देश में बनी सबसे सुरक्षित गाड़ियों में शामिल हुई XUV300, सेफ्टी रेटिंग में Tata Altroz को भी पीछे छोड़ा

महिंद्रा की कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी300

XUV300 को ग्लोबल एनसीएपी की ओर से अडल्ट पैसेंजर्स की सेफ्टी के मामले में 5-स्टार रेटिंग मिली है, जब कि बच्चों की सेफ्टी के मामले में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली है

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में लोग अब कार के परफॉर्मेंस और उसके फीचर्स के साथ-साथ उसकी सेफ्टी को भी ध्यान में रखकर गाड़ी खरीदने लगे हैं. कार की सेफ्टी को लेकर लोगों में बढ़ती जागरूकता के चलते अब कार कंपनियां भी सुरक्षा मानकों का ध्यान रखकर ज्यादा सेफ गाड़ियां बना रही हैं. इसी का नतीजा है कि टाटा अल्ट्रॉज के बाद अब देश को एक और ऐसी कार मिल गई है, जो कि पैसेंजर सेफ्टी के मामले में बेहतरीन है. कुछ दिन पहले ही Global NCAP ने अपने क्रैश टेस्ट के नतीजों में अल्ट्रॉज को फाइव स्टार रेटिंग दी थी. वहीं अब उसने महिंद्रा कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 को भी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार्स दिए हैं.

    मिले सबसे ज्यादा अंक
    कार को ग्लोबल एनसीएपी की ओर से अडल्ट पैसेंजर्स की सेफ्टी के मामले में 5-स्टार रेटिंग मिली है, जब कि बच्चों की सेफ्टी के मामले में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली है. खास बात ये है कि Global NCAP टेस्ट में किसी मेड इन इंडिया कार को आजतक इतने स्टार्स नहीं मिले हैं. जितने की महिंद्रा एक्सयूवी100 ने हासिल किए हैं.



    अडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के मामले में अल्ट्रॉज को 17 में से 16.13 प्वाइंट्स मिले थे और चाइल्ड प्रोटेक्शन में उसने 29 प्वाइंट्स पाए थे. वहीं XUV100 को अडल्ट पैसेंजर सेफ्टी में 16.42 प्वाइंट्स और चाइल्ड सेफ्टी में उसे 47 में से 37.44 प्वाइंट्स मिले हैं.



    मिलती है सेफ्टी फीचर्स की लंबी लिस्ट
    अल्ट्रॉज के ही जैसे क्रैश टेस्ट के लिए ग्लोबल एनसीएपी ने XUV100 का भी टॉप एंड मॉडल (W8) ही चुना था. XUV300 में डुअल एयरबैग्स, ABS-EBD, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, चारों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर और पैसेंजर एयरबैग डिएक्टिवेशन स्विच जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं. वहीं फुल लोडेड W8 (O) वेरिएंट में इन फीचर्स के साथ-साथ 7 एयरबैग्स, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, हीटेड ORVMs, सभी पैसेंजर्स के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर्स जैसे तमाम फीचर्स मिलते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.