सितंबर मासिक राशिफल: इस राशि वालों को प्रेम में मिलेगा सुख, विवाह में होगी देरी

सितंबर मासिक राशिफल: जानिए कैसा जाएगा आपके लिए सितंबर का महीना...

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 2:02 PM IST
सितंबर मासिक राशिफल: इस राशि वालों को प्रेम में मिलेगा सुख, विवाह में होगी देरी
Rashifal monthly
News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 2:02 PM IST
सितंबर मासिक राशिफल: हर महीना एक जैसा नहीं होता. कभी कोई महीना आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात ले आता है तो कोई दिन कई अनपेक्षित चुनौतियां भी खड़ी कर देता है. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कोई दिन ऐसा भी गुजरता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहे. हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति का मूड से लेकर रोजमर्रा की घटनाओं तक पर असर पड़ता है. हमारा आने वाला महीना कैसा रहेगा ये पता चल जाए तो हम कुछ सावधानियां बरतकर अपने महीने को और बेहतर बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि ये महीना आपके लिए कैसा रहेगा?



मेष- इस महीने आपको पिता का सहयोग मिलेगा. इस महीने आप ईश्वर की कृपा पाने के लिए प्रयासरत रहेंगे. तीर्थयात्रा या लंबी यात्रा संभव है. मित्रों और पार्टनर का सहयोग मिलेगा. बड़े भाईयों से असंतोष रहेगा. बड़े व्यय के कारण परेशानी होगी, लेकिन दूरस्थानों के संबंधों से लाभ और सुख मिलेगा. स्वयं के कार्य, व्यवहार या विचार विरोधियों की संख्या बढ़ा सकते हैं. जिसके कारण धन व्यय भी होगा तथा नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. परेशानी उठाने के बाद विरोधियों पर मुश्किल से नियंत्रण मिलेगा. आलस्य और कायरता के कारण कार्य आधे अधूरे छूट सकते हैं. अच्छे या मांगलिक कार्यों में धन का व्यय बना रहेगा. सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. घर परिवार का कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी. धन संग्रह के प्रयास सफल रहेंगे. माता तथा भौतिक संसाधनों का सहयोग जारी रहेगा. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपको बौद्धिक क्षमता या बौद्धिक स्तर के बल पर सम्मान मिलेगा तथा लाभ भी होगा. संतान को प्राप्त सफलता के कारण परिवार के सम्मान में वृद्धि होगी, लेकिन संतान को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. मित्रों के सहयोग में असंतोष रहेगा. परेशानी का सामना करने में बौद्धिक क्षमता का सहयोग लाभकारी रहेगा. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आपका विरोधियों पर प्रभावी नियंत्रण बना रहेगा. लापरवाही तथा पैसों का दुरूपयोग हो सकता है. दूरस्थानों के संबंधों से लाभ तथा सुख मिलेगा. नींद में कमी रहेगी. सम्मान में वृद्धि होगी. भोग विलास के कारण व्यय की अधिकता रहेगी.
संबंध- विवाह में विलंब होगा. प्रेम संबंधों में औपचारिकता भर रहेगी या निराशा का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी के स्वभाव से मेल न खाने के कारण दिक्कत हो सकती है. वैवाहिक जीवन कुछ असंतोष के साथ सुखद बना रहेगा.

प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. बौद्धिक श्रम से धन प्राप्त करने के प्रयास सफल रहेंगे. कुशलतापूर्वक श्रेष्ठ आय होगी. निश्चित और नियमित मार्गों से भी आय होगी. आय से जुड़े कार्यों में मित्र, भाई और पार्टनर का सहयोग मिलेगा.
स्वास्थ्य- हड्डियों से संबंधित रोग, पेट, पीठ, नेत्र के रोग, त्वचा, कान, नाक, मुंह से संबंधित रोग, तंत्रिका तंत्र की दिक्कत हो सकती है. रोग आदि के कारण परेशानी बनी रहेगी, तथा रोग आदि के निपटारे में धन का व्यय भी करना पड़ सकता है. रोगों पर मुश्किल से नियंत्रण मिल सकेगा.
करिअर- प्रथम पखवाड़े में शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी. द्वितीय पखवाड़े में शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में परेशानी या कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है.
Loading...



वृषभ- इस महीने आपको अभावों, भटकावों और कठिन संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है. परिवार और जमा पूंजी का सहयोग मिलेगा, लेकिन सहयोग में असंतोष रहेगा. तंत्र, टोने-टोटके, हठविद्या जैसी चीजों के जरिए सफलता का प्रयास कर सकते हैं. मन में अज्ञात भय बना रहेगा. भाई बहनों के पर्याप्त सहयोग के बाद भी असंतोष रहेगा. मित्रों के साथ संबंधों में सुधार होगा. साहस और परिश्रम दिखाना पड़ेगा. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपकी माता के स्वभाव में उग्रता रहेगी और इसका प्रभाव स्वयं के स्वभाव पर भी पड़ेगा. घर, वाहन और अन्य भौतिक संसाधनों का सुख और सहयोग बना रहेगा. समाज में प्रतिष्ठा का लाभ मिलगा. किसी भी कार्य को करने से पहले लाभ हानि का विचार करने के बाद ही कार्य प्रारम्भ करें. धन सम्पत्ति के कार्यों में माता का सहयोग मिलेगा. परिवार के सहयोग के साथ जमा पूंजी का सहयोग मिलेगा. महत्वाकांक्षा का प्रभाव रहेगा.
महीने के द्वितीय पखवाड़े में आपको विद्या, बुद्धि, विवेक और वाणी का लाभ मिलेगा. संतान के कारण सम्मान में वृद्धि होगी. माता तथा भौतिक संसाधनों का सहयोग जारी रहेगा. मित्र तथा भाईयों का सहयोग अपेक्षा से कम रहेगा.
संबंध- वैवाहिक जीवन की मधुरता बन रहेगी. जीवनसाथी की तुनकमिजाजी के बाद भी सुख और सहयोग बना रहेगा. प्रेम संबंध विवाह में बदल सकते हैं.
प्रोफेशन- पिता के सुख और सहयोग में कमी रहेगी, लेकिन अधिकारियों से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी जिससे लाभ भी मिलेगा. व्यवसाय की परेशानियां बनीं रहेंगी, लेकिन नौकरी में स्थिति में अपेक्षाकृत अनुकूलता रहेगी. नियमित मार्गों से धन की प्राप्ति होगी. व्यवसाय में गति की कमी रहेगी. अनैतिक मार्गों से भी धन की प्राप्ति हो सकती है. आय से जुड़े कार्यों में जीवनसाथी का सहयोग जारी रहेगा.
स्वास्थ्य- वरिष्ठ लोगों को पुरानी बीमारियों के कारण परेशानी हो सकती है. शारीरिक कमजोरी हो सकती है. चोट दुर्घटना से बचने का प्रयास करें.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में सफलता मिलेगी, तार्किक विषयों में प्राप्त सफलता रोजगार का साधन बनेगी, लेकिन बाधा बनी रहेगी.



मिथुन - इस महीने विरोधियों पर आपका नियंत्रण बना रहेगा. माता के स्वास्थ्य में कमी रहेगी तथा भौतिक संसाधनों के सहयोग में असंतोष रहेगा. धार्मिक यात्रा या लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है. व्यय के कारण परेशानी होगी. दूर के मित्रों का सहयोग मिलेगा. परिवार और जमा पूंजी का सहयोग मिलेगा, लेकिन सहयोग में असंतोष रहेगा. धार्मिक आस्था के साथ भाग्य का सहयोग मिलेगा, जिससे कार्यों में प्रगति होगी. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपका साहस, परिश्रम, पराक्रम बना रहेगा. कार्यों में जोखिम उठाना पड़ेगा. भाई बहन का सुख और सहयोग मिलेगा, लेकिन वैचारिक मतभेद बने रहेंगे. सफलता के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ेगा. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आप माता से सहयोग की कमी रहेगी तथा भौतिक संसाधनों के सहयोग में असंतोष रहेगा. किसी न किसी कारण से शारीरिक कमजोरी के साथ साथ मानसिक तनाव भी झेलना पड़ सकता है. साहस और परिश्रम की कमी के कारण कार्यों को निपटाने में बुद्धिबल का प्रयोग करेंगे.
संबंध- विवाह में विलंब होगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य या वैचारिक मतभेदों के कारण असुविधा रहेगी. प्रेम संबंधों में प्रेम विवाह की संभावना बनी रहेगी.
प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों का सहयोग और कृपा बनी रहेगी. व्यवसाय में प्रगति होगी.
स्वास्थ्य- रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता होगी.



कर्क- इस महीने आपको परिवार के सहयोग के साथ साथ जमा धन का भी लाभ मिलेगा. भाग्य का सहयोग मिलेगा. दुस्साहस, पराक्रम, परिश्रम के साथ जोखिम लेकर कार्य करना पड़ेगा. बौद्धिक क्षमता के कारण प्रतिष्ठा और सम्मान मिलेगा. भाई बहनों का सहयोग मिलेगा, लेकिन बहस, वादविवाद या कठिनाई भी उठाना पड़ सकती है. दूर के संबंधों के सहयोग से धन और सम्मान मिलेगा. कठिन परिश्रम का सहयोग मिलेगा. माता, घर, वाहन और अन्य भौतिक संसाधनों का सुख होते हुए भी असंतोष बना रहेगा. विरोधियों पर प्रभावी नियंत्रण बना रहेगा. खर्च की अधिकता और लापरवाही जैसी समस्या बनी रहेगी. भोग विलास में आकर्षण बना रहेगा. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपको आत्मबल, स्वाभिमान, परिश्रम, पराक्रम के साथ वाणी तथा व्यक्तित्व का लाभ मिलेगा. परिवार की प्रतिष्ठा तथा सम्पन्नता में वृद्धि होगी. परिवार के सहयोग के साथ साथ जमा पूंजी का सहयोग मिलेगा. धन जमा करने के प्रयास सफल रहेंगे. धार्मिक कार्यों तथा सामाजिक कार्यों से बचने का प्रयास करेंगे, लेकिन सामाजिक कार्यों में व्यस्तता रहेगी तथा धन भी खर्च करना पड़ेगा. व्यय से बचने का प्रयास करेंगे. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आपको साहस, परिश्रम और पराक्रम के साथ साथ बौद्धिक क्षमता तथा बौद्धिक स्तर का लाभ मिलेगा. धन जमा करने के प्रयासों में सफलता के साथ साथ परिवार का सहयोग भी मिलेगा. भाई बहनों को कार्यों में सफलता मिलेगी तथा भाई बहनों का सहयोग भी मिलेगा. भाग्य के सहयोग से कार्यों में प्रगति होगी तथा सम्मान में भी वृद्धि होगी.
संबंध- प्रेम संबंधों में सुख में कमी रहेगी तथा तनाव भी झेलना पड़ सकता है. दाम्पत्य जीवन में तालमेल का अभाव रहेगा, सामंजस्य बना कर चलने का प्रयास करें. विवाह में दिक्कत या विलंब होगा.
प्रोफेशन- पिता तथा अधिकारियों से अपेक्षित सहयोग मिलेगा. पैतृक व्यवसाय में प्रगति होगी. नौकरी में प्राप्त धन को जमा करने में सफलता मिलेगी, लेकिन नौकरी की अपेक्षा व्यवसाय में अधिक लाभ होगा. अचानक गुप्त मार्गों से धन की प्राप्ति हो सकती है. आय में निरंतरता बनी रहेगी.
स्वास्थ्य- चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है. रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. त्वचा रोग, पैरों में चोट, नेत्र और निद्रारोग के कारण परेशानी हो सकती है.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी. समय का लाभ उठाएं.



सिंह- इस महीने आपकी आक्रामकता, स्वार्थ, भोग विलास के प्रति उत्सुकता, उग्रता, स्वाभिमान, अहंकार और क्रोध प्रभाव तीव्र रहेगा. भाग्य का सहयोग मिलेगा. माता तथा भौतिक संसाधनों का सहयोग मिलेगा. लंबी यात्रा संभव है. मित्रों के सहयोग से लाभ होगा. माता, भूमि, भवन, वाहन और अन्य भौतिक संसाधनों का सुख होते हुए भी असंतोष रहेगा. व्यय की अधिकता के कारण दिक्कत होगी. दूर के संबंधों का लाभ मिलेगा. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपको व्यक्तित्व, बुद्धिमानी, आत्मबल और स्वाभिमान का लाभ मिलेगा. तनाव में कमी रहेगी. बौद्धिक क्षमता का लाभ मिलेगा तथा बिना लाभ के कार्यों में रूचि नहीं होगी. परिवार और जमा पूंजी का सहयोग मिलेगा. धन की उपलब्धता के कारण धन की कमी महसूस नहीं होगी. नए लोगों से मुलाकात संभव है. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आपको बौद्धिक क्षमता, व्यवसायिक जागरूकता से लाभ होगा. सोच समझ कर अपनी बात रखेंगे, लेकिन अधिकारियों के कोप का सामना करना पड़ सकता है. परिवार का सहयोग मिलेगा. पिता सहयोग करेंगे. जमा पूंजी का सहयोग मिलेगा तथा पूंजी जमा करने में सफलता मिलेगी.
संबंध- जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेदों के कारण तनाव या परेशानी हो सकती है. विवाह में विलंब होगा. प्रेम संबंधों में सामंजस्य की कमी रहेगी.
प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों का सहयोग लेने में सफलता मिलेगी. व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा या हानि का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन नौकरी में स्थिति अनुकूल रहेगी. एक से अधिक साधनों से धन की प्राप्ति होगी.
स्वास्थ्य- रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में सफलता मिलेगी, लेकिन अधिक प्रयासों की आवश्यकता होगी.



कन्या- इस महीने आपकी सामाजिक कार्यों में रूचि या भागीदारी ज्यादा रहेगी, जिससे आपके सम्मान और आदर में वृद्धि होगी. लापरवाही का प्रभाव रहेगा. प्रतिष्ठा बनी रहेगी या मिलेगी. व्यय के कारण दिक्कत होगी. लंबी यात्रा संभव है. बड़े भाईयों के सहयोग में कमी रहेगी, लेकिन छोटे भाईयों का सुख और सहयोग मिलेगा. साहस और पराक्रम से सम्मान में वृद्धि होगी. बौद्धिक क्षमता के सहयोग से विरोधियों पर नियंत्रण बना रहेगा. माता तथा भौतिक संसाधनों के सहयोग में असंतोष रहेगा. भाग्य का सहयोग मिलेगा. भोग विलास के प्रति आकर्षण बना रहेगा. जमा पूंजी का व्यय संभव है. परिवार में वैचारिक मतभेद का सामना करना पड़ेगा. विरोधियों की सक्रियता के कारण परेशानी होगी. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपके व्यय की अधिकता रहेगी. आपको स्वाभिमान तथा दूर के संबंधों का लाभ मिलेगा. आत्मबल, इच्छाशक्ति, साहस और परिश्रम के मामलों में कमजोरी रहेगी. विरोधियों पर पूर्ण नियंत्रण बना रहेगा. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आपकी रूचि वाद विवाद तथा तर्क आदि बौद्धिक क्षमता के प्रदर्शन में रहेगी. स्वार्थ तथा व्यय से बचने के प्रयास में मानसिक तनाव हो सकता है. दूर के मित्रों के सहयोग से लाभ मिलेगा. पिता के सहयोग के बाद भी असंतोष रहेगा.
संबंध- जीवनसाथी के स्वभाव में उग्रता, वैचारिक मतभेद, अस्वस्थता या अन्य कारणों से परेशानी या सामंजस्य की कमी रहेगी. लेकिन सुख और सहयोग बना रहेगा. विवाह में विलंब होगा.
प्रोफेशन- पिता तथा अधिकारियों के सहयोग में कमी रहेगी. एक से अधिक कार्यों के माध्यम से धन प्राप्त होगा. बौद्धिक क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय में विस्तार या प्रगति होगी तथा धन लाभ मिलेगा.
स्वास्थ्य- रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. त्वचारोग, छोटे छोटे रोगों पर थोड़ी परेशानी के बाद नियंत्रण मिलेगा. चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है. किसी न किसी कारण से मानसिक तनाव झेलना पड़ सकता है.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में सफलता तो मिलेगी, लेकिन कठिन प्रयासों की आवश्यकता होगी.



तुला- इस महीने आपको परिवार का सहयोग मिलेगा. जमा पूंजी में वृद्धि होगी या पूंजी जमा करने के प्रयासों में सफलता मिलेगी. हालांकि परिवार के सदस्यों में परस्पर कलह रहेगी. विरोधियों पर नियंत्रण में सफलता मिलेगी. मित्रों का सहयोग मिलेगा. नकारात्मक कार्यों के कारण मानसिक तनाव, भय, बदनामी या धन का अधिक व्यय होने के कारण परेशानी रहेगी. लंबी यात्रा संभव है. माता, भूमि, भवन, वाहन या भौतिक संसाधनों के मामलों में असुविधा रहेगी. महीने के प्रथम पखवाड़े में आप महत्वाकांक्षा तथा कार्यों में जोखिम उठाने में तत्पर रहेंगे. मित्रों और भाईबहनों का सहयोग बना रहेगा. भाग्य का सहयोग मिलेगा. परिश्रम की अधिकता रहेगी तथा आय के लिए किए गए प्रयास सफल रहेंगे. धार्मिक आस्था का प्रभाव रहेगा तथा धार्मिक कार्यों में धन भी खर्च होगा. दूर के संबंधों का सहयोग मिलेगा. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आय की अपेक्षा व्यय की अधिकता रहेगी. सभी महत्वपूर्ण कार्यों में कर्ज लेना पड़ेगा. मित्रों तथा भाईयों से अपेक्षित सुख और सहयोग में कमी रहेगी. दूर के मित्रों के सहयोग से लाभ, सुख और ख्याति मिलेगी. विरोधियों पर नियंत्रण रहेगा. भाग्य का अपेक्षित सहयोग मिलेगा. धार्मिक यात्रा संभव है. विरोधियों के कारण कष्ट हो सकता है.
संबंध- प्रेम संबंधों में सुख और लाभ के साथ तनाव भी मिलेगा. जीवनसाथी के साथ तालमेल का अभाव रहेगा सामंजस्य बना कर चलने का प्रयास करें.
प्रोफेशन- एक से अधिक साधनों से धन लाभ होगा. पिता और अधिकारियों की कृपा तथा सहयोग से प्रगति होगी तथा धन लाभ भी होगा. आय के कार्यों में परिवार और जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा.
स्वास्थ्य- रोग आदि के कारण दिक्कत हो सकती है, लेकिन रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. चोट दुर्घटना से सतर्कता आवश्यक है. ह्रदयरोग, किड़नी रोग, त्वचा रोग तथा नींद की कमी रहेगी.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में दिक्कतों के साथ सफलता मिलेगी.



वृश्चिक- इस महीने आपको भाग्य का अपेक्षित सहयोग मिलेगा. परिश्रम तथा पराक्रम का प्रभाव रहेगा. माता के सहयोग में कमी रहेगी. भौतिक संसाधनों के सहयोग में कमी रहेगी. बौद्धिक क्षमता या बौद्धिक क्षेत्र में किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी. आत्मबल, धर्म का साथ, परिवार का सहयोग, पूंजी जमा करने के प्रयास रहेंगे. संतान से संतुष्टि रहेगी. परिवार के सहयोग में कमी तथा जमा पूंजी का लाभ मुश्किल रहेगा. जीवन स्तर में सुधार जारी रहेगा. शब्दों का चयन सोचसमझ कर करें. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपको पिता की कृपा तथा सहयोग मिलेगा. माता तथा भौतिक संसाधनों के बाद भी सहयोग की कमी रहेगी. माता को स्वास्थ्य की समस्या रह सकती है. धन की अपेक्षा सम्मान अधिक मिलेगा. जीवन स्तर में सुधार होगा. औद्यौगिक उत्पाद के व्यवसाय में उन्नति होगी. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आपको मित्र तथा पार्टनर का सहयोग मिलेगा. प्राप्त शिक्षा का व्यवसायिक उपयोग करने में सफलता मिलेगी. बौद्धिक क्षेत्र लेखन प्रकाशन, या किसी अन्य विधा में पहचान और ख्याति मिलेगी. मित्र सहयोग करेंगे.
संबंध- प्रेम संबंधों में सुख और लाभ मिलेगा. प्रेम संबंध विवाह में बदल सकते है. वैवाहिक जीवन की मधुरता का लाभ मिलेगा. जीवनसाथी का सक्रिय सहयोग मिलेगा. विवाह में विलंब होगा.
प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों के सहयोग से सफलता मिलेगी, सम्मान में वृद्धि होगी तथा धन प्राप्त करने में भी सफलता मिलेगी. नौकरी, बौद्धिक व्यवसाय, पैतृक व्यवसाय में विशेष प्रगति होगी.
स्वास्थ्य- चोट दुर्घटना से बचने का प्रयास करें.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में अपेक्षित सफलता मिलेगी.



धनु- इस महीने आपको भाग्य का सहयोग मिलेगा. लापरवाही तथा व्यय की अधिकता बनी रहेगी. दूर के मित्रों का सहयोग मिलेगा. लंबी यात्रा संभव है. परिश्रम और पराक्रम का प्रभाव रहेगा. भाई बहनों के सहयोग में कमी आ सकती है. सामाजिक या राजनैतिक क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रगति करेंगे. विरोधियों पर प्रभाव और दबाव बना रहेगा. परिवार तथा जमा पूंजी का सहयोग उठाने में सफलता मिलेगी. साहस रहेगा, लेकिन आलस्य का प्रभाव होगा. भाई बहनों का सहयोग मिलेगा. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपको भाग्य के सहयोग से अपेक्षित सांसारिक सुख साधन सहज उपलब्ध रहेंगे. धार्मिक यात्रा संभव है. दुस्साहस, पराक्रम और परिश्रम का प्रभाव रहेगा. जोखिमपूर्ण कार्यों में सफलता मिलेगी. महीने के द्वितीय पखवाड़े में भौतिक संसाधनों का सहयोग जारी रहेगा, लेकिन असंतोष रहेगा. पिता की कृपा रहेगी. माता से मनमुटाव या दूरी रहने से सुख की कमी रहेगी.
संबंध- जीवनसाथी के साथ कुछ मतभेद रहेंगे, लेकिन सहयोग मिलेगा. वैवाहिक जीवन की मधुरता का लाभ मिलेगा. विवाह में विलंब होगा.
प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों का सहयोग मिलेगा. नौकरी में अधिकारी आपके कार्य से संतुष्ट रहेंगे. व्यवसाय में धन के साथ सम्मान भी मिलेगा, लेकिन कठोर परिश्रम करना पड़ेगा. बौद्धिक व्यवसाय में धन, यश और सम्मान मिलेगा.
स्वास्थ्य- मानसिक तनाव जारी रहेगा. रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में मेहनत के अनुसार सफलता मिलेगी.



मकर- इस महीने माता तथा भौतिक संसाधनों के सहयोग में कमी रहेगी. आवश्यक धन की कमी के कारण कर्ज लेना पड़ सकता है. परिवार के असहयोग के चलते जमा पूंजी के सहयोग में दिक्कत होगी. भाईयों का सहयोग नगण्य रहेगा. भाग्य के सहयोग से सारी अपेक्षित मनोकामनाएं आसानी से पूरी होंगी. धार्मिक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिलेगा. मित्र सहयोग करेंगे. श्रम को सार्थकता मिलेगी. दूर के संबंधों से लाभ तथा सम्मान मिलेगा. व्यय की अधिकता और मानसिक तनाव बना रहेगा. महीने के प्रथम पखवाड़े में आपको आत्मबल, दुस्साहस, पराक्रम के साथ चमत्कारिक ढंग से काम करने में सफलता मिलेगी. पिता से सामंजस्य की कमी रहेगी तथा अपेक्षित सहयोग में दिक्कत होगी. वरिष्ठों से भी सहयोग में दिक्कत होगी. परिवार के असहयोग के कारण जमा पूंजी के उपयोग में परेशानी होगी. विरोधी अपने आप शांत हो जाएंगे. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आपको दूर स्थानों से धन, मान, यश तथा कीर्ति की प्राप्ति होगी. परिश्रम और पराक्रम का प्रभाव बना रहेगा. जोखिम भरे कामों में तत्परता के कारण अपने आप परेशानी मोल लेंगे. भाईयों का सहयोग मिलेगा, लेकिन उसमें असंतोष रहेगा.
संबंध- प्रेम संबंधों में सुख और सहयोग जारी रहेगा. वैवाहिक जीवन की मधुरता बनी रहेगी.
प्रोफेशन- अधिकारियों का अपेक्षित सहयोग बना रहेगा, लेकिन महत्वाकांक्षा के कारण असंतोष रहेगा. आकस्मिक धन लाभ मिल सकता है. आय के कार्यों में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. कला, सौंदर्य, विलासिता के साधन, खाने पीने के सामान, द्रव पदार्थों के व्यापारी प्रगति करेंगे.
स्वास्थ्य- रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा. मानसिक तनाव, चोट दुर्घटना से बचने का प्रयास करें.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में सफलता जारी रहेगी.



कुंभ- इस महीने आपको साहस के साथ कठोर परिश्रम करना पड़ सकता है. किसी न किसी कारण मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है. परिजनों के साथ वैचारिक भिन्नता रहेगी, लेकिन सुख और सहयोग जारी रहेगा. दूर स्थानों के संबंधों से लाभ मिलेगा. महीने के प्रथम पखवाड़े में जीवनसाथी के सक्रिय सहयोग के चलते घर परिवार का वातावरण सुखद बना रहेगा. महत्वाकांक्षा, स्वाभिमान और प्रभावी व्यक्तित्व का लाभ मिलेगा. महीने के द्वितीय पखवाड़े में अनुकूल तथा सुख शांत स्थिति में एकदम परिर्वतन होगा तथा घर परिवार का माहौल में तनाव हो सकता है. पिता और वरिष्ठों के सहयोग में रूकावट आएगी. परिवार के असहयोग या विरोध में रहने के कारण जमा पूंजी का सहयोग नहीं मिल सकेगा. जुर्माना भरना पड़ सकता है.
संबंध- दाम्पत्य जीवन में सुख शांति के साथ तनाव, असहयोग या कष्ट भी उठाना पड़ सकता है. भाईयों का सहयोग मिलेगा. प्रेम विवाह संभव है. माता तथा भौतिक संसाधनों का सहयोग सहज रहेगा. विरोधियों पर नियंत्रण बना रहेगा.
प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों का सहयोग लाभकारी रहेगा. व्यवसाय में कुछ नया करना या परिवर्तन करना लाभकारी रहेगा.
स्वास्थ्य- चोट-दुर्घटना से बचने का प्रयास करें. पैरों में चोट लग सकती है. आंख में परेशानी आ सकती है. रोग आदि पर नियंत्रण बना ररहेगा.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति में कई परेशानियों के बाद भी किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी.



मीन- इस महीने आपकी रूचि लापरवाही तथा भोग विलास में रहेगी. महत्वाकांक्षा तीव्र रहेगी. घर, माता और अन्य भौतिक संसाधनों का सहयोग सहज रहेगा, लेकिन असंतोष भी बना रहेगा. बौद्धिक दक्षता का लाभ मिलेगा. भाग्य के सहयोग से सभी क्षेत्रों में किए गए प्रयासों में प्रगति होगी. भाग्यवान संतानों का सहयोग मिलेगा. दूर के मित्रों का सहयोग मिलेगा. महीने के प्रथम पखवाड़े में विरोधी या तो शांत रहेंगे या शीघ्र नियंत्रण में आ जाएंगे या स्वयं मार्ग बदल लेंगे. वरिष्ठों का सहयोग लेने में सफलता मिलेगी. दूर के संबंधों के सहयोग से लाभ मिलेगा. कार्यों के कारण सम्मान में वृद्धि होगी. व्यय परेशान करेगा. आत्मबल का सहयोग मिलेगा. महीने के द्वितीय पखवाड़े में आपको विरोधियों के कारण होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलेगी. व्यय की अधिकता, उपलब्ध धन की कमी के कारण कर्ज भी लेना पड़ सकता है.
संबंध- विवाह में विलंब होगा. जीवनसाथी के सहयोग में कमी रहेगी. जीवनसाथी की बौद्धिक क्षमता का लाभ मिलेगा. प्रेम संबंधों में सुख और सहयोग मिलेगा. विवाह में विलंब जारी रहेगा.
प्रोफेशन- पिता और अधिकारियों का सहयोग लेने में सफलता मिलेगी. व्यापार में स्थिति अनुकूल होने का लाभ मिलेगा.
स्वास्थ्य- नेत्ररोग, नींद में कमी, मानसिक तनाव, चोट आदि की संभावना बनी रहेगी. घुटने या हड्डियों के कारण परेशानी आ सकती है. शारीरिक कमजोरी या स्वास्थ्य में कमजोरी आ सकती है. रोग आदि पर नियंत्रण बना रहेगा.
करिअर- शिक्षा प्राप्ति के प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी या जारी रहेगी.
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.




News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 2:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...