Kia ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक कार EV6, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 500 किलोमीटर

किआ ईवी6

किआ ईवी6

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ (Kia) ने अपनी इलेक्ट्रिक कार ईवी6 (EV6) को लॉन्च कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2021, 11:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एलन मस्क की टेस्ला को कड़ी टक्कर देने के लिए दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ (Kia) ने अपनी कमर कस ली है. किआ ने मंगलवार को ईवी6 (EV6) को लॉन्च किया है. एक डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म पर निर्मित, कंपनी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है जो एक सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज देती है. किआ मोटर्स का लक्ष्य इस साल विश्व स्तर पर 30 हजार यूनिट्स बेचना है और अगले साल एक लाख यूनिट्स बेचने का लक्ष्य है.

ईवी6, किआ की उन 11 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्लान के तहत लॉन्च की गई पहली इलैक्ट्रिक कार है, जिन्हें 2026 तक पूरी तरह से मार्केट में उतारने का प्लान है. ऑटोमेकर के अन्य ईवी मॉडल नीरो और सोल हैं, जिन्हें गैस और हाइब्रिड वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है.

एक ऑनलाइन वर्ल्ड प्रीमियर इवेंट में किआ ने अपने क्रॉसओवर EV6 को उसके पैरेंट्स Hyundai Motor Group के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर के उसी प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर प्रदर्शित किया, जिस प्लेटफॉर्म पर पिछले महीने Hyundai Boniq 5 को प्रदर्शित किया गया था.

किआ के प्रेसिडेंट सॉन्ग हो-सुंग ने एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि "EV6 पहला मॉडल है, जो किआ को ऑटोमेकर के रूप से एक इनोवेटिव मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रोवाइडर के रूप में खुद को बदलने की विजन की घोषणा करता है. ईवी6 एक प्रतीकात्मक मॉडल है जो किआ के मिड-एंड-लॉन्ग-टर्म प्लान को 2030 तक कुल सेल का 40 फीसदी इको-फ्रेंडली मॉडल के रेशियो को बढ़ाने के लिए डेवलप किया गया है."
Kia EV6 के फीचर्स

>> EV6 बैटरी पैक के दो ऑप्शन्स के साथ आएग - एक स्टैंडर्ड 58-किलोवाट-घंटे (kWh) बैटरी पैक और एक लंबी दूरी की 77.4-kWh

>> 800-वोल्ट सिस्टम वाला लंबी दूरी का मॉडल एक बार चार्ज करने पर 510 किमी से अधिक की दूरी तय कर सकता है, जो कि Ioniq 5's की 430 किमी की ड्राइविंग रेंज से अधिक है.



>> इसके अतिरिक्त आप 18 मिनट में 80 फीसदी तक बैटरी चार्ज कर सकते हैं. EV6 में दूसरे EVS की तुलना में अधिक स्पेस के साथ बेहतरीन इंटीरियर दिया गया है.

कीमत

किआ की इस कार की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 30 लाख रुपये से लेकर 36 लाख रुपये हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज