लाइव टीवी
Elec-widget

Aspark Owl: दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार पकड़ने वाली कार, 23 करोड़ रुपये है कीमत

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 3:09 PM IST
Aspark Owl: दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार पकड़ने वाली कार, 23 करोड़ रुपये है कीमत
Aspark Owl में 64-किलोवाट-घंटा, लिथियम-आयन आयन बैटरी है. इसकी बैटरी इतनी बेहतरीन है कि एक बार चार्ज करके 450 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है.

Aspark Owl में 64-किलोवाट-घंटा, लिथियम-आयन आयन बैटरी है. इसकी बैटरी इतनी बेहतरीन है कि एक बार चार्ज करके 450 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 3:09 PM IST
  • Share this:
हाल ही में दुबई मोटर शो में दुनिया से सबसे तेज़ रफ्तार पकड़ने वाली कार को पेश किया गया. इसे दुनिया की सबसे तेज़ पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार बताया जा रहा है. कार का नाम Aspark Owl है. यह 1.69 सेकेंड में जीरो से 98 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार पकड़ लेती है. इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका एयरोडायनमिक्स डिज़ाइन है जिसकी वजह से यह इतनी तेज़ी से रफ्तार पकड़ती है. इसकी टॉप स्पीड 400 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसमें चार मोट्रस हैं जो कि 2012 हॉर्स पावर की शक्ति जेनरेट करते हैं. कार का एयरोडायनमिक्स सिस्टम इसकी सबसे बड़ी खासियत है जो कि इसे 400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार देता है.

Aspark Owl में 64-किलोवाट-घंटा, लिथियम-आयन आयन बैटरी है. हाइपर कार को जापानी ऑटोमेटिव फर्म Aspark द्वारा बनाया गया है. इसकी बैटरी इतनी बेहतरीन है कि एक बार चार्ज करके 450 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है. लेकिन इस कार की कीमत 29 लाख यूरो यानी करीब 23.15 करोड़ रुपये है जो कि काफी ज्यादा है. कंपनी का कहना है कि वह ऐसी केवल 50 कारें बनाएगी.

बता दें कि जब इस कार के बारे में घोषणा की गई थी तब 1.921 सेकंड में 0 से 98 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड का दावा किया गया था. पर फाइनल प्रोडक्शन में पता चला कि 0 से 98 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार यह कार 1.69 सेकंड में पकड़ेगी. कंपनी का दावा है कि यह हाइपरकार अगले साल की शुरुआत में जर्मनी के चर्चित रेस ट्रैक पर सबसे तेज लैप के वर्ल्ड रेकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेगी.

शानदार है डिज़ाइन-

अस्पार्क आउल के फ्रंट वील्ज पर भारी आर्च के साथ कार की डिजाइन काफी फ्यूचरिस्टिक है. हालांकि, इसका इंटीरियर बिना किसी असिस्टेड-ड्राइविंग सिस्टम के साथ काफी सरल है. यह शानदार कार कार्बन फाइबर पैनल से बनी है. बता दें कि दुबई मोटर शो का आयोजन 12-16 नवंबर के बीच हुआ था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...