बढ़िया भोजन, प्रीमियम कपड़े या एस्थेटिक उपहारों की सराहना करते हैं. वृषभ राशि वाले गर्दन, कान और सेरिबैलम की देखभाल करना पसंद करते हैं. ऐसा करना उन्हें अच्छा लगता है. अगर आपकी बहन वृषभ राशि की है तो उसे एक सुंदर दुपट्टा गिफ्ट कर सकते हैं. आप उसे क्लासी डिनर पर भी ले जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2022: कैसे शुरू हुआ रक्षाबंधन का पर्व? जानें पौराणिक कथा

मिथुन (21 मई – 20 जून)

मिथुन राशि वायु तत्व वाली राशि होने के कारण स्थिर रहने या अपने बौद्धिक स्व की देखभाल करने में कठिनाइयों का सामना करती है. ये लोग अभिभूत महसूस करते हैं. इनका नर्वस सिस्टम बहुत ही संवेदनशील होता है. इनके लिए किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है. अगर आपकी बहन इस राशि की है तो आप इस रक्षाबंधन पर उसके मन को शांत करने के लिए परफ्यूम या पसंदीदा किताबें उपहार में दे सकते हैं. आप उसे किसी हिस्टोरिकल प्लेस पर ले जा सकते हैं.

कर्क (21 जून – 22 जुलाई)

कर्क राशि चंद्रमा द्वारा शासित एक जल तत्व वाली राशि है. कर्क राशि के लोग भावुक, संवेदनशील और मूडी होते हैं. कर्क राशि वाले धन संचय करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और अपने परिवार को आगे बढ़ता हुआ देखना पसंद करता है. इस राशि के लोग पारिवारिक होते हैं और अपने शरीर और दिमाग पर बहुत अधिक तनाव लेते हैं. चंद्र चक्र कर्क राशि वालों के मूड और सेहत को भी प्रभावित करता है. चूंकि रक्षाबंधन पूर्णिमा पर मनाया जाता है. ऐसे में आपकी बहन की भावनाएं अपने चरम पर होंगी. आपकी कर्क राशि वाली बहन के लिए सबसे अच्छा उपहार, उसकी इंद्रियों को आराम देने और उसे शांत महसूस कराने के लिए एक अच्छी अरोमाथेरेपी वाली मालिश हो सकती है. ऐसे में एक मसाज सेशन उसके लिए बुक करवाएं. आप उसे एक आरामदायक कुर्सी या एक किताब, जिसे वह लंबे समय से पढ़ना चाहती हो, ये भी दे सकते हैं. आप उसे उसकी पसंदीदा आइसक्रीम खिलाने के लिए बाहर ले जाएं.

सिंह (23 जुलाई – 22 अगस्त)

सिंह एक अग्नि तत्व वाली राशि है जो सूर्य द्वारा शासित है. इसलिए सिंह सक्रिय और साहसी होते हैं. वे ड्रमैटिक होते हैं और सभ्य भी. ये आकर्षण का केंद्र बनना पसंद करते हैं और साथ ही बहुत गर्वित भी होते हैं. ये खुद को पसंद करते हैं और खुद से प्यार करते हैं. इसलिए अगर आपकी बहन इस राशि की है तो उसे कुछ ऐसा गिफ्ट दें जो उसके गौरव को बढ़ाए और जिसे वो खुशी-खुशी दिखा सके. उसे संगीत समारोह में बाहर जाएं.

कन्या (23 अगस्त – 22 सितंबर)

कन्या राशि पर बुध का शासन है. यह लोग बुद्धिमान होते हैं. इस राशि के जातक जो कुछ करते हैं, उसमें पूर्णता की तलाश करते हैं. बुध शासित कन्या राशि के लोग सूचना और संचार में अच्छे होते हैं. यह क्विक लर्नर होते हैं और जल्द ही कनेक्शन बना लेते हैं. ये अक्सर जानकारी के समंदर में खो जाते हैं. कन्या राशि वालों को सेल्फ केयर की जरूरत होती है. अगर आपकी बहन कन्या राशि की है तो आप अपनी बहन के लिए एक हेल्थ पैकेज बुक कर सकते हैं या उसे योग या व्यायाम से जुड़ा उसका पसंदीदा सामान उपहार में दे सकते हैं. आप उसे फूल या कमरे की सजावट का सामान भी दे सकते हैं.

तुला (23 सितंबर – 22 अक्टूबर)

तुला एक यांग चिन्ह है. तुला रिश्ते की ओर आत्मा की यात्रा की शुरुआत का भी प्रतीक है. तुला वायु तत्व वाली राशि है. ये अपने जीवन में एस्थेटिक्स और लग्जरी की तलाश करते हैं. अपनी तुला राशि की बहन को लग्जरी होम डेकोर या सिल्क कम्फर्ट वियर जैसी चीजें दें. आप उनके लिए स्वीडिश मसाज सेशन बुक कर सकते हैं ताकि वह लाड़-प्यार का अनुभव कर सके.

वृश्चिक (23 अक्टूबर – 21 नवंबर)

वृश्चिक एक जल तत्व वाली राशि है. इस राशि की लड़कियां और महिलाएं मजबूत, भावुक और जिद्दी होती हैं. यह राशि अपनी रचनात्मक ऊर्जा और खुद को बदलने की क्षमता के मामले में सभी राशियों में सबसे मजबूत हैं. इस राशि की लड़कियां जीवन की चरम सीमाओं से प्यार करती हैं. वृश्चिक पर मंगल का शासन है और इसलिए ग्रह से इसकी उग्र ऊर्जा प्राप्त होती है. आप अपनी वृश्चिक राशि वाली बहन के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स या ऐसे ही किसी ट्रिप का पैकेज बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- इस रक्षाबंधन अपनी बहनों को तोहफे में दें वित्तीय स्थिरता, देखें 5 बेस्ट फाइनेंशियल गिफ्ट

धनु (22 नवंबर – 21 दिसंबर)

धनु एक अग्नि तत्व वाली राशि है, जो बृहस्पति द्वारा शासित है. धनु राशि के लोगों को आसान जीवनशैली और कैजुअल ड्रेसिंग पसंद होती है. ये आम तौर पर जटिल चीजों में समय लगाना पसंद नहीं करते हैं. ये नई स्किल्स या नई भाषा सीखना पसंद करते हैं. इनमें अधिक जानने, अधिक समझने और लोगों को आगे बढ़ने में मदद करने की जिज्ञासा होती है तो अपनी धनु राशि वाली बहन के लिए नई भाषा सीखने के लिए कोई ऑनलाइन कोर्स बुक कर सकते हैं.

मकर (22 दिसंबर – 19 जनवरी)

मकर शनि द्वारा शासित एक पृथ्वी तत्व वाली राशि है. मकर के जातक जीवन को एक गंभीर व्यवसाय के रूप में देखते हैं और सफलता प्राप्त करने में बहुत रुचि रखते हैं. मकर राशि वालों के लिए सबसे अच्छा उपहार एक फैमिली रीयूनियन हो सकता है क्योंकि ये पारिवारिक माहौल से प्यार करते हैं. मकर राशि के लोग भौतिकवादी नहीं होते हैं इसलिए वे हमेशा अनुभवों और यादों को किसी भी चीज़ से अधिक पसंद करेंगे. हांलाकि, आप उन्हें एक एंटीक ऑवरग्लास या एक टेडी दे सकते हैं. उनके लिए डीप टिशू मसाज सेशन भी बुक कर सकते हैं.

कुंभ (20 जनवरी – 18 फरवरी)

कुंभ राशि शनि द्वारा शासित एक वायु तत्व वाली राशि है. यह आविष्कार, व्यक्तित्व, चेतना और प्रतिभा का प्रतीक है. ऐसे में आप कुंभ राशि वाली अपनी बहन को उनकी पसंद का क्रेजी हेयर कलर सेशन गिफ्ट करें. आप उसे घर की सजावट के लिए प्रकृति से जुड़ी चीजें, एक पायल या एक स्टफ्ड पेंगुइन टॉय दे सकते हैं.

मीन (19 फरवरी – 20 मार्च)

मीन एक जल तत्व वाली राशि है. इस राशि की महिलाएं देखभाल करने वाली और हमेशा दूसरों के लिए दयालु भाव रखने वाली होती हैं. मीन राशि वाले बहुत आध्यात्मिक होते हैं. मीन राशि वालों को अपने आसपास आराम, केयर, व्यवस्था और स्वच्छता पसंद है. आप अपनी मीन राशि वाली बहन के लिए एक अच्छा पेडीक्योर सेशन बुक करें. उसे सॉफ्ट टच स्कार्फ या कम्फर्ट वियर गिफ्ट करें.

Tags: Astrology, Rakshabandhan, Rakshabandhan festival, Zodiac Signs

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर