Home /News /auto /

ambassador car maker hindustan motors likely to launch ev two wheelers electric car mbh

एंबेसडर कार बनाने वाली कंपनी अगले साल लॉन्च कर सकती है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स, सामने आया प्लान

टू-व्हीलर के बाद कंपनी इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर बनाने पर भी विचार कर सकता है.

टू-व्हीलर के बाद कंपनी इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर बनाने पर भी विचार कर सकता है.

Hindustan Motors (HM) अगले साल तक अपने यूरोपीय पार्टनर के साथ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉन्च करेगी. यह ज्वाइंट वेंचर बाद में इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर बनाने पर भी विचार कर सकता है.

नई दिल्ली. भारत में प्रसिद्ध एंबेसडर कार बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स (HM) अगले साल तक अपने यूरोपीय पार्टनर के साथ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉन्च करेगी. यह ज्वाइंट वेंचर बाद में इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर बनाने पर भी विचार कर सकता है. जब कंपनी अपने बैटरी से चलने वाले मॉडलों के लिए व्यावसायिक उत्पादन शुरू करेगी, तो लगभग 400 लोगों को रोजगार देगी.

हिंदुस्तान मोटर्स के डायरेक्टर उत्तम बोस ने पीटीआई को बताया कि वर्तमान में दोनों कंपनियां अपने वित्तीय मामलों की जांच पर ध्यान दे रही हैं, जो जुलाई में शुरू होने वाली हैं और इसमें दो महीने लगेंगे. इसके बाद ज्वाइंट वेंचर के तकनीकी पहलुओं पर गौर किया जाएगा, जिसमें एक और महीना लगेगा.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

टू-व्हीलर के बाद लॉन्च कर सकते हैं फोर व्हीलर
इसके बाद दोनों कंपनियां निवेश की संरचना तय करेंगी और नई कंपनी का गठन किया जाएगा, जिसकी पूरी प्रक्रिया 15 फरवरी तक पूरी होने की उम्मीद है. एक बार ज्वाइंट वेंचर के आधिकारिक रूप से बनने के बाद परियोजना के पायलट रन शुरू करने के लिए और दो तिमाहियों की आवश्यकता होगी और अंतिम उत्पाद अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक लॉन्च होने की संभावना है. बोस ने कहा, “दोपहिया परियोजना के दो साल के व्यवसायीकरण के बाद, चार पहिया ईवी के निर्माण पर निर्णय लिया जाएगा.”

2014 में बंद कर दिया था प्लांट
हिंदुस्तान मोटर्स के उत्तरपाड़ा प्लांट को भी रेट्रो-फिट करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ कुछ कंट्रोल सिस्टम को बदलने की आवश्यकता है. कंपनी ने एंबेसडर कारों की मांग में कमी के कारण 2014 में अपना प्लांट बंद कर दिया था. एचएम ने बाद में पॉपुलर ब्रांड को फ्रांसीसी ऑटो निर्माता Peugeot को ₹80 करोड़ में बेच दिया.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आने वाली 5 सबसे सस्ती SUV, कीमत सिर्फ 7.99 लाख रुपये से शुरू

कर्ज मुक्त हो गई है कंपनी
इसके अलावा हिन्दुस्तान मोटर्स ने पश्चिम बंगाल सरकार से अनुमति लेने के बाद वैकल्पिक उपयोग के लिए उत्तरपारा संयंत्र में लगभग 314 एकड़ जमीन बेची थी, जिसके बाद पार्सल को एक रियल एस्टेट डेवलपर को बेच दिया गया था. बोस ने कहा, “हिंदुस्तान मोटर्स अब मुनाफा कमा रही है और पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी है.”

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Vehicles

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर