होम /न्यूज /ऑटो /

सड़क पर अभी भी दौड़ती है आजादी से पहले की कार, पंडित नेहरू भी कर चुके हैं सफर

सड़क पर अभी भी दौड़ती है आजादी से पहले की कार, पंडित नेहरू भी कर चुके हैं सफर

विंटेज कार 1939 मॉडल शेवरले मास्टर डीलक्स

विंटेज कार 1939 मॉडल शेवरले मास्टर डीलक्स

इस कार में केरल के मलमपुझा बांध का दौरा करने के लिए भारत के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू भी सफर कर चुके हैं. विंटेज कार 1939 मॉडल शेवरले मास्टर डीलक्स ( 1939 Chevrolet Master Deluxe) है और अब केरल के एक व्यक्ति के पास है.

हाइलाइट्स

सड़क पर अभी भी दौड़ती है आजादी से पहले की कार.
इस कार में पहले पीएम पंडित नेहरू भी सफर कर चुके हैं.
यह कार 1939 मॉडल शेवरले मास्टर डीलक्स है.

नई दिल्ली. आजादी से पहले की एक कार जिसमें भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को ले जाया गया था, आश्चर्यजनक रूप से अभी भी काम कर रही है. विंटेज कार 1939 मॉडल शेवरले मास्टर डीलक्स ( 1939 Chevrolet Master Deluxe) है और अब केरल के एक व्यक्ति के पास है.

टीके राजेश, जो अब कार के मालिक हैं, ने कहा, कार खरीदारों ने उन्हें कई प्रस्ताव दिए लेकिन, वह कार को अपने पास रखेंगे क्योंकि इसका एक गौरवपूर्ण इतिहास है. यह उनके गैरेज में कीमती संग्रहों में से एक है. राजेश ने मनोरमा न्यूज को बताया, ‘कार अभी भी अच्छी तरह से चल रही है, हालांकि यह बिल्कुल फ्यूल एफिशिएंट नहीं है.’ इस कार में केरल के मलमपुझा बांध का दौरा करने के लिए भारत के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू भी सफर कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें : दुनिया की सबसे ‘खतरनाक’ कार से चलते हैं पीएम मोदी, कीमत और खूबियों पर नहीं होगा यकीन

कार का रंग रस्ट येलो है और व्हाइल वॉल और लाल टायरों के साथ A पिलर के नीचे से कार के पीछे तक चलने वाली लाल लकीर दिखाई देती है. इसके अंदर और चौड़े फेंडर में एंट्री के लिए दोनों तरफ फुटबोर्ड दिए गए हैं. Cartoq की रिपोर्ट के मुताबिक, पुराने Hindustan Ambassadors के मानकों के हिसाब से फ्रंट डैशबोर्ड काफी कम है, लेकिन रियर सीट लेग स्पेस बड़ा है और इसमें लॉन्ग और साइड रियर बेंच सीट है.

यह भी पढ़ें : Ola ने ‘रिलॉन्च’ किया हाई स्पीड S1 स्कूटर, 1 लाख से कम है शुरुआती कीमत

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, मॉडल को चार दरवाजों वाली स्पोर्ट्स सेडान के तौर पर क्लासिफाई किया गया था, लेकिन कार को 2 डोर और स्टेशन वैगन वेरिएंट में भी पेश किया गया था. इसमें छह सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है जो 85 एचपी पावर पैदा करता है, और इसमें सिंगल डाउन-ड्राफ्ट कार्बोरेटर है. इंजन को फ्लोर गियर शिफ्ट के साथ तीन-स्पीड मैनुअल सिंक्रो-मेश गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. एक कॉलम शिफ्ट को वैकल्पिक के रूप में पेश किया गया था.

Tags: 75th Independence Day, Auto News, Jawahar Lal Nehru

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर