कल से महंगी हो जाएगी आपकी फेवरेट कार, आज है खरीदने का आखिरी मौका

कल से महंगी हो जाएगी आपकी फेवरेट कार, आज है खरीदने का आखिरी मौका
कई कार कंपनियां अपने अलग-अलग मॉडल्‍स की कीमतें 1 जनवरी, 2020 से बढ़ाने जा रही हैं.

कार निर्माता कंपनियों ने दिसंबर में अपने पुराने स्टॉक को निकालने के लिए कीमतों को कम किया था और तमाम तरह की छूट भी दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2019, 2:20 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नया साल शुरू होने वाला है और कारों के तमाम मॉडल्स की कीमत बढ़ने वाली है. साल 2019 में दिसंबर के महीने में कई कार निर्माता कंपनियों ने अपने पुराने स्टॉक को निकालने के लिए कीमतों को कम किया था और तमाम तरह की छूट दी थी. पिछले एक साल से लगातार जारी मंदी (Automobile Sector Crisis) की वजह से भी कार कंपनियां डिस्काउंट्स दे रही थीं ताकि सेल को बढ़ाया जा सके.

अब जनवरी, 2020 यानी कल से कारों की कीमत बढ़ने वाली है. दरअसल दिसंबर में ही मारुति, किया, हुंडई और टाटा मोटर्स जैसी बड़ी कंपनियों ने घोषणा की थी कि वे अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाएंगी.

बता दें कि मारुति सुज़ुकी ने घोषणा की थी कि जनवरी 2020 से कार के कई मॉडल्स के दाम बढ़ाए जाएंगे. हालांकि, कंपनी ने किसी खास कार की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी, इसके बारे में नहीं बताया था. बता दें कि मारुति की डिजायर (Maruti Swift Dzire) टॉप सेलिंग कारों में से एक है. कंपनी का कहना था कि चूंकि कार बनाने की लागत बढ़ती जा रही है. इसलिए कारों की कीमत बढ़ाई जाएगी.







मारुति के बाद साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी किया ने भी हाल ही भारत में लॉन्च हुई कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया. किया के एसयूवी की कीमत 9.69-15.99 लाख रुपये के बीच है. किया मोटर्स (KIA Motors) ने सेल्टोस एसयूवी को अगस्त में लॉन्च करने के साथ ही भारत में डेब्यू किया था.

किया के साथ भारत की कार निर्माता कंपनी टाटा की कारों के दाम भी बढ़ने वाले हैं. हाल ही लॉन्च हुई टाटा की कार टिगोर, टियागो, आल्ट्रोज़ को काफी पसंद किया गया. टाटा मोटर्स के पैसेंजर वीकल्स बिज़नेस यूनिट के प्रेसीडेंट मयंक पारिख ने बताया था कि टाटा की कारों के दाम 10 से 15 हज़ार तक बढ़ सकते हैं. उन्होंने बताया कि बीएस-6 नॉर्म्स की वजह से कारों की लागत बढ़ रही है, जिसकी वजह से दाम बढ़ाए जाएंगे.



वहीं, हुंडई मोटर्स ने भी ऐलान किया था कि जनवरी 2020 से गाड़ियों के दाम बढ़ाए जाएंगे. हालांकि, किस कार की कीमत कितनी बढ़ाई जाएगी ये तो नहीं बताया गया, लेकिन उन्होंने कहा कि अलग-अलग मॉडल्स पर अलग-अलग कीमत बढ़ाई जाएगी.

कल से शुरू होगी Jawa Perak Bobber की बुकिंग, अप्रैल में मिलेगी डिलीवरी
Harrier से लंबी 7-सीटर Tata Gravitas की तस्वीरें आईं सामने, जानें क्या है कीमत
ड्रंक ड्राइविंग को रोकने के लिए इंडियन आर्मी ने निकाला नया तरीका
इस आदमी ने गुस्से में हेलीकॉप्टर से गिरा दी 2 करोड़ की कार, देखें वीडियो

 
First published: December 31, 2019, 1:51 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading