• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • भारतीय सड़कों पर जल्द दौड़ेंगे Amazon के ई-रिक्शे, प्रदूषण से मिलेगी राहत

भारतीय सड़कों पर जल्द दौड़ेंगे Amazon के ई-रिक्शे, प्रदूषण से मिलेगी राहत

अमेजन भारत में बना रहा है ई-रिक्शा

अमेजन भारत में बना रहा है ई-रिक्शा

इस सेगमेंट में 2015 से हर साल 20 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है और इसके चलते साइकिल रिक्शा मार्केट से लगभग गायब ही हो गए हैं

  • Share this:
    ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon जल्द ही भारत में प्रदूषण और क्लाइमेट चेंज से लड़ने के लिए इलेक्ट्रिक रिक्शा बनाने जा रही है. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने सीएनबीसी टीवी18 को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक रिक्शा बना रही है. बता दें कि भारत में ई-रिक्शा का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. काइनेटिक, हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा जैसी कंपनियां दो साल पहले से ही इस सेगमेंट में हैं. लेकिन मार्केट में उनकी पकड़ अभी भी नहीं बन पाई है. भारत की सड़कों परृ अभी करीब 15 लाख बैटरी से चलने वाले थ्री-व्हीलर्स दौड़ते हैं.

    शानदार ग्रोथ
    खासतौर पर 2015 के बाद से बैटरी रिक्शा सेगमेंट तेजी से बढ़ा है. इस सेगमेंट में 2015 से हर साल 20 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है और इसके चलते साइकिल रिक्शा मार्केट से लगभग गायब ही हो गए हैं. हालांकि इस सेगमेंट की ज्यादातर बिक्री असंगठित सेक्टर में होती है. इसके चलते कितने ई-रिक्शा की बिक्री हो रही है, इस बात का पता लगा पाना मुश्किल है.

    असंगठित क्षेत्र में है तेजी
    उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और बिहार में ई-रिक्शा सबसे बेहतर लास्ट-माइल कनेक्टिविटी के रूप में उभर रहे हैं. वाहन पोर्टल डाटा के मुताबिक, मार्केट में असंगठित क्षेत्र में हर महीने करीब 10 हजार ई-रिक्शा की बिक्री कर रही हैं, जबकि संगठित क्षेत्र में हर महीने सिर्फ 1500 से 2000 बैटरी वाले रिक्शे बेचे जा रहे हैं. ई-रिक्शा का मार्केट उत्तर भारत में तेजी से फैल रहा है. ई-रिक्शा के असंगठित क्षेत्र में बढ़ने की एक बड़ी वजह कम कीमत है. असंगठित क्षेत्र में ई-रिक्शा की कीमत जहां करीब 40 हजार रुपये से शुरू होती है, वहीं संगठित क्षेत्र में ये ई-रिक्शा एक लाख रुपये से भी ज्यादा में बेचे जाते हैं.

    यह भी पढ़ें :-

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस, इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर मांगा जवाब
    Bajaj Chetak Electric: जानें कैसे होगी ऑनलाइन बुकिंग और घर पर कैसे होगा चार्ज
    NHAI ने बनाया टोल कलेक्शन का नया रिकॉर्ड, एक दिन में जुटाए 86 करोड़

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज