लाइव टीवी

लीक हुई नई Hyundai i20 की तस्वीरें, देखें कैसा होगा लुक और कब होगी लॉन्च

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 6:01 AM IST
लीक हुई नई Hyundai i20 की तस्वीरें, देखें कैसा होगा लुक और कब होगी लॉन्च
हुंडई की नई आई20

आई20 (Hyundai i20) का मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुई टाटा अल्ट्रॉज (Tata Altroz), मारुति सुजुकी की बलेनो (Baleno) और होंडा जैज (Honda Jazz) समेत कई अन्य गाड़ियों से होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 6:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हुंडई की प्रीमियम हैचबैक कार आई20 के नए मॉडल का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. कुछ समय पहले हुंडई ने नई आई20 के डिजाइन स्केच जारी किए थे. वहीं अब इस कार के प्रोडक्शन मॉडल की लेटेस्ट तस्वीरें सामने आईं हैं. कार का ग्लोबल प्रिमियर 2020 जिनेवा मोटर शो में होना है. लेकिन उससे पहले कार की तस्वीरें इंटरनेट पर छाई हुईं हैं.

शानदार है नया लुक
कार पहले से कहीं ज्यादा स्पोर्टी नजर आ रही है. नए LED-DRL लाइंड हेडलाइट्स के साथ इसका फ्रंट लुक ज्यादा एग्रेसिव और बड़ा दिख रहा है. हालांकि कार शेप के मामले में पुराने मॉडल जैसी ही नजर आ रही है. कार के रियर लुक पहले से काफी आकर्षक दिखाई दे रहा है और इसमें Z-शेप्ड LED दी गई है. इसके साथ ही रियर में बूट लिड का ऊपर का हिस्सा को ब्लैक कलर का है. कुछ ऐसा ही डिजाइन आपको टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज में भी देखने को मिलता है.





इंटीरियर
कार के इंटीरियर की तस्वीरें फिलहाल सामने नहीं आई हैं. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसमें डुअल स्क्रीन कॉकपिट मिलेगा, जो कि Venue और Nios दोनों में ही आता है. इसके अलावा नई आई20 में Android Auto/Apple car play सपोर्ट करने वाला 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्मट, सनरूफ, ब्लू लिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे कई फीचर्स मिल सकते हैं.



इंजन
नेक्स्ट जनरेशन आई20 के इंजन में भी कई नए अपडेट्स देखने को मिलेंगे. इसमें 83PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करने वाले 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन तो मिलेगा ही, लेकिन इसके साथ कंपनी नई आई20 में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दे सकती है. ये इंजन हुंडई वेन्यू में भी आता है. टर्बो इंजन कार को 120 हॉर्स पावर की शानदार ताकत और 173Nm का पीक टॉर्क देता है. वहीं 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की जगह टर्बो में 7-स्पीड डीसीटी (डुअल क्लच ट्रांसमिशन) का ऑप्शन दिया जा सकता है. डुअल क्लच गियरबॉक्स की खासियत ये है कि इसमें दो कल्च का इस्तेमाल होता है. लेकिन कोई भी क्लच पैडल नहीं होता. ट्विन क्लच डिजाइन होने से गियर शिफ्ट्स और भी स्मूथ हो जाते हैं. साथ ही इसमें दोनों क्लच अलग-अलग ऑपरेट करते हैं.



किससे होगा मुकाबला
नई आई20 मार्केट में जब लॉन्च होगी तो इसका मुकाबला प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की कई गाड़ियों से होगा. इस सेगमेंट में आई20 का मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुई टाटा अल्ट्रॉज (Tata Altroz), मारुति सुजुकी की बलेनो (Baleno) और होंडा जैज (Honda Jazz) समेत कई अन्य गाड़ियों से होगा.

कीमत और लॉन्च
कार की कीमत को लेकर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन उम्मीद की जा रही है हुंडई आई20 के नए मॉडल को भारत में 6 से 10 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच लॉन्च करेगी. वहीं कार के लॉन्च की बात करें तो बाजार में इसे जून, 2020 में उतारा जा सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 6:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर