• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • क्या आप भी कार की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं, अपनाने होंगे ये 5 उपाय

क्या आप भी कार की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहते हैं, अपनाने होंगे ये 5 उपाय

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

लगातार कई दिनों तक कार का यूज नहीं करने से भी कार की बैटरी खराब हो जाती है, इसीलिए आपको हफ्ते में दो या तीन दिन के अंतराल में अपने कार को थोड़ी देर जरूर चलाना चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अक्सर हम कार के मेंटेनेंस में बैटरी को अनदेखा कर देते हैं, जो कि कार के सुचारु रूप से चलाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कार की बैटरी (Car Battery) को सही तरीके से देखभाल नहीं करने से कभी भी हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. जितनी जरुरत कार के इंजन के देखभाल की होती है, उतनी ही जरुरत कार के बैटरी की भी होती है. लेकिन कई बार हम कार के बैटरी की देखभाल को अनदेखा कर देते हैं, जिसके चलते हमें समय-समय पर खामियाजा भुगतना पड़ता है. हम आपको यहां 5 आसान स्टेप्स में बताएंगे कि कैसे आप अपने कार की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

    >> कई बार अक्सर कार की सर्विसिंग के दौरान मैकेनिक बैटरी के टर्मिनल पर ग्रीस लगा देते हैं, जिससे कार की बैटरी के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. इसीलिए ग्रीस के बजाए हमें बैटरी के टर्मिनल पर पेट्रोलियम जेली या फिर वैसलीन लगाना चाहिए.

    >> आपको हर दो हफ्ते बाद अपने कार की बैटरी की जांच करते रहना चाहिए. अक्सर कई बार लंबे समय से ध्यान नहीं देने के चलते कार की बैटरी पर एसिड या गंदगी जमा हो जाती है, जिससे बैटरी को पर्याप्त पावर नहीं मिल पाती और बैटरी ठीक से चार्ज नहीं होती. इसीलिए अपने कार के बैटरी कनेक्शन वाले जगह की सफाई हर दो हफ्ते में करते रहना चाहिए.

    >> आपको अपने इंजन को ओवर हीटिंग से बचाना चाहिए, क्योंकि इससे बैटरी का पानी भी जल्दी सुख जाता है. ऐसे में बैटरी के खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं.

    >> लगातार कई दिनों तक कार का यूज नहीं करने से भी कार की बैटरी खराब हो जाती है, इसीलिए आपको हफ्ते में दो या तीन दिन के अंतराल में अपने कार को थोड़ी देर जरूर चलाना चाहिए.

    >> कई बार हम लापरवाही में कार की लाइट को ऑन ही छोड़ देते हैं, जिससे कार की बैटरी पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है. इसीलिए कार को पार्क करके जाने से पहले कार के लाइट्स को जरूर अच्छे से चेक कर लेना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज