Ampere ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्राइस 27 हजार रुपये तक कम किए, जानिए सबकुछ

इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में की कटौती.

एम्पीयर इलेक्ट्रिक ने गुजरात में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों में 27,000 रुपये की कटौती की है. नई कीमत के अनुसार, कंपनी का मैग्नस मॉडल अब 47,990 रुपये में उपलब्ध होगा, जो पहले 74,990 रुपये था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. गुजरात सरकार द्वारा नई ईवी नीति की घोषणा के बाद, बहुत से इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं ने कीमतों में कमी की घोषणा की है, जिसका लाभ सीधा ग्राहकों को दिया जा रहा है. इन वाहन निर्माताओं की सूची में शामिल होने वाली एम्पीयर इलेक्ट्रिक भी है, जिसने गुजरात में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों में 27,000 रुपये की कटौती की है. नई कीमत के अनुसार, कंपनी का मैग्नस मॉडल अब 47,990 रुपये में उपलब्ध होगा, जो पहले 74,990 रुपये था. इसी तरह, ज़ील मॉडल की कीमत अब 41,990 रुपये है, जो पहले 68,990 रुपये (एक्स-शोरूम) थी.

    गुजरात सरकार द्वारा घोषित EV नीति 2021 और केंद्र सरकार द्वारा FAME-II सब्सिडी संशोधन के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में कमी देखने को मिली है. हाल ही में, Department of Heavy इंडस्ट्री (DHI) ने FAME-II को संशोधित की है, जिसके बाद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (e2W) के लिए डिमांड इंसेंटिव को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति kWh कर दिया गया है, जो पहले प्लग-इन सहित सभी EV के लिए 10,000 रुपये प्रति kWh की समान सब्सिडी थी. जिसे बसों को छोड़कर plug-in hybrids और strong ह्यब्रिडस शामिल हैं. इसके अलावा, इलेक्ट्रिक टू व्हीलर लागत में मिलने वाले इंसेंटिव को 20 प्रतिशत से बढ़कर अब 40 प्रतिशत कर दिया है.

    यह भी पढ़ें: Mahindra ने Thar SUV की प्राइस 92 हजार रुपये तक बढ़ाई, जानिए किस मॉडल की कितनी बढ़ी कीमत

    दूसरी ओर, गुजरात सरकार ने हाल ही में केंद्र सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के अलावा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर, इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स (e3W) और इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स (e4W) के लिए 10,000 रुपये प्रति kWh के इंसेंटिव की घोषणा की है. थ्री व्हीलर कैटोगरी के लिए अधिकतम एक्स-फैक्ट्री कीमतें क्रमशः 1.5 लाख रुपये, 5 लाख रुपये और 15 लाख रुपये रखी गई थीं. कंपनी ने कहा कि, "कीमतों में कटौती के साथ, एम्पीयर इलेक्ट्रिक के बड़े स्कूटर भी अधिक किफायती हो गए हैं और अब गुजरात में इसकी कीमत 50,000 रुपये से कम है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.