Home /News /auto /

स्टेयरिंग फेल होने से पहले दिखने लगते हैं ये 5 संकेत, सतर्कता बरतेंगे तो नहीं होंगी दुर्घटनाएं!

स्टेयरिंग फेल होने से पहले दिखने लगते हैं ये 5 संकेत, सतर्कता बरतेंगे तो नहीं होंगी दुर्घटनाएं!

गाड़ी की स्टेयरिंग फेल होने से पहले ही आपको पता चल जाएगा और आप उस पर आसानी से काबू पा लेंगे.

गाड़ी की स्टेयरिंग फेल होने से पहले ही आपको पता चल जाएगा और आप उस पर आसानी से काबू पा लेंगे.

Road Accidents in India: कई बार चलती कार के दौरान अचानक ही स्टेयरिंग फेल (Steering Failure) हो जाता है, जिससे ड्राइवर (Driver) घबरा जाता है. लेकिन, आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे जिसमें आपकी गाड़ी की स्टेयरिंग फेल होने से पहले ही आपको पता चल जाएगा और आप उस पर आसानी से काबू पा लेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. ड्राइवर (Driver) के साथ कभी भी कोई हादसा (Accident) हो सकता है. इसलिए गाड़ी चलाते समय कई बातों का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. गाड़ी चलाते समय आपको अपनी जिंदगी के साथ-साथ दूसरे की जिंदगी का भी ख्याल रखना होता है. ऐसे में आपसे एक चूक या गलती खुद के साथ-साथ दूसरे की भी जान को खतरे में डाल सकती है. आप अक्सर सुनते हैं कि गाड़ी की स्टेयरिंग फेल हो जाने से इतने लोगों की जान चली गईं और इतने लोग घायल हो गए. गुरुवार को ही नोएडा में कार का स्टेयरिंग फेल हो जाने से एक शख्स की जान चली गई. शख्स दशहरे के दिन गृह प्रवेश करने लिए पत्नी के साथ घर की साफ-सफाई करा लौट रहा था. इस तरह की गलती न हो इसके लिए आपको कुछ बातों को विशेष ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि कैसे आपको पहले ही पता चल जाए कि गाड़ी की स्टेयरिंग फेल हो सकता है?

    कई बार चलती कार के दौरान अचानक ही स्टेयरिंग फेल हो जाता है, जिससे ड्राइवर घबरा जाता है. लेकिन, आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे जिसमें आपकी गाड़ी की स्टेयरिंग फेल होने से पहले ही आपको पता चल जाएगा और आप उस पर आसानी से काबू पा लेंगे. गाड़ी में स्टेयरिंग फेल होने से पहले आपको कुछ साइन यानी इसके संकेत मिलते हैं कि आपके गाड़ी की स्टेयरिंग में कुछ गड़बड़ियां हैं.

    स्टेयरिंग फेल, दिखने लगते हैं ये 5 संकेत, दुर्घटना से ऐसे बचें, पावर स्टीयरिंग वील, कार में फेल हुई पावर स्टेयरिंग, स्टीयरिंग फेल होने के पांच संकेत, power steering failure symptoms, power steering failure in car, power steering failure, 5 symptoms of power steering fail, Cars steering jam and brake failure, noida car accident, break fail and steering jam, car accident,

    कई बार चलती कार के दौरान अचानक ही स्टेयरिंग फेल हो जाता है. (फाइल फोटो)

    स्टेयरिंग में कोई खामी है तो आप ऐसे पकड़ सकते हैं
    1- गाड़ी मोड़ते वक्त अगर आवाज हो तो ये स्टेयरिंग फेल होने के संकेत हैं.
    2- गाड़ी स्टार्ट करते वक्त हुड के नीचे से आवाज आए तो समझ जाएं कि स्टेयरिंग व्हील सही स्थिति में नहीं है. यह भी स्टेयरिंग फेल होने के संकेत हैं
    3- स्टेयरिंग में वाइब्रेशन तेज हो तो यह संकेत भी स्टेयरिंग फेल होने की तरफ इशारा करता है.
    4- स्टेयरिंग मोड़ने पर अगर पहिया उस दिशा में नहीं मुड़े, जिधर आप मोड़ना चाह रहे हैं तो यह भी फेल होने के संकेत हैं. इससे यह संकेत मिलता है कि स्टेयरिंग में फ्लूड का लेवल कम हो गया है.
    5- गाड़ी की पावर स्टेयरिंग का तरल पदार्थ लाल रंग का होता है और इसमें एक अजीब तरह से गंध या स्मेल निकलती है. अगर तेल पुराना हो गया तो इसका रंग काला हो जाता है. इसलिए आपको सुनिश्चित करना होगा कि फ्लूड का रंग लाल ही रहे. अगर आप इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो यह संकेत भी स्टेयरिंग फेल होने का हो सकता है.

    ये भी पढ़ें: दीपावली, छठ में बिहार आने वालों की होगी कोरोना जांच, वैक्सीनेशन और RTPCR की रिपोर्ट रखना अनिवार्य

    इसके साथ-साथ कार का स्टेयरिंग या ब्रेक फेल हो जाने पर घबरा नहीं चाहिए. ऐसे समय में आपको और समझदारी से काम लेना चाहिए. आप अगर इस स्थिति को संयम या समझदारी से काम नहीं लेते हैं तो आपके साथ कोई बड़ा हादसा हो सकता है. इसलिए इस टिप्स को याद कर लेने से गाड़ियां अनियंत्रित नहीं होंगी और आप दुर्घनाग्रस्त होने से बच जाएंगे.

    Tags: Accident, Auto News, Car, Car accident, Dangerous accident

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर