Surya Gochar 2021: सूर्य करेगा वृषभ राशि में गोचर, इनकी खुलेगी किस्‍मत, ये राशि वाले रहें सावधान

Surya Gochar 2021: सूर्य के वृषभ राशि में गोचर से 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा.

Surya Gochar 2021: सूर्य के वृषभ राशि में गोचर से 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा.

Surya Gochar 2021: सूर्य एक राशि (Rashi) में लगभग 30 दिनों तक रहता है और अगली राशि में अपना स्थान परिवर्तन करते हुए अपना गोचर करता है. इसका सभी 12 राशियों के जीवन पर कुछ न कुछ प्रभाव (Effect) देखने को मिलेगा.

  • Share this:

Surya Gochar 2021: ज्योतिष की दुनिया में सूर्य गोचर को बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है. सूर्य एक राशि (Rashi) में लगभग 30 दिनों तक रहता है और इसके बाद अगली राशि में अपना स्थान परिवर्तन करते हुए अपना गोचर करता है. आत्मा, पिता, स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के प्रतीक माने जाने वाले सूर्य देव (Surya dev), अब एक बार फिर अपनी गोचरीय अवधि करते हुए 14 मई, शुक्रवार को सुबह 11 बजकर, 15 मिनट पर मेष राशि से निकलकर शुक्र देव की वृषभ राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. ऐसे में स्वाभाविक सी बात है सूर्य के इस गोचर का सभी 12 राशियों के जीवन पर कुछ न कुछ प्रभाव (Effect) अवश्य देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं सभी 12 राशियों पर सूर्य के इस गोचर का फलादेश.

मेष राशिफल:-

मेष राशि वाले जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर उनके आर्थिक लाभ की ओर इशारा कर रहा है, क्योंकि इस दौरान आप अलग-अलग माध्यमों से धन वृद्धि करने में सक्षम होंगे. हालांकि पारिवारिक जीवन में कुछ समस्या उत्पन्न होने से उन्हें परेशानी हो सकती है. ऐसे में घर के सदस्यों से कुछ भी बोलते समय अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें. अन्यथा आप ना चाहते हुए भी उन्हें आहत कर सकते हैं. यदि आप विवाह योग्य हैं तो आपके विवाह होने के योग भी बनेंगे. वहीं कुछ जातकों को कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठ अधिकारियों की सराहना न मिलने से परेशानी हो सकती है. परंतु बावजूद इसके वो अपने जीवन में उन्नति हासिल करने के कुछ नए अवसर अर्जित करने में भी सक्षम होंगे. विद्यार्थियों के लिए समय खास अनुकूल रहेगा, क्योंकि इस दौरान वो अपनी मेहनत के बल पर अपनी परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले हैं.

वृषभ राशिफल:-
वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का गोचर उन्हें अपने जीवन में शक्ति व ऊर्जा प्रदान करने वाला है. हालांकि इस दौरान आपके अहंकार में भी वृद्धि होगी. ऐसे में अपने अहंकार का त्याग करें, अन्यथा आपके जीवन में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके जीवनसाथी पर आपको अपना धन खर्च करना पड़ सकता है. साथ ही आपकी वाणी में भी कटुता आने के योग बनेंगे. ऐसे में अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और दूसरों के साथ मर्यादित आचरण बरतें, क्योंकि इससे आपको अपने निजी जीवन में फायदा होगा. साथ ही व्यापारी जातकों को भी लाभ अर्जित करने के बहुत से अवसर मिलने वाले हैं.

मिथुन राशिफल:-

सूर्य देव का वृषभ राशि में होने वाला गोचर मिथुन राशि के जातकों के आर्थिक जीवन को सबसे अधिक प्रभावित करने वाला है, क्योंकि इस दौरान आपके खर्चों में वृद्धि होगी. ऐसे में आर्थिक तंगी से बचने के लिए सही बजट प्लान बनाकर चलें. हालांकि विदेश से जुड़ा कोई संपर्क भी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा. साथ ही कुछ जातक अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए सफलता अर्जित कर सकेंगे. व्यापारी जातकों की बात करें तो उन्हें अपने व्यापार में विस्तार के लिए कुछ धन खर्च करना होगा. इसलिए किसी भी तरह का धन खर्च करने से पहले ठीक से सोच-विचार करने की आपको सख्त हिदायत दी जाती है.



कर्क राशिफल:-

कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का गोचर खास अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि इस दौरान आप अपनी सभी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर सकेंगे. खासतौर से कार्यक्षेत्र पर आप अपनी योजनाओं को अपनाते हुए, उससे लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे. साथ ही वर्तमान में भी आपकी आय में बढ़ोतरी होगी और आप खुद को आर्थिक रूप से सक्षम बना सकेंगे. कुछ जातकों को सरकारी क्षेत्रों से भी मुनाफा होगा. वहीं यदि आप नौकरी करते हैं तो आपके वरिष्ठ अधिकारी आपका खुलकर समर्थन करेंगे. परंतु छात्रों को इस दौरान थोड़ी अधिक मेहनत करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये अवधि छात्रों के लिए प्रतिकूल दिखाई दे रही है.

सिंह राशिफल:-

सूर्य देव आपकी ही राशि के स्वामी होते हैं और उनका इस गोचर के दौरान वृषभ राशि में प्रवेश करना आपको करियर में अच्छी सफलता देने की ओर इशारा कर रहा है. जिससे आपकी तरक्की होगी. साथ ही आप अपनी आमदनी में वृद्धि करने में सक्षम होंगे. वरिष्ठ अधिकारियों से यदि आपका पूर्व से कोई विवाद चल रहा था तो आप उनसे अपने संबंध बेहतर कर सकेंगे. वो जातक जो किसी सरकारी संस्था से जुड़कर व्यापार करते हैं, उनके लिए भी ये अवधि विशेष अनुकूल रहने वाली है. क्योंकि इस दौरान आप किसी बड़ी योजना से धन कमा सकते हैं, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप कई महत्वपूर्ण लेने में भी सफल होंगे.

कन्या राशिफल:-

कन्या राशि वाले जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर अपार सफलता की ओर इशारा कर रहा है. खासतौर से वो जातक जो विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं, उन्हें इस दौरान अपने व्यापार में विस्तार करने के बहुत से अवसर मिलेंगे. जिससे उनकी उन्नति होगी, इसके साथ ही आध्यात्मिक क्षेत्र में आपकी रुचि भी बढ़ेगी और आप बढ़-चढ़कर धार्मिक कार्यों में सक्रियता के साथ भाग ले सकेंगे. इससे समाज में भी आपका दायरा बढ़ेगा और आप कई प्रभावशाली लोगों के संपर्क में आएंगे. नौकरीपेशा जातकों को भी इस दौरान अपने सभी अधूरे पड़े कार्यों को पूरा करने में सफलता मिलेगी. हालांकि आपके पिता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है. ऐसे में उनकी सही देखभाल करें और जरूरत पड़ने पर उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर के पास लेकर जाएं.

तुला राशिफल:-

तुला राशि के जातकों के लिए, सूर्य देव का यह गोचर उन्हें कुछ स्वास्थ्य हानि देने वाला है. खासतौर से इस दौरान आपको त्वचा संबंधी कुछ विकार उत्पन्न होने से परेशानी हो सकती है या वायरल संक्रमण और यौन समस्या भी आपकी परेशानी बढ़ाने का कार्य करेगी. ऐसे में छोटी से छोटी परेशानी को भी नजरअंदाज न करते हुए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. हालांकि आप इस अवधि में आर्थिक लाभ अर्जित कर सकेंगे, जिससे आपकी वित्तीय स्थिति भी बेहतर होगी. वो जातक जो पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उन्हें इस गोचर का सबसे अधिक फायदा मिलेगा. साथ ही शेयर, विरासत, पैतृक संपत्ति आदि से जुड़े व्यापारियों के लिए भी समय अनुकूल रहने वाला है.

वृश्चिक राशिफल:-

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए सूर्य का यह गोचर व्यापारिक रूप से उनके जीवन में जबरदस्त लाभ लेकर आ रहा है. साथ ही विवाहित जातकों को भी इस दौरान अपने जीवन में शांति और समृद्धि की प्राप्ति होगी. हालांकि आपको खासतौर से अपने साथी से बातचीत करते समय अपने अहंकार को खुद पर हावी होने से रोकना होगा, अन्यथा आपके रिश्ते में परेशानी उत्पन्न हो सकती है. कार्यस्थल पर नौकरीपेशा जातकों के उच्च अधिकारी उनके काम से कुछ असंतुष्ट नजर आएंगे. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि कार्यस्थल पर बेकार की गॉसिप में न पड़े और अपनी मेहनत जारी रखें. स्वास्थ्य के लिहाज से भी ये समय आपके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन लेकर आएगा. जिससे आपको परेशानी हो सकती है. ऐसे में योग और ध्यान का सहारा लेना ही इस समय आपके लिए सबसे अधिक अनुकूल सिद्ध होगा.

धनु राशिफल:-

धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का गोचर यूं तो आपके शत्रु को सक्रिय करेगा. परंतु उनसे लड़ने की आपको हिम्मत भी देने का कार्य करेगा, जिससे आप हर कदम पर उनके ऊपर विजय प्राप्त करने में सक्षम होंगे. वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस गोचर का सबसे अधिक शुभ फल मिलेगा. वहीं व्यापारी जातक भी इस अवधि से अच्छा मुनाफा अर्जित करने में सक्षम होंगे. यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपकी स्थिति बेहतर होगी और आप अपनी बेहतर उत्पादन क्षमता के बल पर अपने सहकर्मी और वरिष्ठ अधिकारियों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम होंगे. प्रेम संबंधों के लिए समय थोड़ा चिंताजनक है. ऐसे में साथी से बातचीत करते समय अपने शब्दों के प्रति विशेष सावधानी बरतें.

मकर राशिफल:-

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य देव का गोचर उनकी संतान को कुछ स्वास्थ्य समस्या देने का कार्य करेगा. जिसका नकारात्मक असर उनकी शिक्षा को प्रभावित भी करने वाला है. हालांकि मकर राशि के छात्रों को इस गोचर का अनुकूल परिणाम मिलेगा और उनकी मेहनत रंग लाएगी, जिससे वे अपनी आने वाली हर परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में सफल होंगे. व्यापारी जातक भी इस समय अच्छा प्रदर्शन देते दिखाई देंगे, जिससे उनके व्यापार का विस्तार होगा. इसके अलावा आपकी सेहत की बात करें तो इस दौरान आपको उसके प्रति कुछ सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, क्योंकि सूर्य देव आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन लेकर आएंगे, जिसके परिणामस्वरूप आप दूसरों से छोटी-छोटी बातों पर भी विवाद करते दिखाई देंगे.

कुंभ राशिफल:-

शनिदेव की राशि कुंभ के जातकों के लिए सूर्य देव का गोचर उनके जीवन में कुछ समस्या देने का कार्य करेगा. खासतौर से घरेलू मामलों पर आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी, क्योंकि इस दौरान परिवार के सदस्यों के साथ आपका मनमुटाव पारिवारिक वातावरण में अशांति लाने का मुख्य कारण बनेगा. व्यवसाय और साझीदारी में व्यवसाय से भी आप लाभ अर्जित कर सकेंगे, परंतु उसके लिए आपको अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्तों में पारदर्शिता लाने की आवश्यकता होगी. नौकरीपेशा जातक भी नई ऊंचाइयां प्राप्त कर सकेंगे, क्योंकि सूर्य देव के गोचर की ये स्थिति आपके लिए भाग्य का साथ लेकर आएगी और इससे आपकी रचनात्मक क्षमता बेहतर होगी. साथ ही आप उच्च पद प्राप्त करने में सक्षम होंगे.

मीन राशिफल:-

मीन राशि वाले जातकों के लिए सूर्य देव का यह गोचर आपकी एकाग्रता और समर्पण को बढ़ाने का कार्य करेगा. जिससे आपकी ऊर्जा में वृद्धि होगी. साथ ही आप खुद को तरोताजा महसूस करते हुए अपने जीवन में आने वाली हर चुनौती का सफलतापूर्वक डटकर सामना करने में सक्षम होंगे. आपके दांपत्य जीवन में भी जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे, जिससे आप उनके साथ धार्मिक गतिविधियों में भाग ले सकेंगे. कुछ जातकों को किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ेगा और वो इस यात्रा से मुनाफ़ा कमा सकेंगे. हालांकि आपको बेकार के जोखिम उठाने से भी बचना होगा. अन्यथा आपको नुकसान संभव है. (साभार: astrosage.com)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज