होम /न्यूज /ऑटो /Car Alloys Protector: कार Alloys को खरोंच और स्क्रैच से बचाने के फॉलो करें ये 5 टिप्स

Car Alloys Protector: कार Alloys को खरोंच और स्क्रैच से बचाने के फॉलो करें ये 5 टिप्स

एलॉय को स्क्रैच से बचाने के लिए नए लोगों को गाड़ी देने से बचना चाहिए. image-canva

एलॉय को स्क्रैच से बचाने के लिए नए लोगों को गाड़ी देने से बचना चाहिए. image-canva

कार के ऊपर खरोंच आने पर लोग जैसे सही करवाते हैं. बहुत कम ऐसे लोग हैं जो Alloy के ऊपर ध्यान देते हैं. गाड़ी चलाते समय भल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कार के एलॉय कोई स्क्रैच फ्री रखने के लिए ऑनलाइन एलॉय प्रोटेक्टर खरीदें.
इसकी शुरुआती कीमत 399 रुपये है. इसे खुद से एलॉय के ऊपर लगा सकते हैं.
इसके साथ ही गाड़ी चलाते समय चारों तरफ थोड़ी सी डिस्टेंस बनाकर रखें.

कार चलाना लोगों को पसंद होता है. इसे खरीदने के बाद शुरुआती समय में लोग इसकी साफ सफाई करते हैं. इस पर भरपूर ध्यान देने के बाद धीरे-धीरे इन आदतों में बदलाव आनी शुरू हो जाती है. एक समय ऐसा आता है जब इसे खराब होने पर ही लोग मैकेनिक के पास ले जाते हैं. इसके अलावा अगर कोई स्क्रैच आ जाए ऐसी स्थिति में भी इसे सही करने की कोशिश करते हैं. दरअसल इससे गाड़ी की खूबसूरती कम हो जाती है और लोग स्क्रैच के ऊपर ही ध्यान देना शुरू कर देते हैं.
जब भी कार के Alloys की बात आती है तो लोग चाहते हैं कि ये साफ सुथरी चमकती रहे इसके ऊपर कोई भी स्क्रैच नहीं आए. इसके लिए आप ऑनलाइन प्रोटेक्टर भी खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दिव्यांगों के लिए लॉन्च हुई ये खास Electric Car, जानें कीमत और फीचर्स

1. खरीदें Alloy व्हील प्रोटेक्टर
अगर आप भी एलॉय कर्ब यानी स्क्रैच से परेशान है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए अब ऑनलाइन एलॉय व्हील प्रोटेक्टर खरीद सकते हैं. इसकी शुरुआती कीमत 299 रुपये. वहीं दूसरी तरफ ऑफलाइन बाजार में इसकी कीमत थोड़ी सी ज्यादा है. इसे लगाने के बाद अगर एलॉय के ऊपर कोई भारी-भरकम चीज आ जाती है तब भी प्रोटेक्टर इस पर स्क्रैच नहीं आने देते हैं.

2. खुद से करें फिक्स
एलॉय व्हील प्रोटेक्टर को लगाने के लिए अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. सिर्फ इतना ही नहीं अभी से बगैर मकैनिक के भी लगा सकते हैं. इसके लिए आपको एक और व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी इसके अलावा कुछ जरूरी टूल्स होना चाहिए. इसकी मदद से आप इसे एलॉय चारों तरफ लगा सकते हैं. दरअसल के एक तरह का टेप होता है जिसे 3M टेप भी कहते हैं. चारों पहियों के एलॉय में इसे लगाकर स्क्रैच आने से बचा सकते हैं.

3. डिस्टेंस बना कर करें ड्राइविंग
आमतौर पर गाड़ी में स्क्रैच तभी लगती है जब दो गाड़ियां आपस में टकरा जाती है. इसके अलावा साइड में डिवाइडर के ऊपर टायर को सटने की वजह से भी एलॉय में स्क्रैच आती है. इसलिए जरूरी है कि जब भी आप भीड़ भाड़ वाली सड़कों पर इसे चला रहे हो उस समय अन्य गाड़ी से डिस्टेंस बनाकर रखें. दो गाड़ियों के बीच डिस्टेंस होने की वजह से इसे टकराने की बहुत कम संभावना रहती है.

4. उबड़ खाबड़ रास्ते रूट पर जाने से बचें
उबड़ खाबड़ रास्ते पर गाड़ी चलाते हुए इस पर ध्यान देने की बहुत ज्यादा जरूरत है. दरअसल साइड में मलबा या हिट होने की वजह से यह कई बार व्हील से टकराती है. बार बार इसे टकराने से एलॉय बाहर भी निकल जाते हैं. इसके अलावा स्क्रीन से बचाने के लिए कभी भी सुगम रास्ते का ही चयन करें. अगर गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको सही रास्ते चुनने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ आएगी इनोवा क्रिस्टा, जानें कब होगी लॉन्च

5. नए लोगों को कार देने से बचें
आमतौर पर छोटी मोटी टूटी फूटी या स्क्रैच नए ड्राइवर के द्वारा गाड़ी चलाने पर ही आती है. अगर आप से कोई नया ड्राइवर गाड़ी मांगने आए तो इसे देने से बचना चाहिए. दरअसल उन्हें इसके के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है. छोटी-मोटी समस्याओं के बारे में केवल रेगुलर ड्राइव करने वाले लोग ही समझ पाते हैं. कई बार नए लोग इसे गाड़ी चलाते समय डिवाइडर से डिस्टेंस मेंटेन नहीं कर पाते हैं.

Tags: Auto News, Bike news, Car Bike News

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें