Home /News /auto /

Apple की इलेक्ट्रिक कार में मिलेगा ये अमेजिंग फीचर, जानें कीमत और कब होगी लॉन्च?

Apple की इलेक्ट्रिक कार में मिलेगा ये अमेजिंग फीचर, जानें कीमत और कब होगी लॉन्च?

Apple की कार प्रोडक्शन में एंट्री करने जा  कहा है. (फाइल फोटो)

Apple की कार प्रोडक्शन में एंट्री करने जा कहा है. (फाइल फोटो)

एपल इंक (Apple inc) अपनी इलेक्ट्रिक कार (Electric car) के विकास में तेजी लाने के लिए जोर दे रहा है. हाल ही में इस कार की पेटेंट इमेज लीक हुई है.

नई दिल्ली. आईफोन (iPhone) बनाने वाली कंपनी एपल की इलेक्ट्रिक कार (Electric cars market) बहुत जल्द कार मार्केट में दस्तक देगी. कंपनी इस पर तेजी से काम कर रही है. एपल इंक (Apple inc) अपनी इलेक्ट्रिक कार (Electric car) के विकास में तेजी लाने के लिए जोर दे रहा है. हाल ही में इस कार की पेटेंट इमेज लीक हुई है. इससे पता चलता है कि इस कार में सनरूफ का फीचर्स मिल सकता है. टेक कंपनी पिछले कुछ सालों से कई कार निर्माता कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है, जिनमें Hyundai और Nissan शामिल हैं.

माना जा रहा है कि Apple अब खुद ही पूरा अकेले प्रोजेक्ट शुरू कर सकती है. सनरूफ पेटेंट का जो स्केच लीक हुआ है, वह साल 2016 का है, इसके बाद साल 2020 में इसमें कुछ अपडेट किए गए हैं. नवीनतम डिजाइन में कुछ भी नया नहीं है, लेकिन इसमें अब लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.

ये भी पढ़ें- खरीदना चाहते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानिए किस राज्य में कितनी मिलेगी सब्सिडी, कैसे उठा पाएंगे लाभ

नए डिज़ाइन के स्केच कुछ विशेषताओं दिखती हैं. हालांकि ये टेक्नीक मौजूदा कार मॉडलों में दी जा रही है. सनरुफ वैकल्पिक है, इसे मजबूत छत में भी बदला जा सकता है. Apple की कार प्रोडक्शन में एंट्री करने जा कहा है. वहीं Apple ही नहीं एक अन्य टेक दिग्गज Google भी काफी समय से एक कार प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है.

केबिन में मिलेगी ज्यादा जगह
Apple कार के सनरूफ के बारे में दावा किया जाता है कि यह लाउंज जैसा अनुभव देगा, कंपनी इस पर बहुत फोकस कर रही है. Apple कार के केबिन के अंदर अधिक जगह के साथ आने की संभावना है और यह बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के उपलब्ध कराई जाएगी. Apple कार पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक (fully self-driving technology) सुनिश्चित करते हुए, स्तर चार या स्तर पांच की स्वायत्तता (autonomy) प्रदान करेगी.

ये भी पढ़ें- Maruti Alto, Swift, Brezza समेत कई कारों पर मिल रहा बंपर ऑफर, देखें कितने मिलेगी छूट

2025 तक कर रही है लॉन्च
एपल ने अपने इस नए प्रोजेक्ट टाइटन का नेतृत्व करने के लिए केविन लिंच को चुना है. बता दें कि केविन लिंच ने ही एपल वॉच सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का नेतृत्व किया था. लिंच एपल कार के पहले वर्जन के लिए एक पूर्ण सेल्फ-ड्राइविंग प्रणाली वाली कार बनाने पर जोर दे रहे हैं. एपल 2025 में अपनी सेल्फ-ड्राइविंग कार के लॉन्च का लक्ष्य बना रहा है. हालांकि, इस समयसीमा में बदलाव हो सकता है, और कंपनी तब तक पूर्ण ऑटोनॉमस क्षमताओं के बिना वाहन जारी करने का विकल्प चुन सकती है.

Tags: Apple, Auto News, Autofocus, Electric Car

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर