लाइव टीवी

Auto Expo 2020 हुआ शुरू, जानें कितने का है टिकट और क्या है जाने का समय

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 10:57 AM IST
Auto Expo 2020 हुआ शुरू, जानें कितने का है टिकट और क्या है जाने का समय
ऑटो एक्सपो 2020 का आज से हुआ आगाज

इस बार का ऑटो एक्सपो (auto expo 2020) इसलिए भी खास होने वाला है, क्योंकि ऑटो सेक्टर के इस महाकुंभ में आपको लगभग 70 नए लॉन्च देखने को मिलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 10:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में ऑटो सेक्टर के सबसे बड़े शो ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और आज यानी 5 फरवरी से ये शुरू हो गया है. एक्सपो 5 से 12 फरवरी तक चलेगा और इसका आयोजन ग्रेटर नोएडा में किया जा रहा है. एक्सपो में शामिल होने के लिए देश-विदेश की कई वाहन कंपनियां अपनी-अपनी गाड़ियां पेश करेंगी. लेकिन इस बार पिछली बार के मुकाबले कम कंपनियां हिस्सा ले रही हैं और चीन में फैले कोरोना वायरस का असर भी एक्सपो पर दिख सकता है. आइए जानते हैं क्या कुछ होने वाला है ऑटो एक्सपो 2020 में...

ये कंपनियां नहीं होंगी शामिल
एक्सपो में इस बार दुनिया भर की 90 ऑटो कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. वहीं 2018 में हुए ऑटो एक्सपो में 105 ऑटो कंपनियों ने हिस्सा लिया था. Maruti, Tata, Mahindra and Mahindra, Renault जैसे बड़े प्लेयर एक्सपो में हिस्सा ले रहे हैं. इनके साथ Mercedes, Volkswagon, Hyundai जैसे बड़े नाम भी शामिल है. लेकिन आपको BMW, Honda, Toyota, HeroMoto, Audi, TVS, HMSI, Nissan, Ashok Leyland जैसे बड़े नाम देखने को नहीं मिलेंगे.

चीनी कंपनियों की बड़ी हिस्सेदारी

इस बार का एक्सपो इसलिए भी खास होने वाला है, क्योंकि ऑटो एक्सपो 2020 में लगभग 70 नए लॉन्च होंगे. साथ ही चीनी कंपनियों की भी बड़ी हिस्सेदारी देखने को मिलेगी. ऑटो एक्सपो में Great Wall Motors, MG Motor , BYD, FAW Haima जैसी चीनी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. ऑटो एक्सपो में लगभग 20 फीसदी पवेलियन चीन की कंपनियों ने ही बुक कराए हैं. चीन से करीब 186 लोगों के पहुंचने का कार्यक्रम था, लेकिन अब बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के चलते सिर्फ 46 लोग ही एक्सपो में शामिल होंगे.

सुरक्षा का रखा जाएगा पूरा ख्याल
सुरक्षाकर्मियों को मास्क पहनकर ड्यूटी करने की हिदायत दी गई है. Auto Expo 2020 में मेडिकल कैंप भी बनाया गया है. विशेषज्ञ डॉक्टर, नर्स और फिजियोथेरेपिस्ट की 10 सदस्यों की टीम यहां मौजूद रहेगी. साथ ही एक निजी अस्पताल में 40 बेड का आईसोलेशन वॉर्ड भी बनाया गया है.कितने का है टिकट
5 फरवरी से शुरू होने वाला ऑटो एक्सपो दिल्ली-एनसीआर के ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जा रहा है. एंट्री के लिए अलग-अलग रेट्स के टिकट्स लगेंगे. ऑटो एक्सपो के टिकट 350 रुपए से लेकर 750 रुपए तक उपलब्ध हैं. 5 और 6 फरवरी को मीडिया प्रिव्यू होगा और 7 फरवरी से 12 फरवरी तक ये आम जनता के लिए खुला होगा. बता दें कि 7 फरवरी को बिजनेस डे भी होगा और बिजनेस विजिट का रेट 750 रुपए होगा. वहीं आम जनता के लिए टिकट का रेट 475 रुपए होगा. 10 से 12 फरवरी को टिकट का रेट 350 रुपए रखा गया है. एक्सपो आम दिनों में सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगा. जबकि वीकेंड पर समय 11 बजे से रात 8 बजे तक एक्सपो जारी रहेगा.

कहां करा सकते हैं बुकिंग
यही नहीं ऑटो एक्सपो के लिए ऑनलाइन टिकट भी बुक किए जा सकते हैं. Bookmyshow (www.bookmyshow.com) के ज़रिए आप टिकट खरीद पर ऑफर का भी लाभ उठा सकते हैं. बुक माय शो से 3 से ज्यादा टिकट खरीदने पर 75 रुपये का एक्सट्रा चार्ज देकर टिकट की होम डिलीवरी भी ली जा सकती है. इसके अलावा आप ग्रेटर नोएडा में आईईएमएल बॉक्स ऑफिस जाकर भी ऑफलाइन टिकट खरीद सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्रेटर नोएडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 6:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर