लाइव टीवी

कन्या राशि वालों का स्वभाव होता है रहस्यमयी, राशि से जानें सबकुछ

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 4:17 PM IST
कन्या राशि वालों का स्वभाव होता है रहस्यमयी, राशि से जानें सबकुछ
कन्या राशि वालों का स्वभाव राशि से जानें

कन्या राशि का चिन्ह ‘हाथ में फ़ूल की डाली लिए एक कन्या’ है. कन्या राशि का चिन्ह के अनुसार एक लड़की है, जो मानवता की बात दर्शाती है इसीलिए कन्या जातकों के बारे में कहा जाता है कि वो भी हमेशा लोगों की निस्वार्थ मदद के लिए तैयार रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 4:17 PM IST
  • Share this:
कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध होता है. कन्या जातक बेहद मेहनती होते हैं. इस राशि के लोग कभी भी अन्य लोगों की मदद से नहीं झिझकते हैं. बुनियादों पर विश्वास करना और विनम्र और सहज होना कन्या जातकों की ख़ासियत होती है.

कन्या राशि का चिन्ह : कन्या राशि का चिन्ह ‘हाथ में फ़ूल की डाली लिए एक कन्या’ है. कन्या राशि का चिन्ह के अनुसार एक लड़की है, जो मानवता की बात दर्शाती है इसीलिए कन्या जातकों के बारे में कहा जाता है कि वो भी हमेशा लोगों की निस्वार्थ मदद के लिए तैयार रहते हैं.

कन्या जातकों की शारीरिक बनावट : कन्या राशि के लोगों के हाथ सुडौल और चौड़े होते हैं और इनका अंगूठा थोड़ा छोटा होता है. इस राशि के लोगों के पीठ, गले, कंधे या फिर गाल पर तिल अवश्य ही होता है.

कन्या जातकों का व्यक्तित्व : कन्या राशि के लोग रहस्मई होने के साथ-साथ लोगों को अपनी बातों में अच्छे से घुमाना भी आता है. इस राशि के लोगों को काम अपने ढंग से करना अच्छा लगता है जिसके चलते कुछ लोग इन्हे आलसी समझने की भी भूल कर बैठते हैं.

कन्या जातकों के शौक : कन्या राशि के लोगों को प्रकृति से बहुत लगाव होता है इसलिए इन्हे बाग़वानी करना बहुत पसंद होता है. इसके अलावा इन्हे लिखने-पढ़ने का, हस्तशिल्प का, खाना बनाने इत्यादि का बहुत शौक होता है.

कन्या जातकों की कमियाँ : कन्या जातक काफी स्वार्थी किस्म के लोग होते हैं. इन्हे दूसरों का मज़ाक बनाने में बेहद आनंद मिलता है. इस राशि के लोगों में उतावलापन और जल्दबाज़ी बहुत होती है, जिसके चलते ये कई बार काम को ख़राब कर देते हैं.

कन्या जातकों का शिक्षा और व्यवसाय : कन्या राशि के लोगों को शिक्षा में काफी दिलचस्पी होती है जिसकी वजह से ये लोग शिक्षा के क्षेत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. वहीं अगर बात व्यवसाय की करें तो कन्या जातक अच्छे प्रशासक ना होने की वजह से इस क्षेत्र में कुछ ख़ास अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं.कन्या जातकों का प्रेम संबंध : कन्या राशि के जातक प्रेम में पूरी तरह से डूब कर अपने पार्टनर को ख़ुशियाँ देने में विश्वास करते हैं. इस राशि के लोगों को दूसरों को खुश रखने में अच्छा लगता है.

कन्या राशि के जातकों का वैवाहिक/दांपत्य जीवन- पारिवारिक जीवन : कन्या जातकों को अगर मकर और वृश्चिक राशि के पार्टनर मिल जाएं तो इनका वैवाहिक जीवन बेहद उत्तम रहता है. अपने परिवार के लिए कन्या जातकों का प्रेम सब बातों से परे होता है. हालाँकि घर में कन्या जातकों की इज़्ज़त थोड़ी कम रहती है.

कन्या राशि के जातकों के इष्ट मित्र : कन्या राशि वाले लोगों की वृश्चिक, वृषभ और मकर राशि वाले लोगों से अच्छे संबंध रहते हैं. लेकिन इनका अन्य कन्या जातकों से परस्पर विरोध बना रहता है.

कन्या जातकों का शुभ अंक : 9
कन्या जातकों का शुभ रंग : हरा, नारंगी, पीला और सफेद रंग
कन्या जातकों का शुभ दिन : बुधवार
कन्या जातकों का शुभ रत्न : पन्ना और मोती

(साभार- AstroSage.com)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राशि से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 4:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर