लाइव टीवी

Shani Gochar 2020: इस राशि वालों पर लगेगी शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या, जानें क्या होगा शनि के गोचर का प्रभाव

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 11:34 AM IST
Shani Gochar 2020: इस राशि वालों पर लगेगी शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या, जानें क्या होगा शनि के गोचर का प्रभाव
शनि का गोचर लाएगा आपके जीवन में लाएगा ये बदलाव

शनि गोचर का राशि पर प्रभाव (Shani Gochar 2020): शनि को राशि चक्र पूरा करने में 30 साल का समय लगता है. ज्योतिष शास्त्र में शनि के इस राशि परिवर्तन को काफी बड़ी घटना के रूप में देखा जाता है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 11:34 AM IST
  • Share this:
शनि गोचर का राशि पर प्रभाव (Shani Gochar 2020): शनि ग्रह को अनुशासन और न्याय कारक के रूप में जाना जाता है. शनि को राशि चक्र पूरा करने में 30 साल का समय लगता है. यानी कि इसके हिसाब से देखें तो शनि हर ढाई साल में एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है. ज्योतिष शास्त्र में शनि के इस राशि परिवर्तन को काफी बड़ी घटना के रूप में देखा जाता है. ऐसे में इस साल न्यायकारक शनि, धनु राशि से अपनी स्वराशि मकर में 24 जनवरी को गोचर करने जा रहा है. इतना ही नहीं इसके अलावा इसी वर्ष 11 मई 2020 से 29 सितम्बर 2020 तक शनि मकर राशि में वक्री अवस्था में भी गोचर करेंगे. इसके बाद इसी साल 27 दिसम्बर 2020 को शनि अस्त भी हो जाएंगे, जिससे शनि के प्रभाव कुछ कम हो जाते हैं.

शनि गोचर का समय

यह गोचर 24 जनवरी को भारतीय समय अनुसार दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर होगा.

शनि के इस गोचर से जहाँ शनि साढ़ेसाती, शनि की ढैय्या इत्यादि का दौर भी कुछ राशियों के लिए शुरू हो जायेगा, तो वहीं कुछ जातकों को इससे मुक्ति भी मिलेगी. शनि के इस राशि परिवर्तन से कुंभ राशि के जातकों पर शनि साढ़े साती का पहला चरण शुरू हो जायेगा. ये साढ़ेसाती कुंभ जातकों के लिए मुश्किलें बढ़ाने का काम कर सकती हैं. हालाँकि यहाँ जानने वाली बात ये भी है कि शनि का यह राशि परिवर्तन सिर्फ कुंभ जातकों के लिए ही नहीं बल्कि कई अन्य राशि वालों की मुश्किलें बढ़ाने का भी काम करेगा.

बता दें कि शनि के इस राशि परिवर्तन से जहाँ मकर राशि के लोगों का शनि साढ़े साती का दूसरा चरण शुरू हो जायेगा वहीं धनु राशि वालों पर इसके अंतिम चरण की भी शुरूआत हो जाएगी. वहीं इन सब से एकदम अलग वृश्चिक राशि के लोगों के लिए ये गोचर काफी खास रहने वाला है क्योंकि इस साल उनको शनि की साढ़े साती से मुक्ति मिल जायेगी. इसके अलावा मिथुन और तुला राशि के जातक शनि की ढैय्या के प्रभाव में आ जायेंगे और वहीं वृषभ और कन्या वालों को इससे मुक्ति मिल जायेगी. आईये अब जानते हैं कि 24 जनवरी को होने वाले इस शनि गोचर से सभी राशि के जातकों पर उनके व्यवसाय, नौकरी, विवाह, प्रेम, संतान, शिक्षा और स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

शनि गोचर 2020 मेष राशिफल
शनि के इस गोचर से मेष राशि के जातकों की मेहनत और संघर्ष कई गुना बढ़ने के आसार हैं. इस दौरान आप अगर कोई नया काम करने की सोच रहे हैं तो आपको सलाह यही दी जाती है कि उसे अप्रैल तक निपटा लें क्योंकि 11 मई से शनि वक्री होंगे जिसकी वज़ह से किसी भी नये काम में रुकावट आ सकती हैं.उपाय: आपको महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए और शनिवार के दिन संध्या काल में पीपल वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए.

शनि गोचर 2020 वृषभ राशिफल
शनि के इस गोचर से वृषभ जातकों के उनके पिता के साथ कुछ मतभेद की स्थिति पैदा हो सकती है. हालाँकि आपको उनकी सेहत का पूरा ध्यान रखना है क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या उन्हें परेशान कर सकती है. कार्यस्थल पर भी आप मेहनत तो खूब करेंगे लेकिन आपको उसके फल उतने उपयुक्त नहीं मिलेंगे. इसके अलावा जॉब में प्रमोशन की सोच रहे हैं तो ये शनि गोचर अभी आपको थोड़ा इंतज़ार करवा सकता है.

उपाय: आप को विशेष रूप से उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न शनिवार के दिन मध्यमा उंगली में पंचधातु अथवा अष्टधातु की अंगूठी में धारण करना चाहिए और शनि मंत्र का जाप करना चाहिए.

शनि गोचर 2020 मिथुन राशिफल
मिथुन राशि के जातकों पर इस गोचर का प्रभाव सीधे तौर पर उनके कर्म भाव पर रहने वाला है. इसके परिणामस्वरूप कार्यस्थल पर देरी और रुकावट दोनों ही आपका पीछा नहीं छोड़ने वाली हैं. इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति भी थोड़ी कमज़ोर होने की उम्मीद है. हालाँकि अगर आप विदेश यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ये गोचर यहाँ आपके लिए लाभप्रद साबित हो सकता है. इसके अलावा ज़मीन-ज़ायदाद से जुड़े मुद्दे पर भी आपको जीत मिल सकती है.

उपाय: आपको शनिवार का व्रत रखना चाहिए या फिर शनि प्रदोष का व्रत भी आप रख सकते हैं. इसके अतिरिक्त शनिवार के दिन काले कपड़े पहनने से बचें.

शनि गोचर 2020 कर्क राशिफल
शनि का ये गोचर कर्क राशि के जातकों के लिए मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला है. कर्क जातकों को हालाँकि इस बात की सलाह दी जाती है कि वो जितना हो सके आलस करने से बचें क्योंकि शनि देव आलसी लोगों को शुभ फल नहीं देते हैं. इस वक़्त आपको आपके संतान के स्वास्थ का और सड़क पर वाहन चलाते वक़्त अपना भी विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. इस गोचर के प्रभाव से आपको विदेश से जुड़े ऐसे प्रोजेक्ट भी मिलेंगे जिससे आपको लाभ मिल सकता है.

उपाय: आपको प्रत्येक शनिवार को सरसों का तेल किसी लोहे अथवा मिट्टी के बर्तन में भरकर उसमें अपनी शक्ल देखकर छाया पात्र दान करना चाहिए तथा ग़रीबों की यथासंभव सहायता करनी चाहिए.

शनि गोचर 2020 सिंह राशिफल
यह शनि गोचर सिंह राशि के जातकों को इस साल सही दिशा में कार्य करने की प्रेरणा देगा जिसकी मदद से आप अपने लक्ष्य की पूर्ती करने में भी सफल होंगे. इसके अलावा शनि गोचर 2020 के अनुसार इस वर्ष आपकी मेहनत और संघर्ष बहुत बढ़ जाएगा जिससे आप खुद को बहुत व्यस्त महसूस करोगे. अगर आप किसी ज़मीन में पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं तो ज़रा सोच-समझकर ही फैसला लें वरना आपको धन हानि होने की संभावना है.

उपाय: आपको शनिवार के दिन साबुत काली उड़द का दान करना चाहिए और संभव हो तो पीपल वृक्ष के नीचे तिल के तेल का दीपक संध्या काल में जलाकर पीपल वृक्ष की सात परिक्रमा करनी चाहिए.

शनि गोचर 2020 कन्या राशिफल
शनि के इस गोचर से कन्या राशि के जातक इस वर्ष किसी रुकी हुई शिक्षा को दोबारा शुरु करने की योजना बना सकते हैं. शनि की स्थिति आपकी सोच को गंभीर बनाएगी, जिससे आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आसानी होगी.. शनि गोचर के प्रभाव से आपके मन में किसी भी तरह के नये काम को लेकर कशमकश की स्थिति बनी रहेगी.

उपाय: आपको शनि प्रदोष का व्रत रखना चाहिए और शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए तथा उसमें पांच दाने साबुत उड़द के डालकर रखने चाहिए.

शनि गोचर 2020 तुला राशिफल
ये गोचर तुला राशि वालों को व्यापार मे नये अवसर देने वाला साबित होगा लेकिन यहाँ आपको थोड़ा सावधान भी रहना होगा क्योंकि ये गोचर आपका किसी प्रकार का नुक्सान भी करा सकता है. इसके अलावा अगर आप विदेश से जुड़े किसी प्रोजेक्ट का इंतज़ार कर रहे थे तो आपको उसके मिल जाने से लाभ की प्राप्ति होगी. इसके अलावा आपको यहाँ सावधान रहने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि शनि के वक्री होने से आपका आपकी माता से भी किसी तरह का मतभेद बना रहेगा.

उपाय: आपको उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न धारण करना चाहिए. यह रत्न पंचधातु अथवा अष्टधातु की अंगूठी में शनिवार के दिन मध्यमा उंगली में धारण करना उत्तम रहेगा. इसके अतिरिक्त आप कटहैला रत्न भी धारण कर सकते हैं.

शनि गोचर 2020 वृश्चिक राशिफल
शनि का ये गोचर वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अति शुभ साबित होगा क्योंकि इस शनि के गोचर से वृश्चिक राशि के जातकों के ऊपर चल रही साढ़े साती अब समाप्त हो जाएगी. इसके अलावा वृश्चिक जातक आलसी महसूस करेंगे जिससे भविष्य में नुक्सान भी आपको ही उठाना पड़ेगा. इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति भी सामान्य रहेगी और कार्य में आर्थिक स्थिति को लेकर कोई रुकावट नहीं आएगी.

उपाय: आपको शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालना चाहिए और किसी धार्मिक स्थल की साफ सफाई का कार्य नियमित रूप से करना चाहिए.

शनि गोचर 2020 धनु राशिफल
धनु राशि पर शनि की साढ़े-साती का आखिरी चरण होने की वजह से ये जाते जाते आपको सोने की तरह तपा कर उजला बना कर जायेगा. व्यापार के लिए यह वर्ष बहुत मेहनत और संघर्ष भरा रहने वाला है, लेकिन इसका परिणाम बेहतर ही होगा. आर्थिक दृष्टि से ये गोचर धनु जातकों की ज़िन्दगी में कुछ तंगी लेकर आएगा हाँ लेकिन इससे आपका कोई काम नहीं रुकेगा.

उपाय: आपको शनिवार के दिन किसी काले कपड़े अथवा काले धागे में धतूरे की जड़ धारण करनी चाहिए. इस जड़ को आप अपने गले अथवा बाज़ू में पहन सकते हैं. साथ ही हनुमान जी की उपासना करना परम लाभकारी रहेगा.

शनि गोचर 2020 मकर राशिफल
शनि के इस गोचर से मकर राशि के जातकों का शनि की साढ़े साती का दूसरा चरण शुरु हो रहा है. जिसके प्रभाव से आपको मानसिक तनाव तो रहेगा लेकिन इस मानसिक तनाव से लड़ने की शक्ति भी आपको समय समय पर मिलती रहेगी. इस गोचर के प्रभाव से आपकी निर्णय शक्ति में संतुलन और गहराई भी आएगी. व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए यह गोचर नए अवसर लाएगा और उनकी आर्थिक स्थिति में भी लाभ बना रहेगा.

उपाय: आपको शनिवार के दिन बिच्छू जड़ी धारण करना सर्वाधिक उपयुक्त रहेगा और यह जड़ी आप किसी काले कपड़े में लपेटकर या सिलकर अपनी बाज़ू अथवा गले में पहन सकते हैं और इसके अतिरिक्त शनिदेव की आराधना भी करना बेहतर रहेगा.

शनि गोचर 2020 कुंभ राशिफल
शनि के इस गोचर के साथ ही कुम्भ राशि के जातकों का शनि की साढ़े साती का पहला चरण शुरु हो जायेगा. इसके फलस्वरूप कुम्भ जातकों का संघर्ष और मेहनत काफी ज़्यादा बढ़ जाएगी. इस समय आपके और आपके जीवन साथी के बीच किसी बात को लेकर दूरी हो सकती है. किसी नये काम को शुरू करने से पहले किसी बड़े की सलाह अवश्य ले लें.

उपाय: आपको शनिवार से शुरू करके नियमित रूप से शनि देव के बीज मंत्र ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः का जाप करना चाहिए और शनिवार के दिन दिव्यांग जनों को भोजन कराना चाहिए.

शनि गोचर 2020 मीन राशिफल
शनि का एकादश भाव में गोचर करने पर इसका पूर्ण प्रभाव मीन राशि पर रहने वाला है. आपको भी यही सलाह दी जाती है कि इस समय आलस बिलकुल ना दिखाएं वरना आप कई महत्वपूर्ण अवसरों से वंचित रह जायेंगे. इस दौरान आपको व्यापार से जुड़े बहुत से नये अवसर मिलेंगे और आपको निरंतर आगे बढ़ने का मौका मिलते रहेगा.

उपाय: आपको शनिवार के दिन शुभ शनि यंत्र की पूजा करनी चाहिए और शनिवार के ही दिन ग़रीबों को मुफ्त में दवाई वितरित करनी चाहिए.

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 10:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर