सस्ता हो गया ATHER का इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कितनी आई कीमतों में गिरावट

Ather 450X

बैंगलुरु की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ather Energy के Ather 450X स्कूटर की कीमत में पूरे 14,500 रुपये की कटौती देखने के मिली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: भारतीय सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए लोगों का जागरूक किया था. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ज्यादा इस्तेमाल के लिए सरकार ने अपनी फेम 2 स्कीम को रिवाइज्ड किया है, जिसके तहत घरेलू इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पर अब सरकार ज्यादा सब्सिडी दे रही है. सब्सिडी देने के बाद बैंगलुरु की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ather Energy के Ather 450X स्कूटर की कीमत में पूरे 14,500 रुपये की कटौती देखने के मिली है.

    स्कूटर की कीमत में यह गिरावट डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग में किये गए नए संशोधन के चलते हुई है. Ather एनर्जी के सीईओ ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की फेम नीति में किये गए संशोधन, सब्सिडी में 50% प्रति KWh की वृद्धि को एक अभूतपूर्व कदम के तौर पर देखा जा सकता है. यह सब्सिडी मिलने के बार इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की बिक्री में तेजी देखने को मिल सकती है.

    यह भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में इजाफे के बाद 32400 रुपये बढ़ जाएगी सैलरी, जानें कैसे?

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वाहनों पर पहले मिलने वाली सब्सिडी 10 हजार रुपये प्रति kWh थी, जिसे अब सरकार ने 15 हजार रुपये प्रति KWh कर दिया है. सब्सिडी मिलके के बाद अब Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की नई कीमत 1,32,426 रुपए हो गई है, जो कि पहले 1,46,926 रुपए हुआ करती थी. हालाँकि कंपनी की वेबसाइट पर अभी इसकी नई कीमत को अपडेट नहीं किया गया है.

    फीचर्स और इंजन
    कंपनी ने इस स्कूटर में एंड्रॉयड बेस्ड यूजर इंटरफेस का इस्तेमाल किया है. जिसके जरिये यूज़र ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल रिसीव, म्यूजिक और नेविगेशन जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: Royal Enfiled क्लासिक 350 लेकर आएं घर, सिर्फ 20 हजार रुपये का देना होगा डाउनपेमेंट, जानें पूरा ऑफर

    कंपनी ने इसमें 6kW की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है, जो 26Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.9 kwh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है. ये स्कूटर सिर्फ 3.41 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर तक की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है. इस स्कूटर की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है. सिंगल चार्ज में इस स्कूटर को 116 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.