क्या अपने ex को सोशल मीडिया पर स्टॉक करना नॉर्मल है?

मनोचिकित्सकों का मानना है कि यह पूरी तरह नॉर्मल है. उनका मानना है कि हम भले ही सलाह देते हों कि ऐसा मत करो लेकिन रिएलिटी में ऐसा नहीं होता.

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 2:07 PM IST
क्या अपने ex को सोशल मीडिया पर स्टॉक करना नॉर्मल है?
मनोचिकित्सकों का मानना है कि यह पूरी तरह नॉर्मल है. उनका मानना है कि हम भले ही सलाह देते हों कि ऐसा मत करो लेकिन रिएलिटी में ऐसा नहीं होता.
News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 2:07 PM IST
म्यूचुअल ब्रेकअप का कॉन्सेप्ट मुझे आज तक समझ नहीं आया. क्या दो प्यार करने वाले लोग आपसी सहमति से अलग हो सकते हैं? क्या वो आगे चलकर दोस्त बने रह सकते हैं? क्या किसी और के साथ रिश्ते में जाकर एक शख्स अपने पूर्व साथी या एक्स को पूरी तरह भूल सकता है?

ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो यूनिवर्सल हैं. इनके जवाब अगर मिल गएं तो समझिए रिलेशनशिप से जुड़ी आधी प्रॉब्लम्स वहीं खत्म हो जाएंगी. जब मीरा का ब्वॉयफ्रेंड उससे अलग होना चाहता था तो मीरा उसके पीछे पागल रहती थी. वो उसे फोन करती, मेसेज करती और वो जवाब नहीं देता. ऊपर से बार-बार ब्रेकअप की बात करता. मीरा ने एक लंबे वक्त के बाद सोच लिया कि उसे अलग हो ही जाना चाहिए. उसने आपसी सहमति से अलग होने की दरकार की और कुछ वक्त के बाद दोनों अलग हो गए. मीरा कुछ समय बाद किसी दूसरे रिलशनशिप में चली गई और उसका एक्स भी. दोनों सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. ऐसे में जब मीरा ने अपने नए साथी के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीर डाली तो उसके एक्स को काफी बुरा लगा. वह पूरी रात सो नहीं पाया और सुबह उठकर उसने मीरा को ब्लॉक कर दिया.

ऐसा नहीं था कि मीरा का एक्स सिंगल था या मीरा ने रिश्ता खत्म किया था. इन सब के बावजूद मीरा के एक्स को फर्क पड़ रहा था. इधर मीरा को जब पता चला कि उसके एक्स ने उसे ब्लॉक कर दिया तो वह फेक आईडी बनाकर उसे स्टॉक करने लगी. यानी मीरा को भी उसके ब्लॉक कर देने से फर्क पड़ा. अब दोनों ही एक दूसरे को किसी दूसरे या किसी फेक आईडी से सुबह शाम स्टॉक कर लिया करते हैं. लेकिन दोनों की इस आदत से उनके वर्तमान साथी और दोस्त परेशान हैं, उन्हें लगता है यह नॉर्मल नहीं है.

जबकि मनोचिकित्सकों का मानना है कि यह पूरी तरह नॉर्मल है. उनका मानना है कि हम भले ही सलाह देते हों कि ऐसा मत करो लेकिन रिएलिटी में ऐसा नहीं होता. लोग ऐसा करे हैं. जबकि वो ये ज़रूर कहते हैं कि ब्रेकअप के बाद एक दूसरे को सोशल मीडिया पर स्टॉक करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

हफपोस्ट डॉट कॉम से बात करते हुए साइकोलॉजिस्ट डॉ ट्रेसी ने कहा कि क्या आपको अपने एक्स को सोशल मीडिया पर स्टॉक कर के अच्छा लगता है? या फिर आप और दुखी हो जाते हैं? इससे आपको क्या फायदा मिलता है. उसके फेसबुक पोस्ट पढ़कर या देखकर क्या आपका दिन बेहतर हो जाता है,या बद्तर.

जब आप किसी से ब्रेकअप करते हैं तो उसके सोशल मीडिया से ब्रेकअप करना भी ज़रूरी है. यह आपको कभी अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ने देगा.

- हम अपने एक्स के किसी पोस्ट या फोटो का गलत अर्थ निकालकर खुद को परेशान करते हैं
Loading...

- अपनी एनर्जी ऐसे जगह बर्बाद करते हैं जहां से कुछ रिटर्न नहीं आना क्योंकि आप अलग हो चुके हैं. वापस रिश्ते मं जाने का भी नहीं सोच रहे.

- जब आप किसी से अलग हो ही चुके हैं तो पूरी तरह होइए.

क्या ब्रेकअप के बाद हम दोस्त रह सकते हैं?

- ज्यादातर नहीं. खुद से पूछिए कि आप उससे दोस्ती क्यों रखना चाहते हैं? इसलिए क्योंकि आप अब भी उससे प्यार करते हैं, उसकी चिंता करते हैं, अलग नहीं रह सकते हैं, उसकी जिंदगी कैसी चल रही है ये जानना है? तो फिर आपने ब्रेकअप ही क्यों किया?

- जब ब्रेकअप हो गया है और आप दोनों ने अलग रहने की ठानी है तो दोस्ती करने का क्या फायदा.

- यकीन मानिए ये अच्छा ऑपशन नहीं है. आप याद करिए कि किस परिस्थितियों में आप दोनों अलग हुए थे.

- आपके एक्स से आपकी दोस्ती आपके वर्तमान को खराब कर देगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 2:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...