वृषभ राशि वालों को हो सकती है पैसों की किल्लत, सोच-समझकर करें खर्च

राशिफल 08 अक्टूबर 2018
राशिफल 08 अक्टूबर 2018

जानें आपके लिए क्या लेकर आया है 8 अक्टूबर का दिन

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2018, 11:18 PM IST
  • Share this:
हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात ले आता है तो कोई दिन कई अनपेक्षित चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कोई दिन ऐसा भी सकता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहे. हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति का मूड से लेकर रोजमर्रा की घटनाओं तक पर असर पड़ता है. हमारा दिन कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने दिन को और बेहतर बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि सोमवार का दिन आपके लिए कैसा रहेगा.



मेष- चंद्रमा आपकी राशि से रिपु भाव में रहेगा. आज का दिन आपके लिए अच्छा है. आज आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी प्रगति करेंगे. आपको अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का बहुत अच्छा मौका मिलेगा, जो आपके लिए नौकरी-धंधे में प्रगति करने का दरवाजा खोलने वाला साबित होगा. खास तौर पर अगर आपका काम प्रबंधन से जुड़ा हुआ है, तो आज आपको कोई बड़ी सफलता भी मिल सकती है. आप किसी बड़ी टीम का नेतृत्व करने में आज बहुत कुशल और सफल रहेंगे. आज आपके मित्रगण, आपके साथ काम करने वाले लोग या आपके परिवार के सदस्य आपस में किसी बात पर एक-दूसरे से नाराज रहेंगे, और उनमें सुलह कराने का दायित्व आपको संभालना पड़ेगा. आज आपके लिए बड़े और महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिहाज से बहुत अच्छा दिन है. आपके सामने काम ज्यादा रहेगा, लेकिन अगर आप काम अपने साथियों में बांट देंगे, तो यह काम बहुत सरलता से हो जाएगा. आज वाहन या जमीन-मकान खरीदने की चर्चा होगी.



संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के प्रति बहुत समर्पित रहेंगे. अपने साथी के सारे गुणों का आज आपको अहसास होगा, जो आपको गहरे प्रेम भाव से भर देगा. प्रेम प्रस्ताव प्राप्त होगा. आप भी प्रेम प्रस्ताव दे सकते हैं.
प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति अच्छी रहेगी. नई नौकरी या नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है. चलती नौकरी में आज आपको अच्छी सफलता मिलेगी. आपके अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. दिन भर मन में शांति रहेगी. चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को मेहनत ज्यादा करनी होगी. पढ़ाई में अच्छी सफलता मिलेगी. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.



वृषभ- आज चंद्रमा और सूर्य दोनों पंचम भाव में हैं. आज आप संतान या छोटे बच्चों के मामलों में काफी देर उलझे रहेंगे, और बाकी समय अपने मन में चल रही उलझनों में उलझे रहेंगे. दिन भर से घटनाक्रमों से आप थोड़े असंतुष्ट रहेंगे. आपका रवैया हर मामले में आवश्यकता से अधिक आक्रामक बना रहेगा, जिससे आपके बनते काम भी बिगड़ सकते हैं. जितने धैर्य और तालमेल से काम लेंगे, उतने सफल रहेंगे. मन में अज्ञात भय से लेकर भ्रम और कोई न कोई चिंता और अनिर्णय की स्थिति बनी रहेगी. आज आप कोई बड़ा फैसला न करें, कोई नया काम शुरु न करें. पैसों और नौकरी धंधे से जुड़े मामलों में आपको अधिक प्रयासों के बाद औसत सफलता मिल सकेगी. आपका आत्मविश्वास थोड़ा कमजोर रहेगा और यह बात आपके सारे कामों में झलकती रहेगी.

संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के प्रति अपने व्यवहार पर ध्यान दें. अगर आप इसी प्रकार आक्रामक बने रहेंगे, तो संबंध तो प्रभावित होंगे. अपना व्यवहार थोड़ा विनम्र और उदार रखें. यह ध्यान रखें कि आज आपका साथी भी बहुत संवेदनशील है. कोई भी बात सोच समझकर ही कहें.

प्रोफेशन- आज आपको पैसों की कमी का सामना करना पड़ सकता है. वास्तव में आज आपका खर्च ज्यादा होगा. यह भी हो सकता है कि बाजार में खरीदारी करने के बाद आपको अहसास हो कि आप पैसे घर ही भूल आए हैं. नौकरी में आज आपके सामने काम का बोझ ज्यादा रहेगा. आपको काम के बोझ से झुंझलाहट होगी.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. आपको अपनी संतान के स्वास्थ्य चिंता करनी पड़ सकती है.

करिअर- आज विद्यार्थियों के लिए समय साधारण रहेगा. न कैम्पस में पढ़ाई हो सकेगी, न घर या हॉस्टल में. आपका भी पढ़ाई में मन कम ही लगेगा.



मिथुन- आज चंद्रमा आपकी राशि से चौथे भाव में रहेगा. आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल या सकारात्मक नहीं है. ज्यादा प्रयासों के बाद आपको साधारण परिणाम मिलेंगे. यदि आपको अवसर मिलता हो, तो आज आप अपने कामकाज से एक दिन की छुट्टी ले लें. विश्वास मानें कि आज पूरी तरह विश्राम करते रहना ही आपके लिए सबसे लाभदायक स्थिति होगी. अगर आप आज भी मेहनत करते हैं, तो आपके शरीर में भरी भारी थकान आपको परेशानी में डाल सकती है. विश्राम को छोड़कर बाकी मामलों में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतना होगी. आज धार्मिक-आध्यात्मिक कार्य से यात्रा हो सकती है. इससे आपको बहुत राहत और शांति प्राप्त होगी. आज आप परिवार में थोड़ी कलह की स्थिति बन सकती है. अगर आप इसमें उलझे, तो उलझन और बढ़ेगी, आप इससे दूर बने रहे, तो मामला जल्दी ही सुलझ जाएगा. कोई अनपेक्षित घटना घट सकती है, जो सकारात्मक होगी. किसी भी विवाद में न पड़ें.

संबंध- आज आपके मन में विपरीत लिंग के प्रति गहरा आकर्षण रहेगा. लेकिन अपने प्रेमी या जीवनसाथी के प्रति अपना व्यवहार आपके मन में चल रहे अन्य तनावों से प्रेरित रहेगा. आपको अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं को नियंत्रण में रखना होगा.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति थोड़ी कमजोर रहेगी. यात्रा पर, परिवार पर, वाहन पर काफी पैसे खर्च होंगे. आपसे पैसे खो भी सकते हैं. नौकरी में आज आपका दिन थोड़ा निराशाजनक रहेगा. अधिकारी आपसे नाराज रहेंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका पेट खराब हो सकता है. सर्दी-जुकाम, खांसी हो सकती है. थकान, कमजोरी और बेचैनी रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों पर पढ़ाई का दबाव ज्यादा रहेगा. आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी. मन में तनाव और निराशा का भाव आ सकता है.



कर्क- क्षीण चंद्रमा आज आपकी राशि से पराक्रम भाव में रहेगा. अगर आप अपने मनोभावों पर नियंत्रण रख सके, तो आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. आज चंद्रमा का अस्त होना आपका आत्मविश्वास कमजोर कर सकता है. आप इसकी पूर्ति बहुत आक्रामक तेवर अपनाकर करने की कोशिश करेंगे. मन में बहुत प्रबल और आक्रामक किस्म की महत्वाकांक्षाएं हावी रहेंगी. आपको लगेगा कि अपने कार्यक्षेत्र में आपको कोई बड़ी सफलता तुरंत मिलनी चाहिए. अगर आप किसी पर मुग्ध महसूस करते हैं, और आपको अपने प्रस्ताव का कोई अनुकूल उत्तर नहीं मिला है, तो भी आपको लगेगा कि आपको इस प्रसंग में तुरंत सफल होना चाहिए. मन की यह व्याकुलता आज आप पर हावी बनी रहेगी. आपको सिर्फ यह समझना होगा कि इस तरह के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को तुरंत हासिल नहीं किया जा सकता है. आपकी जो भी महत्वाकांक्षा है, वह वास्तव में अभी सिर्फ एक इच्छा है और उसके लिए आपके पास कोई सुविचारित रणनीति या योजना भी नहीं है. पहले योजना बनाएं, अपनी दावेदारी का ठोस आधार बनाएं. कोई भी कदम बिना सोचे-विचारे न उठाएं. आज आपको अपने भाईयों से और निकट मित्रों से पूरा समर्थन मिलेगा. संवाद के क्षेत्र में आज आप बहुत प्रभावी रहेंगे. लेकिन कोई भी बात सोचसमझ कर ही बोलें और कोई आक्रामक बात न कहें. घर-परिवार के दायित्वों की पूर्ति करनी होगी.

संबंध- आज आपके अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. साथ में बहुत प्रसन्नतापूर्ण समय बीतेगा.

प्रोफेशन- आज आपको संतोषजनक धन लाभ होगा. नौकरी में आज आपको अच्छी सफलता मिलेगी. अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे. पदोन्नति का अवसर मिलेगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. आज आप में बहुत ऊर्जा और चुस्ती-फुर्ती रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को अच्छी सफलता मिलेगी. आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा. आज आप किसी पूरी ऊर्जा से अपना काम निपटाने में लगे रहेंगे.



सिंह- आज चंद्रमा आपकी राशि से धन भाव में रहेगा. आपका राशिस्वामी सूर्य भी उसके साथ है और चंद्रमा बिल्कुल अस्त है. आज आप आत्मविश्वास की कमी महसूस करेंगे. वास्तव में आज आप एक हल्के अवसाद की स्थिति में भी हो सकते हैं. मन में असंतोष का भाव बना रहेगा. आप गहरा अकेलापन महसूस करेंगे और अपने प्रयासों के प्रति, अपने भाग्य के प्रति मन में आपकी उम्मीदें सबसे कमजोर स्थिति में हो सकती है. यह मनःस्थिति अनुकूल नहीं है. आज आप किसी तरह का कोई फैसला न करें. आपके निर्णय आपके लिए प्रतिकूल रह सकते हैं. कामकाज का आज दबाव रहेगा और आप दिन भर व्यस्त रहेंगे. बारहवें भाव के स्वामी के धन भाव में होने से पैसे अंधाधुंध खर्च होने, खोने या यहां तक कि चोरी होने की भी संभावना है. सावधान रहें. आज आप किसी विवाद में न पड़ें. अपना व्यवहार विनम्र बनाए रखें.

संबंध- आज आपकी प्रवृत्ति अपने प्रेमी या जीवनसाथी के हर कार्य में खोट या दोष ढूंढने की रहेगी. इससे आपके संबंध प्रभावित होंगे. आपको अपने प्रेमी या जीवनसाथी के प्रति थोड़ा उदार रहना होगा. सहज रहें और अपनी संवेदनशीलता और भावनाओं को नियंत्रण में रखें.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति थोड़ी कमजोर रहेगी. खर्च होगा, पैसे खो भी सकते हैं. नौकरी में आज आपको काम के बोझ से झुंझलाहट होगी. आपका काम अधूरा रहेगा. दफ्तर में अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.

स्वास्थ्य- आज आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव रहेगा. शरीर में कमजोरी और सुस्ती महसूस होगी. थकान हो सकती है.

करिअर- आज विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा है. आप मेहनत करें, आपको आज अच्छी सफलता मिलेगी.



कन्या- अमावस का चंद्रमा आज आपकी राशि में रहेगा. आज का दिन आपके लिए अच्छे और बुरे दोनों तरह के परिणाम देने वाला रहेगा. आज आपको कुछ बाधाओं से आश्चर्यजनक ढंग से अचानक मुक्ति मिल जाएगी. आपको पता चलेगा कि दफ्तर में जो आपका सबसे प्रबल विरोधी था, एक-दो दिन में उसे नौकरी से निकाला जा रहा है या वह स्वयं ही नौकरी छोड़ कर जा रहा है. आपके जीवन में इसी तरह चिढ़चिढ़ाहट पैदा करने वाला अगर कोई और मामला है, तो आपको उससे भी मुक्ति मिल सकती है. लेकिन आपको जो भी जानकारी मिले, उस पर आप प्रसन्नता अनुभव करने के बावजूद शांत बने रहें. अपनी ओर से कोई टिप्पणी करके स्थितियों को स्वयं ही और जटिल न बनाएं. किसी भी विवाद से आप दूर बने रहें. दिन का नकारात्मक पहलू यह है कि आज आप बहुत तनावग्रस्त हो सकते हैं. कामकाज का दबाव आपको थका भी सकता है और परेशान भी कर सकता है. लेकिन अगर आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखते हैं, और ज्यादा से ज्यादा शांत बने रहते हैं, तो स्थितियां आपके लिए बेहतर बनी रहेंगी. आज आप कोई भी बड़ा निर्णय न लें.

संबंध- आज आपकी अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ अकारण और तीखी बहस हो सकती है. आप एकदूसरे की बात समझे बिना अपनी-अपनी बात पर अड़े रहेंगे. अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें.

प्रोफेशन- आज आपको बहुत मेहनत करने पर साधारण धन लाभ होगा. खर्च ज्यादा होगा. पैसे खोने की भी संभावना है. नौकरी में आज आप पर काम का भारी दबाव रहेगा. दफ्तर का माहौल थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा. साथी मदद करने से कन्नी काट जाएंगे.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य हल्का कमजोर रहेगा. मानसिक तनाव रहेगा. एलर्जी हो सकती है. भारीपन महसूस होगा.

करिअर- आज विद्यार्थी अपने कोर्स, बाकी काम और भविष्य को लेकर थोड़े चिंतित होंगे. लेकिन किसी वरिष्ठ या शिक्षक से बात करके बहुत अच्छा महसूस करने लगेंगे. आज आपको अपनी मेहनत के अनुरूप सफलता मिलेगी.



तुला- आज चंद्रमा आपकी राशि से बारहवें भाव में रहेगा. कर्म भाव के स्वामी के साथ लाभ भाव का स्वामी सूर्य भी है. आज आप बहुत व्यस्त रहेंगे. कई तरह के कई काम आज आपको निपटाने होंगे. लेकिन आपका उत्साह और आत्मविश्वास आज हर चुनौती पर भारी पड़ेगा. आका आकर्षण आज चरम पर रहेगा, जो आपको कई क्षेत्रों में सरलता से सफलता दिलाने में मददगार रहेगा. जीवन के लगभग हर क्षेत्र में आज कोई नई शुरुआत हो सकती है. आज आप बड़े निर्णय ले सकते हैं, जो आपके भविष्य की दिशा तय करेंगे. आज आपको बातचीत में थोड़ी अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी. यदि आज आपकी अने अधिकारियों के साथ बातचीत होती है, तो उसमें आप अत्यधिक आत्मनियंत्रण रखें. न कोई अनुचित बात कहें, न कोई बात अकारण कहें और न कोई व्यंग्यात्मक टिप्पणी करें. किसी की आलोचना न करें. यहां तक कि आप उन अधिकारियों की अकारण चापलूसी भी न करें. स्वयं को आगे से आगे जताने की जरा भी कोशिश न करें. वास्तव में आपके अधिकारी आपसे चिढ़े हुए हैं और वे आपके खिलाफ कोई कदम उठाने के लिए मौका तलाश रहे हैं. आप अगर सावधान नहीं रहे, तो उन्हें मौका मिल सकता है. लेकिन सावधानी और समझदारी से काम लेकर आप इस क्षण को सरलता से काट भी सकते हैं.

संबंध- आज आपके अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. एकदूसरे की भावनाओं को लेकर आप संवेदनशील रहेंगे, और इससे परस्पर प्रेम बढ़ेगा. प्रेमी को रिझाने के लिए आज आप खूब पैसे खर्च करेंगे.

प्रोफेशन- आज आपको धन लाभ होगा. आपकी पैसों की स्थिति संतोषजनक रहेगी. नौकरी में आज स्थितियां सहज हैं, आपको बातचीत में सावधान रहना होगा. अधिकारियों का मूड भांपकर बात करें.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य ठीक-ठीक रहेगा. आप प्रसन्न बने रहेंगे. छिटपुट चोट लग सकती है.

करिअर- आज विद्यार्थियों का पढ़ाई में बहुत मन लगेगा. आप काफी मेहनत करेंगे और आपको उसी के अनुरूप सफलता भी मिलेगी. कोई नया कोर्स या अध्याय शुरु होगा.



वृश्चिक- आज सूर्य और चंद्रमा आपकी राशि से लाभ भाव में रहेंगे. आज का दिन आपके लिए उम्मीदों से भरा हुआ है. आपको अपने प्रयासों के बहुत सकारात्मक और मनोनुकूल परिणाम मिलेंगे. लेकिन आपको इन परिणामों से जरा भी संतोष नहीं होगा. वास्तव में आज आपकी महत्वाकांक्षाएं इतनी प्रबल रहेंगी कि उनकी पूर्ति एक दिन में संभव ही नहीं होगी. आपकी इच्छा आप सब कुछ हासिल कर लेने की रहेगी. इस तरह से आप स्वयं परही दबाव बना रहे हैं और स्वयं को ही दोषी ठहरा रहे हैं. वास्तव में आप आज जो कुछ भी प्राप्त नहीं कर सके हैं, और जिसके कारण आप परेशान महसूस कर रहे हैं, वह उन प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण है, जो आपके वश से बाहर हैं. सफलता-विफलता को छोड़कर भी आपके लिए इस मनःस्थिति से बाहर निकलना आवश्यक रहेगा. वस्तुस्थिति को, उसकी वास्तविकता को स्वीकार करें. असंभव अपेक्षाएं आपको अव्यवहारिक बना देंगी. किसी मसले पर बहस में न पड़ें.

संबंध- आज आपका प्रेम या दाम्पत्य जीवन बहुत सुखी और प्रसन्नतापूर्ण रहेगा. आप साथ मिलकर भविष्य की कोई योजना बना सकते हैं. परिवार में कोई शुभ काम होगा. विवाह प्रस्ताव प्राप्त होगा. प्रेमी भी अपने विवाह का प्रयास कर सकते हैं.

प्रोफेशन- आज आपको अच्छा-खासा धन लाभ होगा, हालांकि आप असंतुष्ट बने रह सकते हैं. आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. नौकरी में आज समझदारी से काम लें, तो आपको अच्छी सफलता मिलेगी.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. आप में भरपूर ऊर्जा रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों के लिए दिन कुल मिलाकर सामान्य रहेगा. आपको किसी प्रवेश परीक्षा में शुरुआती सफलता मिल सकती है. आगे बहुत मेहनत करनी होगी.



धनु- कर्म भाव में अमावस का चंद्रमा आपके लिए सकारात्मक साबित होगा. नौकरी-धंधे के क्षेत्र में आपको आज बड़ी सफलता मिलेगी. आप अपनी नौकरी के क्षेत्र में कुछ नया हासिल करने की कगार पर हैं. यह नया पद भी हो सकता है और नई नौकरी भी हो सकती है. लेकिन आज मिलने वाले नौकरी के प्रस्तावों को स्वीकार करने के पहले ठीक से जांच जरूर लें. कोई भी प्रस्ताव या स्वीकृति सिर्फ लिखित रूप में स्वीकार करें. आज आप जीवन के हर क्षेत्र में अपने आपको बहुत सुदृढ़ स्थिति में पाएंगे. भाग्य का आपको भरपूर साथ मिलेगा. आज आपको कुछ अप्रत्याशित लाभ भी हो सकता है. आप दिन भर प्रसन्न और संतुष्ट बने रहेंगे. आज आपको अपनी अतीत की कड़ी मेहनत का पुरस्कार मिल सकता है. जो भी आपकी बड़ी से बड़ी महत्वाकांक्षा है, आज आप उसे साकार करने की दिशा में प्रयास करें. आज घर पर मेहमान आएंगे, जो आपको प्रसन्न कर देंगे. किसी रूठे हुए मित्र से आज आपके रिश्ते फिर नए सिरे से शुरु हो सकते हें. लेकिन पहल आपको ही करनी होगी.

संबंध- आज आपका प्रेमी या जीवनसाथी थोड़ा दुखी है, और आपको उसे प्रेरित करना होगा. अगर आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य ठीक नहीं है, तो आपको उसकी देखभाव करनी होगी. आपके संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. साथ में बहुत यादगार समय बीतेगा.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी. नौकरी में आज आपका दिन अच्छा रहेगा. नई नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे. पदोन्नति भी हो सकती है. वेतनवृद्धि हो सकती है.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य दिन भर अच्छा रहेगा. दिन भर चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी.

करिअर- आज विद्यार्थियों को कई नए अवसर मिल सकते हैं. आपको प्रतियोगिता या परीक्षा में सफलता मिलेगी. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.



मकर- आज चंद्रमा बेशक आपकी राशि से भाग्य के भाव में है, लेकिन अष्टमेश सूर्य भी उसके साथ है. आज आपका मूड सुबह से ही चिढ़चिढ़ा बना रह सकता है. आप थोड़े परेशान और चिंतित रहेंगे. आप बात-बात पर उत्तेजित हो सकते हैं. आज आप स्वयं की झगड़ालू और अड़ियल प्रवृत्तियों पर सख्ती से नियंत्रण रखें, वरना आप परेशानी में पड़ सकते हैं. झुंझलाहट और चिढ़चिढ़ाहट सुबह से ही आप पर हावी रह सकती है. यदि ऐसा होता है, तो आप तुरंत अपने आपको शांत करने की कोशिश करें. आपके तेवर आपके ही प्रियजनों के लिए बोझ और निराशा का कारण बन सकते हैं. यदि आप यही तेवर लेकर अपने कार्यस्थल पर पहुंचते हैं, तो आज अमावस के दिन आप अपनी बरसों पुरानी अच्छी खासी प्रतिष्ठा को एक ही दिन में खराब कर सकते हैं. अगर आप अपना वाहन स्वयं चलाते हैं, तो आज या तो सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें, या किसी और को वाहन चलाने दें. आज आपको अपने काम पर ध्यान देने में भी परेशानी होगी.

संबंध- आज आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी के समक्ष बहुत तनावपूर्ण किस्म की और जरूरत से ज्यादा संवेदनशील भावनाएं जताते रहेंगे. आज आपको अपने प्रेमी या जीवनसाथी के प्रति हर हाल में अपना व्यवहार विनम्र और उदार रखना होगा. अन्यथा अनबन तीखी हो सकती है. अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें.

प्रोफेशन- आज आपको एक साथ कई देनदारियां, बिल आदि चुकाने हो सकते हैं. आपका खर्च आमदनी से ज्यादा रहेगा. नौकरी में आज आपको तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना होगा. किसी तरह की बात तैश में आकर न कहें.

स्वास्थ्य- आज थकान और बेचैनी रहेगी. मन में कोई न कोई चिंता बनी रहेगी. मानसिक तनाव रहेगा. तनाव के कारण गर्दन में दर्द हो सकता है.

करिअर- आज विद्यार्थियों को कोई सफलता कठिनाई से ही मिल सकेगी. आज आपको हरेक प्रश्न या अध्याय ज्यादा ही कठिन महसूस होगा. शांत और एकाग्र हो कर अध्ययन करें, तो आपको सफलता मिलेगी.



कुंभ- आज सूर्य और चंद्रमा आपकी राशि से अष्टम में रहेंगे. आज आपको अपने प्रयासों के अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने में कठिनाई होगी. आपकी अपेक्षाओं का परिणाम अंतहीन प्रतीक्षा में ही निकल सकेगा. बेहतर रहेगा कि आप आज कोई बड़ी अपेक्षा ही न रखें. आपको कई चीजें, संबंध और अवसर समाप्त होते महसूस होंगे. कई चुनौतीपूर्ण स्थितियां भी बनेंगी. वास्तव में इस स्थिति में ही आपके लिए अवसर निहित हैं. एक चीज छूटेगी और उसका स्थान दूसरी चीज लेगी. कोई नई शुरुआत होती महसूस होगी. नए मार्ग खुलेंगे. नई नौकरी का भी रास्ता खुलेगा. आज आपको इस बारे में कोई नई सूचना मिलेगी. आप दृढ़ संकल्प के साथ अपनी योजनाओं पर आगे बढ़ें. आज आपको खरीदारी, बिक्री और पैसों के लेनदेन से जुड़े मामले निपटाने पड़ेंगे. मन में पैसों के विषय हावी रहेंगे, लेकिन आप पैसों को अपनी मित्रता, प्रेम, प्रसन्नता, संबंधों आदि से ज्यादा महत्व न दें. अपने उत्साह और जिद पर नियंत्रण रखें. किसी के साथ विवाद में पड़ने के बजाए उसकी बात समझने की कोशिश करें.

संबंध- आज आपकी जरूरत से ज्यादा तुनकमिजाजी भरी बातें प्रेमी या जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों को प्रभावित कर सकती है. शांत रहें, संतुलित रहें. अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें.

प्रोफेशन- आज आपको बहुत सीमित धन लाभ हो सकेगा. खर्च ज्यादा होगा. पैसे उधार लेने पड़ सकते हैं. नई नौकरी की संभावना नजर आएगी. हो सकता है कि आपकी नजर किसी विज्ञापन पर पड़े. आज नौकरी में आपको सावधानी से काम लेना होगा.

स्वास्थ्य- आज आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा. एलर्जी हो सकती है. पैरों में और सिर में दर्द हो सकता है. मानसिक तनाव रहेगा.

करिअर- आज विद्यार्थियों को मेहनत ज्यादा करनी होगी. आप भाग्य भरोसे जरा भी न रहें, सिर्फ मेहनत पर विश्वास रखें. पढ़ाई का दबाव ज्यादा रहेगा.



मीन- आज अमावस का चंद्रमा आपकी राशि से सातवें भाव में है. आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा. आपको अपने प्रयासों के, मुलाकातों से बातचीत के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. अपने व्यवहार में जिद का भाव जरा भी न आने दें. आज आपकी कुछ बहुत अच्छे नए लोगों से मित्रता होगी. कार्यक्षेत्र में आपको अपनी हैसियत का, अपनी सफलता का, अपनी उत्पादकता का अहसास होगा. अपनी उपलब्धियों पर आपको गर्व होगा, और वह पूरी तरह उचित रहेगा. एक सीढ़ी आगे बढ़ने की आपकी महत्वाकांक्षा प्रबल होगी. आप अपना आत्म-सम्मान बनाए रखते हुए आगे बढ़ने का प्रयास करें, आपको सफलता मिलेगी. आज आप कोई नया काम शुरु कर सकते हैं. आज कोई प्रेम कहानी शुरु हो सकती है, लेकिन आप अपने संभावित रोमांस साथी को अपने दृष्टिकोण से न देखें. आप प्रेमपिपासु हो रहे हो सकते हैं, लेकिन वह व्यक्ति सिर्फ उत्सुक है. उसे अपना फैसला करने के लिए पूरा समय जरूर दें, और अपनी राय उस पर न थोपें.

संबंध- आज आप अपने मन का प्रेम भाव अपने प्रेमी या जीवनसाथी के सामने व्यक्त करने में पूरी तरह सफल रहेंगे. लेकिन अगर आपको अपने उत्साह के बराबर उत्साह अपने साथी में महसूस न हो, तो निराश न हों. आपका साथी ठीक ही है, आप ही ज्यादा जोश में हो सकते हैं.

प्रोफेशन- आज आपकी पैसों की स्थिति अच्छी रहेगी. कहीं से अनपेक्षित लाभ हो सकता है. नौकरी में आज आप आगे बढ़ने की स्थिति में है, पदोन्नति के लिए पूरे प्रयास जरूर करें.

स्वास्थ्य- आज आप में बहुत ऊर्जा, उत्साह, चुस्ती-फुर्ती और प्रसन्नता रहेगी. ज्यादा भोजन करने से सावधान रहें.

करिअर- आज विद्यार्थियों को प्रतियोगिता या परीक्षा में अच्छी सफलता मिलेगी. पढ़ाई में खूब मन लगेगा. शिक्षक आपकी प्रशंसा करेंगे. प्लेसमेंट प्रयास सफल होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज