• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • 5 BENEFITS OF BUYING AN ELECTRIC CAR KNOWING THAT YOU WILL DEFINITELY BUY EV

पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों से सस्ते पड़ेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, पढ़िए इसके 5 बड़े फायदे

इलेक्ट्रिक वाहन दूसरे वाहनों की अपेक्षा सस्तें पड़ते हैं.

Electric vehicle का रखरखाव पेट्रोल और डीजल वाहनों की अपेक्षा सस्ता होता है. इसकी एक बड़ी वजह पेट्रोल और डीजल की रोज बढ़ती कीमत भी है. वहीं एक रिपोर्ट में बताया गया है कि, इलेक्ट्रिक व्हीकल Petrol and diesel वाहनों की तुलना में 50 फीसदी तक सस्ते पड़ते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पेट्रोल की कीमत ने लोगों को इस समय परेशान कर रखा है. इसके चलते आम लोग अब पेट्रोल वाहन के अलावा दूसरे विकल्प ढूढ़ने लगे हैं. इसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल सबसे तेजी से ग्रोथ कर रहे हैं. लोग इन वाहनों को खासा पसंद भी कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल के मार्केट के बढ़ने की बड़ी वजह इनकी लो मेंटेनेंस कॉस्ट भी है. इसके साथ ही पेट्रोल व्हीकल की अपेक्षा इलेक्ट्रिक व्हीकल से सफर करना बेहद सस्ता भी पड़ता है. ऐसी ही कुछ और वजह भी हैं, जिनको जानकर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना पसंद करेंगे. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बड़ी वजहों को...

    EV के रखरखाव में कम खर्चा- इलेक्ट्रिक व्हीकल का रखरखाव पेट्रोल और डीजल वाहनों की अपेक्षा सस्ता होता है. इसकी एक बड़ी वजह पेट्रोल और डीजल की रोज बढ़ती कीमत भी है. वहीं, एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पेट्रोल और डीजल वाहनों की तुलना में 50 फीसदी तक सस्ते पड़ते हैं.

    यह भी पढ़ें: बिना खरीदे भी घर ला सकते हैं Maruti Suzuki की कार, कंपनी ने शुरू किया सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम, जानें इस बारे में सबकुछ

    Changeable बैटरी - कई इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी आने वाले दिनों में आपको बैटरी चार्जिंग स्टेशन पर कार की डिस्चार्ज बैटरी को बदलकर चार्ज बैटरी देने की सुविधा शुरू करने वाले हैं. यदि ये सर्विस एक बार देश में शुरू हो जाती है तो फिर इलेक्ट्रिक व्हीकल के जरिए सफर करना और भी आसान हो जाएगा. वहीं इस तकनीक को देश में सबसे पहले ऑटोमेकर MG कंपनी शुरू कर सकती है. 

    Smooth Driving एक्सपीरियंस-  इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनियों ने अपनी कारों की डिजाइन बेहद शानदार रखी है. आप जब भी किसी इलेक्ट्रिक कार को चलाएंगे तो आपको ICE वाहनों की अपेक्षा बेहद आरामदायक अनुभव होगा. वहीं इलेक्ट्रिक कार को चलाते समय आपको किसी तरह के इंजन के शोर की आवाज़ भी नहीं आएगी. जिसके बाद आप कह सकते है कि इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल और डीजल कारों के मुकाबले सफर में बेहद शानदार अनुभव प्रदान करती है.

    यह भी पढ़ें: Mahindra XUV300 का ऑटोमैटिक पेट्रोल वेरिएंट लॉन्च, जानिए खूबियां और कीमत

    इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में टैक्स में छूट- यदि आप इलेक्ट्रिक वाहन को किस्तों पर खरीदते है तो आपको 1.5 लाख रुपये की टैक्स में छूट मिल सकती है. इसके साथ ही केंद्र और दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी भी दे रही है. ऐसे में आप पेट्रोल, डीजल कारों की तुलना इलेक्ट्रिक कार से करेंगे. तो आपको ये बेहद सस्ती मिलेगी.

    इलेक्ट्रिक व्हीकल से नहीं होता प्रदूषण- इस समय पूरी दुनिया प्रदूषण से परेशान है. जिसमें भारत जैसा विकासशील देश भी शामिल है. ऐसे में यदि आप इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो आप प्रदूषण से बचाव में मदद करेंगे. क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल से कार्बन उत्सर्जन नहीं होता.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: