केजरीवाल सरकार की बड़ी पहल! दिल्ली में कोई भी लगा सकता है EV चार्जर, जानें सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन

दिल्ली में निजी और अर्ध-सार्वजनिक स्थानों में पैनल के जरिए ईवी चार्जर की स्थापना के लिए सिंगल विंडो सुविधा होगी

EV Charging Station: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने धीमे और तेज ईवी चार्जर (E-Vehicles Charging Station) लगाने के लिए सिंगल विंडो (Single Window) प्रक्रिया की दिशा में आज एक महत्वपूर्ण कदम उठाया. बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (BSES Rajdhani Power Limited) ने बुधवार को तीन दिल्ली डिस्कॉम्स बीआरपीएल, बीवाईपीएल और टीपीडीडीएल के साथ निजी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाताओं के पैनल चयन के लिए रिक्वेस्ट फॉर सेलेक्शन (RFS) जारी किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने धीमे और तेज ई-वाहन चार्जर (EV Charger) लगाने के लिए सिंगल विंडो (Single Window) प्रक्रिया की दिशा में अहम कदम उठाया है. बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (BSES Rajdhani Power Limited) ने आज दिल्ली डिस्कॉम्स बीआरपीएल, बीवाईपीएल और टीपीडीडीएल के साथ निजी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाताओं के पैनल चयन के लिए रिक्वेस्ट फॉर सेलेक्शन (RFS) जारी किया है. पैनल का चयन स्लो और फास्ट चार्जर के लिए किया जाएगा. उपभोक्ता के पास ईवी चार्जर की खरीद-स्थापना के लिए एकमुश्त खरीदने और मासिक सदस्यता के आधार पर लेने का विकल्प उपलब्ध होगा.

ये लोग भी लगा सकते हैं ईवी चार्जिंग स्टेशन
दिल्ली में निजी और अर्ध-सार्वजनिक स्थानों में पैनल के जरिए ईवी चार्जर की स्थापना के लिए सिंगल विंडो सुविधा होगी, जिसके जरिए आवासीय स्थान जैसे अपार्टमेंट और ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी, संस्थागत भवन जैसे अस्पताल और वाणिज्यिक स्थान जैसे मॉल और थिएटर में ईवी चार्जिंग बनाए जा सकें. उपभोक्ता सुविधा शुरू होने के बाद, डिस्कॉम की वेबसाइटों पर विभिन्न चार्जर की लागत और सुविधाओं की तुलना कर सकेंगे. इसके अलावा एक फोन और ऑनलाइन माध्यम से चार्जर लगाने के लिए ऑर्डर-शेड्यूल कर सकेंगे.

EV Charging Station, EV charging, EV charging station, electric charging station, BSES Rajdhani Power Limited, electric charging station tender in delhi, delhi electric charging station tender, ईवी चार्जर, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चार्जिंग स्टेशन, चार्जिंग स्टेशन के लिए टेंडर, टेंडर में ऐसे करें अप्लाई, इलेक्ट्रिक ऑटो, 500 चार्जिंग पॉइंट, चार्जिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक तिपहिया गाड़ी, दिल्ली सरकार, इलेक्ट्रिक वाहन, स्विच दिल्ली कैंपेन, कैलाश गहलोत, दिल्ली सरकार का वाहन पॉलिसी, परिवहन विभाग, परिवहन विभाग दिल्ली, बिजली से कैसे चलती है कारें, स्विच दिल्ली, टेंडर कैसे भरें,
आप डिस्कॉम की वेबसाइटों पर विभिन्न चार्जर की लागत और सुविधाओं की तुलना कर सकेंगे.


डिस्कॉम कम लागत वाले विक्रेताओं को सूची में शामिल करेगा
डीडीसी उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने कहा कि योजना के तहत डिस्कॉम ईवी चार्जर लगाने के लिए भारत में सबसे कम लागत वाले विक्रेताओं को सूची में शामिल करेगा. इसके अलावा चार्जर स्थापित करने के लिए एक व्यवस्थित प्रक्रिया तैयार करेगा. साथ ही दिल्ली सरकार की सब्सिडी को उपभोक्ताओं को प्रदान करेगा और ईवी टैरिफ के आधार पर मीटर लगाएगा. दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन की दिशा में भारत का दिल्ली पहला शहर होगा, जहां कोई भी ईवी चार्जर लगा सकता है. दिल्ली सरकार की सब्सिडी के लिए फोन या ऑनलाइन आवेदन करना होगा.



14 जून 2020 को लिया गया था फैसला
सिंगल विंडो सुविधा और निजी और अर्ध-सार्वजनिक स्थानों पर आसानी ईवी चार्जर लगाने के लिए डिस्कोम के माध्यम से वेंडरों का पैनल बनाने का फैसला 14 जून 2020 को लिया गया था. जस्मीन शाह ने कहा कि दिल्ली में तेजी से ईवी चार्जर लगाने की दिशा में दिल्ली सरकार की ओर से सिंगल विंडो प्रक्रिया बनाना महत्वपूर्ण कदम है. दिल्ली सरकार के स्विच दिल्ली अभियान के बाद अपार्टमेंट सोसाइटियों, आरडब्ल्यूए, मॉल मालिकों ने कहा कि वे ईवी चार्जर लगाना चाहते हैंस लेकिन यह नहीं पता कि कैसे लगाएं. इसके चलते सिंगल विंडो प्रक्रिया बनाने की दिशा में काम किया गया.

delhi government, arvind kejriwal, all ministers, officers, Electric Vehicles, Electric Car, ev, what is Delhi EV policy, switch delhi campaign, environment friendly, kailash gahlot, Transport Minister, इलेक्ट्रिक गाड़ी, इलेक्ट्रिक ऑटो, इलेक्ट्रिक तिपहिया गाड़ी, दिल्ली सरकार, इलेक्ट्रिक वाहन, स्विच दिल्ली कैंपेन, कैलाश गहलोत, दिल्ली सरकार का वाहन पॉलिसी, परिवहन विभाग, परिवहन विभाग दिल्ली, बिजली से कैसे चलती है कारें, स्विच दिल्ली
500 चार्जिंग पॉइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए भारत में अब तक का सबसे बड़ा टेंडर निकाला है.


आप ऐसे कर सकते हैं आवेदन
योजना के शुरू होने के बाद दिल्ली का कोई भी निवासी डिस्कॉम के ऑनलाइन पोर्टल या फोन करके अपने परिसर में ईवी चार्जर लगाने का अनुरोध कर सकेगा. योजना के लागू होने के बाद सिंगल विंडो प्रक्रिया सुनिश्चित करेगी कि उपभोक्ता पारदर्शी तरीके से डिस्कॉम के सूचिबद्ध ईवी चार्जर विक्रेताओं से चार्जर लगाने के लिए आवेदन कर सकें. इसके अलावा उपभोक्ता विशेष ईवी टैरिफ वाले बिजली कनेक्शन के लिए भी आवेदन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: फरीदाबाद: SC के आदेश के बाद इस गांव के 10 हजार मकानों पर आज से बुलडोजर चलना शुरू

योजना में चार्जिंग उपकरण की कीमत का 100 फीसदी अनुदान का वितरण भी शामिल है. दिल्ली ईवी नीति के अनुसार पहले 30,000 चार्जिंग पॉइंट के लिए 6 हजार रुपये प्रति चार्जिंग पॉइंट तक दिए जाएंगे.
दिल्ली सरकार की ओर से अपना गए अलग दृष्टिकोण से कम लागत वाले स्मार्ट ईवी चार्जर जनता के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे. पूरे शहर में ऐसे हजारों चार्जर स्थापित किए जा सकेंगें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.