• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • 9वीं क्लास के स्टूडेंट ने रॉयल एनफील्ड के स्क्रैप से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए सबकुछ

9वीं क्लास के स्टूडेंट ने रॉयल एनफील्ड के स्क्रैप से बनाई इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए सबकुछ

9वीं के छात्र ने बनाई इलेक्ट्रिक बाइक. (फोटो - ANI)

9वीं के छात्र ने बनाई इलेक्ट्रिक बाइक. (फोटो - ANI)

राज ने बताया कि, उसने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक में 48 वाल्ट का चार्जर यूज किया है. जिसे घर पर ही आसानी से चार्ज किया जा सकता है और एक बार फुल चार्ज करने पर ये बाइक 100 किमी तक की रेंज देती है. उसने बताया कि, बाइक बनाने के लिए सामान जुटाने में एक महीने का समय लगा. वहीं इसे तैयार करने में कुल तीन दिन का समय लगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. हुनर कभी उम्र का मोहताज नहीं होता. ये कहावत उस समय सच साबित हुई जब दिल्ली के सुभाष नगर में रहने वाले एक 9वीं कक्षा में पढ़ने वाले लड़के ने रॉयल एनफील्ड के स्क्रैप से इलेक्ट्रिक बाइक बना डाली. 15 वर्षीय छात्र राज ने बताया कि, मैंने इससे पहले एक ई-साइकिल बनाई थी. लेकिन उसमें मैं स्पीड को कंट्रोल करने वाला सिस्टम लगाने में सफल नहीं हुआ था. इस वजह से मैं एक बार गिर गया और मुझे चोट भी आई थी.

    राजन ने बताया कि जब उससे इलेक्ट्रिक बाइक बनाना शुरू किया था. उस समय कोरोना की वजह से स्कूल बंद थे. इसलिए मैंने पास ही की एक बाइक रिपेयरिंग की दुकान में बाइक की तकनीकी पहलुओं के बारे में सीखा. जिसके बाद मैंने माता-पिता को एक स्क्रैप डीलर से पुरानी बाइक और कुछ जरूरी समान खरीदने के लिए राजी किया. जिसकी कुल कीमत 45 हजार रुपये थी.

    Ani

    कैसी है ये इलेक्ट्रिक बाइक – मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छात्र का दावा है कि यह ई-बाइक घर पर आसानी से चार्ज की जा सकती है और एक बार चार्ज करने पर यह 100 किलोमीटर तक चलेगी. वहीं छात्र ने बताया कि पहले लॉक डाउन से यह सब कुछ शुरू किया और अब जाकर कामयाबी मिली है. छात्र ने बताया कि सबसे पहले एक साइकिल पर एक्सपेरीमेंट किया था, लेकिन वह कामयाब नहीं रहा था. करीब एक महीने बाद स्क्रैप बाइक पर एक्सपेरीमेंट शुरू किया. स्क्रैप बाइक पर यह एक्सपेरीमेंट सफल रहा और अब ई-कार बनाने का सपना है.

    यह भी पढ़ें: 5 धाकड़ बाइक जिनमें मिलेगा 300cc का दमदार इंजन, जानिए कौन सी है आपके लिए बेहतर

    घर पर आसानी से होती है चार्ज – राज ने बताया कि, उसने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक में 48 वाल्ट का चार्जर यूज किया है. जिसे घर पर ही आसानी से चार्ज किया जा सकता है और एक बार फुल चार्ज करने पर ये बाइक 100 किमी तक की रेंज देती है. उसने बताया कि, बाइक बनाने के लिए सामान जुटाने में एक महीने का समय लगा. वहीं इसे तैयार करने में कुल तीन दिन का समय लगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज