लाइव टीवी

इस स्कूटर और बाइक को बंद करने जा रहा है Honda, जानें क्या है वजह...

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 1:30 PM IST
इस स्कूटर और बाइक को बंद करने जा रहा है Honda, जानें क्या है वजह...
होंडा नवी को बंद करने जा रहा है होंडा

नवी (Honda Navi) और क्लिक (Honda Cliq) को बंद करने की एक बड़ी वजह उनकी कम बिक्री भी रही है. इन दोनों ही वाहनों को मार्केट में उतनी सक्सेस नहीं मिली, जितनी कंपनी को उम्मीद थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 1:30 PM IST
  • Share this:
होंडा की एक बाइक और एक स्कूटर कुछ ही समय में बंद होने वाला है. होंडा मोटरसाइकिल्स एंड स्कूटर्स इंडिया (HMSI) ने घोषणा की है कि वो अपनी बाइक Navi और स्कूटर Cliq को बंद करने जा रहा है. इन दोनों ही टू-व्हीलर्स को कंपनी ने बीएस-6 में अपग्रेड नहीं करने का फैसला किया है और इसी वजह से इन्हें अप्रैल, 2020 से बंद कर दिया जाएगा. कंपनी ने ये ऐलान अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर एक्टिवा के नए मॉडल Activa 6G के लॉन्च पर कही है. होंडा ने नए एक्टिवा 6जी को 63,912 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है.

विदेशी धरती पर कामयाब
नवी और क्लिक को बंद करने की एक बड़ी वजह उनकी कम बिक्री भी रही है. इन दोनों ही वाहनों को मार्केट में उतनी सक्सेस नहीं मिली, जितनी कंपनी को इनसे उम्मीद थी. हालांकि इंटरनेशनल मार्केट में होंडा ये दोनों ही टू-व्हीलर्स एक्सपोर्ट करती रहेगी, क्योंकि भारत के बाहर इनकी अच्छी डिमांड है. लैटिन अमेरिका में नवी ने बड़ी सफलता भी हासिल की है.



एचएमएसआई के सीनियर वीपी (सेल्स एंड मार्केटिंग) वाईएस गुलेरिया ने कहा, 'कुछ लैटिन अमेरिकी देशों के पूरे टू-व्हीलर मार्केट में नवी नंबर 1 सेलिंग प्रोडक्ट है. इस वजह से हम एक्सपोर्ट के लिए नवी का प्रोडक्शन जारी रखेंगे.'



यूनीक डिजाइन ने खींचा था लोगों का ध्यानबता दें कि नवी विदेश में बेचे जाने वाले Honda Grom से मिलती जुलती बाइक है. जब ये स्कूटर लॉन्च हुआ था, तब इसे इसके यूनीक डिजाइन के चलते काफी पसंद भी किया गया था. वहीं होंडा क्लिक को छोटे शहरों के हिसाब से बनाया गया था. इस स्कूटर के प्लास्टिक बॉडी पैनल्स और डुअल-पर्पस टायर्स खराब और पतली सड़कों पर दौड़ने के लिहाज से डिजाइन किए गए थे.

यह भी पढ़ें :-आज लॉन्च होगा नया Honda Activa 6G, जानें कीमत समेत ये 5 खासियत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 1:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर