2019 Kia Seltos फर्स्ट ड्राइव इंप्रेशन, जानें क्या हैं खूबियां और कमियां

किया सेलटोस की मार्केट में टक्कर हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) से होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने इसे भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया है.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 12:24 PM IST
2019 Kia Seltos फर्स्ट ड्राइव इंप्रेशन, जानें क्या हैं खूबियां और कमियां
रिपोर्ट्स के मुताबिक, किया मोटर्स एसयूवी BS6 मानकों के मुताबिक होगी. इसके तीन एडिशन लाए जाएंगे.
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 12:24 PM IST
दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी किया मोटर्स (Kia Motors) अपनी नयी एसयूवी सेलटोस (Seltos) की प्री-बुकिंग मंगलवार यानी आज से शुरू कर रही है. Kia Seltos 10 से 20 लाख रुपये के कार सेगमेंट की फिलहाल हॉटेस्ट कार कही जा रही है. किया सेलटोस की मार्केट में टक्कर हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) से होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने इसे भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया है. भारत में ही इसको बनाकर बाहर निर्यात करने की भी योजना है. कंपनी, आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में लगे प्लांट में इसकी मैन्यूफैक्चरिंग करके पश्चिम एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और अन्य एशियाई देशों में निर्यात करेगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, किया मोटर्स एसयूवी BS6 मानकों के मुताबिक होगी. इसके तीन एडिशन लाए जाएंगे जिनमें 1.5 पेट्रोल, 1.5 डीजल, 1.4 टर्बो पेट्रोल शामिल हैं. वैसे तो कार जब मार्केट में आ जाएगी उसके बाद ही इसका रिव्यू हम आपको दे पाएंगे लेकिन अभी के लिए हम आपके लिए लाए हैं इसका फर्स्ट ड्राइव इंप्रेशन.



डिजाइन और केबिन की बात करें तो...

भले ही जानकार इसे हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) से टक्कर लेने वाली गाड़ी बता रहे हों लेकिन किया सेलटोस के डिजाइन में ऐसा कुछ नहीं है जो क्रेटा से मैच करता हो. कार का फेस और इसका टेल पोर्शन काफी चौड़ा है और विभिन्न प्रकार की लाइटिंग एलिमेंट इसे प्रीमियम लुक देते हैं. Kia Seltos SUV के आंध्र प्रदेश में स्थित अंनतपुर प्लांट में हमारी सहयोगी वेबसाइट ओवरड्राइव के प्रतिनिधि ने विजिट किया और इसका टेस्ट किया. टेस्ट ट्रैक पर इसका ड्राइविंग का अनुभव शानदार था. क्रेटा की पेंट क्वॉलिटी तो शानदार है. इसका जीटी लाइन केबिन भी शानदार है. हां, सीट्स की बात करें तो ये काफी सॉफ्ट हैं और ऐसा लगता है कि यदि ये थोड़ा फर्म होतीं तो ड्राइविंग ज्यादा बेहतर फील होती. हमने जिस कार का फर्स्ट ड्राइव किया वह 1.4 पेट्रोल ऑटोमैटिक कार थी. इसमें बॉस का ऑडियो लगा है और 360 पार्किंग कैमरा इन-बिल्ट है. इसके ऐसे ही कुछ और फीचर्स के चलते यह क्रेटा से काफी अलग लगती है.



ड्राइविंग एंड डायनमिक्स-
Loading...

किया सेलटोस तीन अलग-अलग तरह के इंजन में आएगी- 1.4L टर्बो पेट्रोल, 1.5L नेचुरली-ऐस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5L टर्बो डीज़ल. 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल में डुअल क्लच ऑटो, 1.5 लीटर पेट्रोल में सीवीटी और 1.5 लीटर डीज़ल ऑटो में टॉर्क कनवर्टर होगा. सारे इंजन बीएस6 हैं. इसका मतलब है कि अपग्रेडेड इंजन के साथ एमिशन नॉर्म्स के पूरा करने के लिए ग्राहकों को अगले साल ज्यादा कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी.

इसकी स्टीयरिंग भी हुंडई की तुलना में काफी अच्छी है. डीसीटी यानी डुअल क्लच ट्रांसमिशन का रिस्पॉन्स टाइम भी अच्छा है. ढलान पर भी इसके इंजन और गियर बॉक्स की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है. ऊंचाई पर चढ़ते वक्त भी इंजन ज़्यादा आवाज़ नहीं करता और न ही नॉकिंग होती है. इंजन काफी तेज़ी से स्पीड पकड़ लेता है.



शहर और भीड़भाड़ वाली कंडीशन में भी इसका परफॉर्मेंस काफी अच्छी है. इसे बिल्कुल धीमी स्पीड में चलाकर देखा गया, फिर 30 kmph की स्पीड से सीधा 80 kmph की स्पीड तक इसे ऐक्सेलेरेट किया गया और 120 kmph की स्पीड पर भी दौड़ाकर देखा गया. इन सारी स्थितियों में किया सेलटोस की परफॉर्मेंस काफी अच्छी रही. क्लच काफी स्मूथ है और गियर बदलना भी काफी आसान है.

ये भी पढ़ें- ऑफिस में नहीं चला पाएंगे Facebook-WhatsApp! सोशल मीडिया को लेकर कड़ा निर्देश जारी
ये भी पढ़ें- Flipkart Big Shopping Days: 275 रुपये से शुरू करें शॉपिंग, Smart TV पर 75% की छूट
First published: July 16, 2019, 11:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...