होम /न्यूज /ऑटो /क्रेटा, सफारी को टक्कर देने वापस आ रही पॉपुलर एसयूवी, 5-7 सीटर का मिलेगा ऑप्शन

क्रेटा, सफारी को टक्कर देने वापस आ रही पॉपुलर एसयूवी, 5-7 सीटर का मिलेगा ऑप्शन

डस्टर 5 और 7 सीटर ले-आउट के साथ बाजार में वापसी करने वाली है.

डस्टर 5 और 7 सीटर ले-आउट के साथ बाजार में वापसी करने वाली है.

3rd जनरेशन की बिल्कुल नई Renault Duster का प्रोडक्शन लोकल लेवल पर शुरू जाएगा और इसे फाइनेंशियल इयर 2024-25 में लॉन्च कि ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डस्टर भारतीय बाजार में बहुत पॉपुलर एसयूवी रह चुकी है.
यह कार अब बाजार में नए अवतार में वापसी करने वाली हैं
कंपनी इसे पहले से बड़े साइज के साथ लॉन्च करने वाली है.

नई दिल्ली. फ्रांसीसी ऑटोमेकर रेनो (Renault) अपनी नई डस्टर एसयूवी पर काम कर रही है. भारतीय बाजार में इसे 2024-25 में में लॉन्च किया जाएगा. रेनो ने 2013 में हमारे बाजार में पहली पीढ़ी की डस्टर लॉन्च की थी, जिसे 2020 में बंद कर दिया गया था. कंपनी सेकेंड जेनेरेशन की डस्टर को सिलेक्टेड इंटरनेशनल मार्केट्स में बेच रही है; हालांकि, यह मॉडल भारतीय बाजार में लॉन्च नहीं किया गया था.

3rd जनरेशन की बिल्कुल नई Renault Duster का प्रोडक्शन लोकल लेवल पर शुरू जाएगा और इसे फाइनेंशियल इयर 2024-25 में लॉन्च किया जाएगा. नई रेनो डस्टर लोकल सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो रेनो और निसान के कई ग्लोबल प्रोडक्ट्स का आधार है. प्लेटफॉर्म का यूज 3-रो रेनो एसयूवी बनाने के लिए भी किया जाएगा, जिसे बिगस्टर कॉन्सेप्ट के रूप में प्रदर्शित किया गया था.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान में खाने को आटा नहीं, मंगा रहा लग्‍जरी कार, ऐसे ही नहीं बर्बाद हो रहा पड़ोसी देश

पहले से बड़ी होगी एसयूवी
नयी Renault Duster आकार में बढ़ेगी और केबिन के अंदर ज्यादा जगह देगी. Creta और Alcazar की तरह, Renault नई Duster को दो सीटिंग लेआउट – 5-सीटर और 7-सीटर में लॉन्च करेगी. 5-सीटर मॉडल का मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, VW Taigun, Skoda Kushaq और MG Astor से होगा. 3-रो डेरिवेटिव मॉडल Tata Safari, Mahindra XUV700 और Hyundai Alcazar से टक्कर लेगा.

यह भी पढ़ें : सबसे धांसू फैमिली कारें, इंडिया में होने वाली है 4 सस्ते 7 सीटर मॉडल्स की एंट्री

फ्यूचर-प्रूफ प्लेटफॉर्म
रेनो-निसान सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म के लोकलाइजेशन में समय लगेगा. यह प्लेटफॉर्म फ्यूचर-प्रूफ होगा और मौजूदा और आने वाले सेफ्टी स्टैंडर्ड्स के अनुरूप होगा. यह हाइब्रिड और ईवी पावरट्रेन सहित इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को भी सपोर्ट करेगा. रेनो वर्तमान में भारत में अरकाना कूप क्रॉसओवर की टेस्टिंग कर रही है. कंपनी 2023 में हमारे बाजार में क्रॉसओवर लॉन्च कर सकती है. रेनो क्विड इलेक्ट्रिक लॉन्च करने की भी योजना बना रही है, जिसे हाल ही में भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग करते हुए देखा गया है. निसान सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नई एसयूवी भी तैयार कर रही है, जिसे 2024-25 में भारतीय बाजार में भी उतारा जाएगा.

Tags: Auto News, Car Bike News, Renault

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें