VIDEO: 12वी पास मैकेनिक ने बनाई पानी से चलने वाली कार, बिना बैटरी और पेट्रोल के भरती है फर्राटे

ये है पानी से चलने वाली जबरदस्त कार

ये है पानी से चलने वाली जबरदस्त कार

मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय मोहम्मद रईस महमूद मकरानी ने एक ऐसी कार बनाई है जो पेट्रोल, डीजल या गैस से नहीं बल्कि पानी से से फर्राटे भरती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 12:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में पेट्रोल डीजल की कीमत इतनी बढ़ गई है कि आम आदमी गाड़ी चलाने से पहले चार बार सोचता हैं. ईंधन की बढ़ती कीमत और प्रदुषण के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की भी डिमांड बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर इस महंगाई के जमाने में कोई ऐसी कार आ जाए जो पानी से चलती हो तो यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा. लेकिन मध्यप्रदेश के एक मैकेनिक ने ये कारनाम कर दिखाया है. मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय मोहम्मद रईस महमूद मकरानी ने एक ऐसी कार बनाई है जो पेट्रोल, डीजल या गैस से नहीं बल्कि पानी से चलती है. पानी से चलने वाली इस कार का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

मोहम्मद रईस महज 12वीं पास हैं

पानी से चलने वाली इस कार को मध्यप्रदेश के रहने वाले 44 वर्षीय रईस मोहम्मद मकरानी ने बनाया है. जो पेशे से मैकेनिक हैं और महज 12वीं पास हैं. बिना किसी मैकेनिकल पढ़ाई किए रईस मकरानी ने जो कारनामा कर दिखाया है. मोहम्मद मकरानी द्वारा बनाई गई पानी से चलने वाली इस कार के लिए उन्होंने पेटेंट भी कराया हुआ है. खबर है कि मकराने के इस पेटेंट के आधार पर इस कार का निर्माण एक चाइनीज कंपनी करेगी. हालांकि सोशल मीडिया पर बारे में कहा जा रहा है कि भारतीय कंपनियां कहां पर है और उन्होंने रईस से क्यों संपर्क नहीं किया.


मारुती 800 से बनाई पानी से चलने वाली कार

मकरानी ने बताया कि उन्होंने 2007 में एक प्रयोग शुरू किया. उसके बाद सन 2012 में मारुती 800 को बदल कर एक ऐसी कार बना दी जो पानी से चलती है. इंजन को बनाने और स्टार्ट करने में मकरानी करीब डेढ़ साल का समय लगा. इस कार में 796cc इंजन लगा हुआ है. इसके साथ ही ये कार 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार दौड़ती है. इस इनवेंशन के लिए मकरानी को दुबई और चाइना की कंपनी से भी कॉन्ट्रेक्ट मिला है. लेकिन उन्होंने मेक इन इंडिया से इंस्पायर हो इन सभी ऑफर को रिजेक्ट कर दिया.

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel की बढ़ती कीमत से परेशान होने की जरूरत नहीं! सरकार ने बनाया ये प्लान



कार में हैं ये खूबियां भी

पानी चलने वाली यह कार कोई छोटी मोटी नहीं बल्कि इसमें पूरी चार सीटें लगी है यानी ड्राइवर समेत चार सवारियां यात्रा कर सकती हैं. इस कार में एक टैंक दिया गया है जिसमें पानी भरा जाता है. पानी के साथ जरा कैमिकल और चूना जैसा कुछ पदार्थ डाले जाते हैं. इसके इसमें एसेटिलेन गैस बनती है जिस पर यह कार चलती है. इस गैस से कोई प्रदूषण भी नहीं होता और कार भी अच्छी गति से दौड़ती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज