होम /न्यूज /एस्ट्रो /क्या आपने भी पाल रखा है तोता? कम होता है राहु-केतु, शनि का प्रभाव, कभी शुभ तो कभी अशुभ होते हैं परिणाम

क्या आपने भी पाल रखा है तोता? कम होता है राहु-केतु, शनि का प्रभाव, कभी शुभ तो कभी अशुभ होते हैं परिणाम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तोता पालने से सकारात्मकता आती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तोता पालने से सकारात्मकता आती है.

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें घर में पशु-पक्षी पालने का शौक होता है. कोई अपने घर में लव बर्ड्स पालते हैं तो को ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किसी भी जीव या पक्षी को बंधक बनाकर रखना सही नहीं होता.
तोते को घर में पिंजरे में रखा जाए तो उसे खुश रखना जरूरी है.

Vastu Tips For Parrot : वैसे तो किसी भी पशु या पक्षी को बंधक बनाना अच्छा नहीं होता, लेकिन कुछ पक्षी इतने मनमोहक होते हैं कि लोग इन्हें अपने घर में पालते हैं. पालतू पशु, पक्षियों की आवाज से घर का माहौल खुशनुमा रहता है. इनकी आवाज से घर में सकारात्मकता भी आती है. घरों में सबसे ज्यादा पाया जाने वाला पक्षी है तोता. यह सामान्यत: पूरे भारतवर्ष में पाया जाता है. पूरी दुनिया में बहुत से लोग अपने घरों में तोता पालते हैं परंतु वन्यजीव कानून के अंतर्गत तोता प्रतिबंधित पक्षियों की सूची में आता है. इसे पालना कानूनन जुर्म है, लेकिन वास्तु शास्त्र की माने तो तोता पालना किसी के लिए शुभ हो सकता है तो किसी के लिए अशुभ भी होता है. चलिए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से तोता पालना शुभ है या अशुभ.

तोता पालना शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तोता पालने से सकारात्मकता आती है. बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है और उनकी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है. तोता पालने से घर में यदि कोई ब्लड प्रेशर का मरीज है तो तोते की आवाज सुनने से उसे फायदा हो सकता है. घर में तोता पालने से संक्रमण का खतरा भी कम होता है. तोते की आवाज मधुर होती है, इसलिए मन में निराशा के भाव उत्पन्न नहीं होते. ज्योतिष शास्त्र मानता है कि तोता पालने से राहु-केतु और शनि की बुरी दृष्टि से भी बचा जा सकता है. इसके अलावा, घर में अकाल मृत्यु नहीं होती. तोता पालने से पति और पत्नी के बीच संबंध मधुर होते हैं.

यह भी पढ़ें – सपने में दिखाई देते हैं नोट, समझ जाएं होने वाले हैं ये बदलाव, मिलेंगे शुभ-अशुभ परिणाम

तोता पालना क्यों है अशुभ?

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के मुताबिक, यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में तोता पालने का योग नहीं है, लेकिन फिर भी वह तोता पालता है तो यह उसके अपव्यय का कारण बन सकता है. तोते को यदि घर में पिंजरे में रखा जाए तो उसे खुश रखना जरूरी है. नाराज तोता घर को बद्दुआ भी दे सकता है. इसका नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें – भूलकर भी भगवान शिव को ना चढ़ाएं हल्दी, यह तीन चीज भी हैं वर्जित, इस कारण नहीं करते इनका उपयोग

किसी भी जीव या पक्षी को बंधक बनाकर रखना सही नहीं होता. ऐसे में आपके घर में कलह और धन की कमी हो सकती है. साथ ही आर्थिक समस्याएं भी आ सकती हैं. यदि लगातार आपके घर में लोग बीमार पड़ रहे हो तो आप अपने घर के पालतू तोते को तुरंत आजाद कर दें. तोता आप की बर्बादी की वजह भी बन सकता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion, Vastu, Vastu tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें