लाइव टीवी
Elec-widget

'मेड इन इंडिया' इलेक्ट्रिक स्कूटर बना फ्रेंच प्रेसीडेंट के फ्लीट का हिस्सा, आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 3:22 PM IST
'मेड इन इंडिया' इलेक्ट्रिक स्कूटर बना फ्रेंच प्रेसीडेंट के फ्लीट का हिस्सा, आनंद महिंद्रा ने किया ट्वीट
भारत में बनी ई-ल्यूडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को फ्रेंच प्रेसीडेंशियल फ्लीट का हिस्सा बनाया गया है.

भारत में बनी ई-ल्यूडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को फ्रेंच प्रेसीडेंशियल फ्लीट का हिस्सा बनाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 3:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Peugeot Motorcycles (PMTC) के अधिग्रहण के दो दिन बाद ही महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन (Mahindra and Mahindra Chairman) आनंद महिंद्रा (Anand Mahindr) ने ट्वीट किया कि भारत में बनी (Made in India) हुई प्यूजो मोटरसाइकिल के इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) ई-ल्यूडिक्स (E-Ludix) को फ्रांस के राष्ट्रपति की फ्लीट (French Presidential Fleet) में शामिल किया गया है. आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर फोटो शेयर करते हुए कहा कि अब यह फ्रेंच प्रेसीडिंशियल फ्लीट का हिस्सा है. हाल ही में कंपनी ने कुछ ब्रैंड न्यू ई-ल्यूडिक्स को फ्रांस को एक्सपोर्ट किया था.

बता दें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा सब्सिडियरी ने जनवरी 2015 में प्यूजो मोटरसाइकिल (Peugeot Motorcycle) का 51 फीसदी स्टेक खरीदा था और अब घोषणा की है कि कंपनी करीब 110 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा गया कि इस निवेश से प्यूजो मोटर साइकिल की यूरोपियन मार्केट में पहुंच बढ़ेगी. आने वाले दो सालों में 2019 से 2021 के बीच पीएमटीसी का सात नए प्रोडक्ट लॉन्च करने का इरादा है.



प्यूजो मोटरसाइकिल और पैरेंट कंपनी प्यूजो के बीच एग्रीमेंट के अनुसार प्यूजो ब्रैंड ही फ्यूचर के प्रोडक्ट्स पर यूज़ किया जाएगा. ये लोग पीएमटीसी मैनेजमेंट और महिंद्रा ग्रुप के साथ काम करेंगे. बता दें कि प्यूजो ई-ल्यूडिक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को मध्य प्रदेश के पीतमपुरा (Pithanpura in Madhya Pradesh) में मैन्युफैक्चर किया जा रहा है इसके बाद इसे फ्रांस में प्यूजो मोटरसाइकिल को एक्सपोर्ट किया जाता है. ई-ल्यूडिक्स (E-Ludix) में 3 किलोवॉट का इलेक्ट्रिक मोटर लगा है और यह 85 किलो भारी है. इसकी अधिकतम स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटे है. इसमें रिमूवेबल लीथियम ऑयन बैटरी लगी हुई है जो कि तीन घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है.
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 12:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...