3 लाख रुपये में खरीदें ये हाई माइलेज वाली बेहतरीन गाड़ियां, जानिए इन कार के फीचर्स

बेस्ट माइलेज वाली 4 बेहतरीन कार.

बेस्ट माइलेज वाली 4 बेहतरीन कार.

Maruti, Datsun और Renault की सबसे सस्ती इन कारों की शुरुआती कीमत 3 लाख रुपये से भी कम है. लेकिन ये कार माइलेज के मामले में सबसे बेस्ट कार है. आइए जानते है इनके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 5:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बजट और हाई माइलेज वाली कारों की डिमांड हमेशा से सबसे ज्यादा रहती है. हालांकि लॉकडाउन की वजह से गाड़ियों की सेल में बड़ी गिरावट देखने को मिली, लेकिन अब उम्मीद जताई जा रही है कि कम रेंज वाली गाड़ियों की सेल फिर बढ़ेगी. आज हम आपको ऐसी ही कुछ गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो कम कीमत पर हाई माइलेज देती हैं. चलिए आपको बताते हैं Maruti, Datsun और Renault की सबसे सस्ती इन कारों की शुरुआती कीमत 3 लाख रुपये से भी कम है. तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में:

Renault Kwid - फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault की लोकप्रिय हैचबैक कार Kwid कुल दो इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है. इसका 0.8-लीटर की क्षमता का इंजन 54 PS की पावर और 72 NM का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं, इसका 1.0-लीटर इंजन 68 PS की पावर और 91 NM का टॉर्क जेनरेट करता है.

माइलेज और कीमत - इसकी कीमत 3.13 लाख रुपये से लेकर 5.01 लाख रुपये के बीच है. सामान्य तौर पर यह कार 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है. हाल ही में कंपनी ने इस कार को अपडेट कर बाजार में उतारा है. इस कार में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, डिजिटल स्पीडोमीटर, मैनुअल एसी, पावर स्टीयरिंग, रियर सीट आर्मरेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: Nissan Kicks SUV पर मिल रहा है 95 हजार रुपये तक डिस्काउंट, जानें कब तक है ऑफर
Maruti Alto 800 - सबसे पहले हम शुरुआत करेंगे देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार Alto 800 से, यह कार लंबे समय से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है. यह कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वैरिएंट में भी उपलब्ध है. कंपनी ने इस कार में 796 cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है. जो कि 40.3bhp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

माइलेज और कीमत - यह कार पांच वैरिएंट में उपलब्ध है. इसके एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट के साथ फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिलता है. 5 सीटों वाली इस छोटी कार में कंपनी ने 60 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया है. इस कार की कीमत 2.99 लाख रुपये से लेकर 4.36 लाख रुपये के बीच है. इसका पेट्रोल वैरिएंट 22 किलोमीटर प्रतिलीटर और CNG वैरिएंट 31 किलोग्राम प्रतिकिलोमीटर तक का माइलेज प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: बाल काटने की दुकान चलाने वाले इस शख्स के पास है 378 लग्जरी कार, वीडियो में देखें इनकी पूरी स्टोरी



Datsun redi-GO - इसी बजट में आप डटसन रेडी गो कार भी खरीद सकते हैं. इसमें 799 सीसी पेट्रोल इंजन है. redi-GO को चार वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है. बेस 0.8 D वेरिएंट की कीमत 2.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. इस कार में 999सीसी इंजन ऑप्शन भी मिलते हैं.

माइलेज और कीमत - जबकि Redi-GO 1.0 T(O) AMT वेरिएंट की कीमत 4.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. यह कार छह वेरिएंट और पांच रंगों में मिलती है. 2020 Redi-GO फेसलिफ्ट में 0.8-लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है. दोनों इंजन BS-6 कम्प्लायंट हैं. 0.8-लीटर इंजन 54 bhp की पावर और 72 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं, 1.0-लीटर वाला इंजन 68 PS की पावर और 91 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दोनों इंजन के साथ दिया गया है. 1.0-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड AMT का भी ऑप्शन है.

Bajaj Qute - बजाज ऑटो ने हाल ही में अपनी पहली छोटी कार Qute को भारत में लांच किया था. हालांकि यह दिखने में कार जैसी है पर असल में यह एक क्वॉड्रीसाइकल है. माइलेज और कीमत: इंजन की बात करें तो इसमें 216 सीसी का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल DTSi इंजन लगा है. जो 13 बीएचपी की पावर और 18.9 एनएम का टॉर्क देता है. जबकि सीएनजी वेरियंट पर यह कार 11 बीएचपी की पावर और 16.1 एनएम का टॉर्क देता है. Qute की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है. माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मोड पर यह कार 35 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देगी. कीमत की बात करें तो  इसके पेट्रोल वेरियंट की कीमत 2.48 लाख रुपये है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज