होम /न्यूज /ऑटो /

Global NCAP की क्रैश टेस्टिंग में किस कार को मिली 5 स्टार रेटिंग, जानिए कौन सी कार सबसे सुरक्षित ?

Global NCAP की क्रैश टेस्टिंग में किस कार को मिली 5 स्टार रेटिंग, जानिए कौन सी कार सबसे सुरक्षित ?

Global NCAP ने कार क्रैश टेस्टिंग में भारत में बिकने वाली कई कार को शामिल किया है.

Global NCAP ने कार क्रैश टेस्टिंग में भारत में बिकने वाली कई कार को शामिल किया है.

सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने अपने ‘सेफर कार फोर इंडिया ’(Safer Cars for India) कैंपेने में भारत में बिकने वाली कई कारों की टेस्टिंग की है.

    Safer Cars for India: आज के समय में नई कार खरीदनी हो तो सिर्फ डिजाइन नहीं, बल्कि उसके अलग-अलग फीचर्स को भी ध्यान में रखा जाता है. कार की इन्हीं खूबियों में से एक है सेफ्टी. सही मायने में सेफ्टी सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स में से एक बन गया है. इस बात को कार निर्माता कंपनियों ने भी बखूबी समझा है। आज बाजार में उतारी जानी हर कार में सेफ्टी का ध्यान रखा जाता है.

    सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने अपने ‘सेफर कार फोर इंडिया ’(Safer Cars for India) कैंपेन के तहत भारत में बिकने वाली कई कारों की क्रैश टेस्टिंग की है. इनमें 2014 से देश में बिकने वाली कारों को शामिल किया गया है. आज हम जानेंगे किस कार को Global NCAP ने अपनी टेस्टिंग में कितनी रेटिंग दी.

    Tata Tigor EV

    Tested: August 2021 Score: 4 stars

    Tigor EV, Tata Motors की इंडिया में सबसे ज्यादा एफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार है. इसके बेस मॉडल की कीमत 11.99 लाख और टॉप मॉडल की 13.14 लाख रुपए है।  Tigor EV को हाल ही में  Global NCAP #SaferCarsForIndia अभियान द्वारा क्रैश टेस्ट किया. इसमें इस  इलेक्ट्रिक सेडान ने 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की। हालांकि,  bodyshell integrity को अनस्टेबल कैटेगरी में रखा गया. Tigor EV में सेफ्टी के लिए दो एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है.
    Renault Triber

    Tested: June 2021

    Score: 4 stars


    Triber रेनो की टॉप सेलिंग कार में से एक है. triber ट्राइबर का टॉप-एंड वेरिएंट चार एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड-सेंसिंग डोर लॉक, इम्पैक्ट-सेंसिंग अनलॉक के साथ-साथ रियर पार्किंग सेंसर से लैस है। इसे Global NCAP की क्रैश टेस्टिंग में 4 स्टार मिले हैं. साथ ही bodyshell integrity को अनस्टेबल कैटेगरी में रखा गया है.
    Tata Punch

    Tested: October 2021

    Score: 5 stars


    इसी साल अक्टूबर में लॉन्च हुई Tata Punch की Global NCAP ने क्रैश टेस्टिंग की. यह माइक्रो एसयूवी कम समय में ही भारतीय बाजार में सबसे सुरक्षित कार बन गई. इस कार को एडल्ट्स की सुरक्षा के लिहाज से सबसे ज्यादा 5 स्टार रेटिंग दी गई है. वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन को 40.89 (49 में से) के स्कोर के साथ 4 स्टार मिले. सेफ्टी के लिहाज से इसमें डबल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स एंकरेज, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक स्व नियंत्रण, रियर पार्किंग सेंसर और एक रिवर्स कैमरा के साथ आता है.

    Mahindra XUV700

    Tested: November 2021

    Score: 5 stars


    कई टेस्टिंग के बाद आखिरकार Mahindra XUV700 को इंडिया में इसी साल अगस्त में लॉन्च किया गया. XUV700 के बेस वेरिएंट का ग्लोबल NCAP द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया था, जो डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS के साथ EBD, स्पीड सेंसिटिव डोर लॉक, ISOFIX एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर से लैस है। इस मिड साइज एसयूपी की Global NCAP क्रैश टेस्टिंग में सबसे सुरक्षित कार का दर्जा दिया. इस कार को टेस्टिंग में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई. XUV700 भारत में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) के साथ पेश की जाने वाली कुछ कारों में से एक है, जिसमें इमरजेंसी ऑटोनॉमस ब्रेकिंग, लेन-कीपिंग असिस्ट, अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और बहुत कुछ शामिल हैं। हाई-एंड वेरिएंट में 360-डिग्री कैमरा, एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, साइड एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और रिवर्स कैमरा भी आता है.

    Tags: Auto News, Four Wheeler Auto, Renault, Tata, Tech mahindra

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर